Current Affairs in Hindi 17th, 18th and 19th November 2018 | Current Affairs News

Dear Readers, Daily Current Affairs News Updates about the National and International events were listed here. Read Current Affairs Today here and stay updated with current news. Candidates, those who are preparing for IBPS/RBI/PO/Clerk exam and all other competitive exams can use this and try Current Affairs Quiz to test your knowledge level.

कर्रेंट अफेयर्स: महत्वपूर्ण दिन

भारत में राष्ट्रीय मिर्गी दिवस 2018:

  • 17 नवंबर को हर साल मिर्गी के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए राष्ट्रीय मिर्गी दिवस के रूप में मनाया जाता है। मिर्गी मस्तिष्क का एक पुराना विकार है जो पुनरावर्ती ‘दौरे’ या ‘फिट’ द्वारा विशेषता दर्शाता है।

राष्ट्रीय एकता दिवस:

  • पूरे भारत में 19 नवंबर को राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया जाता है। इसे भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जयंती के रूप में मनाया जाता है।

कर्रेंट अफेयर्स: राष्ट्रीय

ऑक्सफोर्ड शब्दकोश द्वाराटॉक्सिककोवर्ष 2018 का शब्दनाम दिया गया:

  • ऑक्सफोर्ड शब्दकोष ने कहा कि उसने अपनी वेबसाइट पर देखी गई संख्या में 45 प्रतिशत की वृद्धि के बाद “टॉक्सिक” शब्द चुना है, जिसमें कहा गया है कि इसे 2018 के आचार, मनोदशा और पूर्वाग्रहों को के लिए चुना गया था। #MeToo आंदोलन ने विषाक्त पुरुषत्व पर एक क्रॉस-इंडस्ट्री स्पॉटलाइट डाल रहा है और ब्रेट कवानाओ सीनेट न्यायपालिका समिति की तरह राजनीतिक घटनाओं को अंतर्राष्ट्रीय बहस की सुनवाई, शब्द विषाक्त पुरुषत्व शब्द ने सार्वजनिक चेतना में अच्छी तरह से और वास्तव में जड़ ली और लोगों को 2018 में यह जागरूकता प्रदान की।

कर्रेंट अफेयर्स: अंतर्राष्ट्रीय

डेनमार्क ने अंतर्राष्ट्रीय शोध केंद्र स्थापित करने के लिए सीजीआईएआर के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए:

  • डेनमार्क ने अंतर्राष्ट्रीय शोध केंद्र स्थापित करने के लिए सीजीआईएआर के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। अनुसंधान केंद्रों सीजीआईएआर के अंतर्राष्ट्रीय नेटवर्क के साथ, संयुक्त राज्य अमेरिका के सिएटल में डेनमार्क स्वास्थ्य मंत्री एलेन ट्रैन नोर्बी डेनमार्क द्वारा समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।
उपयोगी जानकारी
डेनमार्क – राजधानी कोपेनहेगन
मुद्रा क्रोन
राष्ट्रपति लार्स लोके रस्सुसेन

 

कर्रेंट अफेयर्स : राज्य

श्रीपद नाइक ने उत्तरी गोवा के अखिल भारतीय संस्थान, योग और प्राकृतिक चिकित्सा के लिए आधारशिला रखी:

  • आयुष के लिए राज्य के केंद्रीय मंत्री श्रीपद नायक ने उत्तरी गोवा के धारगल में अखिल भारतीय आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा संस्थान के लिए आधारशिला रखी। यह परियोजना एक मेडिकल केंद्र होगी और जैव विविध पश्चिमी घाटों और समुद्र के निकट होने के कारण अनुसंधान में योगदान देगी। संस्थान 100 बिस्तर वाला अस्पताल, आउट पेशेंट विभाग और एक शोध केंद्र होगा; और स्नातकोत्तर और पीएचडी पाठ्यक्रम प्रदान करेगा। यह योग और नैसर्गिक चिकित्सा पर विभिन्न अल्पकालिक पाठ्यक्रमों की पेशकश करके गोवा में पर्यटन को भी बढ़ावा देगा।
उपयोगी जानकारी
गोवा – राजधानी पणजी
मुख्यमंत्री मनोहर परीकर
राज्यपाल मृदुला सिन्हा

 

उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले के आगरा डिवीजनल कमिश्नर अनिल कुमार ने हाथियों के लिए भारत के पहले विशेष अस्पताल का उद्घाटन किया:

  • उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में चुरामुरा गांव में आगरा डिवीजनल आयुक्त अनिल कुमार ने हाथियों के लिए भारत के पहले विशेष अस्पताल का उद्घाटन किया। यह लेजर थेरेपी, हाइड्रोथेरेपी, संगरोध सुविधाओं की पेशकश करता है और हाथियों को उठाने के लिए सुविधा देता है। इसमें एक अवलोकन डेक भी है, जो पशु चिकित्सा छात्रों और इंटर्नों को हाथियों के व्यवहार का निरीक्षण करने की अनुमति देता है।
उपयोगी जानकारी
उत्तर प्रदेश– राजधानी लखनऊ
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
राज्यपाल राम नायक

 

महिंद्रा इलेक्ट्रिक मोबिलिटी ने बेंगलुरू में एक नया इलेक्ट्रिक टेक्नोलॉजी विनिर्माण केंद्र खोला:

  • महिंद्रा इलेक्ट्रिक मोबिलिटी ने एक नया इलेक्ट्रिक टेक्नोलॉजी विनिर्माण केंद्र बेंगलुरु में खोला है जो 100 करोड़ रुपये का है। नए संयंत्र ने अपनी लिथियम-आयन तीन-पहिया रेंज, ट्रे और ट्रे यारी को हटाया  है। नई सुविधा बैटरी पैक, पावर इलेक्ट्रॉनिक्स और मोटर असेंबली बनाती है जो इलेक्ट्रिक पावरट्रेन का एक अभिन्न हिस्सा हैं। संयंत्र, विनिर्माण प्रक्रियाओं के वैश्विक मानकों का उपयोग करता है। यह मौजूदा 5,000 इकाइयों से विनिर्माण क्षमता को सालाना 25,000 इकाइयों तक बढ़ा देगा।
उपयोगी जानकारी
कर्नाटक – राजधानी बेंगलुरु
मुख्यमंत्री कुमारस्वामी
राज्यपाल वजूभाई रुदाभाई वाला

 

जयपुर, राजस्थान में विश्व सीमा शुल्क संगठन की क्षेत्रीय बैठक शुरू हुई:

  • विश्व सीमा शुल्क संगठन की क्षेत्रीय बैठक, जयपुर, राजस्थान में शुरू हुई, जिसमें एशिया के 33 सदस्य देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। बैठक में क्षमता निर्माण और सीमा शुल्क में सुधार के लिए आवश्यक कदमों सहित विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श करने के लिए बैठक की गई है। प्रतिभागी अन्य मुद्दों के साथ संशोधित क्योटो प्रोटोकॉल, डिजिटल रीति-रिवाजों, ई-कॉमर्स पर भी चर्चा और विचार करेंगे।
उपयोगी जानकारी
राजस्थान– राजधानी जयपुर
मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे
राज्यपाल कल्याण सिंह

 

कर्रेंट अफेयर्स : नियुक्तियाँ

.पी. भट्ट ने यस बैंक की खोज और चयन समिति से इस्तीफा दिया:

  • पूर्व एसबीआई अध्यक्ष ओ.पी. भट्ट ने यस बैंक की खोज और चयन समिति से इस्तीफा दे दिया है, जिन्हे एक नए प्रबंध निदेशक और सीईओ की पहचान के लिए चयनित गया था। उन्होंने ब्याज के संघर्ष का हवाला दिया। श्री भट्ट ने खोज समिति की तीन बैठकों में भाग लिया है। यस बैंक ने कहा कि नामांकन और पारिश्रमिक समिति (एनआरसी) ने आरबीआई द्वारा सूचित समयरेखा के अनुसार प्रक्रिया को पूरा करने के लिए मौजूदा सदस्यों के साथ प्रक्रिया जारी रखने का फैसला किया है।

आईटी सर्विसेज फर्म इंफोसिस ने जयेश संघराज को अपने अंतरिम मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) के रूप में नामित किया:

  • भारत की दूसरी सबसे बड़ी आईटी सेवा फर्म इंफोसिस ने जयेश संघराज को अपने अंतरिम मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) के रूप में नामित किया। मौजूदा सीएफओ, एमडी रंगनाथ, कंपनी के साथ 18 साल के कैरियर के बाद पद से इस्तीफ़ा दिया। संघराज ने इंफोसिस में 13 साल बिताए हैं और वर्तमान में कार्यकारी उपाध्यक्ष और उप मुख्य वित्तीय अधिकारी हैं।

डॉ. देवभूषण बोरह को प्रतिष्ठित मुनिन बरकोतोकी साहित्यिक पुरस्कार 2018 से सम्मानित किया गया:

  • युवा लेखक-आलोचक डॉ. देवभूषण बोरह को उनकी पुस्तक ‘निरबचन’ नामक साहित्यि पर असम में प्रतिष्ठित मुनिन बरकोतोकी साहित्यिक पुरस्कार 2018 के साथ सम्मानित किया गया है।जिसमें उद्धरण और एक पट्टिका के साथ 50,000 रुपये का नकद पुरस्कार है। असमिया में युवा और आशाजनक लेखकों को लिखने के लिए प्रसिद्ध लेखक, आलोचक और पत्रकार मुनीन बरकोतोकी की याद में स्थापित किया गया था।

कर्रेंट अफेयर्स : सम्मेलन और कांफ्रेंस

धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश में केंद्रीय और राज्य सांख्यिकीय संगठन (सीओसीएसएसओ) सम्मेलन का 26 वां संस्करण आयोजित किया गया:

  • केन्द्रीय और राज्य सांख्यिकीय संगठन (सीओसीएसएसओ) सम्मेलन का 26 वां संस्करण धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश में हिमाचल प्रदेश सरकार, अर्थशास्त्र और सांख्यिकी निदेशालय के सहयोग से सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (एमओएसपीआई) द्वारा आयोजित किया गया। 26 वें सम्मेलन का विषय “आधिकारिक सांख्यिकी में गुणवत्ता आश्वासन” था। सीओसीएसएसओ एक वार्षिक सम्मेलन है जो केन्द्रीय और राज्य सांख्यिकीविदों के लिए विचारों का आदान-प्रदान करने और सांख्यिकीय गतिविधियों से संबंधित आम मुद्दों पर चर्चा करने के लिए एक मंच प्रदान करता है।

वैश्विक डिजिटल कंटेंट मार्केट (जीडीसीएम) 2018 नई दिल्ली में शुरू हुआ:

  • वैश्विक डिजिटल कंटेंट मार्केट (जीडीसीएम) 2018, नई दिल्ली में ‘एशिया प्रशांत क्षेत्र’ पर ध्यान केंद्रित करने के साथ शुरू हुआ है। 2 दिवसीय सम्मेलन में संगीत, फिल्म, प्रसारण और प्रकाशन, साथ ही सामूहिक प्रबंधन, उभरते मॉडल और बाजार और नीति निर्माताओं के प्रभावों पर सत्र शामिल होंगे। यह औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग (डीआईपीपी), वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जा रहा है।

कर्रेंट अफेयर्स : योजनाएं और कार्यक्रम

नई और नवीकरणीय ऊर्जा ने भारतीय पवन टरबाइन प्रमाणन योजना (आईडब्ल्यूटीसीएस) नामक नई योजना का मसौदा तैयार किया:

  • नई और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने भारतीय पवन टरबाइन प्रमाणन योजना (आईडब्ल्यूटीसीएस) नामक नई योजना का मसौदा तैयार किया। यह नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ विंड एनर्जी चेन्नई के परामर्श से किया गया था। मसौदा योजना में सभी हितधारकों के अवधारणा से पवन टरबाइन के जीवनकाल के लाभ के लिए दिशानिर्देश शामिल हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) क्षेत्र के लिए ऐतिहासिक समर्थन और आउटरीच कार्यक्रम शुरू किया:

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) क्षेत्र के लिए एक ऐतिहासिक समर्थन और आउटरीच कार्यक्रम शुरू किया। इस कार्यक्रम के तहत, प्रधानमंत्री ने 12 प्रमुख पहलों का अनावरण किया जो पूरे देश में एमएसएमई के विकास, विस्तार और सुविधा में मदद करेंगे। एमएसएमई क्षेत्र की सुविधा के लिए पांच प्रमुख पहलू हैं। इनमें शामिल हैं क्रेडिट तक पहुंच, 2. बाजार तक पहुंच, 3. प्रौद्योगिकी उन्नयन, 4. व्यवसाय करने में आसानी, और 5. कर्मचारियों के लिए सुरक्षा की भावना।

कर्रेंट अफेयर्स : रक्षा

बर्नार्ड के स्टार बी (जीजे 699बी) – सूर्य से दूसरा निकटतम सिताराएक ठंडा सुपरपृथ्वी प्रतीत होता है:

  • बर्नार्ड का स्टार बी – सूर्य से दूसरा निकटतम सितारा – एक ठंडा सुपर-अर्थ प्रतीत होता है। इस ग्रह को बर्नार्ड के स्टार बी (जीजे 699बी) लेबल किया गया है। यह बर्फ रेखा के पास हर 233 दिनों में अपने लाल सितारा को कक्षा में रखता है, एक दूरी जहां पानी जम जाता है। बर्नार्ड का सितारा, पृथ्वी से छह प्रकाश-वर्ष दूर है।

कर्रेंट अफेयर्स : श्रद्धांजलि

प्रसिद्ध गायक चित्त जेना का निधन:

  • ओडिशा के कटक में बीमारी से ओडिआ गायक चित्त जेना का निधन हो गया। चित्त जेना 76 वर्ष के थे।  वे अपनी बहुमुखी प्रतिभा के लिए लोकप्रिय थे। उन्होंने 1974 में ‘माना आकाश’ में एक प्लेबैक गायक के रूप में अपनी शुरुआत की। उन्हें संगीत के क्षेत्र में अपनी उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए प्रफुल्ल कर सम्मन से सम्मानित किया गया।
Online Mock Tests 2019: