Daily Current Affairs Questions Quiz in Hindi – 18th June 2020

Dear Readers, Daily Current Affairs Questions Quiz in Hindi for IBPS, SBI, RRB, SSC Exam 2020 of 17th June 2020. Daily GK quiz online for bank & competitive exam. Here we have given the Daily Current Affairs Quiz in Hindi based on the previous days Daily Current Affairs updates. Candidates preparing for IBPS, SBI, RRB, SSC Exam 2020 & other competitive exams can make use of these Current Affairs Quiz.

Start Quiz

1) अंतर्राष्ट्रीय पिकनिक दिवस हर साल किस तारीख को मनाया जाता है ताकि लोग दिन बाहर समय बिताने के लिए प्रोत्साहित हों और अन्य लोगों की कंपनी का आनंद ले सकें?

A) 12 जून

B) 13 जून

C) 15 जून

D) 18 जून

E) 16 जून

2) अच्युत उसगांवकर जिनका हाल ही में निधन हो गया, एक पूर्व मंत्री किस राज्य से संबंधित थे?

A) मध्य प्रदेश

B) तेलंगाना

C) तमिलनाडु

D) गोवा

E) केरल

3) ऑटिस्टिक विकार के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल किस तारीख को ऑटिस्टिक प्राइड डे मनाया जाता है?

A) 12 जून

B) 13 जून

C) 18 जून

D) 15 जून

E) 14 जून

4) भारतीय रेलवे ने निम्नलिखित में से किस स्टेशन पर एक स्वचालित टिकट जाँच मशीन स्थापित की है?

A) मुंबई

B) नागपुर

C) दिल्ली

D) जयपुर

E) चेन्नई

5) निम्नलिखित में से किस संस्थान के शोधकर्ताओं ने त्वरित परिणामों के लिए तेजी से परीक्षण करने के लिए AI- आधारित कम लागत वाली परीक्षण किट विकसित की है?

A) IIT बॉम्बे

B) IIT रुड़की

C) IIT हैदराबाद

D) IIT दिल्ली

E) IIT मंडी

6) किस कंपनी ने एड-टेक स्टार्टअप लट्टू मीडिया में कंपनी के स्टार्टअप एक्सेलेरेटर प्रोग्राम के हिस्से के रूप में एक रणनीतिक हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है?

A) टीसीएस

B) रिलायंस जियो

C) गूगल

D) फेसबुक

E) भारती एयरटेल

7) बर्नस्टीन के अनुसार, रिलायंस जियो किस वर्ष तक लगभग आधे भारतीय दूरसंचार बाजार पर कब्जा कर सकता है?

A) 2028

B) 2027

C) 2025

D) 2024

E) 2026

8) निम्नलिखित में से कौन सा लेखक मार्च में नए उपन्यास ‘क्लारा एंड द सन’ के साथ आ रहै है?

A) नत्सुओ किरिनो

B) काज़ुओ इशिगुरो

C) यसुनरी कवभाता

D) बनाना योशिमितो

E) हारुकी मुराकामी

9) निम्नलिखित में से किसने वेडर ब्रेमेन को पछाड़कर 8 वां सीधा बुंडेसलीगा खिताब हासिल किया है?

A) लिवरपूल

B) आर्सेनल

C) रियल मैड्रिड

D) बायर्न म्यूनिख

E) चेल्सी

10) आई.एम् विजयन जिनकी पद्म श्री पुरस्कार के लिए सिफारिश की गई थी, किस खेल से संबंधित है?

A) फेंसिंग

B) फुटबॉल

C) हॉकी

D) क्रिकेट

E) टेनिस

11)  एशियाई युवा पैरा गेम्स दिसंबर 2021 में किस देश में आयोजित किए जाएंगे?

A) यूएई

B) भारत

C) सिंगापुर

D) कतर

E) बहरीन

12) मदन मोहन दत्ता जिनका 62 वर्ष की आयु में निधन हो गया, वह किस राजनीतिक दल से संबंधित विधायक थे?

A) बीजेडी

B) एआईएडीएमके

C) भाजपा

D) कांग्रेस

E) बीएसपी

13) भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के गैर-स्थायी सदस्य के रूप में कितने वर्षों के लिए चुना गया है?

A) 5

B) 4

C) 2

D) 3

E) 1

14) किस राज्य की सरकार ने नौकरी चाहने वालों को नौकरी प्रदाताओं के साथ डिजिटल रूप से जोड़कर कोविद -19 परिदृश्य में नौकरी चाहने वालों की सहायता के लिए एक नया पोर्टल लॉन्च किया है?

A) केरल

B) उत्तर प्रदेश

C) हरियाणा

D) तमिलनाडु

E) असम

15) निम्नलिखित में से किस देश ने नेपाल के पशुपतिनाथ मंदिर में एक स्वच्छता सुविधा बनाने का संकल्प लिया है?

A) यूएई

B) कतर

C) यू.एस.

D) चीन

E) भारत

16) निम्नलिखित में से कौन सा राज्य उन सभी राज्यों में से नहीं है जहाँ पहले चरण में खेल मंत्रालय को खेलो इंडिया स्टेट सेंटर ऑफ एक्सीलेंस केंद्र स्थापित करने के लिए तैयार किया गया है?

A) मणिपुर

B) कर्नाटक

C) ओडिशा

D) उत्तर प्रदेश

E) केरल

17) पीएम मोदी ग्रामीण भारत में आजीविका के अवसरों को बढ़ाने और ग्रामीण नागरिकों को सशक्त बनाने के लिए किस योजना को शुरू करने जा रही हैं?

A) पीएम रोजगार योजना अभियान

B) पीएम ग्रामीण रोजगार योजना

C) गरीब कल्याण रोज़गार अभियान

D) पीएम रोजगार योजना

E) पीएम गरीब कल्याण योजना

18) टीसीएस ने डिजिटल और संज्ञानात्मक उद्यम परिवर्तनों को चलाने के लिए किस कंपनी के साथ सहयोग किया है?

A) माइक्रोसॉफ्ट

B) आईबीएम

C) इन्फोसिस

D) एच.सी.एल.

E) डेल

19) किस राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश के प्रशासन ने ग्राम पंचायतों के विकास में उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रतिष्ठित दीन दयाल उपाध्याय शशक्तिकरण पुरस्कार (DDUPSP) पुरस्कार जीता है?

A) मध्य प्रदेश

B) केरल

C) उत्तर प्रदेश

D) जम्मू और कश्मीर

E) पुदुचेरी

20) निम्नलिखित में से कौन सेबी पैनल का प्रमुख है, जो गबन किये गए पैसे की वसूली के लिए प्रवर्तन तंत्र को मजबूत करने के लिए गठित किया गया है?

A) उदय कोटक

B) आदित्य पुरी

C) माधवी पुरी

D) यू के सिन्हा

E) अनिल दवे

21) हाल ही में पेरिस समझौते को पूरा करने के लिए 10 साल पहले की प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए इंफोसिस ने जो पहल की है, उसका नाम बताइए।

A) Environment Clean

B) The Climate Pledge

C) Climate Now

D) Go Green

E) Clean Environment

22)  संयुक्त राष्ट्र महासभा के 75 वें अध्यक्ष के रूप में किसे चुना गया है?

A) एंड्रियास मावरॉयनिनिस

B) मोहम्मद हुसैन बह्र अलुलूम

C) शेख निआंग

D) वोल्कान बोज़किर

E) सच्चा सर्जियो ल्लोरेंट्टी सोलिज़

23) एशियाई विकास बैंक के अनुसार, भारत की अर्थव्यवस्था को कोरोनोवायरस पेंडमिक के प्रतिकूल प्रभाव के कारण चालू वित्त वर्ष में ________ प्रतिशत तक अनुबंधित किया जाता है।

A) 6

B) 2

C) 5

D) 3

E) 4

Answers :

1) उत्तर: D

हर साल 18 जून को अंतर्राष्ट्रीय पिकनिक दिवस मनाया जाता है।

यह दिन लोगों को बाहर दिन बिताने और अन्य लोगों की कंपनी का आनंद लेने के लिए प्रोत्साहित करता है। इस दिन विभिन्न चैरिटी कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं और स्कूल इस अवसर का उपयोग अपने छात्रों के लिए पिकनिक आयोजित करने के लिए करते हैं।

2) उत्तर: D

गोवा के पूर्व मंत्री अच्युत काशीनाथ सिनाई उसगांवकर का आयु संबंधी बीमारियों के बाद निधन हो गया। वह 92 वर्ष के थे।

उन्होंने 13 अगस्त, 1977 से 27 अप्रैल, 1979 तक गोवा, दमन और दीव की तत्कालीन शशिकला काकोडकर सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में कार्य किया।

मंत्री के रूप में सेवा करने से पहले, दयानंद बंदोदकर के नेतृत्व वाली सरकार के दौरान अच्युत उसगांवकर गोवा के डिप्टी स्पीकर थे।

3) उत्तर: C

हर साल, दुनिया भर के संगठन 18 जून को विभिन्न घटनाओं के साथ ऑटिस्टिक प्राइड डे मनाते हैं।

इस दिन का उद्देश्य उन लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाना है जो ऑटिस्टिक स्पेक्ट्रम विकार पर नहीं हैं, इसलिए वे ऑटिस्टिक लोगों को उपचार की आवश्यकता के रूप में न देखे बल्कि, अद्वितीय व्यक्तियों के रूप में देखे।

4) उत्तर: B

सेंट्रल रेलवे जोन ने नागपुर रेलवे स्टेशन पर एक नया इनोवेटेड ATMA – ऑटोमेटेड टिकट चेकिंग और मैनेजिंग एक्सेस मशीन स्थापित किया है।

कोविद-19 के प्रसारण को रोकने के लिए एन.आ.ई.एन.एफ.आर.आई.एस (NINFRIS) नीति के तहत स्टेशन पर ATMA मशीन को पेश किया गया है।

इस प्रणाली के कुछ प्रमुख लाभ टिकट चेकिंग, मानव शरीर के तापमान की जाँच, फेस मास्क की जाँच और स्टेशन तक पहुँच द्वारा स्वचालित बोर्डिंग प्रोटोकॉल हैं।

एटीएमए कमर्शियल, आरपीएफ और साथ ही ऑटोमेशन और पर्याप्त सुरक्षा के साथ चिकित्सा विभागों में कर्मचारियों की तैनाती को कम करता है।

इनोवेटिव मशीन से यात्रियों के शरीर के तापमान का पता चलता है, चाहे वे मास्क पहने हों, आईडी प्रूफ के साथ-साथ टिकट का पीएनआर भी, दोनों यात्रियों की सामाजिक दूरी सुनिश्चित करते हैं।

5) उत्तर: C

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान हैदराबाद के शोधकर्ता की एक टीम ने एक सस्ती AI- आधारित कोविद-19 परीक्षण किट विकसित की है, जो प्रशासन को त्वरित परिणाम के लिए तेजी से परीक्षण करने में मदद कर सकती है।

परीक्षण किट में कम लागत, आसानी से परिवहन योग्य और त्वरित परिणाम सहित कई विशेषताएं हैं। रोगसूचक और स्पर्शोन्मुख दोनों रोगियों के लिए परिणाम देने में 20 मिनट लगते हैं। इसके अलावा, किट में RT-PCR (रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पॉलीमरेज़ चेन रिएक्शन) की आवश्यकता नहीं होती है।

परीक्षण किट को पहले ही हैदराबाद में ESIC मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में फील्ड-परीक्षण किया गया है ताकि इसकी दक्षता की जांच की जा सके।

प्रत्येक परीक्षण की लागत लगभग रु 600 है। हालाँकि, परीक्षण किट के बड़े पैमाने पर उत्पादन से लागत लगभग रु 350 प्रति परीक्षण कम हो जाएगी।

6) उत्तर: E

भारती एयरटेल ने एयरटेल स्टार्टअप एक्सेलेरेटर प्रोग्राम के एक भाग के रूप में एडटेक स्टार्टअप लट्टू मीडिया प्राइवेट लिमिटेड (लट्टू किड्स) में 10% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है। मुंबई स्थित लट्टू किड्स बच्चों के लिए डिजिटल लर्निंग टूल्स में माहिर हैं।

लट्टू किड्स ऐप 10 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए अंग्रेजी शब्दावली, अंग्रेजी पढ़ने और गणित कौशल में सुधार करने पर ध्यान केंद्रित करता है, मनोरंजक मनोरंजन, एनिमेटेड वीडियो और गेम सीखने के माध्यम से।

यह अनुमान है कि भारत में एडटेक 2021 तक 2 बिलियन डॉलर का उद्योग बन जाएगा। निवेश से एयरटेल अपने प्रीमियम डिजिटल कंटेंट पोर्टफोलियो में एडटेक को जोड़ सकेगा और लट्टू किड्स से गुणवत्ता सीखने की सामग्री को वितरण स्तर दे सकेगा।

7) उत्तर: C

मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो के आधे बिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ 2025 तक भारतीय मोबाइल ग्राहक बाजार में 48 प्रतिशत की हिस्सेदारी होने की संभावना है।

फेसबुक ने 9.99 फीसदी हिस्सेदारी सुरक्षित करने के लिए 43,573.62 करोड़ रुपये का निवेश कर दिया। इसके बाद आठ अलग-अलग निजी इक्विटी निवेशकों में निवेश में 60,753.33 करोड़ रुपये का निवेश किया।

बर्नस्टीन को उम्मीद है कि अगले कुछ वर्षों में Jio का आरंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव (IPO) होगा क्योंकि इसकी बाजार हिस्सेदारी 50 फीसदी तक पहुंच जाएगी।

इसने जिओ के मोबाइल सब्सक्राइबर बेस को FY23 में 500 मिलियन का आंकड़ा पार करने का अनुमान दिया, जो कि वित्त वर्ष 2015 में 388 मिलियन था।

8) उत्तर: B

नोबेल पुरस्कार विजेता लेखक कज़ुओ इशिगुरो अगले मार्च में अपने नए उपन्यास ‘क्लारा एंड द सन’ के साथ आएंगे।

यह क्लारा की कहानी है, जो उत्कृष्ट अवलोकन गुणों के साथ एक कृत्रिम दोस्त है, जो स्टोर में अपनी जगह से, उन लोगों के व्यवहार को ध्यान से देखता है जो ब्राउज़ करने के लिए आते हैं, और जो बाहर की सड़क से गुजरते हैं।

इशिगुरो का यह पहला उपन्यास है क्योंकि उन्हें साहित्य के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था और इसे यूके में फेबर एंड फेबर, यूएस में अल्फ्रेड A नोफ और 2 मार्च, 2021 को कनाडा में नोफ द्वारा प्रकाशित किया जाएगा।

9) उत्तर: D

बायर्न म्यूनिख ने रॉबर्ट लेवांडोव्स्की के एक गोल के साथ वेडर ब्रेमेन को 1-0 से हराकर अपने आठवें क्रम के जर्मन बुंडेसलीगा खिताब को दो गेमों के साथ हासिल कर लिया।

कोरनोवायरस पेंडमिक के बीच खाली स्टेडियमों में पिछले महीने फिर मैच शुरू होने के बाद, बायर्न ने बुंडेसलीगा में सात जीत के सही रिकॉर्ड के साथ अपने 30 वें जर्मन खिताब के लिए संचालित किया।

10) उत्तर: B

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने देश के चौथे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार पद्म श्री के लिए पूर्व कप्तान आई.एम विजयन की सिफारिश की है।

भारत के 51 वर्षीय पूर्व स्ट्राइकर, जिन्होंने 90 के दशक की शुरुआत में भारत के लिए 79 मैचों में 40 गोल किए थे।

उन्हें 2003 में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्हें 1993, 1997 और 1999 में भारतीय ‘प्लेयर ऑफ द ईयर’ से भी नवाजा गया था।

11) उत्तर: E

एशियाई पैरालम्पिक समिति (APC) ने घोषणा की कि बहरीन 1 दिसंबर से 10 दिसंबर 2021 तक एशियाई युवा पैरा खेलों के चौथे संस्करण की मेजबानी करेगा।

20 वर्ष से कम उम्र के अनुमानित 800 एथलीटों को एथलेटिक्स, बैडमिंटन, पावरलिफ्टिंग, तैराकी और टेबल टेनिस सहित नौ खेलों में प्रतिस्पर्धा की उम्मीद है।

यह प्रतियोगिता कई स्थानों पर, खलीफा स्पोर्ट्स सिटी में, इसा टाउन में एक बहु-उपयोग स्टेडियम और राष्ट्रीय खेल सुविधा, इसा स्पोर्ट्स सिटी में खेलें जाएँगी

यह पहली बार होगा कि बहरीन एक बड़े पैरा-खेल आयोजन की मेजबानी करेगा और राष्ट्रीय निकाय खेलों को राज्य में पैरालंपिक आंदोलन को विकसित करने के लिए एक मंच के रूप में उपयोग करने के लिए निर्धारित है।

बहरीन पैरालंपिक समिति के अध्यक्ष, शेख मोहम्मद बिन दुएज अल खलीफा है|

12) उत्तर: C

भाजपा के बालासोर सदर विधायक मदन मोहन दत्ता का निधन।

वह जो 2019 में पहली बार विधानसभा के लिए चुने गए थे, गुर्दे की समस्याओं सहित कई बीमारियों से बीमार थे।

कोविद -19 के कारण तमिलनाडु के सीएम के निजी सचिव दामोदरन का निधन हो गया |

एक वरिष्ठ अधिकारी बी जे दामोदरन का निधन कोविद -19 के कारण हुआ।

दामोदरन पलानीस्वामी के कार्यालय में निजी सचिव के रूप में कार्यरत हैं।

13) उत्तर: C

193 सदस्यीय महासभा में 184 वोटों से जीतने के बाद भारत को दो साल के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के गैर-स्थायी सदस्य के रूप में चुना गया था। भारत के साथ, आयरलैंड, मैक्सिको और नॉर्वे ने भी सुरक्षा परिषद चुनाव जीते। भारत 2021-22 के कार्यकाल के लिए एशिया-प्रशांत श्रेणी से गैर-स्थायी सीट के लिए एक उम्मीदवार था। इसकी जीत निश्चित थी क्योंकि यह समूह से एकमात्र सीट के लिए एकमात्र उम्मीदवार था। नई दिल्ली की उम्मीदवारी को पिछले साल जून में 55 सदस्यीय एशिया-प्रशांत समूह द्वारा सर्वसम्मति से समर्थन दिया गया था।

भारत का दो साल का कार्यकाल 1 जनवरी, 2021 से शुरू होगा। यह आठवीं बार है जब भारत संयुक्त राष्ट्र के उच्च पटल में बैठेगा, जिसमें पांच स्थायी सदस्य और 10 गैर-स्थायी सदस्य शामिल हैं।

14) उत्तर: D

तमिलनाडु सरकार के रोजगार और प्रशिक्षण विभाग ने कोविद 19 परिदृश्य में नौकरी चाहने वालों की सहायता के लिए एक नया पोर्टल शुरू किया है। तमिलनाडु प्राइवेट जॉब्स पोर्टल एक अनोखा उद्यम है जिसका उद्देश्य नौकरी चाहने वालों को नौकरी प्रदाताओं के साथ डिजिटल रूप से जोड़ना है।

पोर्टल ऑनलाइन साक्षात्कार आयोजित करने की सुविधा भी प्रदान करता है। पोर्टल, जिसे औपचारिक रूप से लॉन्च किया गया था, इस तथ्य के कारण भी अद्वितीय है कि यह निजी क्षेत्र की जरूरतों को भी ध्यान में रखता है। नौकरी प्रदाताओं के साथ-साथ नौकरी चाहने वालों को अपना नाम और साथ ही विभिन्न प्रासंगिक विवरण वेबसाइट के पते tnpStreetjobs.tn.gov.in पर दर्ज करने के लिए कहा गया है।

योजना का अधिक विवरण ऑनलाइन के साथ-साथ रोजगार और प्रशिक्षण विभाग के जिला कार्यालयों से भी उपलब्ध है। पहल ने “स्थानीय के बारे में मुखर” पहल के लिए प्रधानमंत्री के आह्वान की पृष्ठभूमि के खिलाफ महत्व जोड़ा, जिसमें निजी क्षेत्र की भी महत्वपूर्ण भूमिका होने की उम्मीद है।

15) उत्तर: E

आधिकारिक बयान के अनुसार, भारत ने तीर्थयात्रियों के लिए पवित्र तीर्थस्थल में बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने के लिए प्रतिष्ठित पशुपतिनाथ मंदिर परिसर में 2.33 करोड़ रुपये की स्वच्छता सुविधा का निर्माण करने का संकल्प लिया है।

परियोजना का निर्माण नेपाल-भारत मैत्री: विकास भागीदारी के तहत भारत द्वारा एक उच्च प्रभाव सामुदायिक विकास योजना के रूप में किया जाएगा।

भारतीय दूतावास, नेपाल के संघीय मामलों और सामान्य प्रशासन मंत्रालय और काठमांडू मेट्रोपॉलिटन सिटी के बीच पशुपतिनाथ मंदिर में स्वच्छता सुविधा के निर्माण के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए, जिसे यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के तहत भी सूचीबद्ध किया गया है।

पहल के तहत, भारत ने काठमांडू मेट्रोपॉलिटन सिटी द्वारा 15 महीने में नेपाल सरकार के लिए निर्धारित मानदंडों के अनुसार लागू होने वाली स्वच्छता सुविधा के लिए NRS को 37.23 मिलियन (INR 2.33 करोड़) की वित्तीय सहायता देने का वादा किया है। भारतीय दूतावास द्वारा यहां जारी एक बयान में कहा गया था।

पशुपतिनाथ मंदिर नेपाल का सबसे बड़ा मंदिर परिसर है और बागमती नदी के दोनों किनारों पर फैला हुआ है और हर दिन नेपाल और भारत के हजारों श्रद्धालु दर्शन करते हैं।

16) उत्तर: D

खेल मंत्रालय खेलो इंडिया योजना के तहत खेलो इंडिया स्टेट सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना के लिए पूरी तरह तैयार है। पूरे देश में एक मजबूत खेल पारिस्थिति की तंत्र बनाने के उद्देश्य से प्रत्येक राज्य और केंद्रशासित प्रदेश में इस तरह के एक केंद्र की पहचान की जाएगी। पहले चरण में, मंत्रालय ने कर्नाटक, ओडिशा, केरल, तेलंगाना, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम और नागालैंड सहित आठ राज्यों में राज्य के स्वामित्व वाली खेल सुविधाओं की पहचान की है, जिन्हें खेलो इंडिया स्टेट सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में अपग्रेड किया जाएगा।

युवा मामलों और खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा, ये केंद्र ओलंपिक में उत्कृष्टता के लिए भारत की खोज को मजबूत करने के लिए स्थापित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा, प्रयास यह है कि प्रत्येक राज्य में उपलब्ध श्रेष्ठ खेल सुविधाओं को विश्वस्तरीय स्तर की अकादमियों में शामिल किया जाए। श्री रिजिजू ने कहा, खेल सुविधाओं की पहचान एक सरकारी समिति द्वारा गहन विश्लेषण के बाद की गई है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि यह कदम देश भर से प्रतिभाओं को टैप करेगा और एथलीटों के प्रशिक्षण में फायदेमंद साबित होगा।

17) उत्तर: C

भारत सरकार ने प्रवासी श्रमिकों और ग्रामीण नागरिकों को आजीविका के अवसरों को सशक्त बनाने और प्रदान करने के लिए एक बड़े ग्रामीण सार्वजनिक कार्य योजना ‘गरीब कल्याण रोज़गार अभियान’ शुरू करने का निर्णय लिया है।

पीएम मोदी 20 जून को बिहार के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री की मौजूदगी में वीडियो-कॉन्फ्रेंस के माध्यम से इस अभियान की शुरुआत करेंगे।

अभियान का शुभारंभ बिहार के खगड़िया जिले के ग्राम – तेलिहार, ब्लॉक- बेलदौर से किया जाएगा। इसके अलावा, अन्य पांच राज्यों के मुख्यमंत्री और संबंधित मंत्रालयों के केंद्रीय मंत्री भी वर्चुअल लॉन्च में भाग लेंगे।

छह राज्यों के 116 जिलों के गाँव कोविद -19 पेंडमिक के मद्देनजर सामाजिक दूरी के मानदंडों को बनाए रखते हुए, कॉमन सर्विस सेंटर और कृषि विज्ञान केंद्रों के माध्यम से इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

अभियान 12 विभिन्न मंत्रालयों / विभागों, अर्थात् ग्रामीण विकास, पंचायती राज, सड़क परिवहन और राजमार्ग, खान, पेयजल और स्वच्छता, पर्यावरण, रेलवे, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, नई और नवीकरणीय ऊर्जा, सीमा सड़क, दूरसंचार और कृषि के बीच एक समन्वित प्रयास होगा।

18) उत्तर: B

टीसीएस ने आईबीएम के साथ सहयोग किया है ताकि ग्राहकों को आईबीएम सार्वजनिक क्लाउड प्लेटफॉर्म पर अपने डिजिटल और संज्ञानात्मक उद्यम परिवर्तनों में तेजी लाने में मदद मिल सके।

इस साझेदारी की शर्तों के तहत, TCS और IBM ने ग्राहकों को एप्लिकेशन, एनालिटिक्स, डेटा एस्टेट और प्लेटफ़ॉर्म पर आईबीएम क्लाउड पाक का उपयोग करते हुए कार्यभार को स्थानांतरित करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए समाधानों को सह-विकसित करने की योजना बनाई है, जो रेड हैट ओपेंशिफ्त प्रौद्योगिकी पर चल रहे उद्यम-तैयार सॉफ़्टवेयर समाधान हैं।

इसके अलावा, टीसीएस एक आईबीएम एंटरप्राइज क्लाउड आर्किटेक्चर यूनिट स्थापित करेगी, जिसमें दोनों कंपनियों के तकनीकी पेशेवर शामिल होंगे। टीसीएस आईबीएम क्लाउड पाक पोर्टफोलियो के लिए आईबीएम क्लाउड पाक पोर्टफोलियो का उपयोग करते हुए आईबीएम क्लाउड पाक पोर्टफोलियो और डेटा, एकीकरण, स्वचालन, बहु-बादल प्रबंधन और सुरक्षा सहित कई सेवाओं की पेशकश करेगा।

ये सेवाएँ आईबीएम सार्वजनिक क्लाउड पर अपने उद्यम कार्यभार और अनुप्रयोगों को स्थानांतरित करने, प्रबंधित करने और बदलने में ग्राहकों की मदद कर सकती हैं।

19) उत्तर: D

जम्मू और कश्मीर प्रशासन को ग्राम पंचायतों के सामाजिक-आर्थिक विकास में उत्कृष्ट योगदान के लिए तीन प्रतिष्ठित दीन दयाल उपाध्याय शशक्तिकरण पुरस्कार (DDUPSP) पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

पंचायती राज मंत्रालय द्वारा प्रदत्त पुरस्कारों को राजौरी और पुलवामा जिलों की तीन अलग-अलग पंचायतों को दिया गया था।

पुलवामा जिले के राजौरी और मिज में रथल और बडकाना को स्वच्छता, प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन, रिकॉर्ड बनाए रखने, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के निर्माण के लिए जनता की सेवाओं को बेहतर बनाने में उनके काम को मान्यता देने के लिए सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली पंचायतों को चुना गया था। , डेटा प्रबंधन, कृषि से संबंधित योजनाओं और बिजली कवरेज के कार्यान्वयन, ऐसा उन्होंने कहा।

20) उत्तर: E

एक सेबी पैनल ने बाजार के पहरेदार के प्रवर्तन तंत्र को मजबूत करने और पैसे छीने जाने की व्यवस्था में सुधार करने के उपायों का सुझाव दिया।

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश अनिल दवे की अध्यक्षता वाली समिति ने डिफॉल्टर द्वारा किए गए लाभ की मात्रा निर्धारित करने और निवेशकों को होने वाले नुकसान का प्रस्ताव दिया है।

इसके अलावा, समिति ने भारत और विदेश के दिवालिया, वसूली और प्रतिभूति कानूनों के न्यायशास्त्र की जांच की है और इनसॉल्वेंसी और दिवालियापन संहिता में उपयुक्त बदलावों का सुझाव दिया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि दिवालिया कानून का इस्तेमाल बकाएदारों की शरण के रूप में नहीं किया जाता है, जिससे निवेशकों के हितों की रक्षा होती है।

इसने पैसों की चोरी की वर्तमान व्यवस्था को सुधारने के लिए व्यापक सिफारिशें कीं।

21) उत्तर: B

बेंगलुरु स्थित आईटी प्रमुख इंफोसिस लिमिटेड द क्लाइमेट प्लेज में शामिल हो गया है, जो कि E-कॉमर्स फर्म अमेजन और पर्यावरण फर्म ग्लोबल ऑप्टिमिज्म द्वारा सह-स्थापित किया गया है, जो पेरिस समझौते को 10 साल पहले पूरा करने के लिए एक प्रतिबद्धता बनाता है।

क्लाइमेट प्लेज 2040 तक अपने कारोबार में नेट-जीरो कार्बन होने के लिए नई हस्ताक्षरकर्ताओं को बुलाता है, जो पेरिस समझौते के 2050 के लक्ष्य से एक दशक आगे है। अमेज़ॅन की योजना 2020 तक कई और हस्ताक्षरकर्ताओं को घोषित करेगा।

इन्फोसिस और अन्य कंपनियां जो द क्लाइमेट प्लेज पर हस्ताक्षर करती हैं, वे ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को नियमित रूप से मापने और रिपोर्ट करने के लिए सहमत होती हैं, पेरिस समझौते के अनुरूप नवाचार-नेतृत्व वाले डी-कार्बोनेज़ेशन रणनीतियों को लागू करती हैं, और 2040 तक शुद्ध-शून्य वार्षिक कार्बन उत्सर्जन को प्राप्त करने के लिए किसी भी शेष उत्सर्जन को बेअसर करती हैं।

22) उत्तर: D

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने सितंबर में 75 वें जनरल डिबेट से पहले तुर्की के राजनयिक वोल्कान बोज़किर को अपना अध्यक्ष चुना।

अनादोलू एजेंसी ने बताया कि गुप्त मतदान में बोज़किर, जो पद के लिए निर्विरोध थे, को 11 मतों के समर्थन में 178 मतपत्र प्राप्त हुए।

बोज़किर वर्तमान में इस्तांबुल से एक न्याय और विकास (AK) पार्टी विधायक और तुर्की संसद की विदेश मामलों की समिति के प्रमुख के रूप में सेवा कर रहा है।

जर्मनी, इराक, न्यूयॉर्क और रोमानिया में विदेशी सेवा में लगभग 40 वर्षों के बाद उन्हें 2011 में तुर्की विधायिका के लिए चुना गया था।

उन्होंने तुर्की के यूरोपीय मामलों के मंत्री और मुख्य वार्ताकार के रूप में भी काम किया है।

बोज़किर पहली तुर्की राष्ट्रीय महासभा के प्रमुख हैं। उनके इस साल सितंबर में पद संभालने और एक साल के लिए पद संभालने की उम्मीद है। इसके सत्र के लिए जनरल असेंबली हॉल में बैठने की व्यवस्था है। 2019-2020 के 74 वें सत्र के लिए पहली सीट पर घाना से तिजानी मुहम्मद-बंदे का कब्जा था।

इस वर्ष वह वार्षिक मंच का नेतृत्व करेंगे क्योंकि यह संयुक्त राष्ट्र के 75 साल के इतिहास में पहली बार कोरोनोवायरस पेंडमिक के कारण कुछ आभासी रूप में बुलाने की तैयारी करता है।

23) उत्तर: E

एशियाई विकास बैंक ने कहा कि विकासशील एशिया में देश 2020 में “बमुश्किल बढ़ेंगे”, जबकि भारत की अर्थव्यवस्था कोरोनोवायरस पेंडमिक के प्रतिकूल प्रभाव के कारण इस वित्त वर्ष में 4 प्रतिशत तक अनुबंधित होने का अनुमान है।

विकासशील एशिया ’40 से अधिक देशों के समूह को संदर्भित करता है जो एडीबी के सदस्य हैं। हांगकांग, चीन की नई औद्योगिक अर्थव्यवस्थाओं को छोड़कर; कोरिया गणराज्य; सिंगापुर; उन्होंने कहा कि ताइपे, चीन, विकासशील एशिया इस वर्ष 0.4 प्रतिशत और 2021 में 6.6 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है।

कोविद-19 से कड़ी टक्कर, दक्षिण एशिया 2020 में 3 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान लगा रहा है, जबकि अप्रैल में अनुमानित 4.1 प्रतिशत वृद्धि की तुलना में। 2021 में विकास की संभावनाओं को संशोधित कर 6 प्रतिशत से 4.9 प्रतिशत कर दिया गया है।

भारत की अर्थव्यवस्था वित्त वर्ष 2010 (वित्त वर्ष 2010) में 4 प्रतिशत की दर से अनुबंधित होने का अनुमान है, वित्त वर्ष 2020-21 में 5 प्रतिशत बढ़ने से पहले (मार्च 2022 को समाप्त होने से पहले) 31 मार्च 2021 को समाप्त होगा, “एडीओ पूरक के अनुसार।

3 अप्रैल को प्रकाशित ADO में, ADB ने अनुमान लगाया था कि कोविद-19 पेंडमिक द्वारा निर्मित वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल के कारण भारत की आर्थिक विकास दर चालू वित्त वर्ष में 4 प्रतिशत तक फिसल जाएगी।

This post was last modified on June 22, 2020 1:33 pm