Current Affairs in Hindi 15th December 2018 | Current Affairs News

Dear Readers, Daily Current Affairs News Updates about the National and International events were listed here. Read Current Affairs Today here and stay updated with current news. Candidates, those who are preparing for IBPS/RBI/PO/Clerk exam and all other competitive exams can use this and try Current Affairs Quiz to test your knowledge level.

Are You preparing for IBPS PO 2019? Start your preparation with Free IBPS PO Mock Test 2019 – Take Test Now

कर्रेंट अफेयर्स: राष्ट्रीय

भारत ने हाल ही में 30-सदस्यीय क्षेत्रीय समुद्री नेटवर्क के साथ एक आरोहण समझौते पर हस्ताक्षर किए

  • भारत ने हाल ही में इटली के रोम में इतालवी नौसेना मुख्यालय में 30 सदस्यीय ट्रांस क्षेत्रीय समुद्री नेटवर्क (टी-आरएमएन) के साथ  एक आरोहण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह समझौता भारत को उन जहाजों की जानकारी तक पहुंच प्रदान करेगा जो हिंद महासागर क्षेत्र से गुजरते हैं और जो किसी भी संदिग्ध गतिविधि पर नजर रखने में सुरक्षा बलों की बहुत मदद करेंगे। मल्टीलैट (सिक) निर्माण में 30 देश शामिल हैं और इटली द्वारा इसका संचालन किया जाता है।

रॉयल सोसाइटी ओपन साइंस के अध्ययन के अनुसार, ड्रैकुला चींटी धरती की  सबसे तेज जानवर

  • रॉयल सोसाइटी ओपन साइंस नामक पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में, वैज्ञानिकों ने पाया कि ड्रैकुला चींटी के पास रिकॉर्ड सबसे तेज पशु चाल  है। 90 मीटर प्रति सेकंड या 200 मील प्रति घंटे तक की गति के साथ, चींटियां काट सकती हैं।

कर्रेंट अफेयर्स: अंतर्राष्ट्रीय

यूरोपीय संघ की संसद ने हाल ही में जापान के साथ दुनिया के सबसे बड़े मुक्त व्यापार समझौते को मंजूरी दी

  • यूरोपीय संसद ने जापान और यूरोपीय संघ (ईयू) के बीच दुनिया के सबसे बड़े मुक्त व्यापार समझौते को मंजूरी दे दी है। यूरोपीय संघ-जापान आर्थिक साझेदारी समझौता फरवरी 2019 में प्रभावी होगा। यह लगभग सभी कृषि और औद्योगिक उत्पादों पर करों को हटा देगा और साथ ही सेवा क्षेत्र और खरीद को खोल देगा। यह व्यापार करने के लिए गैर-टैरिफ बाधाओं को खत्म करने के लिए भी आगे बबढ़ा । इसमें श्रम, सुरक्षा, पर्यावरण, उपभोक्ता संरक्षण के मानक शामिल हैं और पहली बार, पेरिस जलवायु समझौते के लिए एक विशिष्ट प्रतिबद्धता है ।

दुनिया का पहलाफ्लोटिंगपरमाणु ऊर्जा संयंत्र रूस में शुरू किया गया

  • सुदूर क्षेत्रों में स्थापना के लिए दुनिया का पहला “फ्लोटिंग” न्यूक्लियर पावर प्लांट अकादमिक लोमोनोसोव शुरू किया गया और इसको  क्षमता का 10% तक लाया गया है, रूसी राज्य द्वारा संचालित परमाणु ऊर्जा निगम रोसाटॉम ने यह घोषणा की। एक एफएनपीपी मूल रूप से कम क्षमता वाली मोबाइल रिएक्टर इकाई है, जो मुख्य बिजली वितरण प्रणाली से अलग सुदूर क्षेत्रों मेंसंचालित की जाती है। ये  दूरदराज के क्षेत्रों में निर्बाध बिजली और भरपूर मात्रा में अलवणीकृत जल आपूर्ति दोनों को बनाए रखने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

कर्रेंट अफेयर्स: बैंकिंग और वित्त

ब्रह्म दत्त को यस बैंक के अंतरिम अध्यक्ष रूप में नियुक्त किया गया

  • यस बैंक लिमिटेड ने पूर्व वित्त सचिव अशोक चावला के पद से इस्तीफा देने के बाद अपने एक स्वतंत्र निदेशक ब्रह्म दत्त को बैंक का अंशकालिक गैर-कार्यकारी स्वतंत्र अध्यक्ष नामित किया है। ब्रह्म दत्त पूर्व नौकरशाह हैं और यस बैंक के बोर्ड के सबसे पुराने सदस्यों में से एक हैं।

कर्रेंट अफेयर्स : नियुक्तियाँ

अशोक गहलोत को राजस्थान का सीएम, सचिन पायलट को डिप्टी सीएम बनाया गया

  • कांग्रेस ने घोषणा की कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत ने राजस्थान के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। उन्होंने दो बार राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया है।  उन्होंने सरदारपुरा सीट से भाजपा उम्मीदवार शंभू सिंह को 40,000 से अधिक मतों के अंतर से हराया। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट को राज्य के उप मुख्यमंत्री के रूप में चुना गया ।

बृजेन्द्र पाल सिंह को फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया

  • बृजेन्द्र पाल सिंह, जो लोकप्रिय अपराध जांच श्रृंखलाI.D के निर्देशक-निर्माता हैं, को फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) सोसाइटी के नए अध्यक्ष और गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। उन्होंने अनुपम खेर की जगह ली , जिन्होंने अक्टूबर 2018 में “अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं” का हवाला देते हुए अध्यक्ष के रूप में पद छोड़ा था। FTII के नियमों के प्रावधानों के अनुसार, सिंह का कार्यकाल 4 मार्च 2017 से शुरू होने वाले तीन वर्षों के ब्लॉक की शेष अवधि के लिए होगा। नए FTII प्रमुख के रूप में नामित होने से पहले, सिंह FTII गवर्निंग काउंसिल के उपाध्यक्ष के रूप में सेवा में थे। ।

कर्रेंट अफेयर्स: समिति

अरुण जेटली सरकार द्वारा गठित समूह के प्रमुख होंगे जो तनावग्रस्त बिजली परियोजनाओं पर उच्चस्तरीय पैनल की सिफारिशों को लागू करेगा

  • सरकार ने तनावग्रस्त बिजली परियोजनाओं पर एक उच्च-स्तरीय पैनल की सिफारिशों को लागू करने के लिए वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में मंत्रियों के समूह का गठन किया है। कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा की अध्यक्षता वाले पैनल ने नवंबर 2018 में अपनी रिपोर्ट पेश की थी। जीओएम के अन्य सदस्य सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु, तेल मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, रेल मंत्री पीयूष गोयल और बिजली मंत्री आरके सिंह हैं।

कर्रेंट अफेयर्स : पुरस्कार और सम्मान

हेल्प अस ग्रीन को यूएन क्लाइमेट एक्शन अवार्ड से संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (COP 24) 2018 में सम्मानित किया गया

  • उत्तर प्रदेश स्थित स्टार्ट अप ‘हेल्प अस ग्रीन ’को कटोइस ,पोलैंड में संयुक्त राष्ट्र के जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (COP 24) में एक विशेष समारोह में यूएन क्लाइमेट एक्शन अवार्ड द्वारा सम्मानित किया गया है, जो मंदिर के कचरे को सुगंध फैलाने के लिए पुनर्चक्रण करता है। संयुक्त राष्ट्र के दस्तावेज़ के अनुसार, हेल्प अस ग्रीन दुनिया में पहली बार मंदिर की कचरे की समस्या के लाभदायक समाधान के साथ आया है। यह हाशिए में पड़ी  महिलाओं को आजीविका कमाने का मौका देता है और समाज में मंदिर के फूलों को गंगा नदी में फेंकने से बचाने और उन्हें स्थायी धूप में बदलने के लिए सम्मानित भी किया जाता है।

कर्रेंट अफेयर्स : सम्मेलन और कांफ्रेंस

धर्मेंद्र सिंह गंगवार ने अंक्राउंड   ग्लोरीनई दिल्ली में हिमाचल प्रदेश के जातीय आभूषणों की एक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया

  • संस्कृति मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव और वित्तीय सलाहकार डॉ. धर्मेंद्र सिंह गंगवार ने राष्ट्रीय संग्रहालय, नई दिल्ली में “अंक्राउनड ग्लोरी – हिमाचल प्रदेश के जातीय गहनों की एक प्रदर्शनी” शीर्षक की दूसरी श्रृंखला की तीसरी प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इस प्रदर्शनी का उद्देश्य हिमाचल प्रदेश के विभिन्न समुदायों और क्षेत्रों से फोटोग्राफिक प्रिंट के माध्यम से चांदी और सोने के आभूषणों का प्रदर्शन करना है। यह पीढ़ियों के माध्यम से समुदायों के अमूर्त पहलुओं को संरक्षित और प्रसारित करने में भी मदद करता है। यह प्रदर्शनी 31 दिसंबर 2018 तक जनता के लिए खुली रहेगी।

39 वां खाड़ी सहयोग परिषद शिखर सम्मेलन रियाद में आयोजित किया गया

  • 39 वें गल्फ कोऑपरेशन काउंसिल समिट का उद्घाटन सऊदी अरब के किंग सलमान ने रियाद में किया। शिखर सम्मेलन के समापन पर यह घोषणा की गई कि 40वां खाड़ी सहयोग परिषद (GCC) शिखर सम्मेलन संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित किया जाएगा। जीसीसी की अध्यक्षता अरबी वर्णमाला के आधार पर छह सदस्यों में बदल जाती है। हालांकि ओमान के एक अनुरोध पर 39 वें शिखर सम्मेलन का आयोजन रियाद में किया गया था, लेकिन ओमान अगले 12 महीनों के लिए अध्यक्ष होगा।

कर्रेंट अफेयर्स :रैंकिंग

रूस दुनिया के नंबर 2 हथियार निर्माता के रूप में उभरा

  • नवीनतम स्वीडिश थिंक टैंक स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPTI) की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, रूस संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हथियार उत्पादक बन गया है। रूस ने ब्रिटेन को पीछे छोड़ दिया, जो  2002 से उस स्थान पर था और पश्चिमी यूरोप का  नंबर 1 हथियार निर्माता बना हुआ था । दुनिया के 100 सबसे बड़े आयुध समूहों पर रिपोर्ट के अनुसार, 2017 में रूसी कंपनियों की संयुक्त हथियार बिक्री7 बिलियन डॉलर या कुल $ 398.2 बिलियन का 9.5% थी, जिसमे कि 8.5% की वार्षिक  वृद्धि दर्ज की गई । रिपोर्ट में दुनिया भर में घरेलू और विदेशी बिक्री दोनों शामिल हैं, लेकिन संदेहास्पद आंकड़ों के कारण चीनी कंपनियां शामिल नहीं हैं।

 

/ 5. Reviews