Current Affairs in Hindi 29th August 2018 | Current Affairs News

Dear Readers, Daily Current Affairs News Updates about the National and International events were listed here. Read Current Affairs Today here and stay updated with current news. Candidates those who are preparing for IBPS/RBI/PO/Clerk exam and all other competitive exams can use this and try Current Affairs Quiz to test your knowledge level.

कर्रेंट अफेयर्स: महत्वपूर्ण दिन

राष्ट्रीय खेल दिवस:

  • भारत में राष्ट्रीय खेल दिवस, हर साल 29 अगस्त (2018 के अलावा) मनाया जाता है। इस दिन 1928, 1934 और 1936 में भारत के लिए ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले हॉकी खिलाड़ी ध्यान चंद सिंह का जन्मदिन होता है।
    इस वर्ष एशियाड की वजह से राष्ट्रीय खेल दिवस 25 सितंबर को मनाया जाएगा।

कर्रेंट अफेयर्स: राष्ट्रीय

भारत की पहली जैव ईंधन उड़ान को जेट्रोफा के बीज द्वारा संचालित किया गया था:

  • देहरादून और दिल्ली के बीच भारत की पहली बार पर्यावरण अनुकूल जैव ईंधन संचालित उड़ान, जेट्रोफा के बीज के तेल और विमानन टर्बाइन ईंधन मिश्रण से प्रेरित थी। 43 मिनट की उड़ान स्पाइसजेट के बॉम्बार्डियर क्यू-400 विमान द्वारा संचालित की गई थी, जिसमें 20 अधिकारी और पांच चालक दल के सदस्य थे।

गंगा नदी भूजल की कमी के कारण ग्रीष्म ऋतु में सूख रही है: अध्ययन

 

  • आईआईटी-खड़गपुर द्वारा किए गए हालिया अध्ययन के मुताबिक, गंगा नदी में पिछले कुछ गर्मियों के मौसम में कई निचले भागों में पानी अभूतपूर्व निम्नतम स्तर देखा गया है। यह अध्ययन आईआईटी-केजीपी विज्ञान और धरोहर (संधि) पहल के किया गया था, जो नदी व्यवस्था और निपटान प्रणाली के साथ इसके संबंधों पर केंद्रित है। इसने निष्कर्ष निकालने के लिए गंगा, संख्यात्मक सिमुलेशन और रासायनिक विश्लेषण के भूजल स्तर की उपग्रह छवियों का संयोजन किया गया था।

वैज्ञानिकों ने नैनो मेडिकल रोबोट बनाया और गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड सेट किया:

  • वैज्ञानिकों ने सबसे छोटा मेडिकल रोबोट विकसित किया है और एक नया गिनीज विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया गया है। यह उपकरण, जो आकार में 120 नैनोमीटर है, जैविक कोशिकाओं के साथ संचार कर सकता है। ये नैनोकोमोसाइट कण, भविष्य में कैंसर और अल्जाइमर के इलाज में सहायता कर सकते हैं और एक दिन बड़ा चिकित्सा विकास हो सकता है। नैनोकोमोसाइट्स “कोर और शैल” कॉन्फ़िगरेशन में दो अलग-अलग प्रकार की बहु-क्रियात्मक ऑक्साइड सामग्री से बने होते हैं। कोर, चुंबकीय है और आकार बदलता है। फेरोइलेक्ट्रिक शैल दबाव को विद्युत क्षमता में बदलता है।

सुप्रीम कोर्ट ने स्पष्ट किया कि तलाक के खिलाफ याचिका लंबित होने पर भी दूसरी शादी वैध मानी जाएगी:

  • हिंदू विवाह अधिनियम की धारा 15 बताते हुए, एससी बेंच ने पाया कि अधिनियम की धारा 15 में दूसरी शादी पर अपील की बर्खास्तगी तक प्रतिबंध लागू नहीं होगा, जहां दोनों पक्षों ने आपस में मामला सुलझा लिया है, वहाँ यह लागू नही होगा। हिंदू विवाह अधिनियम की धारा 5 (1), पहला पति/पत्नी होने के बावजूद  दूसरा विवाह करने पर रोक लगाती है। धारा 11, ऐसी शादी को ग़ैर-कानूनी मानती है। धारा 15 बताती है कि व्यक्ति तलाक के बाद ही फिर से शादी कर सकता है।

सरकार ने 1 दिसंबर से भारत में ड्रोन की वाणिज्यिक उड़ान को मंजूरी दे दी:

  • सरकार ने घोषणा की कि रियल एस्टेट, बिजली और कृषि उद्योग, 1 दिसंबर से व्यावसायिक प्रयोजनों के लिए कानूनी रूप से पायलट किए गए विमान या ड्रोन को उड़ाने में सक्षम होंगे, जब ‘डिजिटल स्काई’ प्लेटफार्म संचालित होगा।

कर्रेंट अफेयर्स: अंतर्राष्ट्रीय

स्कॉटलैंड दुनिया में मुफ्त सेनेटरी उत्पाद देने वाला पहला देश:

  • स्कॉटलैंड, “गरीबी” से निपटने के लिए सभी छात्रों को मुफ्त सेनेटरी उत्पाद उपलब्ध करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। स्कॉटिश सरकार ने £ 5.2 मिलियन ($6.7 मिलियन) की पहल को मंजूरी दी, जिसमें सभी स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में सेनेटरी उत्पादों को मुफ्त कर दिया जाएगा।
उपयोगी जानकारी
स्कॉटलैंड – राजधानी एडिनबर्ग
मुद्रा पाउंड स्टर्लिंग
प्रधानमंत्री निकोला फर्ग्यूसन स्टर्जन

कर्रेंट अफेयर्स : राज्य

ताजमहल पर विजन डॉक्यूमेंट से टीटीजेड में प्रदूषण पर ध्यान देना होगा: एससी

  • सुप्रीम कोर्ट ने फैसला किया कि आगरा में ताजमहल की सुरक्षा और संरक्षण पर विज़न डॉक्यूमेंट को ताज ट्रैपेज़ियम जोन (टीटीजेड) और वहां पर चलने वाले उद्योगों में प्रदूषण जैसे मुद्दों पर ध्यान रखना चाहिए।
  • टीटीजेड, उत्तर प्रदेश में आगरा, फिरोजाबाद, मथुरा, हाथरस और इटाह और राजस्थान के भरतपुर के जिलों में फैले 10400 वर्ग किलोमीटर का क्षेत्र है।
    न्यायमूर्ति मदन बी लोकुर की अध्यक्षता पीठ ने कहा कि ताजमहल की सुरक्षा के मुद्दे से निपटने के अधिकारियों को बड़े परिप्रेक्ष्य में देखना चाहिए
उपयोगी जानकारी
उत्तर प्रदेश– राजधानी लखनऊ
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
राज्यपाल राम नायक

उपमुख्यमंत्री चवना मीन ने अरुणाचल प्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड विधेयक, 2018 पेश किया:

  • अरुणाचल प्रदेश के उपमुख्यमंत्री चावना मीन ने राज्य विधानसभा में अरुणाचल प्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड विधेयक, 2018 पेश किया।
  • विधेयक, विभिन्न सरकारी विभागों में ग्रुप सी पदों की भर्ती की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित स्थिति प्रदान करेगा।
  • राज्य खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री कमलंग मोसांग ने सभा में अरुणाचल प्रदेश खाद्य सुरक्षा नियम 2015 पेश किया।
  • अरुणाचल प्रदेश जिला पुनर्गठन (संशोधित) विधेयक, 2018 भी पेश किया गया । यह विधेयक, तीन नए जिलों लेपा रडा, पक्के केसांग और शी योमि के निर्माण के लिए मार्ग प्रशस्त करेगा।
उपयोगी जानकारी
अरुणाचल प्रदेश– राजधानी ईटानगर
मुख्यमंत्री पेमा खंडू
राज्यपाल बी डी मिश्रा

ई-वाहनों के लिए उद्योग भवन में चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन:

  • भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्री, अनंत जी गीते ने दो चार्जिंग स्टेशनों – एक तेजी से चार्जिंग (डीसी) और दूसरा धीमी चार्जिंग (एसी) के लिए, का उद्घाटन,उद्योग भवन, नई दिल्ली में किया।
उपयोगी जानकारी
दिल्ली – राजधानी नई दिल्ली
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल
राज्यपाल अनिल बैजल

सीबीएसई बाढ़ प्रभावित केरल छात्रों को डिजिटल बोर्ड परीक्षा दस्तावेज प्रदान करेगा:

  • राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन (एनईजीडी) के साथ तकनीकी सहयोग में केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने ‘परिनाम मंजुशा’ नामक, पहली तरह का डिजिटल अकादमिक भंडार विकसित किया है। अकादमिक भंडार ‘डिजीलॉकर’ के साथ एकीकृत किया जाएगा।
उपयोगी जानकारी
केरल– राजधानी तिरुवनंतपुरम
मुख्यमंत्री पिनाराय विजयन
राज्यपाल पी. सदाशिवम

ओडिशा सरकार नेमू हीरो, मु ओडिशानामक एक कार्यक्रम लॉन्च किया:

  • ओडिशा सरकार ने राज्य के सफल युवाओं को पहचान और सम्मान देने के लिए “मु हीरो, मु ओडिशा” (मैं हीरो-मैं ओडिशा हूं) नामक एक कार्यक्रम शुरू किया है। यह पहल, बिजू युवा वाहिनी (बीईवी) सदस्यों द्वारा आयोजित की जाएगी।
उपयोगी जानकारी
ओडिशा– राजधानी भुवनेश्वर
मुख्यमंत्री नवीन पटनायक
राज्यपाल गणेश लाल

कर्रेंट अफेयर्स: बैंकिंग और वित्त

ऊर्जा दक्षता कार्यक्रम को बढ़ाने के लिए सरकार ने विश्व बैंक के साथ 300 मिलियन डॉलर का समझौता किया:

  • केंद्र सरकार (वित्त मंत्रालय) ने इनिडा के ऊर्जा दक्षता कार्यक्रम को बढ़ाने के लिए विश्व बैंक के साथ 220 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते को शामिल किया है। इसने विश्व बैंक के साथ $80 मिलियन गारंटी समझौते पर भी हस्ताक्षर किए।
    ऋण, विश्व बैंक की ऋण देने वाली शाखा, अंतरराष्ट्रीय पुनर्निर्माण और विकास बैंक (आईबीआरडी) (International Bank for reconstruction and Development) के माध्यम से ईईएसएल को प्रदान किया जाएगा। इसकी परिपक्वता 19 साल की और 5 साल की छूट अवधि है। $ 80 मिलियन आईबीआरडी गारंटी, आंशिक रूप से वाणिज्यिक ऋणदाताओं या निवेशकों को फिर से भुगतान जोखिम को कवर करेगी ताकि ईईएसएल अपने कार्यक्रम के लिए धन जुटाने में सक्षम हो सके।

ऊर्जा दक्षता कार्यक्रम (ईईपी)

 

  • इसे ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड (ईईएसएल) द्वारा लागू किया जाएगा। यह आवासीय और सार्वजनिक क्षेत्रों में ऊर्जा बचत उपायों को बढ़ाने में मदद करेगा, ईईएसएल की संस्थागत क्षमता को मजबूत करेगा और वाणिज्यिक वित्त पोषण तक पहुंच को बढ़ाएगा। इसके तहत, ईईएसएल 219 मिलियन एलईडी बल्ब और ट्यूबलाइट, 5.8 मिलियन सिलिंग फैन और 7.2 मिलियन स्ट्रीट लाइट लगाएगा, जो निजी क्षेत्र के निर्माताओं और आपूर्तिकर्ताओं द्वारा आपूर्ति की जाएगी।

सरकार ने राजस्थान में विद्युत वितरण क्षेत्र सुधार के लिए विश्व बैंक के $ 250 मिलियन ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए:

 

  • राजस्थान सरकार के साथ केंद्र सरकार ने राजस्थान में बिजली वितरण क्षेत्र सुधार के लिए विश्व बैंक के साथ $250 मिलियन विकास नीति ऋण (डीपीएल) समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। विश्व बैंक की ऋण देने वाली शाखा, अंतरराष्ट्रीय पुनर्निर्माण और विकास बैंक (आईबीआरडी) (International Bank for reconstruction and development) द्वारा प्रदान किया जाएगा। इसकी परिपक्वता 21 साल की और 3 साल की छूट अवधि है।

    कर्रेंट अफेयर्स: व्यापार

आरकॉम ने आरजियो को 3,000 करोड़ रुपये के लिए फाइबर संपत्तियां बेची:

 

  • रिलायंस कम्युनिकेशंस लिमिटेड (आरकॉम), अनिल अंबानी की अगुआई वाली कंपनी ने कहा कि उसने मुकेश
  • अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस जियो इन्फोकॉम (आरजेओ) को अपने फाइबर और संबंधित बुनियादी ढांचे की संपत्तियां बेच दी हैं, जो कि 3,000 करोड़ रुपये की है। फाइबर मुद्रीकरण लेनदेन, 1,78,000 किमी के फाइबर स्टैंड आरकॉम से आरजियो में स्थानांतरित कर दिया गया।

कर्रेंट अफेयर्स : नियुक्तियाँ

सत्य एस त्रिपाठी को यूएनईपी सहायक महासचिव और प्रमुख नियुक्त किया गया :

 

  • अनुभवी भारतीय अर्थशास्त्री और संयुक्त राष्ट्र के आधिकारी, सत्य एस त्रिपाठी को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) के न्यूयॉर्क कार्यालय का सहायक महासचिव और प्रमुख नियुक्त किया गया है। नियुक्ति, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो ग्युटेरेस ने की।

कर्रेंट अफेयर्स : समझौता ज्ञापन

जेएनपीटी, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश और रेल मंत्रालय ने इंदौर-मनमाड रेलवे लाइन परियोजना के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए:

  • 28 अगस्त, 2018 को पोत परिवहन मंत्रालय के तहत जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट ने 362 किमी इंदौर-मनमाड नई रेलवे लाइन परियोजना के कार्यान्वयन के लिए रेल मंत्रालय, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश मंत्रालय के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए।

यूरोपीय संघ और भारत ने नए इन्फ्लुएंजा टीका विकसित करने के लिए हाथ मिलाया:

  • उन्होंने “होरीज़ोन 2020” कार्यक्रम के माध्यम से इस लक्ष्य के लिए 15 मिलियन यूरो को फंड किया है। भारतीय सरकार और यूरोपीय संघ (ईयू) ने दुनिया भर में लोगों की सुरक्षा के लिए इन्फ्लुएंजा टीका विकसित करने के लिए₹240 करोड़ के अनुसंधान कार्यक्रम के लिए साझेदारी की है। यूरोपीय संघ (ईयू), 28 सदस्य राज्यों का एक राजनीतिक और आर्थिक संघ है जो मुख्य रूप से यूरोप में स्थित है। इसका क्षेत्र फल 4,475,757 किमी 2 (1,728,0 99 वर्ग लाख) और अनुमानित आबादी 510 मिलियन से अधिक है।

कर्रेंट अफेयर्स : सम्मेलन और कांफ्रेंस

एईएसएफ -4: चौथा एशियाई चुनावी हितधारक मंच(4thasian electoral stakeholders forum) कोलंबो, श्रीलंका मेंआयोजित:

  • एशियाई चुनावी हितधारक मंच (एईएसएफ -4) का चौथा संस्करण कोलंबो, श्रीलंका में इस क्षेत्र में चुनाव और लोकतंत्र की स्थिति पर चर्चा करने के लिए आयोजित किया गया। यह पहली बार दक्षिण एशिया में आयोजित किया गया था। इसे संयुक्त रूप से श्रीलंका के चुनाव आयोग और मुक्त चुनावों के लिए एशियाई नेटवर्क (एएनएफआरईएल) द्वारा आयोजित किया गया था।

पियुष गोयल ने नई दिल्ली में फिक्की द्वारा आयोजित स्मार्ट रेलवे कॉन्क्लेव का उद्घाटन किया:

  • रेल और कोयला मंत्री श्री पियुष गोयल ने नई दिल्ली में फिक्की द्वारा आयोजित स्मार्ट रेलवे कॉन्क्लेव का उद्घाटन किया। अपने शुरुआती कार्यक्रम में, उन्होंने एक स्मार्ट रेलवे और एक स्मार्ट राष्ट्र सुनिश्चित करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई ताकि भारत के हर नागरिक को बेहतर भविष्य मिल सके।

कर्रेंट अफेयर्स : मोबाइल एप और पोर्टल

गूगल ने भारतीय भाषा प्रकाशकों के लिए ‘नवलेखा’ लॉन्च किया:

  • चौथे ‘गूगल फॉर इंडिया’ कार्यक्रम में, गूगल ने भारतीय भाषा प्रकाशकों को ऑनलाइन अपनी सामग्री लेने में मदद करने के लिए परियोजना ‘नवलेखा’ का अनावरण किया है। ‘नवलेखा’, संस्कृत से व्युत्पन्न शब्द ह,ै जिसका अर्थ है ‘लिखने का एक नया तरीका’। नया मंच, 1.35 लाख भारतीय प्रकाशकों को स्कैन किए गए दस्तावेज़ों या पीडीएफ का उपयोग करके तत्काल वेब पेज बनाकर अपनी ऑफ़लाइन सामग्री को डिजिटाइज करने की अनुमति देगा।

तेज़ ने तत्काल बैंक ऋण प्रदान करने के लिए गूगल पे के रूप में रिब्रान्डिंग की:

  • गूगल तेज़ ने हाल ही में एचडीएफसी बैंक लिमिटेड, आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड, कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड और फेडरल बैंक लिमिटेड के साथ साझेदारी कर गूगल पे के रूप में रिब्रान्डिंग की है, ताकि ग्राहकों को तत्काल, पूर्व-अनुमोदित ऋण प्रदान किया जा सके।

कर्रेंट अफेयर्स : रक्षा

2022 से पहले भारतीयों को अंतरिक्ष में पहुंचाने के लिए इसरो ने गगनयान मिशन का अनावरण किया:

  • भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 28 अगस्त, 2018 को जीएसएलवी एमके III वाहन द्वारा 2022 से पहले मानव अंतरिक्ष उड़ान के लिए गगनयान मिशन का अनावरण किया।
    72 वें स्वतंत्रता दिवस भाषण के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गगनयान मिशन की घोषणा की थी। प्रधानमंत्री मोदी ने घोषणा की कि यह मानव अंतरिक्ष मिशन ‘गगनयान’, 2022 तक भारतीय अंतरिक्ष यात्री को अंतरिक्ष में ले जाएगा।

कर्रेंट अफेयर्स : खेल

डॉ रविंदर कुमार सिंघल ने बेहद मुश्किलआयरनमैन ट्रायथलॉनपूरी की:

  • डॉ. रविंदर कुमार सिंघल (53), महाराष्ट्र के आईपीएस कैडर के अधिकारी और वर्तमान में नासिक पुलिस आयुक्त ने 26 अगस्त को फ्रांस में 17 घंटे के निर्धारित समय के मुकाबले 15 घंटे और 13 मिनट में बेहद मुश्किल “आयरनमैन ट्रायथलॉन 2018” को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है।

    पीवी सिंधु ने एशियाई खेलों में बैडमिंटन में भारत का पहला का रजत जीता:

  • एशियाई खेलों में बैडमिंटन में भारत का पहला रजत पदक जीतने के लिए विश्व नंबर तीन, पीवी सिंधु,महिला एकल फाइनल में विश्व नंबर एक चीनी ताइपे की ताई त्सू-यिंग से हार गईं। इस स्पर्धा में साइना नेहवाल ने कांस्य पदक जीता।

लालचंद राजपूत को जिम्बाब्वे के राष्ट्रीय क्रिकेट का मुख्य कोच नियुक्त किया गया:

 

  • भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज लालचंद राजपूत को जिम्बाब्वे क्रिकेट (जेडसी) द्वारा जिम्बाब्वे राष्ट्रीय क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। उनके, 2020 विश्व टी-20 और उसके बाद के लिए प्रभारी बने रहने की संभावना है। उन्हें पहले मई में जिम्बाब्वे के अंतरिम प्रमुख कोच के रूप में नियुक्त किया गया था। वे 2007 में दक्षिण अफ्रीका में टी -20 विश्व कप के दौरान एमएस धोनी की अगुआई वाली भारतीय टीम के प्रबंधक रहे हैं।