Current Affairs in Hindi 25th December 2019 | Current Affairs News

4.4
(9586)

Dear Readers, Daily Current Affairs News Updates about the National and International events were listed here. Read Current Affairs Today here and stay updated with current news. Candidates those who are preparing for IBPS/SBI/PO/Clerk exam and all other competitive exams can use this and try Current Affairs Quiz to test your knowledge level.

Daily Current Affairs Hindi PDF of 25th December 2019

Click Here to Subscribe Crack High Level Puzzles & Seating Arrangement Questions PDF 2019 Plan

 

कर्रेंट अफेयर्स: महत्वपूर्ण दिन

सुशासन दिवस (भारत)

  • भारत में सुशासन दिवस 25 दिसंबर को अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती मनाने के लिए मनाया जाता है।
  • उनकी समाधि अर्थात् ‘सदैव अटल ‘ राष्ट्र को समर्पित थी और एक कवि, मानवतावादी, राजनेता और एक महान नेता के रूप में उनके व्यक्तित्व को दर्शाती है।
  • 16 अगस्त, 2018 को 93 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया। भारत के लोगों में शासन में जवाबदेही के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देने के लिए 2014 में सुशासन दिवस की स्थापना की गई थी।

कर्रेंट अफेयर्स: राष्ट्रीय

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री श्री रमेश पोखरियाल निशंकने दिल्ली में एसजीएफआई के 65 वें राष्ट्रीय स्कूल गेम्स का उद्घाटन किया

  • केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल निशंक ने स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (SGFI) द्वारा 65 वें राष्ट्रीय स्कूल खेलों का नई दिल्ली में आर के खन्ना स्टेडियमक में लॉन टेनिस इवेंट (अंडर 19, बॉयज़ एंड गर्ल्स) का उद्घाटन किया।
  • राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए 23 राज्यों से चयनित दिल्ली में कुल 232 योग्य टेनिस खिलाड़ी एकत्रित हुए हैं। ये खिलाड़ी 28 दिसंबर तक अगले चार दिनों के लिए विभिन्न श्रेणियों में प्रतिस्पर्धा करेंगे।

श्री धर्मेन्द्रप्रधान ने भारत की पहली सीएनजी बस का अनावरण किया जो एक बार में 1000 किलोमीटर तक चल सकती है

  • दिल्ली ने क्लीनर गैस आधारित ईंधन की दिशा में एक क्रांति देखी है
  • भारत को गैस-आधारित अर्थव्यवस्था बनाने और देश में लंबी दूरी के परिवहन के लिए पर्यावरण के अनुकूल विकल्प के रूप में सीएनजी बनाने की दिशा में एक बड़े कदम में, श्री धर्मेंद्रप्रधान, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री, ने भारत की पहली लंबी दूरी की सीएनजी बस का समग्र रूप से अनावरण किया। सीएनजी सिलेंडर, जो एक ही भराव में लगभग 1000 किलोमीटर की यात्रा कर सकता है। परियोजना को इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) द्वारा निष्पादित किया गया है और बसों में टाइप IV कम्पोजिट सिलेंडर के अग्रणी डिजाइन के माध्यम से हासिल किया गया है, जो पारंपरिक बहुत भारी प्रकार- I कार्बन स्टील सिलेंडर की जगह ले रहा है।
  • ये सीएनजी बसें पायलट आधार पर चलाई जा रही हैं, लेकिन जल्द ही इन्हें वाणिज्यिक आधार पर बढ़ाया जाएगा। दिल्ली में क्लीनर, गैस आधारित ईंधन की दिशा में क्रांति देखी गई है। दिल्ली एनसीआर में संचालित 500 से अधिक सीएनजी स्टेशनों और लगभग 12 लाख पाइप्ड प्राकृतिक गैस कनेक्शन प्रदान किए गए हैं।
  • एनसीआर में प्रतिदिन 1,000 से अधिक पीएनजी कनेक्शन प्रदान किए जा रहे हैं। दिल्ली से अन्य स्थानों पर जाने वाली लंबी दौड़ सीएनजी बसें इस बदलाव को क्लीनर गैस आधारित ईंधन की ओर बढ़ाएंगी। यह वायु प्रदूषण की समस्या को कम करके, स्वच्छ वातावरण सुनिश्चित करने और सीएनजी स्टेशनों पर प्रतीक्षा समय को कम करके लोगों के जीवन को आसान बनाने में सुधार करेगा।

कर्रेंट अफेयर्स : कैबिनेट अनुमोदन

कैबिनेट ने भारत और सऊदी अरब के बीच सुरक्षा सहयोग पर एक्स पोस्ट फैक्टो  समझौते को मंजूरी दी

  • माननीय प्रधान मंत्री की सऊदी अरब की यात्रा के दौरान प्रधान मंत्री श्री नरेंद्रमोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 29 अक्टूबर, 2019 को हस्ताक्षर किए गए भारत सरकार और सऊदी अरब की सरकार के बीच सुरक्षा सहयोग पर एक समझौते पर पूर्व-पोस्ट स्वीकृति प्रदान की है।
  • समझौते का उद्देश्य आतंकवाद और इसके वित्तपोषण और संगठित अपराध से संबंधित अपराधों की रोकथाम और दमन में दोनों देशों की प्रभावशीलता में सुधार करना है और दोनों के देश, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दायित्वों के अनुरूप खुफिया और कानून-प्रवर्तन एजेंसियों के अधिकारियों के बीच सहयोग बढ़ाने के लिए एक रूपरेखा स्थापित करना है।

मंत्रिमंडल ने भारत और बांग्लादेश के बीच युवा मामलों में सहयोग पर सहमति ज्ञापन को मंजूरी दी

  • प्रधानमंत्री नरेंद्रमोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने युवा मामलों में सहयोग पर भारत और बांग्लादेश के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। नई दिल्ली में 5 अक्टूबर, 2019 को समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे।
  • भारत और बांग्लादेश के बीच युवा मामलों के आदान-प्रदान कार्यक्रमों से युवाओं के बीच विचारों, मूल्यों और संस्कृति के आदान-प्रदान को बढ़ावा देने और मैत्रीपूर्ण संबंधों को मजबूत करने में मदद मिलेगी। यह युवाओं के बीच अंतर्राष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य विकसित करने और उनके ज्ञान और विशेषज्ञता के मामलों के क्षेत्रों में विस्तार करने में मदद करेगा।

कैबिनेट ने भारत और उज्बेकिस्तान के बीच ऑर्गनाइजेशन क्राइम एंड इंटरनैशनल टेररिज्म के सहयोग के क्षेत्र में भारत और उज्बेकिस्तान के बीच समझौते को मंजूरी दी

  • समझौते का उद्देश्य आतंकवाद और इसके वित्तपोषण, संगठित अपराध सहित अपराधों की रोकथाम और दमन में दोनों देशों की प्रभावशीलता में सुधार करना है और दोनों देशों के खुफिया और घरेलू कानूनों और अंतर्राष्ट्रीय दायित्वों के अनुरूप कानून-प्रवर्तन एजेंसियों के अधिकारियों के बीच सहयोग बढ़ाने के लिए एक रूपरेखा स्थापित करना है।

मंत्रिमंडल ने भारत और स्वीडन के बीच सीफेयरर सर्टिफिकेट की मान्यता पर सहमति की मंजूरी दी

  • समझौता, समुद्री शिक्षा और प्रशिक्षण की मान्यता का मार्ग प्रशस्त करेगा, जो दोनों देशों की सरकार द्वारा जारी किए गए, 1/10 विनियमन, एसटीसीडब्ल्यू कन्वेंशन, और सीफर्स के प्रशिक्षण प्रमाणन और प्रबंधन में दोनों देशों के बीच सहयोग के प्रावधान के अनुसार, नाविकों के लिए योग्यता, समर्थन, प्रशिक्षण और दस्तावेजी साक्ष्य और चिकित्सा फिटनेस प्रमाण पत्र के प्रमाण पत्र प्रदान करेगा।
  • यह समझौता दोनों देशों के लिए फायदेमंद होगा क्योंकि स्वीडन एक जहाज मालिक राष्ट्र है जबकि भारत एक सीफेयरर राष्ट्र है।

मंत्रिमंडल ने अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत और सऊदी अरब के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी

  • प्रधान मंत्री श्री नरेंद्रमोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत सरकार के सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्रालय के नए और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के बीच एक समझौता ज्ञापन किया गया।

कैबिनेट ने बायो एनेर्जी सहयोग पर भारत और ब्राजील के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर को मंजूरी दी

  • प्रधान मंत्री श्री नरेंद्रमोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और ब्राज़ील बायोएनेरजी कोऑपरेशन के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है।
  • भारत और ब्राजील दुनिया में ऊर्जा के प्रमुख उपभोक्ता हैं और ब्राजील पूरे एलएसी (लैटिन अमेरिका और कैरिबियन) क्षेत्र में भारत के सबसे महत्वपूर्ण व्यापारिक भागीदारों में से एक है। वर्तमान में ब्राज़ील दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक और जैव-ईंधन और बायोइलेक्ट्रिसिटी का उपभोक्ता है, जिसका ब्राज़ील के ऊर्जा मिश्रण में 18% हिस्सा है। जैव ईंधन के क्षेत्र में भी भारत का एक मजबूत ध्यान है और उसने 2018 में जैव ईंधन पर नई नीति की घोषणा के साथ 2030 तक पेट्रोल में इथेनॉल के 20% और डीजल में 5% सम्मिश्रण का लक्ष्य रखा है।
  • समझौते फीडस्टॉक, औद्योगिक रूपांतरण, वितरण और अंतिम उपयोग क्षेत्रों सहित जैव ईंधन, जैव-विद्युत और बायोगैस आपूर्ति-श्रृंखलाओं में निवेश को सहयोग और बढ़ावा देने के लिए एक ढांचा प्रदान करता है।

डिजिटल रेडियो 2024 में लॉन्च किया जाएगा: प्रकाश जावड़ेकर

  • सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि एनडीए सरकार 2024 में डिजिटल रेडियो ला रही है। नई दिल्ली में वार्षिक आकाशवाणी पुरस्कार समारोह को संबोधित करते हुए, श्री जावड़ेकर ने कहा कि डिजिटल रेडियो का ऑडियो अधिक स्पष्ट होगा और इसकी पहुंच अधिक होगी।

लखनऊ में अटलबिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का अनावरण करेंगे पीएम मोदी

  • प्रधानमंत्री नरेंद्रमोदी लखनऊ में पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। श्रीमोदी उत्तर प्रदेश सरकार के सचिवालय लोकभवन में 25 फीट की कांस्य प्रतिमा का अनावरण करेंगे। प्रधानमंत्री अटलबिहारी मेडिकल यूनिवर्सिटी की आधारशिला भी रखेंगे।
  • मोदी द्वारा प्रतिमा के अनावरण के अलावा, वाजपेयी की जयंती को चिह्नित करने के लिए कई अन्य कार्यों का भी आयोजन किया गया है। इनमें पूरे राज्य में रक्तदान शिविर, फल वितरण और स्वच्छता अभियान शामिल हैं। कई जिलों में इस अवसर पर सुशासन दिवस भी मनाया जाएगा। लखनऊ में कवि सम्मेलन का भी आयोजन किया गया है।

पीएम मोदी ने अटल भूमि योजना की शुरुआत की

  • प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी नई दिल्ली में अटल भूमि योजना का शुभारंभ करेंगे। केंद्र सरकार की योजना पंचायत की अगुवाई में भूजल प्रबंधन और व्यवहार संबंधी बदलावों को बढ़ावा देगी। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एक बैठक में 6,000 करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी दी। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि, इस योजना को गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के चिन्हित क्षेत्रों में 5 वर्षों में लागू किया जाएगा।
  • यह भूजल देश के कुल सिंचित क्षेत्र के लगभग 65 प्रतिशत और ग्रामीण पेयजल आपूर्ति का लगभग 85 प्रतिशत योगदान देता है।
  • बढ़ती आबादी, शहरीकरण और औद्योगिकीकरण की बढ़ती मांगों के कारण देश में सीमित भूजल संसाधन खतरे में हैं।
  • अटल भूजल योजना के दो प्रमुख घटक हैं। एक राज्यों में स्थायी भूजल प्रबंधन के लिए संस्थागत व्यवस्था को मजबूत कर रहा है, जिसमें निगरानी नेटवर्क में सुधार, क्षमता निर्माण और जल उपयोगकर्ता संघों को मजबूत करना शामिल है। दूसरा, भूजल प्रबंधन प्रथाओं में सुधार के लिए राज्यों को प्रोत्साहित कर रहा है। इस योजना के परिणामस्वरूप उपलब्ध भूजल संसाधनों का कुशल उपयोग होगा, जिसमें सूक्ष्म सिंचाई, फसल विविधीकरण और बिजली फीडर पृथक्करण जैसे मांग पक्ष उपायों पर जोर दिया जाएगा। यह किसानों की आय को दोगुना करने के लक्ष्य की दिशा में भी योगदान देगा।

कर्रेंट अफेयर्स: अंतर्राष्ट्रीय

चीन, जापान और दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया और मुक्त व्यापार पर बैठक की

  • चीन, जापान और दक्षिण कोरिया के नेताओं ने उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों को त्रिपक्षीय शिखर सम्मेलन में समाप्त करने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया जो प्रतिबंधों की राहत के लिए प्योंगयांग द्वारा बढ़ती मांगों की पृष्ठभूमि के खिलाफ आता है।
  • चीनी प्रधानमंत्री ली केकियांग, जापानी प्रधान मंत्री शिंजो आबे और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन के दक्षिण-पश्चिमी चीनी शहर चेंगदू में होने वाली बैठकों में मुक्त व्यापार और आर्थिक सहयोग भी सबसे आगे था।
  • उत्तर ने धमकी दी है कि यदि वर्ष के अंत तक राहत नहीं मिल रही है तो अनिर्दिष्ट कार्रवाई की जाएगी।
  • अटकलें एक नए मिसाइल परीक्षण की संभावना पर केंद्रित हैं, संभवतः एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल जो परमाणु वारहेड देने में सक्षम है।
  • हालांकि चीन प्योंगयांग के निवेश, राजनयिक समर्थन और आर्थिक सहायता का सबसे महत्वपूर्ण स्रोत है, लेकिन उसने किम जोंग उन की सरकार को अपने परमाणु शस्त्रागार को छोड़ने के लिए समझाने में बहुत कम सफलता दिखाई है।
  • अमेरिका ने किसी भी प्रतिबंध को हटाए जाने से पहले पूर्ण विकृतीकरण की दिशा में कदम उठाने की मांग की है, जबकि बीजिंग एक बहु-मंच दृष्टिकोण का पक्षधर है।

कर्रेंट अफेयर्स: बैंकिंग और वित्त

आरबीआई ने पी2पी प्लेटफॉर्म पर 50 लाख रुपये के ऋण की सीमा लगाई

  • उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा के लिए, रिज़र्व बैंक ने 23 दिसंबर को कहा कि पीयर-टू-पीयर लेंडिंग (पी 2 पी) प्लेटफ़ॉर्म पर सभी उधारकर्ताओं के लिए एक ऋणदाता का अनुमत जोखिम किसी भी समय 50 लाख रुपये से अधिक नहीं होना चाहिए। “एक समीक्षा पर, यह निर्णय लिया गया है कि किसी भी समय सभी पी 2 पी प्लेटफॉर्मों पर सभी उधारकर्ताओं के लिए एक ऋणदाता का समग्र जोखिम, 50,00,000 रुपये की कैप के अधीन होगा, बशर्ते कि पी 2 पी पर उधारदाताओं के इस तरह के निवेश प्लेटफ़ॉर्म उनके नेट-वर्थ के अनुरूप हैं।
  • पी 2 पी प्लेटफार्मों में 10 लाख रुपये से अधिक का निवेश करने वाला ऋणदाता 50 लाख रुपये के न्यूनतम नेट-मूल्य को प्रमाणित करने वाले चार्टर्ड एकाउंटेंट से पी 2 पी प्लेटफार्मों को एक प्रमाण पत्र का उत्पादन करेगा।
  • इसके अलावा, सभी ऋणदाता पी 2 पी प्लेटफार्मों के लिए घोषणा प्रस्तुत करेंगे कि उन्होंने ऋण लेन-देन से जुड़े सभी जोखिमों को समझा है और यह कि पी 2 पी मंच आरबीआई की अधिसूचना में दिए गए ब्याज के मूलधन / भुगतान की वापसी का आश्वासन नहीं देता है।
  • फंड ट्रांसफर तंत्र पर, इसने कहा: “धन के हस्तांतरण के लिए बैंक पदोन्नत ट्रस्टी द्वारा संचालित किए जाने वाले एस्क्रो खातों को बैंक के साथ अनिवार्य रूप से बनाए रखने की आवश्यकता नहीं है जिन्होंने ट्रस्टी को बढ़ावा दिया है”।
  • पी 2 पी उधार के तहत धन का हस्तांतरण एक एस्क्रौ खाता तंत्र के माध्यम से होता है, जो कि एक बैंक पदोन्नत ट्रस्टी द्वारा संचालित होता है।
  • इसमें कम से कम दो एस्क्रो खातों की आवश्यकता होती है, एक उधारदाताओं से प्राप्त धन के लिए और एक लंबित वितरण, और उधारकर्ताओं से संग्रह के लिए अन्य, बनाए रखा जाना चाहिए।
  • यह यह भी बताता है कि बैंक खातों के माध्यम से सभी लेनदेन, और नकद लेनदेन पूरी तरह से प्रतिबंधित हैं।

पुणे में पहला कृषि संग्रह केंद्र खोलेगा अमेज़न

  • ई-कॉमर्स दिग्गज अमेजन की खुदरा शाखा, अमेज़न रिटेल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड जल्द ही पुणे में अपना पहला कृषि संग्रह केंद्र खोलेगी, जो विकास के लिए है। ऐसा निजी तौर पर सूत्रों का कहना है। अपनी फार्म-टू-फोर्क पहल के तहत, अमेज़ॅन सीधे किसानों से सब्जियां खरीदेगा, जिनका 24 घंटे के भीतर भुगतान किया जाएगा।
  • यह किसानों को सीधे उत्पादों की पेशकश करने और अधिक से अधिक मूल्य दिलाने के लिए किसानों को सक्षम करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के लिए अमेज़ॅन की दिशा के अनुरूप है।
  • केंद्र के पूर्ण संचालन की शुरूआत जल्द होने की उम्मीद है। भारत में ताजे खाद्य खुदरा व्यापार में अमेज़न का 500 मिलियन डॉलर का निवेश है । कंपनी ने 2017 में सरकार की मंजूरी मिलने के बाद खाद्य और किराना क्षेत्रों में निवेश किया ।
  • ऑनलाइन मार्केटप्लेस के प्रतिद्वंद्वी फ्लिपकार्ट ने पहले ही स्थानीय किसानों के साथ समझौता किया है और वॉलमार्ट के सर्वोत्तम मूल्य वाले थोक स्टोरों की मदद से अपने ताजा खाद्य पदार्थों की शृंखला को मजबूत किया है।
  • अमेज़ॅन रिटेल का दृष्टिकोण दो घंटे में हमारे ग्राहकों को ताजे फल और सब्जियों प्रदान करना है।
  • वर्तमान में, किराने और ताजा खाद्य बिक्री ई-कॉमर्स के माध्यम से की गई कुल खरीद का 40 प्रतिशत है, लेकिन बड़े पैमाने पर हाइपरलोकल प्लेयर्स जैसे बिगबासकेट और ग्रोफर्स का प्रभुत्व था जब तक कि फ्लिपकार्ट ने अपनी श्रंखला को नहीं बढ़ाया था।

वित्त वर्ष 2015 के H1 में एनपीए कम हुआ, बैंकों का लाभ बढ़ा: भारतीय रिज़र्व बैंक 

  • बैंकिंग क्षेत्र ने सकल गैर-लाभकारी परिसंपत्तियों (जीएनपीए) में सुधार के साथ अच्छे संकेत दिखाए हैं, हालांकि, ग्रामीण सहकारी समितियों के बीच शहरी सहकारी बैंकों की प्रतिकूल प्रभावित आय में गिरावट आई है।
  • राज्य सहकारी बैंकों और जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों का वित्तीय स्वास्थ्य गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों (एनपीए) में वृद्धि और लाभप्रदता में मंदी के कारण कमजोर हुआ।
  • बैंकिंग क्षेत्र ने मार्च 2019 में मार्च 2018 में2 प्रतिशत से घटकर अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों (एससीबी) के जीएनपीए अनुपात के साथ सुधार दिखाया और मार्च 2019 में लाभ में वापसी के साथ 2019- 20 के एच 1 में वापसी हुई।
  • सरकार कुछ पीएसबी में पूंजी का उपयोग कर रही है, जो कि पूंजी संरक्षण बफर (CCB) सहित नियामक न्यूनतम को पूरा करने के लिए पर्याप्त है। 31 मार्च, 2020 तक सीसीबी की अंतिम किश्त के कार्यान्वयन में आ रही अड़चन ने इन बैंकों को कुछ राहत देने की पेशकश की है।

सेबी ने आपसी, तकनीकी सहयोग के लिए कजाकिस्तान स्थित अस्ताना वित्तीय सेवा प्राधिकरण के साथ समझौता किया

  • बाजार नियामक सेबी (भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड) ने आपसी सहयोग और तकनीकी सहायता के लिए कजाकिस्तान स्थित अस्ताना वित्तीय सेवा प्राधिकरण (AFSA) के साथ एक द्विपक्षीय समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं।
  • एमओयू पर सेबी के अध्यक्ष अजय त्यागी और एएफएसए मुख्तार बबयेव के कार्यकारी मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) ने हस्ताक्षर किए।
  • संधि का उद्देश्य प्रतिभूति विनियमन के क्षेत्र में सीमा पार सहयोग को मजबूत करना है। आपसी सहायता को सुविधाजनक बनाने के अलावा, यह सहयोग पर्यवेक्षी कार्यों के कुशल प्रदर्शन में योगदान देगा, साथ ही प्रतिभूति बाजारों को नियंत्रित करने वाले कानूनों और नियमों के प्रभावी प्रवर्तन को सक्षम करेगा।
  • सेबी ने कई न्यायालयों के प्रतिभूति नियामकों के साथ द्विपक्षीय समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं। यह अंतर्राष्ट्रीय प्रतिभूति संगठन के अंतर्राष्ट्रीय संगठन बहुपक्षीय समझौता ज्ञापन, राष्ट्रीय प्रतिभूतियों के नियामक आयोगों का एक संघ है जो दुनिया की प्रतिभूतियों और वायदा बाजारों को नियंत्रित करता है।

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के बारे में

  • यह भारत में प्रतिभूति बाजार को विनियमित करने के लिए जिम्मेदार है। यह पहली बार 1988 में प्रतिभूति बाजार को विनियमित करने के लिए एक गैर-सांविधिक निकाय के रूप में स्थापित किया गया था और 30 जनवरी 1992 को भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड अधिनियम, 1992 के माध्यम से वैधानिक शक्तियां प्रदान की गई थीं।

अस्ताना वित्तीय सेवा प्राधिकरण (AFSA) के बारे में:

  • स्थापित 2018
  • मुख्यालय- नूर-सुल्तान, कजाकिस्तान
  • गवर्नर- कैरेट केलिंबेटोव

कर्रेंट अफेयर्स : अधिग्रहण

भारती इंफ्राटेल, इंडस टावर विलय की समय सीमा 24 फरवरी तक बढ़ी

  • भारती इंफ्राटेल ने कहा कि इसने मोबाइल टावर कंपनी इंडस टावर के साथ विलय की समय सीमा दो महीने और बढ़ाकर 24 फरवरी कर दी है, क्योंकि इसे अब तक आवश्यक सरकारी मंजूरी नहीं मिली है।
  • निदेशक मंडल ने 24 फरवरी, 2020 तक रोक की तारीख को आगे बढ़ा दिया है, समापन के लिए पूर्ववर्ती समायोजन और अन्य शर्तों के अधीन है, प्रत्येक पार्टी ने भारती इंफ्राटेल को समाप्त करने और वापस लेने का अधिकार बरकरार रखा है।
  • यह भी आगाह किया कि “कोई आश्वासन नहीं दिया जा सकता है कि विलय को विस्तारित समय-सीमा के भीतर पूरा किया जा सकता है” और कहा कि विलय का पूरा होना अपेक्षित विनियामक अनुमोदन प्राप्त होने और अन्य शर्तों के पूरा होने पर आकस्मिक है।

कर्रेंट अफेयर्स : समझौता ज्ञापन

तमिलनाडु सरकार सरकार, मत्स्य पालन विभाग और नाबार्ड ने एक्वाकल्चर डेवलपमेंट फंड के तहत समझौता किया 

  • मत्स्य पालन और एक्वाकल्चर डेवलपमेंट फंड (FIDF) के कार्यान्वयन के लिए भारत सरकार, नाबार्ड, और तमिलनाडु सरकार के तहत मत्स्य विभाग के बीच त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे।
  • मत्स्य पालन क्षेत्र के लिए बुनियादी ढांचे की आवश्यकता को पूरा करने के लिए 7,522.48 करोड़ रु. का एक समर्पित कोष बनाया गया है, जिसमें फिशरीज और एक्वाकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड (FIDF) है।
  • एफआईडीएफ, पहचान किए गए मत्स्य बुनियादी ढांचे के विकास के लिए पात्र संस्थाओं, सहकारी समितियों, व्यक्तियों और उद्यमियों को रियायती वित्त प्रदान करता है। एक्वाकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड के तहत रियायती वित्त प्रदान करने के लिए नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट नेशनल कोऑपरेटिव्स डेवलपमेंट कॉरपोरेशन और सभी अनुसूचित बैंक हैं।
  • एफआईडीएफ के तहत मत्स्य पालन विभाग, मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी विभाग, ब्याज दरों को 5% प्रति वर्ष से कम ब्याज दर पर नोडल लोनिंग इकाइयाँ द्वारा रियायती वित्त प्रदान करने के लिए 3% प्रति वर्ष तक ब्याज उपदान प्रदान करता है।
  • तमिलनाडु सरकार ने राज्य में तीन मछली पकड़ने के बंदरगाहों नागापट्टिनमद्वीप में थारंगमपडी, तिरुवल्लूर जिले में तिरुवोट्टियूरुप्पम और कुड्डालोर जिले के मुधुनगर के विकास के लिए नाबार्ड से 420 करोड़ रुपये के प्रारंभिक रियायती वित्त का लाभ उठाने के लिए पहले त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।
  • ये क्षेत्र में बड़ी संख्या में मछली पकड़ने वाले जहाजों के लिए सुरक्षित लैंडिंग और बर्थिंग सुविधाएं बनाएंगे, क्षेत्रों में मछली उत्पादन को बढ़ाएंगे, मछली की कटाई के बाद की स्वच्छता से निपटने की सुविधा प्रदान करेंगे, और मत्स्य पालन से संबंधित आर्थिक गतिविधियों और रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देंगे।
  • नोडल लोनिंग एंटिटीज (NLE) में से एक के रूप में नाबार्ड राज्य सरकारों और संस्थाओं के माध्यम से FIDF के तहत मत्स्य बुनियादी सुविधाओं के विकास के लिए त्रिपक्षीय समझौते के निष्पादन के बाद रियायती वित्त प्रदान करता है।
  • विभिन्न राज्य सरकारों और अन्य पात्र संस्थाओं से प्राप्त 1,715.04 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को एफआईडीएफ के तहत विचार के लिए विभाग में गठित केंद्रीय अनुमोदन और निगरानी समिति द्वारा तारीख करने की सिफारिश की गई है।
  • अपने संबंधित राज्यों में मछली पकड़ने के बंदरगाह के विकास के लिए तमिलनाडु सरकार और आंध्र प्रदेश सरकार की परियोजना प्रस्ताव इन अनुशंसित परियोजनाओं का प्रमुख हिस्सा हैं।

मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के बारे में

केंद्रीय मंत्री: श्रीगिरिराज सिंह

निर्वाचन क्षेत्र: बेगूसराय, बिहार

राज्य मंत्री : श्रीप्रताप चंद्र सारंगी

कर्रेंट अफेयर्स : राज्य

रोहतांग सुरंग का नाम अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर

  • पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती (25TH दिसंबर) की पूर्व संध्या पर, केंद्र सरकार ने वाजपेयी के नाम पर रोहतांग सुरंग, कुल्लू और हिमाचल प्रदेश में लाहौल घाटी के बीच सड़क लिंक का नाम देने की घोषणा की।
  • केंद्रीय मंत्रिमंडल ने उनके सम्मान में दो योजनाओं को मंजूरी दी: एक गांवों में भूजल प्रबंधन में सुधार करने के लिए और दूसरी उनके नाम पर रोहतांग दर्रे के तहत बनाई जा रही सुरंग का नाम बदलने के लिए।
  • मनाली से लेह तक निर्मित होने वाली सुरंग का नाम बदलकर ‘अटल सुरंग’ कर दिया जाएगा।

कर्रेंट अफेयर्स : नियुक्तियाँ

इसाफ स्मॉल फाइनेंस बैंक पी आर रवि मोहन को अपना नया अध्यक्ष नियुक्त किया

  • पी आर रवि मोहन को केरल स्थित इसाफ लघु वित्त बैंक के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।
  • उन्होंने आर प्रभा की जगह ली, जिन्होंने अध्यक्ष के रूप में अपना कार्यकाल पूरा किया।
  • मोहन ने भारतीय रिज़र्व बैंक के बैंकिंग परिचालन और विकास विभाग के साथ मुख्य महाप्रबंधक के रूप में काम किया, जहाँ वे वाणिज्यिक बैंकिंग प्रणाली के नियमन में शामिल थे।

इसाफ लघु वित्त बैंक के बारे में

  • इसाफ स्मॉल फ़ाइनेंस बैंक एक भारतीय लघु वित्त बैंक है जो बैंकिंग सेवाओं और अल्प ऋण को प्रदान करता है। इसाफ ने 1992 में एनजीओ के रूप में इवेंजेलिकल सोशल एक्शन फोरम के रूप में अपना परिचालन शुरू किया।
  • मुख्यालय: त्रिशूर
  • स्थापित: 2017

निरंजन हीरनंदानी ने नए एसोचैम के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला

  • सम्मानित और अच्छी तरह से विविध हीरानंदनी समूह के सह-संस्थापक और प्रबंध निदेशक निरंजन हीरनंदनी ने देश और उद्योग के शीर्ष संगठन एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (ASSOCHAM) के नए अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला है।
  • ऐसोचैम हमेशा सबसे आगे रहा है जब वह राष्ट्र की सेवा करने के लिए स्तम्भ के रूप में अपनी राय देने के लिए आएगा और राइजिंग इंडिया की नई सुबह की शुरुआत में अपनी भूमिका निभाएगा।

ऐसोचैम के बारे में

  • भारत के एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री भारत के शीर्ष व्यापार संघों में से एक है। संगठन भारत में व्यापार और वाणिज्य के हितों का प्रतिनिधित्व करता है, और मुद्दों और पहलों के बीच एक इंटरफेस के रूप में कार्य करता है।
  • मुख्यालय: नई दिल्ली
  • स्थापित: 1921

हेमंत सोरन ने झारखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

  • हेमंत सोरेन झारखंड के एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं, जो झारखंड के वर्तमान 11 वें मुख्यमंत्री पद के दावेदार हैं। उन्होंने झारखंड के 5 वें मुख्यमंत्री के रूप में भी काम किया था।
  • वे दूसरी बार झारखंड के मुख्यमंत्री के रूप में चुने गए हैं। वह झारखंड में एक राजनीतिक दल, झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष भी हैं।

झारखंड के बारे में

  • राजधानी: रांची
  • राज्यपाल: द्रौपदी मुर्मु

कर्रेंट अफेयर्स : पुरस्कार और सम्मान

बुलेटप्रूफ जैकेट विकसित करने के लिए सेना के अधिकारी को सम्मानित किया गया

  • 2014 में, मेजर अनूप मिश्रा को कश्मीर घाटी में सेवा करते समय एक गोली लगी। सौभाग्य से, गोली उसकी कवच ​​प्लेट पर लगी लेकिन वह गहरे आघात से गुज़री जिसके बाद उसने एक ऐसा कवच विकसित करने का निर्णय लिया जो सभी प्रकार के गोला-बारूद के आघात का सामना कर सके।
  • उन्हें सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत द्वारा आर्मी डिज़ाइन ब्यूरो (ADB) द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित सर्वत्रा बुलेटप्रूफ जैकेट के लिए उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित किया गया, जो स्नाइपर राइफल्स सहित विभिन्न गोला-बारूद से सुरक्षा प्रदान कर सकता है।
  • मेजर मिश्रा वर्तमान में पुणे के कॉलेज ऑफ मिलिट्री इंजीनियरिंग में इंस्ट्रक्टर के पद पर तैनात हैं। वह जनरल रावत द्वारा सम्मानित किए गए चार पुरस्कारों में से एक थे।

कामरेड्डी जिला को स्वच्छ भारत कार्यान्वयन के लिए यूनिसेफ अवार्ड मिला

  • तेलंगाना में कामरेड्डी जिले ने जल स्वच्छता और स्वच्छता क्षेत्रों में स्वच्छ भारत मिशन के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय बाल शिक्षा और शिक्षा कोष (यूनिसेफ) – 2019 पुरस्कार प्राप्त किया।
  • व्यक्तिगत स्वच्छता प्रयोगशालाओं, स्वेच्छारपन दीवार चित्रों, स्वच्छ सर्वेक्षण, स्वच्छ सुन्दर शौचालय और अन्य गतिविधियों के निर्माण में यह जिला देश में सबसे आगे था।
  • कलेक्टर एन. सत्यनारायण, जिन्हें मिशन के कार्यान्वयन में उनके नियमित अनुनय के लिए एक प्रशंसा पत्र मिला।

यूनिसेफ के बारे में

  • संयुक्त राष्ट्र बाल कोष एक संयुक्त राष्ट्र एजेंसी है जो दुनिया भर के बच्चों को मानवीय और विकासात्मक सहायता प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है।
  • मुख्यालय: न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य।
  • स्थापित: 1946

कर्रेंट अफेयर्स : रक्षा

भारत ने वायु मिसाइल प्रणाली के लिए त्वरित प्रतिक्रिया सतह पर सफलतापूर्वक परीक्षण किया

  • भारत ने ओडिशा तट के एक बेस से 2021 तक सशस्त्र बलों में शामिल होने की संभावना के लिए अपने त्वरित रिएक्शन सरफेस टू एयर मिसाइल प्रणाली का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।
  • रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित की गई मिसाइल का चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण रेंज (ITR) से उड़ान परीक्षण किया गया।
  • क्यूआरएसएएम को लक्ष्य मध्य हवा को रोकते हुए तैनाती मोड में पूर्ण विन्यास के साथ उड़ान-परीक्षण किया गया था।
  • क्यूआरएसएएम हथियार प्रणाली, जो कि चाल पर काम करती है, में पूरी तरह से स्वचालित कमांड और नियंत्रण, सक्रिय सरणी बैटरी निगरानी रडार, सक्रिय सरणी बैटरी मल्टीफ़ंक्शन रडार और लांचर शामिल हैं।
  • दोनों रडार चार-दीवार वाले हैं जिनमें 360 डिग्री कवरेज है जो चाल पर खोज करते हैं और चाल क्षमता पर नज़र रखते हैं।
  • महानिदेशक (मिसाइल और रणनीतिक प्रणाली), एम.एस.आर. प्रसाद परीक्षण के दौरान मौजूद थे।

अतिरिक्त जानकारी

  • आंध्र प्रदेश के कुर्नूल में रक्षा अनुसंधान विकास संगठन द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित मैन पोर्टेबल एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल (MPATGM) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया।
  • रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित पिनाका मिसाइल सिस्टम का हाल ही में ओडिशा के चांदीपुर में सफल परीक्षण किया गया था।
  • रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने 70 किलोमीटर से अधिक की रेंज वाली एस्ट्रा, हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। मिसाइल का परीक्षण सुखोई 30 एमकेआई लड़ाकू विमान से किया गया था, जिसने पश्चिम बंगाल में एक हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी।

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के बारे में

  • रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन भारत सरकार की एक एजेंसी है, जिसे भारत के नई दिल्ली में मुख्यालय के सैन्य अनुसंधान और विकास के साथ सम्मिलित किया गया है।
  • 1958 में स्थापित
  • रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के अध्यक्ष: डॉ. जी. सतीश रेड्डी
  • मुख्यालय: नई दिल्ली

कर्रेंट अफेयर्स :रैंकिंग

सूक्ष्म सिंचाई के तहत कवरेज में तमिलनाडु सबसे ऊपर  

  • तमिलनाडु इस वर्ष सूक्ष्म सिंचाई (एमआई) के तहत क्षेत्र के कवरेज में अव्वल बनकर उभरा है।
  • प्रधान मंत्री की वेबसाइट के अनुसार, देश में सूक्ष्म सिंचाई के कुल कवरेज के 38% के हिसाब से, तमिलनाडु में लगभग39 लाख हेक्टेयर जमीन इसके अंतर्गत लाई गयी है जबकि पूरे भारत में लगभग 3.64 लाख हेक्टेयर जमीन लाई गई है। सूक्ष्म सिंचाई कई उपायों के माध्यम से कृषि जल उपयोग दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से एक योजना है।
  • गुजरात तमिलनाडु के बाद दूसरे स्थान में 77,858 हेक्टेयर जमीन के साथ और आंध्र प्रदेश तीसरे स्थान में 52,027 हेक्टेयर की जमीन के साथ आता है। महाराष्ट्र लगभग 36,831 हेक्टेयर और उत्तर प्रदेश 25,680 हेक्टेयर के साथ चौथे स्थान पर आता है।
  • केंद्र सरकार ने राज्य में 17,500 सौर कृषि पंपसेट की स्थापना को मंजूरी दी। यह प्रधानमन्त्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान (पीएम-कुसुम) योजना के तहत किया गया है।
  • पंपसेट 5 हार्स पावर (एचपी) और 7 एचपी की क्षमता के होंगे । अधिकारी अगले 15 महीनों में सोलर पंप सेट स्थापित करने की योजना बना रहे हैं।

तमिलनाडु के बारे में

  • राजधानी: चेन्नई
  • राज्यपाल: बनवारीलाल पुरोहित
  • मुख्यमंत्री: एडापडी के. पलानीस्वामी

कर्रेंट अफेयर्स : विज्ञान और प्रौद्योगिकी

वैज्ञानिकों ने सुरक्षित मुद्रण के लिए नई स्याही तैयार की है

  • काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च- नेशनल फिजिकल लेबोरेटरी (CSIR-NPL) के शोधकर्ताओं ने एक ऐसी स्याही विकसित की है जो करेंसी नोटों की जालसाजी, पासपोर्ट और दवाइयों की नकली छपाई की समस्या से निपटने में मदद कर सकती है। स्याही एक एकल उत्तेजक दोहरे उत्सर्जक संदीप्तिशील वर्णक पर आधारित है। स्याही की यह नई सुरक्षा विशेषता दोहरेपन के खिलाफ सुरक्षा के लिए मूल्यवान उत्पादों की छपाई के लिए उपयुक्त है।
  • सूत्रीकरण प्रतिदीप्ति और फॉस्फोरेसेंस घटना के अस्पष्टीकृत दहनशील अवधारणा पर आधारित है।
  • प्रतिदीप्ति और स्फुरदीप्ति दोनों विद्युत चुम्बकीय विकिरण के सहज उत्सर्जन हैं।
  • उत्तेजना विकिरण के स्रोत बंद होने के बाद प्रतिदीप्ति की चमक तुरंत बंद हो जाती है, लेकिन फॉस्फोरेसेंस के मामले में चमक एक दूसरे के अंश से लेकर घंटों तक की अवधि के लिए जारी रहती है।

कर्रेंट अफेयर्स : खेल

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग: कोहली 2019 में शीर्ष बल्लेबाज; रहाणे सातवें स्थान पर खिसके

  • विराट कोहली जारी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष रैंक वाले बल्लेबाज के रूप में साल का अंत करेंगे। 928 अंकों के साथ कोहली ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ से 17 अंक आगे हैं जो दूसरे स्थान पर काबिज हैं।
  • न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलयमसन 864 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं। चेतेश्वरपुजार ने चौथा स्थान हासिल किया लेकिन रहाणे सातवें स्थान पर खिसक गए। उनकी जगह पाकिस्तान के बाबर आज़म ने ले ली। भारत के मयंक अग्रवाल 12 वें स्थान पर हैं जबकि सीमित ओवरों के कप्तान रोहित शर्मा 15 वें स्थान पर हैं।
  • गेंदबाजों में, जसप्रीत बुमराह, ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस की अध्यक्षता में सूची में अपना छठा स्थान रखते हैं। टेस्ट ऑलराउंडरों में भारत के रवींद्र जडेजा नंबर 2 पर बने हुए हैं।
  • आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में, भारत 360 अंकों के साथ शीर्ष पर है। 216 अंकों के साथ ऑस्ट्रेलिया 2 वें स्थान पर है। पाकिस्तान 80 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है।

मनु भाकर, अनीश भनवाला ने राष्ट्रीय स्तर पर पांच स्वर्ण पदक जीते

  • कॉमनवेल्थ गेम्स चैंपियन मनु भाकर और अनीश भनवाला ने भोपाल में 63 वीं राष्ट्रीय शूटिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता।
  • हरियाणा का प्रतिनिधित्व करने वाली 17 वर्षीय भाकर ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में चार स्वर्ण पदक (सीनियर और जूनियर में व्यक्तिगत और टीम स्पर्धा) जीते। उसने आठ-महिला फ़ाइनल में विजयी होने के लिए 243 शॉट मारे। इसके बाद उन्होंने शीर्ष योग्यता के लिए 588 की शूटिंग की और दक्षिण एशियाई खेलों में अन्नू राज सिंह द्वारा स्थापित रिकॉर्ड की बराबरी की।
  • उनकी राज्य की साथी अनीश ने भी, 17 साल की उम्र में, सीनियर पुरुषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतकर अपना दबदबा कायम किया। भानवाला ने राजस्थान के 26 के स्कोर वाले भावेश शेखावत को पीछे छोड़ते हुए साथ रैपिड फायर फाइनल में 28 का स्कोर बनाया, जबकि चंडीगढ़ के विजयवीर सिधु 22 हिट के साथ तीसरे स्थान पर रहे।
  • देवांशी धामा ने सीनियर महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में रजत पदक जीता जबकि यशस्विनी सिंह देशवाल ने उसी स्पर्धा में कांस्य पदक जीता। मनु भाकर और यशस्विनी पहले ही 2020 के लिए कोटा हासिल कर चुके हैं।

दैनिक करेंट अफेयर्स-24 दिसंबर

  • किसान दिवस-24 दिसंबर
  • राष्ट्रीय उपभोक्ता अधिकार दिवस
  • भारतीय रेलवे अपने सिग्नलिंग सिस्टम को आधुनिक बनाएँगे
  • शहरी भारत ने खुले में शौच मुक्त घोषित किया
  • सरकार ने वाहनों पर माइक्रोडॉट आइडेंटिफ़ायर के निर्धारण के लिए नियमों को अधिसूचित किया
  • कश्मीर में सर्दियों का सबसे कठिन चरण ‘चिल्लई-कलां’ शुरू हुआ
  • अरुणाचल में स्कूलों को ‘हार्ड’ और ‘सॉफ्ट’ के रूप में चिह्नित किया जाएगा
  • सक्रिय जीएसटी करदाताओं की संख्या 1 करोड़ के पार
  • आईएमएफ ने भारत की वित्तीय वर्ष 20 जीडीपी विकास दर का पूर्वानुमान1% पर बरकरार रखा
  • आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन ने 15,000 करोड़ रुपये के स्टील प्लांट का शिलान्यास किया
  • संगीता रेड्डी ने फिक्की अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला
  • सरकार ने नाबार्ड के प्रमुख हर्ष कुमार भानवाला के कार्यकाल को छह महीने तक बढ़ा दिया
  • घानी ने अफगान राष्ट्रपति के रूप में दूसरा कार्यकाल प्राप्त किया
  • वरिष्ठ राजनयिक हर्षवर्धन श्रृंगला ने नए विदेश सचिव की नियुक्ति की
  • उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने 66 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में विजेताओं को सम्मानित किया
  • अभिनेता शरद पोंक्षे को जनकवि पी सांवलाराम मेमोरियल अवार्ड मिला
  • दिल्ली में ‘मेक इन इंडिया’ रक्षा उद्योग के लिए आर्मी टेक सेमिनार ‘ARTECH 2019’ शुरू
  • वी हब ने तेलंगाना में महिला उद्यमियों के लिए स्टार्टअप इंडिया डीपीआइआइटी के साथ विंग प्रोग्राम शुरू करने के लिए साझेदारी को घोषणा की
  • ट्रम्प ने आधिकारिक रूप से यूएस स्पेस फोर्स को लॉन्च किया
  • राष्ट्रपति कोविंद ने हैदराबाद में रेड क्रॉस सोसाइटी ऑफ इंडिया का मोबाइल ऐप जारी किया
  • भारतीय भारोत्तोलक राखी ने दो नए राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाए
  • अहमदाबाद को फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप भारत 2020 खेलों की मेजबानी करने के लिए अनंतिम मंजूरी मिली
  • वर्नोन फिलेंडर ने अंतरराष्ट्रीय सेवानिवृत्ति की घोषणा की

दैनिक करेंट अफेयर्स-25 दिसंबर

  • सुशासन दिवस (भारत)
  • केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री श्री रमेश पोखरियाल निशंकने दिल्ली में एसजीएफआई के 65 वें राष्ट्रीय स्कूल गेम्स का उद्घाटन किया
  • श्री धर्मेन्द्रप्रधान ने भारत की पहली सीएनजी बस का अनावरण किया जो एक बार में 1000 किलोमीटर तक चल सकती है
  • कैबिनेट ने भारत और सऊदी अरब के बीच सुरक्षा सहयोग पर एक्स पोस्ट फैक्टो समझौते को मंजूरी दी
  • मंत्रिमंडल ने भारत और बांग्लादेश के बीच युवा मामलों में सहयोग पर सहमति ज्ञापन को मंजूरी दी
  • कैबिनेट ने भारत और उज्बेकिस्तान के बीच ऑर्गनाइजेशन क्राइम एंड इंटरनैशनल टेररिज्म के सहयोग के क्षेत्र में भारत और उज्बेकिस्तान के बीच समझौते को मंजूरी दी
  • मंत्रिमंडल ने भारत और स्वीडन के बीच सीफेयरर सर्टिफिकेट की मान्यता पर सहमति की मंजूरी दी
  • मंत्रिमंडल ने अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत और सऊदी अरब के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी
  • कैबिनेट ने बायो एनेर्जी सहयोग पर भारत और ब्राजील के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर को मंजूरी दी
  • डिजिटल रेडियो 2024 में लॉन्च किया जाएगा: प्रकाश जावड़ेकर
  • लखनऊ में अटलबिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का अनावरण करेंगे पीएम मोदी
  • पीएम मोदी ने अटल भूमि योजना की शुरुआत की
  • चीन, जापान और दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया और मुक्त व्यापार पर बैठक की
  • आरबीआई ने पी2पी प्लेटफॉर्म पर 50 लाख रुपये के ऋण की सीमा लगाई
  • पुणे में पहला कृषि संग्रह केंद्र खोलेगा अमेज़न
  • वित्त वर्ष 2015 के H1 में एनपीए कम हुआ, बैंकों का लाभ बढ़ा: भारतीय रिज़र्व बैंक
  • भारती इंफ्राटेल, इंडस टावर विलय की समय सीमा 24 फरवरी तक बढ़ी
  • तमिलनाडु सरकार सरकार, मत्स्य पालन विभाग और नाबार्ड ने एक्वाकल्चर डेवलपमेंट फंड के तहत समझौता किया
  • रोहतांग सुरंग का नाम अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर
  • इसाफ स्मॉल फाइनेंस बैंक पी आर रवि मोहन को अपना नया अध्यक्ष नियुक्त किया
  • निरंजन हीरनंदानी ने नए एसोचैम के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला
  • हेमंत सोरन ने झारखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली
  • बुलेटप्रूफ जैकेट विकसित करने के लिए सेना के अधिकारी को सम्मानित किया गया
  • कामरेड्डी जिला को स्वच्छ भारत कार्यान्वयन के लिए यूनिसेफ अवार्ड मिला
  • भारत ने वायु मिसाइल प्रणाली के लिए त्वरित प्रतिक्रिया सतह पर सफलतापूर्वक परीक्षण किया
  • सूक्ष्म सिंचाई के तहत कवरेज में तमिलनाडु सबसे ऊपर
  • वैज्ञानिकों ने सुरक्षित मुद्रण के लिए नई स्याही तैयार की है
  • आईसीसी टेस्ट रैंकिंग: कोहली 2019 में शीर्ष बल्लेबाज; रहाणे सातवें स्थान पर खिसके
  • मनु भाकर, अनीश भानवाला ने राष्ट्रीय स्तर पर पांच स्वर्ण पदक जीते

4.4 / 5. Reviews 9586

Be the first to rate this post.

IBPSGuide Recommends Affairs Cloud Current affairs PDF