Current Affairs in Hindi 04th and 05th November 2018 | Current Affairs News

Dear Readers, Daily Current Affairs News Updates about the National and International events were listed here. Read Current Affairs Today here and stay updated with current news. Candidates, those who are preparing for IBPS/RBI/PO/Clerk exam and all other competitive exams can use this and try Current Affairs Quiz to test your knowledge level.

कर्रेंट अफेयर्स: राष्ट्रीय

आयुष मंत्रालय ने आयुर्वेद में उद्यमिता और व्यापार विकास पर राष्ट्रीय सेमिनार आयोजित किया:

  • आयुर्वेद में उद्यमिता और व्यापार विकास पर राष्ट्रीय सेमिनार, नई दिल्ली में आयोजित किया गया। इस क्षेत्र में व्यवसाय के अवसरों के प्रति उद्यमियों और आयुर्वेद के हितधारकों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से नीति आयोग  के सहयोग से आयुष मंत्रालय ने इसका आयोजन किया।

विजन डॉक्यूमेंट 2030- वन विभाग के लिए दीर्घकालिक दृष्टि:

  • कई पर्यावरणविद और समूह सरकार के वन विभाग के लिए दीर्घकालिक दृष्टि को मानचित्रित करने के लिए प्रक्रिया को आउटसोर्स करने के फैसले का विरोध करते हैं। विपक्ष के कारण, दीर्घकालिक दृष्टि में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। विभाग, एक विजन डॉक्यूमेंट 2030, उपक्रम कर रहा है जो अगले 20 वर्षों तक राज्य में वनों और वन्यजीवन के प्रबंधन के लिए एक स्थायी रणनीति बनाएगा।

आईएएमएआई ने टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देने के लिए एआर / वीआर कमेटी बनाई:

  • इंटरनेट और मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आईएएमएआई) ने भारत में एक उन्नत वास्तविकता / आभासी वास्तविकता (एआर / वीआर) पारिस्थितिकी तंत्र को विकसित करने और बढ़ावा देने के लिए एक नई उद्योग विशेषज्ञ समिति बनाई। समिति की अध्यक्षता नमृता महिंद्रा, महाप्रबंधक, डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन, महिंद्रा समूह की अध्यक्षता में होगी और सत्यजीत सिंह, प्रमुख-रचनात्मक उत्पाद भागीदारी, भारत और दक्षिण एशिया, फेसबुक द्वारा सह-अध्यक्षता की जाएगी।

कर्रेंट अफेयर्स: अंतर्राष्ट्रीय

बांग्लादेश ने नेपाल में 5 वां एसएएफएफ यू -15 चैंपियनशिप 2018 खिताब जीता:

  • 5 वां एसएएफएफ यू -15 चैंपियनशिप 2018, एएनएफए कॉम्प्लेक्स, काठमांडू, नेपाल में आयोजित किया गया था। बांग्लादेश ने फाइनल में पेनल्टी पर पाकिस्तान को 3-2 से हराया, और अपना दूसरा एसएएफएफ यू -15 चैम्पियनशिप खिताब जीता। इससे पहले, बांग्लादेश ने 2016 में यह खिताब जीता था। पाकिस्तान रनर-अप के रूप में बाहर आया। भारत ने नेपाल को 1-0 से हराया और तीसरे स्थान पर रहा।

कर्रेंट अफेयर्स : राज्य

केरल पर्यटन विभाग ने उत्तरी केरल क्षेत्र के लिएस्माइल(SMiLE) वर्चुअल टूर गाइडसाइट लॉन्च की:

  • मालाबार पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए, केरल पर्यटन विभाग ने उत्तरी केरल क्षेत्र के लिए ‘स्माइल(SMiLE) वर्चुअल टूर गाइड’ साइट लॉन्च की। एसएमआईएलई(SMiLE ) का संक्षिप्त नाम है: स्माल एंड मीडियम इंडस्ट्रीज लेवेरजिंग एक्सपोनेंशियल’ (लघु और मध्यम उद्योग लाभकारी’) पर्यटन। यह बेकल रिसॉर्ट्स डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (बीआरडीसी) द्वारा विचार और निष्पादित किया गया था जो पर्यावरण अनुकूल और अनुभवी पर्यटन पर केंद्रित है। अवधारणा और निष्पादन के लिए, सरकार ने बीआरडीसी को 50 लाख रुपये दिए।

शिलांग भारत इंटरनेशनल चेरी ब्लॉसम फेस्टिवल के दूसरे संस्करण की मेजबानी करने के लिए तैयार:

  • शिलांग 14 और 17 नवंबर के बीच भारत इंटरनेशनल चेरी ब्लॉसम फेस्टिवल के दूसरे संस्करण की मेजबानी करने के लिए तैयार है। यह दुनिया का एकमात्र शरद ऋतु चेरी ब्लॉसम त्यौहार है। इस त्यौहार ने पिछले साल एक लाख से अधिक आगंतुकों को आकर्षित किया, जिससे स्थानीय अर्थव्यवस्था में 300 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

ओडिशा सरकार ने एयरोस्पेस और रक्षा विनिर्माण नीति 2018 लॉन्च की:

  • ओडिशा सरकार ने एयरोस्पेस और रक्षा विनिर्माण नीति 2018 लॉन्च की है। नीति का उद्देश्य, एयरोस्पेस और रक्षा विनिर्माण उद्यमों के प्रचार के माध्यम से औद्योगिकीकरण की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने, रोजगार के अवसर पैदा करने और मूल्यवर्धन को बढ़ावा देना है।
उपयोगी जानकारी
ओडिशा– राजधानी भुवनेश्वर
मुख्यमंत्री नवीन पटनायक
राज्यपाल गणेश लाल

 

कर्रेंट अफेयर्स: बैंकिंग और वित्त

किर्लोस्कर कैपिटल को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से गैरबैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) शुरू करने का लाइसेंस मिला:

  • किर्लोस्कर कैपिटल को भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) से गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) शुरू करने का लाइसेंस मिला। किर्लोस्कर कैपिटल, किर्लोस्कर ऑयल इंजन (केओईएल) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। इसका नेतृत्व विमल भंडारी करेंगे। किर्लोस्कर कैपिटल में शामिल होने से पहले, विमल भंडारी, इंडोस्टार कैपिटल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) थे।

कर्रेंट अफेयर्स: व्यापार

चोला एमएस जनरल इंश्योरेंस और इंडसइंड बैंक लिमिटेड ने अपनी कॉर्पोरेट एजेंसी व्यवस्था का नवीनीकरण किया:

  • चोला एमएस जनरल इंश्योरेंस और इंडसइंड बैंक लिमिटेड ने अपनी कॉर्पोरेट एजेंसी व्यवस्था को पांच साल की अवधि के लिए नवीनीकृत किया। यह एक दशक लंबी साझेदारी का हिस्सा है, जिसमें 2017-18 के दौरान लगभग 37 अरब रुपये कमाए गए और यह करीब आधे मिलियन ग्राहकों की सेवा करता है।

कर्रेंट अफेयर्स : सम्मेलन और कांफ्रेंस

पहला वार्षिक वरिष्ठ देखभाल सम्मेलनभारत के एजिंग सेक्टर के लिए उद्योग को जागृत करने के लिए नई दिल्ली में आयोजित किया गया:

  • 1 नवंबर 2018 को नई दिल्ली में पहला वार्षिक वरिष्ठ देखभाल सम्मेलन (1st ‘Annual Senior Care Conclave)- भारत के ‘एजिंग सेक्टर उद्योग को जागृत करने के लिए’ आयोजित किया गया था। यह भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा आयोजित किया गया था। घटना में ‘इग्निटिंग पोटेंशियल इन सीनियर केयर सर्विसेज’ नामक एक रिपोर्ट जारी की गई। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने समारोह को सम्बोधित किया।

कर्रेंट अफेयर्स :रैंकिंग

नई दिल्ली सुरक्षा के मामले में सबसे ऊपर है और बड़े शहरों में सर्वश्रेष्ठ स्थान पर है:

  • सार्वजनिक परिवहन की सफाई और सामर्थ्य के मामले में कोलकाता सार्वजनिक परिवहन सूचकांक में सबसे ऊपर है। नई दिल्ली को सुरक्षा के मामले में अत्यधिक रेटिंग मिली और अपने निवासियों को पार्किंग की जगह देने में दिल्ली को बड़े शहरों में सर्वश्रेष्ठ स्थान दिया गया। पटना और भुवनेश्वर बढ़ते और उभरते शहरों के लिए सूची में सबसे ऊपर हैं।

कर्रेंट अफेयर्स : रक्षा

भारतीय तट रक्षक ने नए अपतटीय सैन्यदल जहाज आईसीजीएस वराह की शुरुआत की:

  • भारतीय तट रक्षक (आईसीजी) ने तमिलनाडु के चेन्नई के पास एल एंड टी कट्टुपल्ली शिपयार्ड में नए अपतटीय सैन्य-दल जहाज (ओपीवी) आईसीजीएस ‘वराह’ की शुरुआत की। यह लार्सन एंड टब्रो (एलएंडटी) द्वारा स्वदेशी डिजाइन किए गए 98 एम ओपीवी की श्रृंखला में चौथा है।

एयर मार्शल एमएसजी मेनन वीएसएम ने भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के महानिदेशक (विक् और सीर) के रूप में प्रभारी पदभार संभाला:

  • एयर मार्शल एमएसजी मेनन वीएसएम ने भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के महानिदेशक (विक् और सीर) के रूप में प्रभारी पदभार संभाला है। पहले, वे एयर मुख्यालय में सहायक चीफ ऑफ एयर स्टाफ (एएफ विक) थे। वे  एक कैट ‘AYE’ वायु यातायात नियंत्रक हैं। वे सूडान के पहले संयुक्त राष्ट्र मिशन के सदस्य थे। वे वायुसेना प्रशासनिक कॉलेज, कोयंबटूर के कमांडेंट और प्रिंसिपल डायरेक्टर ओपीएस (वायु यातायात सेवाएं) थे।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) बॉट क्लेरन को शोधकर्ताओं ने अंतरिक्ष में आकाशगंगाओं की पहचान करने के लिए प्रशिक्षित किया है:

  • शोधकर्ताओं ने अंतरिक्ष में आकाशगंगाओं की पहचान करने के लिए “क्लेरान” नामक एक कृत्रिम खुफिया (एआई) बॉट को प्रशिक्षित किया है। वे  एआई बॉट नामक “क्लेरन” फेसबुक पर चेहरों को पहचानने के लिए प्रयोग किया जाता था। इसे रेडियो टेलीस्कोप द्वारा ली गई छवियों को स्कैन करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। यह रेडियो आकाशगंगाओं – जो शक्तिशाली केंद्र जेटों को अपने केंद्रों में सुपरमासिव ब्लैक होल से उत्सर्जित करती हैं, को देख सकता है।
Online Mock Tests 2019: