Daily Current Affairs Questions Quiz in Hindi – 19th & 20th April 2020

Dear Readers, Daily Current Affairs Questions Quiz in Hindi for IBPS, SBI, RRB, SSC Exam 2020 of 19th & 20th April 2020. Daily GK quiz online for bank & competitive exam. Here we have given the Daily Current Affairs Quiz in Hindi based on the previous days Daily Current Affairs updates. Candidates preparing for IBPS, SBI, RRB, SSC Exam 2020 & other competitive exams can make use of these Current Affairs Quiz.

Start Quiz

1) भारतीय संस्कृति की विविधता को पहचानने के प्रयास में नई दिल्ली में भारत की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत (ICH) की राष्ट्रीय सूची का शुभारंभ किसने किया?

A) स्मृति ईरानी

B) प्रकाश जावड़ेकर

C) प्रहलाद सिंह पटेल

D) नरेंद्र मोदी

E) अमित शाह

2) अब्बा क्यारी जिनका कोविद -19 के कारण हाल ही में निधन हो गया, वह किस देश के चीफ ऑफ स्टाफ थे?

A) बेनिन

B) अंगोला

C) अल्जीरिया

D) नाइजीरिया

E) इरिट्रिया

3) किस राज्य के संस्थान ने कोविद -19 मामलों की पुष्टि करने के लिए लगभग 1,000 रुपये की कम लागत पर केवल दो घंटों में एक नैदानिक ​​परीक्षण किट विकसित की है?

A) तेलंगाना

B) कर्नाटक

C) महाराष्ट्र

D) तमिलनाडु

E) केरल

4) दिल्ली सरकार ने वायरस को रोकने के लिए एक बोली में रियल टाइम एनालिसिस डेटा को गति देने के लिए कंटेंट ज़ोन में डोर-टू-डोर सर्वेक्षण के लिए कौन सा ऐप विकसित किया है?

A) Corona Goapp

B) Eliminate Corona

C) Go Corona Go

D) Stop Koro Na

E) Assess Koro Na

5) उस संस्था का नाम बताइए, जिसके छात्रों ने पेंडमिक के दौरान आपातकालीन सेवाओं तक पहुँचने के लिए सिंगल-स्टॉप COVID-19 प्लेटफॉर्म विकसित किया है।

A) IIT- मंडी

B) IIM-कोज़िकोड़

C) IIT -बॉम्बे

D) IIT -दिल्ली

E) IIM -अहमदाबाद

6) SC कॉलेजियम ने बॉम्बे, मेघालय और ओडिशा उच्च न्यायालयों के लिए नए मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति की सिफारिश की है। बंबई उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में किसका नाम नामित किया गया है?

A) अनिल सिंह

B) समीर वर्मा

C) मोहम्मद रफीक

D) दीपंकर दत्त

E) बिश्वनाथ सोमददर

7) यूनेस्को की विश्व धरोहर समिति का 44 वां सत्र स्थगित कर दिया गया है। यह किस देश में आयोजित होने वाला था?

A) स्पेन

B) जर्मनी

C) चीन

D) इटली

E) फ्रांस

8) केंद्र सरकार ने COVID-19 स्थिति का ऑन-स्पॉट मूल्यांकन करने और राज्य अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करने के लिए _______ अंतर-मंत्रालयी केंद्रीय टीमों का गठन किया है।

A) 8

B) 7

C) 4

D) 6

E) 3

9) उस कंपनी का नाम बताइए जिसने COVID-19 स्वस्थ होनेवाले मरीजों को प्लाज्मा दान करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए प्लास्माबॉट लॉन्च किया है।

A) ओरेकल

B) डेल

C) गूगल

D) अमेज़न

E) माइक्रोसॉफ्ट

10) फेसबुक ने फर्जी समाचार के प्रसार को हतोत्साहित करने के लिए किस देश में थर्ड पार्टी फैक्ट चेकिंग सिस्टम शुरू किया है?

A) नेपाल

B) बांग्लादेश

C) थाईलैंड

D) भारत

E) श्रीलंका

11) कोविद -19 मामलों की बढ़ती संख्या का दोहन करने के लिए टीके और ड्रग्स विकसित करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा गठित उच्च स्तरीय टास्क फोर्स का प्रमुख कौन होगा?

A) आर गांधी

B) प्रोनोब सेन

C) अमिताभ कांत

D) रमेश चंद

E) विनोद पॉल

12) फिच सॉल्यूशंस ने बड़े पैमाने पर आय की खपत और नुकसान में संकुचन के कारण भारत की जीडीपी वृद्धि का अनुमान _______ प्रतिशत तक घटा दिया है।

A) 1.2

B) 1.4

C) 1.3

D) 1.8

E) 1.5

13) कोरोनावायरस पेंडमिक के प्रसार पर राज्य-दर-राज्य अपडेट लाने के लिए किस कंपनी के संस्थापकों ने एक COVID-19 ट्रैकिंग वेबसाइट लॉन्च की है?

A) स्नैपचैट

B) व्हाट्सएप

C) ट्विटर

D) फेसबुक

E) इंस्टाग्राम

14) कौन सा राज्य एक दिन में लगभग 12 लाख खाद्य पैकेटों का उत्पादन करने वाला पहला जिओटैग समुदाय रसोई घर बन गया है?

A) तमिलनाडु

B) कर्नाटक

C) उत्तर प्रदेश

D) केरल

E) तेलंगाना

15) वैज्ञानिकों ने ड्रेको तारामंडल में लगभग पूर्ण कक्षीय सद्भाव में पाए जाने वाले छह-ग्रह प्रणाली की खोज की है। ग्रहों को स्पेक्ट्रोग्राफ का उपयोग करते हुए निम्नलिखित में से किस वेधशाला में पाया गया था?

A) वेरी लार्ज टेलीस्कोप

B) हाउते-प्रोवेंस वेधशाला

C) उच्च प्रोवेंस वेधशाला

D) गोर्नेग्रट वेधशाला

E) साइडिंग स्प्रिंग ऑब्जर्वेटरी

16) एडीबी वेंचर्स ने अपने नए प्रभाव आकलन मंच के लिए कितनी राशि जुटाई है जो फंड कैपिटलाइजेशन लक्ष्य से अधिक है?

A) $ 180 मिलियन

B) $ 200 मिलियन

C) $ 50 मिलियन

D) $ 250 मिलियन

E) $ 150 मिलियन

17) किस राज्य की सरकार ने कोरोनोवायरस पेंडमिक से निपटने के लिए हेल्थकेयर ऐप ‘आयू’ के साथ भागीदारी की है?

A) केरल

B) दिल्ली

C) राजस्थान

D) कर्नाटक

E) तेलंगाना

18) COVID -19 से मुकाबला करने और युक्त करने के लिए महत्वपूर्ण मानव संसाधनों से संबंधित आंकड़ों के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई वेबसाइट का नाम ___ है।

A) tacklingcovid.gov.in

B) fightingcovid.gov.in

C) covidwarriors.gov.in

D) gocoronago.gov.in

E) covid2019.gov.in

19) जीन डिच जिसका 95 वर्ष की आयु में निधन हो गया है किस प्रसिद्ध कार्टून शो के निदेशक थे?

A) ड्रैगनबैल-जेड

B) शिन-चान

C) अरे अर्नोल्ड!

D) टॉम एंड जेरी

E) स्वात कैट

Answers :

1) उत्तर: C

केंद्रीय संस्कृति मंत्री (I / C) श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने नई दिल्ली में भारत की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत (ICH) की राष्ट्रीय सूची का शुभारंभ किया।

राष्ट्रीय आईसीएच सूची भारतीय अमूर्त विरासत में निहित भारतीय संस्कृति की विविधता को पहचानने का एक प्रयास है।

इसका उद्देश्य भारत के विभिन्न राज्यों से राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न अमूर्त सांस्कृतिक विरासत तत्वों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करना है। यह पहल संस्कृति मंत्रालय के विजन 2024 का एक हिस्सा भी है।

अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की सुरक्षा के लिए यूनेस्को के 2003 कन्वेंशन के बाद, इस सूची को पांच व्यापक डोमेन में वर्गीकृत किया गया है जिसमें अमूर्त सांस्कृतिक विरासत प्रकट होती है:

2) उत्तर: D

नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी के भरोसेमंद प्रमुख अब्बा क्यारी का कोविद -19 से जुड़ी जटिलताओं से निधन हो गया है।

क्यारी को व्यापक रूप से अफ्रीका की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के तीन सबसे शक्तिशाली लोगों में से एक के रूप में देखा गया था।

3) उत्तर: E

श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी, (एससीटीआई) त्रिवेंद्रम ने एक डायग्नोस्टिक टेस्ट किट विकसित की है, जो सीओवीआईडी ​​-19 के मामलों की पुष्टि कर सकती है, जो 1,000 रुपये से कम की लागत पर महज दो घंटे में हो जाएगी।

SARS-CoV-2 N- जीन या नोवेल कोरोनावायरस के लिए परीक्षण किट, जिसे ‘चित्रा जीनलैम्प-एन’ कहा जाता है, अत्यधिक विशिष्ट है और इसे जीन के दो क्षेत्रों का पता लगाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। प्रसार के दौरान वायरल जीन उत्परिवर्तन के बाद भी सटीक परिणाम देने के लिए परीक्षण है।

परीक्षण किट का पता लगाने का समय 10 मिनट है, और ‘परिणाम का नमूना’ (आरएनए निष्कर्षण में आरएबी निष्कर्षण से आरटी-एलएएमपी पता लगाने के समय तक) का समय दो घंटे से भी कम समय लगता है।

4) उत्तर: E

दिल्ली सरकार ने अधिकारियों से कहा है कि वे वास्तविक समय के आंकड़ों का विश्लेषण करके निर्णय लेने में तेजी लाने के लिए कोरोनोवायरस कंसेंट ज़ोन में डोर-टू-डोर सर्वेक्षण के लिए नए ‘एसेसमेंट कोरो ना’ ऐप का उपयोग करें, जिसमें शामिल होने के प्रयासों में एक बड़ी बाधा को दूर किया जा सके। ।

इस ऐप के साथ, एकत्र किए गए डेटा को वास्तविक समय में सर्वर पर अपलोड किया जा सकता है और तुरंत विश्लेषण किया जा सकता है।

यह नियंत्रण केंद्रों को क्षेत्र में एम्बुलेंस और अन्य चिकित्सा उपकरणों और कर्मियों की आवश्यकता पर त्वरित निर्णय लेने में मदद करेगा।

5) उत्तर: B

भारतीय प्रबंधन संस्थान कोझीकोड (IIMK) के छात्र के नेतृत्व में एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने COVID-19 पेंडमिक के दौरान गलत सूचना से लड़ने के लिए एक महत्वपूर्ण डिजिटल उपकरण विकसित किया है।

वेबसाइट ‘COVID FYI’ (covidfyi.in) सभी COVID-19 संबंधित सेवाओं और हेल्पलाइन के लिए एक-स्टॉप डिजिटल निर्देशिका है।

वेबसाइट का उद्देश्य सही स्रोतों से सही जानकारी को सही लोगों तक पहुंचाना है, क्योंकि प्रामाणिकता और विश्वसनीयता सुनिश्चित करने के लिए सरकारी संगठनों से केवल आधिकारिक जानकारी इस प्लेटफॉर्म पर डाली जाती है।

मंच नागरिकों, सरकारी संगठनों / संस्थानों के लिए समान है और आपके पास अधिकृत अस्पतालों, नामित अस्पतालों, किराने की दुकानों, मानसिक स्वास्थ्य हेल्पलाइन, आपातकालीन हेल्पलाइन, फील्ड अधिकारियों के संपर्क, आपातकालीन डॉक्टरों को कॉल करने के लिए, आपके पास बुखार क्लीनिक के लिए प्रमाणित जानकारी प्रदान करता है।

6) उत्तर: D

सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने 3 उच्च न्यायालयों – बॉम्बे, ओडिशा और मेघालय में नए मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति की सिफारिश की।

कलकत्ता उच्च न्यायालय के न्यायाधीश, न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता को बॉम्बे उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में उत्थान के लिए सिफारिश की गई थी।

न्यायमूर्ति दत्ता बॉम्बे के वर्तमान मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति बीपी धर्माधिकारी से पदभार ग्रहण करेंगे जो 27 अप्रैल को पद से सेवानिवृत्त होंगे।

7) उत्तर: C

यूनेस्को की विश्व धरोहर समिति का 44 वां अधिवेशन फुजियान, फुजियान प्रांत, चीन में 29 जून -9 जुलाई, 2020 को आयोजित होने वाला था।

विश्व में हाल ही में पेंडमिक COVID-19 से संबंधित घटनाओं के प्रकाश में, यूनेस्को ने निर्णय लिया कि इस घटना को बाद की तारीख में स्थगित कर दिया जाएगा। सत्र की सटीक तारीखों को निर्धारित करने के लिए वर्तमान में परामर्श चल रहा है।

यह आयोजन नई विश्व धरोहर स्थलों को गोद लेने के साथ-साथ उन मौजूदा साइटों के लिए भी उल्लेखनीय है जो अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा नहीं कर रही हैं।

8) उत्तर: D

केंद्र सरकार ने COVID-19 स्थिति का ऑन-स्पॉट मूल्यांकन करने, राज्य अधिकारियों को इसके निवारण के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करने और केंद्र को अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए छह अंतर-मंत्रालयी केंद्रीय टीमों का गठन किया है।

दल दिशानिर्देशों के अनुसार लॉकडाउन उपायों के अनुपालन और कार्यान्वयन, आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति, सामाजिक गड़बड़ी, स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे की तैयारी, स्वास्थ्य पेशेवरों की सुरक्षा और श्रम और गरीब लोगों के लिए राहत शिविरों की स्थितियों पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

लॉकडाउन के उपायों के उल्लंघन के बारे में बताया गया है, जो जनता के लिए एक गंभीर स्वास्थ्य खतरा पैदा करता है और COVID- 19 के प्रसार के लिए जोखिम होता है। सीमावर्ती स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों पर हिंसा की घटनाएं हुई हैं, जो सामाजिक सुरक्षा मानदंडों का उल्लंघन करती हैं और शहरी क्षेत्रों में वाहनों की आवाजाही को पूरा करती हैं।

9) उत्तर: E

टेक दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट COVID-19 के लिए उपचार की संभावना तलाशने के लिए एक प्लास्माबॉट लॉन्च कर रहा है। यह उन रोगियों को प्रोत्साहित कर रहा है जो कभी संक्रमित थे और अब आगे आने और प्लाज्मा दान करने के लिए पूरी तरह से ठीक हो गए हैं।

बड़ी संख्या में लोगों तक पहुंचने के लिए, माइक्रोसॉफ्ट ने एक प्लाज़्माबॉट के साथ आने का फैसला किया है।

एक प्लास्माबॉट एक चैटबॉट है जो वायरस से संबंधित लोगों के प्रश्नों का उत्तर देगा। इस सप्ताह के अंत में लाइव जाने के लिए प्लास्माबॉट स्लेटेड है।

प्लाज्मा रक्त का एक घटक है जिसका उपयोग वर्षों से उपचार के रूप में किया जाता है। जब कोई रोगी किसी बीमारी से उबरता है, तो वे एंटीजन की उपस्थिति से लड़ने के लिए एंटीबॉडी का उत्पादन करते हैं जो वायरस की तरह बीमारी का कारण बनता है। वे प्रोटीन कुछ दिनों तक रक्त में बने रहते हैं।

10) उत्तर: B

फेसबुक ने देश में फर्जी खबरों के प्रसार को हतोत्साहित करने के लिए बांग्लादेश में अपनी थर्ड पार्टी फैक्ट चेकिंग प्रणाली शुरू करने की घोषणा की। बूम फैक्ट चेक के साथ साझेदारी में फेसबुक तस्वीरों और वीडियो सहित कहानियों की समीक्षा और दर करेगा।

जब थर्ड पार्टी फैक्ट-चेकर्स किसी पोस्ट को झूठा या नकली करार देते हैं, तो यह न्यूज फीड के निचले हिस्से पर या उसके नीचे दिखाई देगा। इससे पद का प्रसार कम होगा।

यदि एक निश्चित समाचार आइटम या पोस्ट या वीडियो में प्रामाणिकता की कमी होने का संदेह है, तो तीसरे पक्ष के तथ्य चेकर्स उस सामग्री के बारे में लेख लिखेंगे जो कहानी के तुरंत बाद संबंधित लेखों में दिखाया गया है।

11) उत्तर: E

सरकार ने टीकों और संभावित दवाओं के विकास पर काम करने के लिए एक नई टास्क फोर्स का गठन करने की घोषणा की क्योंकि भारत को कोविद -19 मामलों की बढ़ती संख्या दिखाई दे रही है। पिछले 24 घंटों में 1,334 से अधिक नए मामले सामने आए।

उच्च स्तरीय टास्क फोर्स का नेतृत्व सदस्य NITI आयोग प्रोफेसर विनोद पॉल और सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के। विजयराघवन करेंगे। यह घातक वायरस के लिए टीके और दवाओं को विकसित करने के लिए विभिन्न विज्ञान सीमाओं पर काम करेगा।

इसमें इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR), आयुष मंत्रालय, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, जैव प्रौद्योगिकी विभाग और वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) के सदस्य भी होंगे।

12) उत्तर: D

फिच सॉल्यूशंस ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए भारत के आर्थिक विकास के अनुमान में 1.8 प्रतिशत कटौती करते हुए कहना है कि निजी खपत COVID-19 के घरेलू प्रकोप के बिगड़ने की स्थिति में आय के बड़े पैमाने पर नुकसान के कारण अनुबंध की संभावना है।

भारत के लिए, यह 2020-21 के लिए वास्तविक जीडीपी विकास दर (अप्रैल 2020 से मार्च 2021) के लिए संशोधित किया गया है, जो पहले के 4.6 प्रतिशत से घटाकर 1.8 प्रतिशत कर दिया गया था।

हमने कहा कि अब कॉन्ट्रैक्ट में निजी खपत की उम्मीद है, जो कि पहले से कमजोर विस्तार है, क्योंकि COVID-19 के बिगड़ते घरेलू प्रकोप के कारण अर्थव्यवस्था में आय का बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है।

13) उत्तर: E

इंस्टाग्राम संस्थापकों ने एक नई COVID-19 ट्रैकिंग वेबसाइट लॉन्च की है, जो कोरोनावायरस पेंडमिक के प्रसार पर लाइव राज्य-दर-राज्य अपडेट लाती है। हालाँकि, अब तक, वेबसाइट केवल अमेरिका में और दुनिया भर से राज्यों के अपडेट को दिखाती है।

केविन सिस्ट्रॉम और माइक क्राइगर ने एक प्रभावी प्रजनन संख्या नामक एक आंकड़े का उपयोग करके वेबसाइट RT.live का शुभारंभ किया है। आँकड़ों की गणना एक संक्रमित व्यक्ति से वायरस पकड़ने वाले लोगों की औसत संख्या को ट्रैक करके की जाती है।

Rt ”COVID-19 पेंडमिक के दौरान आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला मीट्रिक है। यह उन लोगों की औसत संख्या को मापता है जो एक संक्रामक व्यक्ति से संक्रमित हो जाते हैं। एक राज्य के लिए आरटी 1 से ऊपर है, जितनी जल्दी वायरस फैल रहा है।

“यदि आरटी 1.0 से ऊपर है, तो वायरस जल्दी फैल जाएगा,” आरटी.लाइव वेबसाइट बताती है। “जब आरटी 1.0 से नीचे है, तो वायरस फैलना बंद कर देगा।”

14) उत्तर: C

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि उत्तर प्रदेश 75 जिलों में अपने 7,368 सामुदायिक रसोई और सामुदायिक आश्रयों को जियोटैग करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है, जो एक दिन में 12 लाख भोजन के पैकेट का उत्पादन करते हैं।

राज्य सरकार ने लाभार्थियों की आसानी के लिए गूगल मैप्स ऐप पर इन सभी प्रतिष्ठानों के स्थानों को ‘भू-मानचित्र’ के साथ गूगल के साथ भी जोड़ा है।

योगी आदित्यनाथ सरकार ने संकट की आशंका जताई थी और सफलतापूर्वक राज्य के संसाधनों को बड़े पैमाने पर जुटाकर नागरिक समाज, धार्मिक प्रतिष्ठानों और गैर-सरकारी संगठनों तक पहुंच बनाकर सामुदायिक रसोई स्थापित करना शुरू कर दिया था।

25 मार्च से उत्तर प्रदेश में दो करोड़ से अधिक खाद्य पैकेट वितरित किए गए हैं।

15) उत्तर: B

वैज्ञानिकों ने एक छह-ग्रह प्रणाली की खोज की है – एक “सुपर-अर्थ” और पांच “मिनी-नेप्च्यून्स” जो एक असाधारण नियमित रूप से रिक्ति प्रदर्शित करते हैं, यह बताते हुए कि सिस्टम कैसे बना है।

एस्ट्रोनाॅमी और एस्ट्रोफिजिक्स पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, ड्रेको तारामंडल में घूमने वाले ग्रहों को फ्रांस के दक्षिण में हाउत-प्रोवेंस वेधशाला में स्थापित SOPHIE स्पेक्ट्रोग्राफ का उपयोग करते हुए पाया गया था।

SOPHIE टिप्पणियों से पता चला है कि वह ग्रह जो HD 158259 के सबसे करीब है और पांच बाहरी ग्रह क्रमशः पृथ्वी के दो और छह गुना बड़े पैमाने पर मौजूद हैं।

प्रणाली को कॉम्पैक्ट पाया गया है, इस अर्थ में कि उसके तारे के लिए सबसे बाहरी ग्रह की दूरी बुध और सूर्य के बीच की दूरी से 2.6 गुना छोटी है।

नासा के TESS स्पेस टेलीस्कोप में तारे की चमक में कमी देखी गई क्योंकि प्रेक्षक और तारे के बीच अंतरतम ग्रह पारगमन हुआ।

16) उत्तर: C

शियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) ने कहा कि एडीबी वेंचर्स, इसका नया प्रभाव निवेश मंच, बहुपक्षीय और द्विपक्षीय विकास भागीदारों से 50 मिलियन डॉलर के बराबर राशि जुटाने और अपने पहले फंड के करीब लक्ष्य को सफलतापूर्वक पार करने के बाद जल्द ही परिचालन शुरू करेगा।

मंच के उद्घाटन कोष में पहले निवेशक फ़िनलैंड के विदेश मंत्रालय, स्वच्छ प्रौद्योगिकी निधि, नॉर्डिक विकास कोष और दक्षिण कोरिया के अर्थव्यवस्था और वित्त मंत्रालय हैं।

ADB वेंचर्स को इस साल जनवरी में स्थापित किया गया था ताकि सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए ADB के विकासशील सदस्य देशों की मदद करने के लिए प्रौद्योगिकी और संचालित व्यवसायों में निवेश किया जा सके।

इसके शुरुआती एडीबी वेंचर्स इन्वेस्टमेंट फंड 1 में 17 साल का फंड जीवन है और यह शुरुआती स्तर और विकास-चरण क्लीनटेक, कृषि प्रौद्योगिकी, फिनटेक और स्वास्थ्य प्रौद्योगिकी व्यवसायों का समर्थन करता है। इसका फोकस उन कंपनियों के समाधान पर होगा जो जलवायु परिवर्तन को संबोधित कर सकती हैं और महिलाओं को सशक्त बना सकती हैं।

17) उत्तर: C

राजस्थान सरकार ने कोरोनवायरस के मामलों को नियंत्रित करने के लिए राज्य की लड़ाई के रूप में राजस्थान के लोगों को 24×7 ऑनलाइन परामर्श और दवा वितरण प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य सेवा स्टार्टअप मेडकार्ड्स के साथ विशेष रूप से भागीदारी की है। अपने एकीकृत समाधान -आयु और सेहत सारथी ऐप के माध्यम से, मेडकॉर्ड्स इस सहयोग के माध्यम से राजस्थान में 68 मिलियन से अधिक लोगों की मदद करेंगे।

मेडकॉर्ड्स का समाधान राजस्थान के 7 जिलों – कोटा, उदयपुर, श्री गंगानगर, बीकानेर, अजमेर, पाली, जयपुर में पूरी तरह से अपनाया गया है और एक सप्ताह के भीतर राज्य को पूरा करने के लिए शुरू किया जाएगा। ऐप वर्तमान में परामर्श के साथ प्रति दिन 10,000+ रोगियों की मदद कर रहा है और अपने सेहत साथी नेटवर्क के माध्यम से दवाओं की होम डिलीवरी प्रदान कर रहा है। स्टार्टअप द्वारा प्रौद्योगिकी नि: शुल्क प्रदान की जाती है।

18) उत्तर: C

सरकार ने COVID -19 का मुकाबला करने और युक्त करने के लिए महत्वपूर्ण मानव संसाधनों का एक ऑनलाइन डेटा पूल लॉन्च किया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, इसने डॉक्टरों के www.covidwarriors.gov.in पर नर्सों और अन्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों, राष्ट्रीय युवा केंद्रों के स्वयंसेवकों, एनसीसी, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना और पूर्व सैनिकों सहित पूर्व सैनिकों के उपयोग के लिए एक ऑनलाइन डेटा पूल बनाया है। राज्य, जिला या नगरपालिका स्तरों पर जमीनी स्तर का प्रशासन।

इसमें नोडल अधिकारियों के संपर्क विवरण के साथ विभिन्न समूहों से मानव संसाधनों के बड़े पूल की राज्यवार और जिलेवार उपलब्धता है। मंत्रालय ने कहा कि प्रत्येक समूह के लिए नोडल अधिकारियों के साथ समन्वय में, उपलब्ध जनशक्ति के आधार पर संकट प्रबंधन और आकस्मिक योजनाओं को तैयार करने के लिए विभिन्न प्राधिकरणों द्वारा उपयोग के लिए डैशबोर्ड उपलब्ध है।

19) उत्तर: D

जीन डिच, एक अमेरिकी ऑस्कर विजेता इलस्ट्रेटर, एनीमेटर, फिल्म निर्देशक और निर्माता की मृत्यु हो गई है। वे 95 वर्ष के थे। डिच की फिल्म मुनरो ने 1960 में सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड लघु फिल्म के लिए अकादमी पुरस्कार जीता।

उन्हें 1964 में दो बार इसी अवार्ड के लिए नॉटनिक एंड हाउ अवॉइड फ्रेंडशिप के लिए नामांकित भी किया गया था। इससे पहले, उन्होंने टॉम टेरिफ़िक सीरीज़ बनाई थी, जबकि सिडनी के फैमिली ट्री, जिसे उन्होंने सह-निर्मित किया था, को 1958 में एक अकादमी पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था।

This post was last modified on April 22, 2020 3:39 pm