Current Affairs in Hindi 2nd August 2018 | Current Affairs News

प्रिय पाठकों, दैनिक कर्रेंट अफेयर्स समाचार राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय घटनाओं के बारे में अपडेट यहां सूचीबद्ध किए गए हैं। कर्रेंट अफेयर्स आज यहां पढ़ें और मौजूदा समाचारों के साथ परिपूर्ण रहें। जो उम्मीदवार आईबीपीएस / एसबीआई / पीओ / क्लर्क परीक्षा और अन्य सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, वे इसका उपयोग कर सकते हैं और अपने ज्ञान स्तर को जानने के लिए कर्रेंट अफेयर्स की प्रश्नोत्तरी का उपयोग कर सकते हैं।

Are You preparing for IBPS PO 2019? Start your preparation with Free IBPS PO Mock Test 2019 – Take Test Now

कर्रेंट अफेयर्स: राष्ट्रीय

यूआईडीएआई ने लोगों को सलाह दी कि वे अपने आधार नंबर को सोशल मीडिया पर न रखें:

  • भारत की विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने लोगों को सलाह दी है कि वे अपने आधार नंबर को इंटरनेट और सोशल मीडिया पर न रखें। यह भी कहा गया है कि लोगों को यह ध्यान रखना चाहिए, कि आधार नंबर व्यक्तिगत रूप से संवेदनशील जानकारी है जैसे कि बैंक खाता संख्या, पासपोर्ट नंबर और पैन नंबर।
  • भारत की विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के अनुसार इसे पहचान स्थापित करने और वैध लेनदेन के लिए उपयोग के लिए केवल आवश्यकता के आधार पर साझा किया जाना चाहिए।
उपयोगी जानकारी
यूआईडीएआई–मुख्यालय नई दिल्ली
अध्यक्ष जे सत्यनारायण
मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष अजय भूषण पांडे, आईएएस
यूआईडीएआईमें अंकों की संख्या 12

सरकार ने जीआई के लिए लोगो एवंटैगलाइन लॉन्च की:

  • वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) ने भौगोलिक संकेत (जीआई) प्रमाणित उत्पादों के लिए तीन रंगों वाले लोगो का अनावरण किया है। लोगो के नीचे मुद्रित “अविश्वसनीय भारत का अमूल्य खजाना” टैगलाइन है।

 मंत्रिमंडल ने रियायती वित्त पोषण योजना के विस्तार को मंजूरीदी:

  • केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 2018 से 2023 तक विदेशों में रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे परियोजनाओं के लिए बोली लगाने वाली भारतीय संस्थाओं का समर्थन करने के लिए पांच साल के लिए रियायती वित्त पोषण योजना (सीएफएस) के पहले विस्तार को मंजूरी दे दी है। इस योजना कोकिसी भी भारतीय कंपनी को, इसके लाभ के लिए पात्र स्वामित्व के बावजूदस्वार्थहीन भी बनाया गया है।

कैबिनेट ने कृषि वैज्ञानिक भर्ती बोर्ड के पुनर्गठन की मंजूरी दी: 

  • मंत्रिमंडल ने बुधवार को कृषि वैज्ञानिक भर्ती बोर्ड (एएसआरबी) के पुनर्गठन को मंजूरी दे दी ताकि आईसीएआर में विभिन्न पदों पर मेधावी वैज्ञानिकों की भर्ती में अधिक पारदर्शिता और दक्षता सुनिश्चित हो सके।
  • एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि एएसआरबी को भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) से हटा दिया जाएगा और यह स्वायत्तता, गोपनीयता, उत्तरदायित्व और कुशल कार्यप्रणाली के उद्देश्य से कृषि अनुसंधान एवं शिक्षा विभाग (डीएआरई) विभाग से जुड़ा होगा।
  • कृषि वैज्ञानिक भर्ती बोर्ड (एएसआरबी) का पुनर्गठन अब 3 सदस्यों की बजाय 4 सदस्य निकाय होगा और एक अध्यक्ष और 3 सदस्य होंगे। एएसआरबी के सदस्य तीन साल की अवधि के लिए या 65 वर्ष की उम्र तक, जो भी पहले हो।
उपयोगी जानकारी
अध्यक्ष ए.के. श्रीवास्तव

एनबीआरसी शोधकर्ताओं ने ज्ञातकिया कि कैसे ज़िका वायरस माइक्रोसेफली का कारण बनता है:

नेशनल ब्रेन रिसर्च सेंटर (एनबीआरसी) के वैज्ञानिकों ने सफलतापूर्वक आणविक और सेलुलर तंत्र की पहचान की है, जिसके द्वारा ज़िका वायरस माइक्रोसेफली का कारण बनता है। माइक्रोसेफली के साथ पैदा होने वाले शिशुओं में सामान्य शिशुओं की तुलना में काफी छोटा आकार होता है।

एसएआई स्टेडिया को “प्लास्टिक फ्री जोन्स” के रूप में घोषित किया गया:

  • पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय के स्वच्छ भारत मिशन कार्यक्रम के तहत युवा मामले और खेल मंत्रालय,1 से 15 अगस्त, 2018 तक स्वच्छता पखवाड़ा मना रहे हैं। इस अवसर पर, खेल विभाग ने दो प्रमुख पहल की हैं।
  • पहली पहल, सभी पांच एसएआई स्टेडियम अर्थात जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम, मेजर ध्यान चंद राष्ट्रीय स्टेडियम, इंदिरा गांधी स्टेडियम परिसर, डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज और डॉ. एसपीएम स्विमिंग पूल कॉम्प्लेक्स को “प्लास्टिक फ्री जोन” के रूप में बनाने के लिए होगी।

कर्रेंट अफेयर्स: अंतर्राष्ट्रीय

पेरू में पशु प्रजाति विलुप्त होने की कगार पर हैं:

  • पेरू की कुल 389 प्रजातियों में जानवरों की 186 प्रजातियों को विलुप्त होने का सामना करना पड़ रहा है और 203 पशु प्रजातियों को उनकी आबादी की संख्या के कारण लुप्तप्राय घोषित कर दिया गया है। पेरू के लुप्तप्राय वन्यजीवन की लाल पुस्तक के अनुसार, 186 प्रजातियों में से 64 प्रजातियां गंभीर रूप से लुप्तप्राय प्रजातियां हैं।
  • पक्षी और उभयचर सबसे खतरनाक वन्यजीवन में से हैं क्योंकि उनके पास वितरण सीमाएं सीमित हैं; उभयचर के मामले में, वे सीधे जलवायु परिवर्तन, पर्यावरण प्रदूषण, और कुछ कवक के प्रभाव से पीड़ित हैं।
उपयोगी जानकारी
पेरू – राजधानी लीमा
मुद्रा सोल
राष्ट्रपति मार्टिन विज़ाकार

मालदीव में दुनिया की पहली इंटरटाइडल आर्ट गैलरी खुली:

मालदीव में कोरलारियम नाम की एकइंटरटाइडलकला गैलरी खोली गई। यह लगभग 30 मूर्तियों से भरा हुआ है, जो मूंगा और अन्य समुद्री प्रजातियों के निवास के रूप में कार्य करती हैं।

  • लैगून में 3 मीटर की गहराई पर, इसमें आधी-डूबी हुई प्रदर्शनी हैं जो गायब हो जाती हैं और फिर आ जाती हैं क्योंकि ज्वार अंदर और बाहर जाता है।
उपयोगी जानकारी
मालदीव – राजधानी माले
मुद्रा रुफ़िया
राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन

कर्रेंट अफेयर्स : राज्य

एमएमसी में लाल किला संग्रहालय में फिर से तैयार किया जाएगा:

  • मद्रास मेडिकल कॉलेज (एमएमसी) चेन्नई के पूर्व में लाल किला, एक संग्रहालय में फिर से तैयार करने की योजना है। इमारत का निर्माण 1897 में किया गया था, लाल ईंट संरचना को विरासत संरचनाओं पर न्यायमूर्ति ई पद्मनाभन समिति द्वारा ग्रेड I विरासत भवन के रूप में वर्गीकृत किया गया है। इमारत भारत-सरसेनिक शैली की है।
उपयोगी जानकारी
तेलंगाना – राजधानी हैदराबाद
मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव
राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन

कर्रेंट अफेयर्स: बैंकिंग और वित्त

भारत में डिजिटल पेमेंट बाजार अगले 5 वर्षों में एक ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचेगा: नीति आयोग:

  • नीति आयोगने पुष्टि की है कि भारत में डिजिटल पेमेंट बाजार, अगले पांच वर्षों में ट्रिलियन डॉलर का उद्योग बनने जा रहा है। इसका नेतृत्व, मोबाइल पेमेंट में वृद्धि के कारण होगा जो 2017-18में 10 बिलियन डॉलर से2023 तक190 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगा।
  • डिजिटल पेमेंट में वृद्धि ने विमुद्रीकरण के बाद मात्रा और मूल्य दोनों शर्तों में गति प्राप्त की। नियामक ढांचे में प्रस्तावित परिवर्तन, वैश्विक दिग्गजों के प्रवेश और प्रौद्योगिकी की प्रगति देश में डिजिटल पेमेंट केभविष्य में वृद्धि को बढ़ावा देगा।

दीपक पारेख ने एचडीएफसी निदेशक के रूप में पुनः नियुक्त: 

एचडीएफसी के चेयरमैन दीपक पारेख को हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्प लिमिटेड (एचडीएफसी) के बोर्ड पर गैर-कार्यकारी निदेशक के रूप में दोबारा जोड़ा गया, हालांकि 64%शेयरधारकों ने उनके विपरीत मतदान किया। जे.जे. ईरानी और केकी मिस्त्री को भी एचडीएफसी के बोर्ड के निदेशकों के रूप में अधिक अनुकूल वोटों के साथ पुनः नियुक्ति मिली।

बीएसई ने एआई चैटबॉट आस्क मोटाभाईलॉन्च किया:

  • बीएसई ने ‘आस्क मोटाभाई’नामक एक चैटबॉट पेश किया है।
  • यह माइक्रोसॉफ्ट के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्लेटफार्म पर शेपहर्ट्ज एप्लाइड एआई सर्विसेज का उपयोग करके बनाया गया है।
  • चैटबॉट बीएसई के सूचना आधार से निवेशकों को अनुकूलित, ऑन-डिमांड जानकारी प्रदान करने में मदद करेगा।

कर्रेंट अफेयर्स : पुरस्कार और सम्मान

अमूल को मार्केटर ऑफ द ईयरपुरस्कार से सम्मानित किया गया:

गुजरात सहकारी दूध विपणन संघ मर्यादित (जीसीएमएमएफ), लोकप्रिय अमूल ब्रांड के दूध और डेयरी उत्पादों के विपणक, को अंतर्राष्ट्रीय विज्ञापन संघ (आईएएआई) द्वारा ‘मार्केटर ऑफ द ईयर’ पुरस्कार से सम्मानित किया। यह पुरस्कार 36 लाख दूध उत्पादकों और गुजरात के उत्पादकों की तरफ से जीसीएमएमएफ के प्रबंध निदेशक (एमडी) आर एस सोढ़ी द्वारा प्राप्त किया गया।

पांच संसद सदस्यों को उत्कृष्ट संसदीय पुरस्कार प्रदान किया:

  • भारतीय संसदीय समूह ने अपने समग्र योगदान के लिए संसद के पांच सदस्यों को उत्कृष्ट संसदीय पुरस्कार प्रदान किए। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने पुरस्कार प्रदान किए।
  • लोकसभा सभापति सुमित्रा महाजन की अध्यक्षता में एक पुरस्कार समिति द्वारा नामों को सूचीबद्ध किया गया था।

1) उत्कृष्ट संसदीय पुरस्कार 2013: डॉ नज्मा हेप्तुल्ला

2) उत्कृष्ट संसदीय पुरस्कार 2014: हुकुमदेव नारायण यादव

3) उत्कृष्ट संसदीय पुरस्कार 2015: गुलाम नबी आजाद

4) उत्कृष्ट संसदीय पुरस्कार 2016: दिनेश त्रिवेदी

5) उत्कृष्ट संसदीय पुरस्कार 2017: भर्त्रूहरि महताब

भारतीय मूल के गणितज्ञ अक्षय वेंकटेश ने प्रतिष्ठित फ़ील्ड्स मेडल जीता:

  • अक्षय वेंकटेश, एक प्रसिद्ध भारतीय-ऑस्ट्रेलियाई गणितज्ञ, गणित के प्रतिष्ठित फील्ड मैडल के चार विजेताओं में से एक है, जिसे गणित के लिए नोबेल पुरस्कार के रूप में जाना जाता है। 36 वर्षीय, नई दिल्ली में जन्मे वेंकटेश, जो वर्तमान में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में पढ़ रहे हैं, ने गणित में विषयों की असाधारण रूप से विस्तृत श्रृंखला में उनके गहन योगदान के लिए फील्ड मेडल जीता है।

कर्रेंट अफेयर्स : समझौता ज्ञापन

भारत औरजर्मनी ने वित्तीय और तकनीकी सहयोग परसमझौतेपर हस्ताक्षर किये:

  • भारत और जर्मनी ने सतत शहरी विकास और नवीकरणीय ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित करने वाले वित्तीय और तकनीकी सहयोग पर एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। वित्तीय सहयोग और तकनीकी सहयोग 2017 पर सरकार से सरकार के अम्ब्रेला समझौता5,000 हजार करोड़ रुपये के मूल्य का है।

खनन उपकरण बनाने के लिए बीईएमएल और एचईसी ने संधि पर हस्ताक्षर किये: 

भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (बीईएमएल) और हैवी इंजीनियरिंग कारपोरेशन (एचईसी) ने खनन उपकरण बनाने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौते के परिणामस्वरूप दोनों पीएसयू के लिए अतिरिक्त 150-200 करोड़ रुपये का राजस्व होगा।

कर्रेंट अफेयर्स : सम्मेलन और कांफ्रेंस

2-दिवसीय भारत-अमरीकी सैन्य सहयोग बैठक नई दिल्ली में शुरू हुई:

  • सितंबर 2018 में निर्धारित दोनों देशों के बीच 2 प्लस 2 वार्ता के प्रस्ताव के रूप में नई दिल्ली में दो दिवसीय भारत-अमरीकी सैन्य सहयोग बैठक शुरू हुई।
  • बैठक में लेफ्टिनेंट जनरल सतीश दुआ, चीफ ऑफ इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ के चेयरमैन, चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी (सीआईएससी) और लेफ्टिनेंट जनरल ब्रायन फेंटन, डिप्टी कमांडर, इंडो-पैसिफिक कमांड द्वारा सह-अध्यक्षता की गई।

कर्रेंट अफेयर्स : योजनाएं और कार्यक्रम

सरकार ने सेवा भोज योजना शुरू की:

  • संस्कृति मंत्रालय ने सेवा भोज योजना, लोगों के बीच मुफ्त वितरण के लिए चैरिटेबल धार्मिक संस्थानों (सीआरआई) द्वारा विशिष्ट खाद्य वस्तुओं की खरीद पर वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए एक नई योजना शुरू की। इस योजना के तहत, केंद्रीय संस्थानों द्वारा खरीदे गए कच्चे खाद्य पदार्थों पर लगाए गए केंद्रीय सामान और सेवा कर (सीजीएसटी) और इंटरस्टेट जीएसटी का हिस्सा वापस कर दिया जाएगा।

कैबिनेट ने अपरंपरागत हाइड्रोकार्बन के दोहन के लिए नीति ढांचे को मंजूरी दी:

  • केंद्रीय मंत्रिमंडल ने शैल तेल / गैस, कोल बेड मीथेन (सीबीएम) आदि जैसे अपरंपरागत हाइड्रोकार्बन की खोज और दोहन की अनुमति देने के लिए नीति ढांचे को मंजूरी दे दी है। यह मौजूदा उत्पादन साझाकरण अनुबंध (पीएससी), सीबीएम अनुबंध और नामांकन क्षेत्रों के मौजूदा एकड़ में अपरंपरागत हाइड्रोकार्बन की पूरी क्षमता को अनलॉक करने के लिए लाइसेंस प्राप्त या पट्टे वाले क्षेत्र में मौजूदा ठेकेदारों को प्रोत्साहित करने के तहत किया जाएगा।

कर्रेंट अफेयर्स : मोबाइल एप और पोर्टल

भारत की पहली इन-फोन टूरिज्म गाइड और मोबाइल एप्लिकेशन “गो व्हाट्स दैट”:

  • भारत की पहली इन-फोन टूरिज्म गाइड और मोबाइल एप्लिकेशन “गो व्हाट्स दैट” को28 जुलाई, 2018 को चंडीगढ़ में रॉक गार्डन में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा शुरू किया गया।
  • यह अपनी तरह का पहला ऐप है, जहां पर्यटक कई भाषाओं में उस स्थान के इतिहास और विवरण डाउनलोड करने के लिए एक विरासत स्थल पर क्यूआर कोड स्कैन कर सकता है। प्रारंभ में, विभिन्न पर्यटन स्थलों पर 1,100 टैग लगाए गए हैं, जो प्रत्येक आर्टिफैक्ट की सटीक जानकारी देंगे।

एयरटेल ने वैश्विक स्तर पर व्यापार के लिए बैंडविथ ऑन डिमांडलॉन्च किया:

  • दूरसंचार प्रमुख भारती एयरटेल ने वैश्विक स्तर पर “बैंडविथ ऑन डिमांड” मंच लॉन्च किया ताकि व्यवसाय वास्तविक समय के आधार पर बैंडविथ आवश्यकताओं को प्रबंधित कर सकें।
  • मंच बैंडविड्थ आवश्यकताओं को एक्सेस, कॉन्फ़िगर और मॉनिटर करने के लिए त्वरित सक्रियण प्रदान करता है और उपयोगकर्ताओं को जब भी और जहां भी आवश्यकता हो, बैंडविथ का प्रावधान करने के लिए पूर्ण नियंत्रण देता है।

कर्रेंट अफेयर्स :रैंकिंग

राष्ट्रव्यापी राष्ट्रीय ऊर्जा दक्षता तत्परता सूचकांकजारी किया गया:

  • ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई) और ऊर्जा कुशल अर्थव्यवस्था (एईईई) के लिए गठबंधन ने ‘राष्ट्रीय ऊर्जा दक्षता तत्परता सूचकांक’ जारी किया है, जो विभिन्न क्षेत्रों में ऊर्जा दक्षता में सुधार के उद्देश्य से राज्य नीतियों और कार्यक्रमों का आकलन करेगा।
  • राज्यों को ऊर्जा दक्षता कार्यान्वयन की दिशा में उनके प्रयासों और उपलब्धियों के आधार पर, ‘फ्रंट रनर’, ‘अचीवर’, ‘प्रतियोगी’ और ‘आकांक्षा’ के रूप मेंवर्गीकृत किया गया है।
  • उपलब्ध आंकड़ों के आधार पर सूचकांक के उद्घाटन संस्करण में ‘फ्रंट रनर’ राज्य हैं: आंध्र प्रदेश, केरल, महाराष्ट्र, पंजाब और राजस्थान।

फॉच्र्युन 500 कंपनियां: शीर्ष 500 में 7 भारतीय फर्म; वॉलमार्ट शीर्ष:

  • सात भारतीय कंपनियों ने राजस्व के मामले में दुनिया के सबसे बड़े निगमों की नवीनतम फॉर्च्यून 500 सूची में जगह बनाई है।
  • कुल रैंकिंग में वॉलमार्ट (500,343मिलियन डॉलर) शीर्ष पर, दूसरा एक्क्सन मोबिल है और तीसरा बर्कशायर हैथवे है।
  • भारतीय कंपनियों की सूची नीचे दी गई है:
कंपनी रैंक जानकारी
इंडियन ऑयल कारपोरेशन (आईओसी) 137
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) 148 शीर्ष निजी भारतीय फर्म
आयल एंड नेचुरल गैस कारपोरेशन (ओएनजीसी) 197
भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) 216 शीर्ष भारतीय बैंक
टाटा मोटर्स 232
भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) 314
राजेशएक्सपोर्ट्स 405

कर्रेंट अफेयर्स : खेल

फिनलैंड में सावो खेलों में नीरज चोपड़ा ने स्वर्ण पदक जीता:

  • भारतीय भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने फिनलैंड के लैपिनलाहती में सावो खेलों में स्वर्ण पदक जीता। नीरज चोपड़ा ने 69 मीटर की फेंक दी और स्वर्ण पदक जीता। चीनी ताइपे के चाओ-त्सुन चेंग ने 82.52 मीटर की फेंक दी और रजत पदक जीता। वे अकेले ऐसे एशियाई हैंजिन्होंने भाले को 90 मीटर से अधिक दूरी पर फेंका।

एकल में शीर्ष 200 रैंकिंग को तोड़ने के लिए कर्मन कौर 6वीं भारतीय महिला टेनिस खिलाड़ी बन गईं:

  • दिल्ली से कर्मन कौर थांडी, एकल में 200- रैंकिंग को तोड़ने के लिए केवल 6वीं भारतीय महिला टेनिस खिलाड़ी बन गई हैं और अब डब्ल्यूटीए सूची में 200वें स्थान पर हैं। महेश भूपति द्वारा समर्थित कर्मन, पिछले कुछ हफ्तों में अच्छे फॉर्म में रही हैं, उन्होंने हांगकांग में अपना पहला आईटीएफ एकल खिताब जीता और चीन में दो अन्य में सेमीफाइनल में जगह बनाई।
  • अप्रैल 2018 में, भारत की शीर्ष एकल खिलाड़ी, अंकिता रैना शीर्ष 200 में पहुँच गई थीं और अब 195 (-4) स्थान पर हैं। इन दो लड़कियों से पहले, सानिया मिर्जा, निरुपमा वैद्यनाथन, शिखा उबेरॉय और सुनीता राव ने 200स्थान के अंदर जगह बनाई थी।

एशियाई एथलेटिक्स चैम्पियनशिप 2019दोहा, कतर में आयोजित की जाएगी:

  • 23 वें एशियाई एथलेटिक्स चैम्पियनशिप दोहा, कतर में 19 अप्रैल से 24 अप्रैल, 2019 तक आयोजित की जाएगी।
  • दोहा में तीव्र गर्म और आर्द्र गर्मियों के कारण जुलाई-अगस्त में आयोजित होने वाला द्विवार्षिक महाद्वीपीय कार्यक्रम, एशियाई एथलेटिक्स एसोसिएशन (एएए) द्वारा पूर्व निर्धारित किया गया है।

कर्रेंट अफेयर्स : श्रद्धांजलि

मलयालम गज़ल गायक और संगीतकार उम्बायी, 68 वर्ष की उम्र में चल बसे: 

  • केरलके प्रसिद्ध गज़ल गायक और संगीतकारउम्बायी का 1 अगस्त को पास के अलुवा के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया, जहां ने कुछ बीमारियों का इलाज करवा रहे थे। वे तबला और हार्मोनियम बजाने में माहिर थे।

/ 5. Reviews