Daily Current Affairs Questions Quiz in Hindi – 16th June 2020

Dear Readers, Daily Current Affairs Questions Quiz in Hindi for IBPS, SBI, RRB, SSC Exam 2020 of 16th June 2020. Daily GK quiz online for bank & competitive exam. Here we have given the Daily Current Affairs Quiz in Hindi based on the previous days Daily Current Affairs updates. Candidates preparing for IBPS, SBI, RRB, SSC Exam 2020 & other competitive exams can make use of these Current Affairs Quiz.

Start Quiz

1) निम्नलिखित में से किसने 40 वीं GST परिषद की बैठक की अध्यक्षता की?

A) जी किशन रेड्डी

B) अनुराग ठाकुर

C) निर्मला सीतारमण

D) अमित शाह

E) स्मृति ईरानी

2) पद्मजा राधाकृष्णन जिनका हाल ही में निधन हो गया था, एक प्रसिद्ध ______ थे।

A) निर्देशक

B) पेंटर

C) नर्तक

D) गायक

E) लेखक

3) स्वच्छ ईंधन की बढ़ती मांग में टैप करने के लिए निम्नलिखित में से किसने भारत का पहला गैस विनिमय शुरू किया?

A) निर्मला सीतारमण

B) जी किशन रेड्डी

C) नरेंद्र मोदी

D) धर्मेंद्र प्रधान

E) अमित शाह

4) अपनी आंतरिक कार्यालय प्रक्रियाओं को स्वचालित करने के लिए CBIC द्वारा भारत भर में 500 से अधिक CGST और सीमा शुल्क कार्यालयों में शुरू किए गए एप्लिकेशन का नाम है।

A) ई-अथॉरिटी

B) ई-ऑटोमेट

C) ई-वर्क

D) ई-पास

E) ई-ऑफिस

5) माधव पाटनकर जिनका हाल ही में निधन होगया है वह किस राज्य के मुख्यमंत्री के ससुर थे?

A) तमिलनाडु

B) हरियाणा

C) मध्य प्रदेश

D) असम

E) महाराष्ट्र

6) किस राज्य के मुख्यमंत्री ने लोक स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग (PHED) द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शुरू की गई तीन परियोजनाओं का उद्घाटन किया है?

A) त्रिपुरा

B) मणिपुर

C) मिजोरम

D) असम

E) नागालैंड

7) किस बीमा कंपनी ने वाणिज्यिक ड्रोन मालिकों और ऑपरेटरों को संपत्ति के नुकसान के लिए थर्ड पार्टी देयता कवर की पेशकश करने के लिए देश का पहला ड्रोन कवर लॉन्च किया है?

A) निप्पॉन

B) अवीवा

C) रेलिगेयर

D) एचडीएफसी एर्गो

E) मैक्स बूपा

8) यूटीआई म्यूचुअल फंड के सीईओ के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

A) नरसिम्हन शेषाद्रि

B) उत्तरा दासगुप्ता

C) इम्तेयाज़ुर रहमान

D) दीपक चटर्जी

E) दिनेश मल्होत्रा

9) दादाभाई नौरोजी की जीवनी पर नौरोजी नाम से किसने एक जीवनी लिखी है?

A) आनंद मेहता

B) विक्रम सेठ

C) मनोज दास

D) कुमार सेन

E) दिनकर पटेल

10) दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में फलों, सब्जियों को पहुंचाने के लिए मदर डेयरी ने किस कंपनी के साथ समझौता किया है?

A) उबेर

B) ज़ोमैटो

C) फूडपांडा

D) ओला

E) इंस्टाहेयर

11) किस कंपनी ने कार्यस्थल की सुरक्षा और अनुभव को बेहतर बनाने के लिए एक डिजिटल निरीक्षण समाधान शुरू किया है?

A) Infosys

B) Cognizant

C) Wipro

D) HCL

E) TCS

12) केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी द्वारा लॉन्च किए गए डिवाइस का नाम बताएं, जो सतह और वायु रोगाणुओं को 99.9 प्रतिशत पर मारता है?

A) बैकटक्लीन

B) बैक्टीरियाबैन

C) जर्मिकलेन

D) जर्मिबन

E) जर्मेलेन

13) अरुणकुमार आर मेहता जिनका हाल ही में निधन हो गया था, प्रसिद्ध __________ थे।

A) लेखक

B) गायक

C) डायनामेंटायर

D) क्रिकेटर

E) मूर्तिकार

14) UNCTAD के अनुसार 2019 में विदेशी निवेश के मामले में भारत की रैंक क्या है?

A) 10 वीं

B) 9 वीं

C) 8 वीं

D) 7 वीं

E) 6 वीं

15) बिहार में खादी का ब्रांड एंबेसडर किसे बनाया गया है?

A) करीना कपूर

B) अमिताभ बचन

C) श्वेता त्रिपाठी

D) मनोज बाजपेयी

E) पंकज त्रिपाठी

16) टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी गुजरात में एक __________ मेगावाट सौर परियोजना विकसित करेगी और सालाना C02 के लगभग 300 मिलियन किलोग्राम ऑफसेट करेगी।

A) 180

B) 200

C) 120

D) 100

E) 150

17) किस राज्य के मुख्यमंत्री ने बाढ़ प्रबंधन के लिए एकीकृत बाढ़ चेतावनी प्रणाली (IFLOWS) शुरू की है?

A) पंजाब

B) महाराष्ट्र

C) हरियाणा

D) असम

E) उत्तर प्रदेश

18) बेल्जियम में भारत के अगले राजदूत के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

A) नरेंद्र दत्त

B) सुहसील झावेरी

C) संतोष झा

D) राजीव कुमार

E) आनंद सिंह

19) किस राज्य की सरकार ने विभिन्न विकास परियोजनाओं के लिए 12 वैश्विक निगमों के साथ 16,100 करोड़ रुपये के एमओयू किए हैं?

A) केरल

B) नागालैंड

C) असम

D) हरियाणा

E) महाराष्ट्र

20) निम्नलिखित में से कौन भारत के साथ उन देशों में से नहीं है, जो कोरोनवायरस पर गलत सूचना का सामना करने के लिए तथ्य-आधारित सामग्री फैलाने की पहल में शामिल हो गए हैं?

A) लेबनान

B) लातविया

C) एस्टोनिया

D) चिली

E) फ्रांस

21) आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए ग्लोबल पार्टनरशिप का संस्थापक सदस्य कौन बन गया हैं?

A) फ्रांस

B) चीन

C) जापान

D) यू.एस.

E) भारत

22) भारत के अटॉर्नी जनरल श्री केके वेणुगोपाल को केंद्र सरकार द्वारा _______ वर्ष के लिए विस्तार मिला है।

A) 5

B 4

C) 1

D) 2

E) 3

23) EXIM बैंक ने मलावी सरकार को _________ मिलियन डॉलर की ऋण सीमा दी।

A) 200

B) 215

C) 100

D) 150

E) 175

24) सिडबी के नए निदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

A) राज कुमार

B) नील सुरेश

C) दीप्ति अग्रवाल

D) देवेंद्र कुमार सिंह

E) राम मिश्रा

Answers:

1) उत्तर: C

केंद्र ने छोटे करदाताओं के लिए दर में कटौती की घोषणा की है, जिसमें कहा गया है कि कर देनदारियों वाले जुलाई 2017 से जनवरी 2020 के बीच की अवधि के लिए रिटर्न दाखिल करने के मामले में कोई विलंब शुल्क नहीं लिया जाएगा।

यदि गैर-आवश्यक वस्तुओं पर जीएसटी की दर बढ़ाई जाती है, तो यह उनकी मांग को और नीचे ले जाएगा और समग्र आर्थिक सुधार को बाधित करेगा।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में जीएसटी परिषद की 40 वीं बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से होगी। मार्च में आयोजित जीएसटी परिषद की 39 वीं बैठक में अर्थव्यवस्था पर कोरोनावायरस के प्रभाव पर चर्चा की गई।

2) उत्तर: B

गीतकार और चित्रकार पद्मजा राधाकृष्णन (68), दिवंगत संगीत निर्देशक एमजी राधाकृष्णन की पत्नी का निधन हल ही में हो गया।

2013 की एक मलयालम फिल्म ‘मिस्टर बीन’ के लिए गाने के बोल लिखने के अलावा, उन्होंने कई गाने भी लिखे थे, जिन्हें उनके पति ने बनाया था।

3) उत्तर: D

भारतीय ऊर्जा विनिमय, देश का सबसे बड़ा बिजली व्यापार मंच, गैस विनिमय का जनक है और स्वच्छ ईंधन की बढ़ती मांग में टैप करने के लिए देश का पहला प्राकृतिक गैस विनिमय स्थापित करने की योजना बना रहा है।

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ऑनलाइन एक्सचेंज का शुभारंभ किया।

अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी के अनुसार वैश्विक गैस की मांग में 4%, या 150 बिलियन क्यूबिक मीटर (bcm) की गिरावट, इस वर्ष 3,850 bcm करने की उम्मीद है – 2008 के वैश्विक वित्तीय संकट के बाद ड्रॉप का आकार दोगुना होगा।

भारत, चीन के साथ, प्राकृतिक गैस के बाद 2021 की मांग का एक महत्वपूर्ण चालक होने की उम्मीद है। अमेरिका और चीन के बाद ग्रीनहाउस गैसों का सबसे बड़ा उत्सर्जक होने के नाते, भारत का लक्ष्य प्राकृतिक गैस और हरित ईंधन के उपयोग को बढ़ावा देकर पेरिस में सम्मेलन (CoP) के 21 वें सत्र में दिए गए उत्सर्जन में कमी के लक्ष्यों को प्राप्त करना है।

इस बजट में, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारत में गैस बाजार को गहरा करने में मदद करने के लिए वर्तमान 16,200 किलोमीटर से 27,000 किमी तक राष्ट्रीय गैस ग्रिड के विस्तार की योजना की घोषणा की।

4) उत्तर: E

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) ने पूरे भारत में 500 से अधिक CGST और सीमा शुल्क कार्यालयों में ई-ऑफिस एप्लिकेशन लॉन्च किया।

ई-ऑफिस एप्लिकेशन को दूरस्थ रूप से लॉन्च किया गया था। 50,000 से अधिक अधिकारी और कर्मचारी इस एप्लिकेशन का उपयोग सीबीआईसी को अपने आंतरिक कार्यालय प्रक्रियाओं को स्वचालित करने के लिए सबसे बड़े सरकारी विभागों में से एक बनाने में करेंगे

ई-ऑफिस भारत के राष्ट्रीय इ-गवर्नेंस के तहत एक मिशन मोड प्रोजेक्ट (एमएमपी) है।

ई-ऑफिस एप्लिकेशन एनआईसी द्वारा विकसित किया गया है और प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) द्वारा समर्थित है।

ई-ऑफिस का उद्देश्य फाइलों को संभालने और सरकार के भीतर फैसले लेने की आंतरिक प्रक्रियाओं को स्वचालित करके शासन में सुधार करना है।

ई-ऑफिस एप्लिकेशन का मुख्य मॉड्यूल, ईफाइल, ऑन-लाइन फ़ाइल संबंधित कार्य को सक्षम करता है, डाक से प्राप्त करना और चिह्नित करना, फ़ाइल का संचालन करना, एक मसौदा पत्र तैयार करना, इसके अनुमोदन / हस्ताक्षर और हस्ताक्षरित पत्र का प्रेषण।

5) उत्तर: E

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के ससुर माधव पाटनकर का निधन हो गया। वह शिवसेना के मुखपत्र ‘सामना’ के संपादक भी हैं।

6) उत्तर: B

मणिपुर में, राज्य के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य के सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग विभाग (पीएचईडी) द्वारा शुरू की गई तीन परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

तीन परियोजनाओं में से एक, इंफाल पश्चिम जिले में स्थित सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट फेज -1 है और यह पूरे उत्तर पूर्व भारत में एकमात्र ऐसा संयंत्र है। इसकी क्षमता 27 MLD है और इसका निर्माण रु। की लागत के साथ है। 345.43 करोड़।

शेष दो परियोजनाएं क्रमशः इम्फाल पूर्व और इम्फाल पश्चिम में एकीकृत जल आपूर्ति परियोजनाएं हैं। दोनों परियोजनाओं का निर्माण जिलों के विभिन्न स्थानों पर पीने योग्य पानी की आपूर्ति करने के उद्देश्य से किया गया है।

न्यू डेवलपमेंट बैंक ने राज्य के प्रत्येक घर में पीने योग्य पानी उपलब्ध कराने के लिए 3000 करोड़ रुपये और कार्य आदेश जारी करने सहित सभी आवश्यक प्रक्रियाएं पूरी कर ली गई हैं। परियोजनाओं का निर्माण बहुत जल्द शुरू होगा।

7) उत्तर: D

तीसरे सबसे बड़े निजी क्षेत्र के सामान्य बीमाकर्ता एचडीएफसी एर्गो ने वाणिज्यिक फर्म ड्रोन मालिकों और ऑपरेटरों को प्रॉपर्टी डैमेज और फ्लाइंग मशीनों से शारीरिक चोटों के लिए तीसरे पार्टी के दायित्व कवर की पेशकश करने के लिए तकनीकी फर्म ट्रोपोगो के साथ करार किया।

यह पॉलिसी ग्राहकों को एक ” ”pay as you fly” ” कॉन्सेप्ट पर ऑन-डिमांड ऑफर की जाएगी।

पुलिस द्वारा लॉकडाउन को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए ड्रोन का प्रभावी ढंग से उपयोग किया गया क्योंकि वे सार्वजनिक निगरानी, ​​भीड़ निगरानी और कुछ क्षेत्रों में दवाओं की तरह आवश्यक वितरण के लिए भी कुशल और लाभदायक साबित हुए हैं।

8) उत्तर: C

रहमान को दो साल पहले एक्टिंग सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया था।

इम्तेयाज़ु रहमान को कार्यकारी सीईओ नियुक्त करने के दो साल बाद, UTI म्यूचुअल फंड के बोर्ड ने उन्हें UTI एसेट मैनेजमेंट कमेटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में पुष्टि की है।

रहमान उस पद के लिए आंतरिक उम्मीदवार थे जो लियो पुरी द्वारा अगस्त 2018 में अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद खाली हो गया था। वह 1998 में यूटीआई समूह में शामिल हो गए और 2003 से एएमसी के साथ हैं।

9) उत्तर: E

दीनार पटेल ने दादाभाई नौरोजी की एक जीवनी लिखी, जिसका शीर्षक था, ‘नौरोजी: पायनियर ऑफ इंडियन नेशनलिज्म’, भारत में हार्पर कॉलिन्स और यूनाइटेड स्टेट्स और यूके में हार्वर्ड्स प्रेस द्वारा जारी किया गया था।

दिनकर पटेल ने भारत के आधुनिक राजनीतिक इतिहास में नौरोजी संस्थापक व्यक्ति के असाधारण जीवन की जांच की, जो ब्रिटिश उपनिवेशवाद के विनाशकारी आलोचक थे, जिन्होंने पहली बार भारतीय सांसद के रूप में संसद में सेवा की, दुनिया भर के साम्राज्यवादियों के साथ जाली संबंध स्थापित किए और स्व-शासन स्थापित किया या भारत के उद्देश्य के रूप में स्वराज है।

10) उत्तर: B

मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर में फलों और सब्जियों की आपूर्ति के लिए फूड डिलीवरी कंपनी Zomato के साथ करार किया है।

दिल्ली-एनसीआर में एक प्रमुख दूध आपूर्तिकर्ता मदर डेयरी, 300 से अधिक सफल आउटलेट के माध्यम से फल और सब्जियां बेचती है।

उपभोक्ता Zomato एप्लिकेशन के माध्यम से उत्पादों का ऑर्डर देकर होम डिलीवरी की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

सफ़ल वर्तमान में प्रति दिन 270 टन फलों और सब्जियों की औसत मात्रा बेचता है।

11) उत्तर: C

विप्रो लिमिटेड ने कार्यस्थल की सुरक्षा और अनुभव को बेहतर बनाने के लिए एक डिजिटल निरीक्षण समाधान शुरू किया है।

समाधान ग्राहकों के लिए स्थायी या सदस्यता-आधारित लाइसेंस मॉडल दोनों में उपलब्ध होगा, जिसमें गतिशीलता के लिए कोई अतिरिक्त लागत नहीं है।

समाधान खुदरा, निर्माण, वित्तीय सेवाओं, आतिथ्य, विनिर्माण और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन जैसे उद्योगों में ग्राहकों के लिए सुरक्षा और अनुपालन निरीक्षण को सक्षम करेगा।

यह निरीक्षण दक्षता बढ़ाता है, जोखिम कम करता है, लागत कम करता है और कार्यस्थल सुरक्षा बढ़ाता है। पर्यावरण, स्वास्थ्य और सुरक्षा (ईएचएस) बाजार कार्यस्थल बुनियादी ढांचे का निरीक्षण करने और श्रमिकों की भलाई की रक्षा करने के लिए इस समाधान का लाभ उठा सकते हैं।

12) उत्तर: D

लॉन्च किए गए डिवाइस में यूवी C और अन्य B, C, D घटक, पेटेंटिंग तकनीक है जो 99.9 प्रतिशत पर सतह और वायु रोगाणुओं को मारता है, अलगाव वार्ड, संगरोध केंद्र, कोरोना जैसे वायरस को मारने के लिए उपयोगी है।

इनक्यूबेशन सेंटर ने कई नए समाधानों के साथ शुरुआत की है जो जर्मेबैन की तरह स्टार्टअप द्वारा, कोविद -19 से लड़ने के लिए किए गए हैं।

13) उत्तर: C

प्रमुख डिमांटायर अरुणकुमार रमणिकलाल मेहता – जिन्होंने छह दशक पहले  बी. अरुणकुमार एंड कंपनी की स्थापना की – का निधन हो गया |

मेहता भारत रत्न, रत्न और आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद, राजकमल ऋषभचंद चैरिटेबल ट्रस्ट, बॉम्बे डायमंड मर्चेंट्स एसोसिएशन रिलीफ फंड, पालनपुर समाज केंद्र का नेतृत्व करने के साथ-साथ प्रभावशाली बॉडी डायमंड एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन लिमिटेड के संस्थापक सदस्य बन गए और अन्य प्रमुख संगठनों से जुड़े।

14) उत्तर: B

भारत ने 2019 में विदेशी निवेश में 51 बिलियन अमेरिकी डॉलर प्राप्त किए। संयुक्त राष्ट्र व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCTAD) ने अपनी रिपोर्ट में कहा, यह प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) के लिए दुनिया का नौवां सबसे बड़ा प्राप्तकर्ता था। रिपोर्ट में कहा गया है, भारत का बड़ा बाजार देश में बाजार की मांग वाले निवेश को आकर्षित करता रहेगा।

विकासशील एशिया क्षेत्र में, एफडीआई के लिए भारत शीर्ष पांच मेजबान अर्थव्यवस्थाओं में शामिल था। भारत की सबसे बड़ी दक्षिण एशियाई प्राप्तकर्ता, एफडीआई, की रिपोर्ट ने देश के ऊपर एफडीआई प्रवृत्ति को बनाए रखते हुए 20 प्रतिशत बढ़ाकर 51 बिलियन अमेरिकी डॉलर कर दिया। अधिकांश निवेश सूचना और संचार प्रौद्योगिकी और निर्माण उद्योग में थे।

15) उत्तर: E

बॉलीवुड अभिनेता और बिहार के गोपालगंज निवासी पंकज त्रिपाठी को बिहार में खादी का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है।

बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड बिहार उद्योग विभाग की एक संस्था है। यह बिहार में खादी वस्त्रों के उत्पादन और विपणन के लिए विभिन्न योजनाओं को लागू करता है। हाल ही में, देश का सबसे बड़ा खादी मॉल राजधानी पटना में भी खोला गया है।

16) उत्तर: C

पावर यूटिलिटी में लीडर्स टाटा पॉवर ने कहा, इसकी अनुषंगी टाटा पावर रिन्यूएबल Ltd (TPREL) गुजरात उर्जा विकास निगम के लिए 120 MW का सौर प्रोजेक्ट विकसित करेगी। एक नियामक फाइलिंग में Tata Power Stated, टाटा पावर रिन्यूएबल (TPREL), कंपनी की टाटा पावर की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, गुजरात में 120 मेगावाट की सौर परियोजना विकसित करने के लिए गुजरात उर्जा विकास लिमिटेड (GUVNL) से लेटर ऑफ़ अवार्ड प्राप्त कर चुकी है। ”ऊर्जा की आपूर्ति समझौते (PPA) के तहत GUVNL को ऊर्जा प्रदान की जाएगी। ), अनुसूचित वाणिज्यिक तिथि से 25 वर्षों के लिए वैध है। कंपनी ने फरवरी 2020 में फेज VIII के तहत GUNVL द्वारा घोषित बोली में यह क्षमता जीती है, फाइलिंग जोड़ा गया है।

फाइलिंग में जोड़ते हुए, कंपनी ने कहा, पीपीए के निष्पादन की तारीख से 18 महीने के भीतर परियोजना को चालू करने की आवश्यकता होती है, और संयंत्र से प्रति वर्ष लगभग 300 एमयू ऊर्जा उत्पन्न करने की उम्मीद है और सालाना लगभग 300 मिलियन किलोग्राम ऑफसेट होगा C02 का। ”

17) उत्तर: B

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मुंबई के लिए विकसित नई एकीकृत बाढ़ चेतावनी प्रणाली (IFLOWS) का उद्घाटन किया, इसे शहर के लिए “वरदान” कहा।

डॉ हर्षवर्धन, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री, और पृथ्वी विज्ञान, जो समारोह के दौरान भी मौजूद थे, ने कहा कि प्रणाली मुंबई के लोगों को “बड़े पैमाने” में मदद करेगी क्योंकि यह बाढ़ की भविष्यवाणी कर सकता है।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने इस प्रणाली को इन-हाउस विशेषज्ञता और बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के साथ निकट समन्वय में विकसित किया है। ठाकरे ने कहा, “बाढ़ प्रबंधन प्रणाली शहर के लिए एक वरदान है और यह मुंबई को बचाने में मददगार होगी।”

जैसा कि महाराष्ट्र ने 2-3 दिन पहले चक्रवाती तूफान निसर्ग के बारे में चेतावनी दी थी, राज्य सरकार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित कर सकती है और इसलिए मानव जीवन का शायद ही कोई नुकसान हुआ हो, उन्होंने कहा।

IFLOWS- मुंबई को मुंबई के लिए एक अत्याधुनिक बाढ़ चेतावनी प्रणाली के रूप में विकसित किया गया है, जो विशेष रूप से उच्च वर्षा की घटनाओं और चक्रवातों के दौरान बाढ़ की प्रारंभिक चेतावनी प्रदान करके शहर की लचीलापन बढ़ाने के लिए, एक आधिकारिक बयान में कहा गया है।

18) उत्तर: C

संतोष झा, वर्तमान में उज़्बेकिस्तान गणराज्य में भारत के राजदूत, बेल्जियम राज्य किंगडम के भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किए गए, विदेश मंत्रालय (MEA) ने कहा।

1993-बैच के IFS अधिकारी को यूरोपीय संघ में भारत के राजदूत के रूप में भी मान्यता दी जाएगी।

संतोष झा 25 जुलाई, 2019 को उज्बेकिस्तान में भारत के राजदूत के रूप में पदभार संभालने के लिए ताशकंद पहुंचे।

झा ने नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय में और भारत के मिशन विदेश में मास्को, व्लादिवोस्तोक, न्यूयॉर्क, ब्रुसेल्स और कोलंबो सहित विभिन्न क्षमताओं में सेवा की है। व्लादिवोस्तोक में, वह 1998-2000 के दौरान भारत के महावाणिज्यदूत थे।

19) उत्तर: E

महाराष्ट्र राज्य सरकार ने संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन, दक्षिण कोरिया और सिंगापुर और भारत के 12 वैश्विक निगमों के साथ समझौता ज्ञापन-एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

महाराष्ट्र में निवेश करने वाली कुछ प्रमुख कंपनियों में ग्रेट वॉल मोटर्स कंपनी, एपीआई मोटर्स, यूनाइटेड फॉस्फोरस और एक्सॉनमोबिल शामिल हैं।

समझौता ज्ञापन सूचना प्रौद्योगिकी, I-T सक्षम सेवाओं, ऑटोमोबाइल, तेल और पेट्रोलियम, रसायन, रसद और खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्रों में विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के लिए 16,100 करोड़ रुपये पर हस्ताक्षर किए गए है।

राज्य के उद्योग विभाग ने सूचित किया है कि इन परियोजनाओं के लिए लगभग 40,000 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया गया है।

महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम भौतिक बुनियादी ढांचे का विकास करेगा ताकि ये कंपनियां जल्द से जल्द उत्पादन शुरू कर सकें।

इस बीच, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने स्कूलों को फिर से खोलने के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं के एक सेट को मंजूरी दी है।

20) उत्तर: C

भारत ने 12 अन्य देशों के साथ मिलकर, कॉरोनोवायरस पर गलत सूचना का सामना करने के लिए तथ्य-आधारित सामग्री फैलाने के उद्देश्य से एक पहल की है, जिसमें 130 से अधिक देशों ने कोविद-19 महामारी से संबंधित “इन्फोदेमिक” से लड़ने के लिए वैश्विक कॉल का समर्थन किया है।

ऑस्ट्रेलिया, चिली, फ्रांस, जॉर्जिया, भारत, इंडोनेशिया, लाटविया, लेबनान, मॉरीशस, मैक्सिको, नॉर्वे, सेनेगल और दक्षिण अफ्रीका द्वारा पहल पर, कुल 132 सदस्य राज्यों ने “घुसपैठ” या हेरफेर की गई जानकारी पर एक क्रॉस-क्षेत्रीय बयान का समर्थन किया। ।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा है कि घातक COVID-19 महामारी से लड़ने के अलावा, दुनिया हानिकारक स्वास्थ्य सलाह, घृणास्पद भाषण और जंगली साजिश के सिद्धांतों और गलत सूचना के इस महामारी के प्रति प्रतिरोध के बारे में गलत सूचना का “खतरनाक प्रकोप” भी देख रही है। खबर और विश्लेषण पर आधारित।

संयुक्त राष्ट्र के लिए भारत के स्थायी मिशन ने कहा कि इसने संयुक्त राष्ट्र संचार प्रतिक्रिया पहल ‘#VERIFIED’ का समर्थन किया और “कोविद -19 के समय में वैश्विक कार्रवाई का उल्लंघन करने के लिए कॉल किया।”

अन्य नकारात्मक परिणामों के बीच, COVID-19 ने ऐसी स्थितियां पैदा की हैं जो विघटन, नकली समाचारों और विवादास्पद वीडियो के प्रसार को सक्षम बनाती हैं और हिंसा को विभाजित करती हैं। ” “यह महत्वपूर्ण है कि राज्यों में गलतफहमी के एक जहरीले चालक के रूप में गलत सूचनाओं का मुकाबला करता है, जो संघर्ष, हिंसा, मानवाधिकारों के उल्लंघन और बड़े पैमाने पर अत्याचार के जोखिम को बढ़ा सकते हैं,” क्रॉस-रीजनल स्टेटमेंट में कहा गया है।

21) उत्तर: E

भारत अपने संस्थापक सदस्य के रूप में कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (GPAI) के लिए अंतर्राष्ट्रीय और बहु-हितधारक पहल ग्लोबल पार्टनरशिप में शामिल हुआ।

यह घोषणा करने में प्रसन्नता है कि भारत आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस या GPAI में ग्लोबल पार्टनरशिप में एक संस्थापक सदस्य के रूप में शामिल हुआ है। यह बहु-हितधारक अंतर्राष्ट्रीय साझेदारी जिम्मेदार और मानव केंद्रित विकास और एआई, आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद मंच के उपयोग को बढ़ावा देगी।

यह भाग लेने वाले देशों के अनुभव और विविधता का उपयोग करके एआई के आसपास की चुनौतियों और अवसरों की बेहतर समझ विकसित करने के लिए अपने प्रकार की पहली पहल भी है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, एआई-संबंधी प्राथमिकताओं पर अत्याधुनिक अनुसंधान और अनुप्रयुक्त गतिविधियों का समर्थन करके, एआई पर सिद्धांत और व्यवहार के बीच की खाई को पाटने की पहल की जाएगी, एक आधिकारिक बयान में कहा गया है।

जीपीएआई उद्योग, नागरिक समाज, सरकारों और शिक्षाविदों के विशेषज्ञों को एआई के जिम्मेदार विकास को बढ़ावा देने के लिए एक साथ लाएगा और यह दिखाने के लिए कार्यप्रणाली भी विकसित करेगा कि कोविद -19 के आसपास वर्तमान वैश्विक संकट का बेहतर तरीके से जवाब कैसे दिया जा सकता है।

एक संस्थापक सदस्य के रूप में GPAI में शामिल होने से, भारत आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के वैश्विक विकास में सक्रिय रूप से भाग लेगा, समावेशी विकास के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकियों के उपयोग के आसपास के अपने अनुभव का लाभ उठाते हुए, वक्तव्य ने कहा।

22) उत्तर: C

भारत के अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल को 1 साल का सेवा विस्तार मिलेगा। कार्यकाल 30 जून को समाप्त हो रहा है। उन्होंने 30 जून से आगे देश के शीर्ष कानून अधिकारी के रूप में सेवा देने के सरकार के अनुरोध को स्वीकार कर लिया है जब उनका वर्तमान तीन साल का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। वह देश के एक प्रमुख वकील हैं जिन्हें अटॉर्नी जनरल के रूप में नियुक्त किया गया था और 30 जून, 2017 को मुकुल रोहतगी को नियुक्त किया था।

वेणुगोपाल केंद्र और अन्य मामलों में राफेल मामलों में सुप्रीम कोर्ट में पेश हुए हैं। वह नागरिकता (संशोधन) अधिनियम से संबंधित और संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त करने सहित अन्य महत्वपूर्ण मामलों में केंद्र सरकार का बचाव कर रहा है।

23) उत्तर: B

भारत स्थित वित्त ऋणदाता एक्सपोर्ट-इंपोर्ट बैंक ऑफ इंडिया (EXIM Bank) ने मलावी सरकार को $ 215.68 मिलियन लाइन ऑफ क्रेडिट (LOC) देने की घोषणा की।

एक्ज़िम बैंक ने अपने जारी बयान में कहा, बैंक ने पेयजल आपूर्ति योजनाओं और अन्य के लिए मलावी सरकार को $ 215.68 मिलियन की क्रेडिट लाइन (एलओसी) दी है|

मलावी तक विस्तारित एलओसी के तहत आने वाली परियोजनाओं में सिंचाई नेटवर्क, तंबाकू थ्रेशिंग प्लांट, कपास प्रसंस्करण सुविधाएं, ग्रीन बेल्ट पहल, चीनी प्रसंस्करण उपकरण, ईंधन भंडारण की सुविधा, और मुलंज में लखुबुला नदी से ब्लांटायर तक एक नई जल आपूर्ति प्रणाली का निर्माण शामिल है, स्टेटमेंट में कहा गया|

24) उत्तर: D

वित्त मंत्रालय ने सूक्ष्म उद्योग, लघु और मध्यम उद्योग मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव और विकास आयुक्त देवेंद्र कुमार सिंह को लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) के निदेशक मंडल में केंद्र सरकार के नामित निदेशक के रूप में नियुक्त किया।

वह तत्काल प्रभाव से और अगले आदेश तक, राम मोहन मिश्र के उत्तराधिकारी होंगे। विदेश व्यापार महानिदेशालय में अपने कार्यकाल के दौरान, उन्हें पारदर्शिता बढ़ाने, E-गवर्नेंस बढ़ाने, अधिक व्यापार सुविधा, प्रक्रियाओं के डिजिटलीकरण से लेकर प्रक्रिया श्रृंखला के अंत तक काम करने और कार्य करने के लिए विदेश व्यापार नीति के निर्माण से संबंधित कार्य सौंपा गया है। विदेशी व्यापार शासन में संपूर्ण भारत सरकार की अवधारणा की ओर की है ताकि राष्ट्रीय हित को ध्यान में रखते हुए एक बड़ा उद्देश्य प्राप्त किया जा सके।

This post was last modified on July 1, 2020 4:40 pm