Current Affairs in Hindi 30th August 2018 | Current Affairs News

Dear Readers, Daily Current Affairs News Updates about the National and International events were listed here. Read Current Affairs Today here and stay updated with current news. Candidates those who are preparing for IBPS/RBI/PO/Clerk exam and all other competitive exams can use this and try Current Affairs Quiz to test your knowledge level.

कर्रेंट अफेयर्स: राष्ट्रीय

सरकार ने राज्यों को ई-सिगरेट पर प्रतिबंध लगाने के लिए कहा:

  • केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सलाह दी, कि वे ई-सिगरेट और अन्य इलेक्ट्रॉनिक निकोटिन डिलिवरी सिस्टम (ईएनडीएस) के निर्माण, बिक्री और विज्ञापन की अनुमति ना दें। इसने चेतावनी जारी की है कि ई-सिगरेट और अन्य ईएनडीएस उपकरणों का उपयोग बड़े पैमाने पर विशेष रूप से बच्चों और गर्भवती महिलाओं को हानि पहुंचाता है।

एनवीआईडीआईए को मूव हैक के लिए नीति आयोग के डीप लर्निंग प्रौद्योगिकी  का भागीदार बनाया गया:

  • केंद्र सरकार के प्रमुख हिस्से, नीति आयोग ने कम्प्यूटर चिप निर्माता एनवीआईडीआईए को अपने मूव हैक इवेंट का समर्थन करने के लिए डीप लर्निंग प्रौद्योगिकी का साझेदार बनाया है। मूव हैक, भारत में गतिशीलता के भविष्य के उद्देश्य से क्राउड सोर्स समाधानों के लिए नीति आयोग द्वारा आयोजित वैश्विक गतिशीलता हैकथॉन कार्यक्रम है।

विश्व के सबसे बड़े ओपन इनोवेशन मॉडल का तीसरा संस्करण ‘स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2019’ लॉन्च हुआ:

यह छात्रों को हमारे दैनिक जीवन में आने वाली कुछ समस्याओं को हल करने के लिए एक मंच है, और इस प्रकार प्रोडक्ट इनोवेशन की संस्कृति और समस्या सुलझाने की मानसिकता पैदा करता है। पहली बार, निजी उद्योग / संगठन और गैर सरकारी संगठन, एसआईएच-2019 के तहत छात्रों को अपनी समस्या भी भेज सकते हैं।

कर्रेंट अफेयर्स : राज्य

भुज में भारत की पहली अंतरराज्यीय पवन ऊर्जा परियोजना शुरू की गई:

  • 126 मेगावॉट पवन ऊर्जा क्षमता वाले देश के पहले अंतरराज्जीय ट्रांसमिशन सिस्टम (आईएसटीएस) की एक परियोजना, गुजरात के भुज में शुरू हुई। इस परियोजना से उत्पन्न ऊर्जा बिहार, ओडिशा, झारखंड और उत्तर प्रदेश द्वारा खरीदी जाएगी।
उपयोगी जानकारी
गुजरात– राजधानी गांधीनगर
मुख्यमंत्री विजय रूपाणी
राज्यपाल ओम प्रकाश कोहली

अमेरिका स्थित जीईईआर, केरल में भारी बारिश से प्रभाव की जांच करेगा:

  • अमेरिका स्थित जियोटैक्निकल एक्सट्रीम इवेंट्स रिकोनिसेंस (जीईईआर) एसोसिएशन के वैज्ञानिकों की एक टीम, केरल में हुई मूसलाधार बारिश के प्रभाव की जांच करेगी। टीम 3 सितंबर, 2018 को पहुंच जाएगी। प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व, थॉमस ओमेन- एसोसिएट प्रोफेसर, मिशिगन टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी और रिचर्ड कॉफमैन- एसोसिएट प्रोफेसर, अर्कांसस विश्वविद्यालय द्वारा किया जाएगा।
उपयोगी जानकारी
केरल– राजधानी तिरुवनंतपुरम
मुख्यमंत्री पिनाराय विजयन
राज्यपाल पी. सदाशिवम

सुषमा स्वराज ने वियतनाम की राजधानी हनोई में ‘जयपुर फुट’ शिविर का उद्घाटन किया:

  • दो राष्ट्र(वियतनाम और कंबोडिया) के दक्षिण पूर्व एशिया के चार दिवसीय दौरे पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, ने 500 वियतनामी लाभार्थियों के लिए भारत द्वारा निर्मित कृत्रिम अंग प्रस्तुत किए। पिछले महीने, जयपुर में यह घोषणा की गई थी कि म्यांमार और वियतनाम में लगभग 1,000 अलग-अलग लोगों को ‘जयपुर फुट’ प्रदान किये जाएंगे।
उपयोगी जानकारी
राजस्थान– राजधानी जयपुर
मुख्यमंत्री   वसुंधरा राजे
राज्यपाल कल्याण सिंह

 

कर्रेंट अफेयर्स: बैंकिंग और वित्त

99.3 प्रतिशत विमुद्रित मुद्रा वापस आ गई: आरबीआई वार्षिक रिपोर्ट 2017 -18:

  • भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की वार्षिक रिपोर्ट 2017-18 के अनुसार, 99 प्रतिशत से ज्यादा विमुद्रित मुद्रा वापस कर दी गई है। रिपोर्ट 29 अगस्त, 2018 को जारी की गई थी।
    नवंबर 2016 में, केंद्र सरकार ने 9 नवंबर, 2016 से 500 रुपये और 1000  रुपये मुद्रा के नोट वापस ले लिए थे। विमुद्रिकारण को एक ऐसे कदम के रूप में देखा गया, जिसने काले धन, भ्रष्टाचार और नकली मुद्रा की जांच की।

सरकार 650 स्थानों पर भारत पोस्ट पेमेंट बैंक लॉन्च करेगी:

  • केंद्र सरकार 650 स्थानों पर भारत पोस्ट पेमेंट बैंक-आईपीपीबी लॉन्च करने की योजना बना रही है। सूचना, संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने साझा की थी।
  • मंत्री ने कहा कि बचत खाते, चालू खाते, धन हस्तांतरण, उद्यम और व्यापारी भुगतान, भारत पोस्ट भुगतान बैंक की मुख्य विशेषताएं होंगे।
    मंत्री ने यह भी कहा कि दिसंबर 2018 तक, आईपीपीबी, ग्रामीण क्षेत्रों में डोरस्टेप बैंकिंग प्रदान करेगा और भारत और आरबीआई के राष्ट्रीय भुगतान निगम की मदद से आईपीपीबी बैंकिंग को अंतिम मील तक कनेक्टिविटी देगी।

कर्रेंट अफेयर्स: व्यापार

गूगल स्थानीय भाषाओं में प्रौद्योगिकी प्रदर्शित करेगा:

  • गूगल, प्रौद्योगिकी और उत्पाद अनुभवों को पेश करने की योजना बना रहा है जो स्थानीय भाषाओं में भारत के उपयोगकर्ताओं के लिए स्थानीय रूप से प्रासंगिक हैं। यह अब तक देखा गया है कि अधिकांश इंटरनेट उपयोगकर्ता, भारतीय भाषा उपयोग करते हैं, जिनके अगले दो वर्षों में 500 मिलियन से अधिक तक पहुंचने की उम्मीद है। इससे पहले, गूगल ने ‘प्रोजेक्ट नवलेखा’ लॉन्च किया जो ऑफ़लाइन सामग्री को पूरी तरह से संपादन योग्य बनाने और विशेषज्ञ डिजिटल ज्ञान के बिना ब्रांडेड डोमेन पर प्रकाशित करने में मदद करता है।

नई श्रेणी की सेवाओं को लॉन्च करने के लिए फ्रीचार्ज, और अभिबस ने साझेदारी की:

  • वित्तीय सेवाओं के लिए डिजिटल मार्केटप्लेस फ्रीचार्ज ने अभिबस के साथ साझेदारी में सेवा की एक नई श्रेणी की पेशकश की घोषणा की है।
    इस साझेदारी के माध्यम से, फ्रीचार्ज का उद्देश्य, अपने मूल्य श्रृंखला को बढ़ाने और उपभोक्ता जुड़ाव को गहरा बनाने के लिए बड़े मुकाम हासिल करने का लक्ष्य है। एक्सिस बैंक के तहत कंपनी का उद्देश्य, खुद को एक व्यापक और ओपन डिजिटल वित्तीय सेवा मंच बनाना है, जो अपने उपभोक्ताओं को सुविधा और सेवा के विकल्प प्रदान करने के लिए एक सुविधा प्रदान कर सकता है।

कर्रेंट अफेयर्स: समिति

सरकार ने प्रधानमंत्री की 21 सदस्यीय विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार सलाहकार परिषद का गठन किया:

 

  • केंद्र सरकार ने विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार पर प्रधानमंत्री विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार सलाहकार परिषद (पीएम-एसटीआईएसी) नामक नई 21 सदस्यीय सलाहकार समिति  का गठन किया है। इसका नेतृत्व, सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार विजय राघवन के करेंगे। यह, पूर्व वैज्ञानिक सलाहकार समिति को प्रधानमंत्री और कैबिनेट में बदल देगा।

कर्रेंट अफेयर्स : सम्मेलन और कांफ्रेंस

पहला सार्क कृषि सहकारी व्यापार फोरम काठमांडू में शुरू हुआ:

  • तीन दिवसीय फोरम का विषय ‘किसानों के परिवार को व्यवस्थित और सुदृढ़ बनाना’ है ताकि दक्षिण एशिया में सतत विकास-लक्ष्य-1 और 2 प्राप्त कर सके।  सार्क: क्षेत्रीय सहयोग के लिए दक्षिण एशियाई संघ(South Asian Association for Regional Cooperation ), सदस्य: 8 देश, मुख्यालय: काठमांडू, आधिकारिक भाषाएं: अंग्रेजी।

    चौथे बिम्सटेक शिखर सम्मेलन का शुभारम्भ: प्रधानमंत्री मोदी नेपाल पहुंचे:

  • चौथा बिम्सटेक शिखर सम्मेलन 30 अगस्त, 2018 को नेपाल के काठमांडू में शुरू किया गया। दो दिवसीय शिखर सम्मेलन 30-31 अगस्त, 2018 के दौरान आतंकवाद का मुकाबला करने, क्षेत्रीय जुड़ाव  बढ़ाने और व्यापार को बढ़ावा देने के मुख्य उद्देश्य के साथ आयोजित किया जाएगा।
  • विषय 2018: ‘बंगाल क्षेत्र के लिए एक शांतिपूर्ण, समृद्ध और सतत खाड़ी’।

कर्रेंट अफेयर्स : योजनाएं और कार्यक्रम

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की अम्ब्रेला योजना ‘ओ-स्मार्ट’ को मंजूरी दे दी:

  • 29 अगस्त, 2018 को आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति ने अम्ब्रेला योजना ‘महासागर सेवाओं, प्रौद्योगिकी, अवलोकन, संसाधन मॉडलिंग और विज्ञान (ओ-स्मार्ट)’ के कार्यान्वयन के लिए अपनी मंजूरी दे दी।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सीसीईए ने 1623 करोड़ रुपये की कुल लागत पर 2017-18 से 2019-20 की अवधि के दौरान कार्यान्वयन की योजना को मंजूरी दी। इस योजना में कुल 16 उप-परियोजनाएं शामिल हैं, जो समुद्री विकास गतिविधियों जैसे सेवाओं, प्रौद्योगिकी, संसाधनों, अवलोकनों और विज्ञान को संबोधित करती हैं।

 

Online Mock Tests 2019: