Current Affairs in Hindi 14th December 2018 | Current Affairs News

Dear Readers, Daily Current Affairs News Updates about the National and International events were listed here. Read Current Affairs Today here and stay updated with current news. Candidates, those who are preparing for IBPS/RBI/PO/Clerk exam and all other competitive exams can use this and try Current Affairs Quiz to test your knowledge level.

कर्रेंट अफेयर्स: महत्वपूर्ण दिन

राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस:

  • 14 दिसंबर को पूरे भारत में लोगों द्वारा राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस के रूप में मनाया जाता है। 2001 वर्ष में, ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (BEE) ने भारत में ऊर्जा संरक्षण अधिनियम को निष्पादित किया।

कर्रेंट अफेयर्स: राष्ट्रीय

यूरोपीय संघ के राजदूत ने एमएएचई में भारत के पहले सीओई का उद्घाटन किया:

  • यूरोपीय संघ द्वारा स्थापित भारत के पहले जीन मोनेट सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का उद्घाटन, भारत के यूरोपीय संघ (ईयू) के राजदूत और भूटान, टॉमाज़ कोज़्लोस्की द्वारा मणिपाल अकादमी ऑफ़ हायर एजुकेशन, मणिपाल में यूरोपीय अध्ययन विभाग (डीईएस) में किया गया। यह संस्कृति, साहित्य, शिक्षा और समाज में भारत-यूरोपीय संघ के अंतःविषय अध्ययन को आगे बढ़ाने के लिए € 1,00,000 के अनुदान के साथ आया है।

कर्रेंट अफेयर्स: अंतर्राष्ट्रीय

जापान ने 2018 को  ’आपदाके लिए चीनी पात्र को अपने परिभाषित प्रतीक के रूप में चुना है:

  • जापान ने 12 दिसंबर को 2018 को ‘आपदा’ के लिए चीनी चरित्र को लिए अपने परिभाषित प्रतीक के रूप में चुना, जिसने देश को घातक बाढ़, भूकंप और तूफान से मारा। जुलाई 2018 में पूरे जापान में बाढ़ के कारण 200 से अधिक मौतें हुईं और लगभग 9 मिलियन लोगों को निकाला गया। एक ही महीने में, गर्मी की लहर के कारण 150 लोग मारे गए और 80000 लोग अस्पताल में भर्ती हुए।
उपयोगी जानकारी
जापान – राजधानी टोक्यो
मुद्रा येन
राष्ट्रपति शिन्जो आबे

रूस ने वेनेजुएला तक परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम दो Tu-160, रणनीतिक बमवर्षक भेजे

  • रूस ने राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के शासन के समर्थन में एक स्पष्ट प्रदर्शन में वेनेजुएला में परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम दो टीयू -160, रणनीतिक बमवर्षक भेजे हैं। रूस, वेनेजुएला का एक प्रमुख राजनीतिक सहयोगी है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ के नेतृत्व में बढ़ते प्रतिबंधों के तहत दुनिया में तेजी से अलग-थलग हो गया है, जिसने मादुरो पर महामंदी से भी बदतर एक आर्थिक और राजनीतिक संकट की निगरानी करते हुए लोकतांत्रिक संस्थाओं को सत्ता में रखने का आरोप लगाया है।
उपयोगी जानकारी
वेनेज़ुएला – राजधानी काराकास
मुद्रा बोलिवर
प्रधानमंत्री            निकोलस मादुरो

 

कर्रेंट अफेयर्स : राज्य

महाराष्ट्र में  हाल ही में जिला और सत्र न्यायालय के लिए एक नई इमारत में स्थानांतरित ना होने के लिए 1 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया:

  • बॉम्बे हाई कोर्ट ने कई एक्सटेंशन के बावजूद, सांगली जिले के एक शहर सांगली में जिला और सत्र अदालत के लिए एक नई इमारत में स्थानांतरित ना होने के लिए राज्य सरकार पर 1 लाख रुपये का
उपयोगी जानकारी
महाराष्ट्र– राजधानी मुंबई
मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस
राज्यपाल चिनमणी विद्यासागर राव

कैगा पावर स्टेशन -1, कर्नाटक ने 941 दिनों तक सबसे लंबे समय तक निर्बाध संचालन के लिए विश्व रिकॉर्ड बनाया :

  • कर्नाटक के कैगा पावर स्टेशन -1 ने 941 दिनों के लिए सबसे लंबे समय तक निर्बाध संचालन के लिए एक विश्व रिकॉर्ड बनाया है, जिससे यूनाइटेड किंगडम द्वारा 940 दिनों के पहले के रिकॉर्ड को तोड़ दिया गया। यूनाइटेड किंगडम की हेशाम -2 यूनिट-8 ने दुनिया के सभी परमाणु ऊर्जा रिएक्टरों (सभी प्रौद्योगिकियों के) के बीच, सबसे लंबे समय तक निर्बाध संचालन (940 दिन)  का पहला रिकॉर्ड कायम किया था। कैगा जेनरेटिंग स्टेशन (KGS-1) ने रविवार को विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की और सोमवार को इसे तोड़ दिया, इस प्रकार यह इतिहास रचा गया। जबकि केजीएस -1 एक प्रेशराइज्ड हैवी वाटर रिएक्टर (PHWR) है और हैशम -2 यूनिट -8 एक उन्नत गैस कूल्ड रिएक्टर (AGR) है।
उपयोगी जानकारी
कर्नाटक – राजधानी बेंगलुरु
मुख्यमंत्री कुमारस्वामी
राज्यपाल वजूभाई रुदाभाई वाला

कर्रेंट अफेयर्स: व्यापार

एचएएल ने एक लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर विकसित किया जो 6 किमी की ऊंचाई पर उड़ान के महत्वपूर्ण उपलब्धि प्राप्त करता है:

  • हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने स्वदेशी रूप से विकसित लाइट यूटिलिटी हेलिकॉप्टर ने बेंगलुरु में 6 किलोमीटर की ऊँचाई पर उड़ान भरने के महत्वपूर्ण मील का पत्थर हासिल किया। यह एचएएल की स्वदेशी रोटरी विंग रिसर्च एंड डिज़ाइन सेंटर (RWRDC) द्वारा डिजाइन और विकसित 3-टन क्लास नई पीढ़ी का हेलीकॉप्टर है। यह भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले चीता और चेतक हेलीकॉप्टरों के पुराने बेड़े की जगह लेगा।

कर्रेंट अफेयर्स : नियुक्तियाँ

सुरजीत भल्ला ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आर्थिक सलाहकार परिषद से इस्तीफा दे दिया:

  • भारतीय अर्थशास्त्री सुरजीत भल्ला ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आर्थिक सलाहकार परिषद (PMEAC) से इस्तीफा देने की घोषणा की। उनका इस्तीफा 1 दिसंबर, 2018 से प्रभावी है। इस्तीफे के बाद, वे सीएनएन आईबीएन समूह में शामिल हो गए। इसके अलावा उन्होंने नागरिक राज: भारतीय चुनाव 1952-2019 नामक एक पुस्तक का विमोचन किया, जो 1952 से भारतीय चुनावों पर केंद्रित है।

कमलनाथ को मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई:

  • कांग्रेस पार्टी ने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में मध्यप्रदेश इकाई अध्यक्ष कमलनाथ को चुना है। वे निवर्तमान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का स्थान लेंगे। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री को चुनने के लिए भोपाल में कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की बैठक में एक-एक प्रस्ताव पारित किया गया है। कांग्रेस पार्टी हाईकमान अब अंतिम फैसला लेगी।

कर्रेंट अफेयर्स : पुरस्कार और सम्मान

मनिका बत्रा को इंटरनेशनल टेबल टेनिस फेडरेशन (ITTF) ब्रेकथ्रू स्टार अवार्ड 2018 से सम्मानित किया गया:

  • भारत की स्टार पैडलर मनिका बत्रा को ग्रैंड हयात होटल में एक समारोह के दौरान अंतर्राष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ (ITTF) ब्रेकथ्रू स्टार अवार्ड 2018 से सम्मानित किया गया। गोल्ड कोस्ट में कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में, मनिका ने एक ऐतिहासिक महिला एकल स्वर्ण, टीम स्वर्ण, महिला युगल रजत (मौमा दास के साथ) और मिश्रित युगल कांस्य (जी.सथियान के साथ) सहित चार पदक जीते। उन्होंने 2018 एशियाई खेलों में मिश्रित युगल (ए शरथ कमल के साथ) में भी कांस्य पदक जीता था।

कर्रेंट अफेयर्स : सम्मेलन और कांफ्रेंस

ग्लोबल कॉम्पेक्ट फॉर माइग्रेशन पर वर्ष 2018 के लिए अंतर सरकारी सम्मेलन मार्केश में आयोजित किया गया:

  • सुरक्षित, सुव्यवस्थित और नियमित प्रवासन के लिए विश्वस्तरीय समझौते को अपनाने के लिए अंतर सरकारी सम्मेलन का आयोजन 10 और 11 दिसंबर, 2018 को मोरक्को के मार्केश में किया गया था। यह संयुक्त राष्ट्र का अंतर्राष्ट्रीय प्रवास आयाम पर एक आम दृष्टिकोण पर पहला वैश्विक समझौता है। विश्वस्तरीय समझौते गैर-कानूनी रूप से बाध्यकारी है। यह राज्य संप्रभुता, जिम्मेदारी-बंटवारे, गैर-भेदभाव, और मानवाधिकारों के मूल्यों के आधार पर बनाया गया है, और यह स्वीकार करता है कि प्रवासन के समग्र लाभों का अनुकूलन करने के लिए एक सहकारी दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है, जबकि उत्पत्ति, पारगमन और गंतव्य देशों में व्यक्तियों और समुदायों के लिए इसके जोखिम और चुनौतियों को संबोधित करता है।

कर्रेंट अफेयर्स :रैंकिंग

जलवायु परिवर्तन प्रदर्शन सूचकांक: रैंकिंग में स्वीडन सबसे ऊपर, भारत 11 वें स्थान पर:

  • पोलैंड के काटोविस में COP24 यूएन शिखर सम्मेलन के मौके पर जलवायु परिवर्तन प्रदर्शन सूचकांक जारी किया गया था। संघीय सरकार की नीतियों के लिए उच्च उत्सर्जन और खराब रेटिंग के कारण अमेरिका 56 वें स्थान से 59 वें स्थान पर आ गया। निचले 5 में शामिल हैं: सऊदी अरब (60), अमेरिका (59), ईरान (58), कोरिया (57), चीनी ताइपे (56)।

कर्रेंट अफेयर्स : रक्षा

भारतीय नौसेना ने मुंबई में अपना पहला डीप सबमर्जेन्स रेस्क्यू व्हीकल (DSRV) सिस्टम लॉन्च किया:

  • भारतीय नौसेना ने मुंबई में नौसेना डॉकयार्ड में अपना पहला गैर-टेदरड डीप सब्मर्जेसन रेस्क्यू व्हीकल (DSRV) सिस्टम लॉन्च किया।

नासा इनसाइट अंतरिक्ष यान ने मंगल ग्रह से अपनी पहली सेल्फी खींची:

  • नासा के इनसाइट अंतरिक्ष यान ने अपनी पहली सेल्फी लेने के लिए अपने रोबोट आर्म पर एक कैमरे का इस्तेमाल किया है, जो 11 छवियों से बना एक मोज़ेक है। यह एक ही इमेजिंग प्रक्रिया है जिसका उपयोग क्यूरियोसिटी रोवर मिशन द्वारा किया जाता है, जिसमें कई अतिव्यापी चित्र लिए जाते हैं और बाद में एक साथ जोड़े जाते हैं। सेल्फी में दिखाई देने वाला लैंडर का सौर पैनल और इसके पूरे डेक है, जिसमें इसके विज्ञान उपकरण भी शामिल हैं। आने वाले दिनों में वैज्ञानिक और इंजीनियर तय करेंगे कि इस कार्यक्षेत्र में अंतरिक्ष यान के उपकरण कहां रखे जाएं। इसके बाद वे इनसाइट के रोबोटिक आर्म को ध्यान से सेटिस्मोमीटर सेट करने के लिए कहेंगे, जिसे सिचुएशनल एक्सपेरिमेंट फॉर इंटीरियर स्ट्रक्चर, या एसईआईएस, और हीट-फ्लो प्रोब, जिसे हीट फ्लो और फिजिकल प्रॉपर्टीज पैकेज, या एचपी 3 के रूप में जाना जाता है, चुने हुए स्थानों पर सेट करेंगे। दोनों जमीनी स्तर पर सर्वश्रेष्ठ काम करते हैं, और इंजीनियर उन्हें लगभग आधे इंच (1.3 सेमी) से बड़ी चट्टानों पर स्थापित करने से बचना चाहते हैं। भूकंपीय जांच, जियोडेसी, और हीट ट्रांसपोर्ट (इनसाइट) मिशन का उपयोग करते हुए आंतरिक अन्वेषण एक रोबोट लैंडर है जो मंगल ग्रह के गहरे इंटीरियर का अध्ययन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

भारतीय नौसेना ने दीप जलमग्न बचाव वाहन (DSRV) को यू.के. स्थित जेम्स फिशर डिफेंस (JFD) से 1,000 करोड़ रुपये में खरीदा:

  • भारतीय नौसेना ने मुंबई में नौसेना डॉकयार्ड में अपना पहला गैर-टेदरड डीप सब्मर्जेसन रेस्क्यू व्हीकल (DSRV) सिस्टम लॉन्च किया। डीएसआरवी का उपयोग उच्च समुद्रों में पानी के भीतर फंसे पनडुब्बियों से चालक दल के सदस्यों को बचाने के लिए किया जाता है। एक प्रणाली की लागत 1,000 करोड़ रुपये है।
Online Mock Tests 2019: