Daily Current Affairs Questions Quiz in Hindi – 01st June 2020

Dear Readers, Daily Current Affairs Questions Quiz in Hindi for IBPS, SBI, RRB, SSC Exam 2020 of 01st June 2020. Daily GK quiz online for bank & competitive exam. Here we have given the Daily Current Affairs Quiz in Hindi based on the previous days Daily Current Affairs updates. Candidates preparing for IBPS, SBI, RRB, SSC Exam 2020 & other competitive exams can make use of these Current Affairs Quiz.

Start Quiz

1) माता-पिता द्वारा अपने बच्चों के लिए किये गए और माता-पिता की सराहना करने के लिए माता-पिता का वैश्विक दिवस किस तारीख को मनाया जाता है?

A) 25 मई

B) 28 मई

C) 1 जून

D) 29 मई

E) 31 मई

2) केंद्र सरकार ने मुद्रा शिशु ऋण के तहत लघु व्यवसाय और कुटीर उद्योगों के लिए _________ करोड़ ब्याज अनुदान की घोषणा की है।

A) 1300

B) 1500

C) 1000

D) 1200

E) 800

3) मन की बात में पीएम मोदी द्वारा शुरू की गई वीडियो ब्लॉगिंग प्रतियोगिता का नाम बताएं।

A) योग जीवन

B) माय योग

C) सिम्पली योग

D) 5 मिनट योग

E) जीवन योग

4) किस संस्था ने जीवन रक्षक तकनीक के लिए समान पहुँच के लिए ‘COVID-19 टेक्नोलॉजी एक्सेस पूल’ लॉन्च किया है?

A) मेडिक मोबाइल

B) डब्ल्यूएचओ

C) रेड क्रॉस

D) सेन्स-फ्रंटियर

E) पार्टनर इन हेल्थ

5) UNSC ने मई 2021 तक किस देश पर हथियार प्रतिबंध बढ़ाया है?

A) मोरक्को

B) तंजानिया

C) दक्षिण सूडान

D) उत्तर कोरिया

E) ईरान

6) आईबीबीआई द्वारा निपटाए गए सेवा प्रदाताओं के विनियमन और विकास पर पेशेवर सहायता प्रदान करने के लिए सेवा प्रदाताओं पर पुनर्गठित सलाहकार समिति का प्रमुख कौन है?

A) समीर शर्मा

B) श्रीकृष्ण कुलकर्णी

C) बिमल पटेल

D) चिन्ना राजेंद्रन

E) मोहनदास पई

7) किस बैंक ने बस यात्रियों के लिए एक संपर्क कार्ड लाने के लिए चलो लॉन्च के साथ भागीदारी की है?

A) यूको

B) आईसीआईसीआई

C) यस बैंक

D) एसबीआई

E) एच.डी.एफ.सी.

8) लघु उद्यम और विकास संस्थान (ISED) ने कोविद-प्रभावित MSMEs को निम्नलिखित में से किस राज्य में सलाहकार सेवाएं प्रदान करने के लिए एक अनूठा मंच तैयार किया है?

A) हरियाणा

B) हिमाचल प्रदेश

C) पंजाब

D) केरल

E) मध्य प्रदेश

9) निम्नलिखित में से किसने एक्जिम बैंक के उप प्रबंध निदेशक के रूप में पदभार संभाला है?

A) आनंदी मिश्रा

B) हर्षा बंगारी

C) सुदर्शन कुमारी

D) नलिन शर्मा

E) अरुणा मेहता

10) निम्नलिखित में से किस शोधकर्ता ने 2020 सिग्मॉड योगदान पुरस्कार जीता है?

A) फिलिप बोनट

B) जुलियाना फ्रायर

C) मार्टिन केर्स्टन

D) स्टीफन मानेगोल्ड

E) पीटर बोनक

11) 1 जून को प्रतिवर्ष मनाया जाने वाला विश्व दुग्ध दिवस का विषय क्या है?

A) Drink Move Be Strong

B) 20th Anniversary of World Milk Day

C) Milk in our lives

D) Raise a Glass

E) Drink Milk: Today & Everyday

12) दिल्ली स्थित उस एनजीओ का नाम बताइए जिसे विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2020 से सम्मानित किया गया है।

A) YoungOnes

B) Seeds of the Future

C) SEEDS

D) iCRY

E) Give Out

Answers :

1) उत्तर: C

माता-पिता का वैश्विक दिवस प्रतिवर्ष 1 जून को मनाया जाता है। यह दिन माता-पिता और माता-पिता के व्यक्तित्व की सराहना करने का एक विशेष अवसर देता है जो वे अपने बच्चों के लिए करते हैं।

माता-पिता का वैश्विक दिवस इस बात के लिए मनाया जाता है कि माता-पिता अपने बच्चों के लिए क्या करें और इस रिश्ते के प्रति निस्वार्थ प्रतिबद्धता और आजीवन बलिदान करें।

माता-पिता 2020 के वैश्विक दिवस का विषय : ” Appreciate all parents throughout the world “।

यह विषय माता-पिता के संघर्ष और दुनिया भर में अपने बच्चों के प्रति बलिदान का समर्थन है।

2) उत्तर: B

केंद्र ने कई कदम उठाए हैं ताकि COVID-19 महामारी के कारण दुकानदारों को नुकसान न हो। सरकारी अधिकारियों ने दुकानदारों को दुकानें फिर से शुरू करने की चिंता नहीं करने को कहा है और अनलॉक 1.0 के शुरू होने पर ठेला लगाया है।

सरकार ने आत्म निर्भार भारत बनाने का संकल्प लिया है। मुद्रा व्यापार के तहत लघु व्यवसाय और कुटीर उद्योगों के लिए 1500 करोड़ की ब्याज सहायता की घोषणा की गई है। इस योजना के तहत, एक लाख लाभार्थी एक वर्ष के लिए 2 प्रतिशत का ब्याज लाभ उठा सकते हैं।

सड़क किनारे फेरीवालों के लिए 5000 करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की गई। इसके तहत 50 लाख स्ट्रीट वेंडर 10,000 रुपये तक का लोन ले सकते हैं। स्ट्रीट वेंडर लाभ उठाने के लिए किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक से संपर्क कर सकते हैं।

3) उत्तर: E

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने एक और सभी को “मेरा जीवन – मेरा योग” (“जीवन योग” भी कहा जाता है) में भाग लेने के लिए बुलाया, वीडियो ब्लॉगिंग प्रतियोगिता, , राष्ट्र के लिए अपने मासिक मन की बात पते के दौरान आयुष मंत्रालय और भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (ICCR) का एक संयुक्त प्रयास है।

प्रतियोगिता व्यक्तियों के जीवन पर योग के परिवर्तनकारी प्रभाव पर केंद्रित है, और 21 जून 2020 को आने वाले छठे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (IDY) के अवलोकन से संबंधित गतिविधियों में से एक के रूप में आता है।आयुष मंत्रालय का सोशल मीडिया हैंडल प्रतियोगिता लाइव पर चली गई है।

पिछले वर्षों में IDY का अवलोकन सार्वजनिक स्थानों पर योग के हजारों सामंजस्यपूर्ण जन प्रदर्शनों द्वारा चिह्नित किया गया है। COVID-19 की संक्रामक प्रकृति के कारण, इस वर्ष कोई भी सामूहिक जमावड़ा उचित नहीं होगा।

इसलिए, इस वर्ष मंत्रालय पूरे परिवार की भागीदारी के साथ लोगों को अपने घरों में योग का अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है।

माई लाइफ – माई योगा वीडियो ब्लॉगिंग प्रतियोगिता के माध्यम से, आयुष और ICCR मंत्रालय योग के बारे में जागरूकता बढ़ाने और लोगों को तैयार करने और IDY 2020 के अवलोकन में सक्रिय भागीदार बनने के लिए प्रेरित करने की मांग करते हैं।

4) उत्तर: B

WHO ने ‘COVID-19 Technology Access Pool’ 30 मई को लॉन्च किया। यह कम से कम 37 देशों द्वारा संयुक्त रूप से वैश्विक स्वास्थ्य संकट से निपटने के लिए टीके, दवाओं और अन्य नैदानिक ​​उपकरणों के सामान्य स्वामित्व के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन से अपील करने के बाद आता है। जबकि दुनिया भर में COVID-19 मामलों की कुल संख्या अब 5.9 मिलियन को पार कर गई है, ये देश COVID-19 उपचार का सामूहिक स्वामित्व चाहते हैं क्योंकि पेटेंट कानून प्रकोप के बीच महत्वपूर्ण आपूर्ति के बंटवारे में बाधा के रूप में कार्य कर सकते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि डॉक्टर्स विदआउट बॉर्डर्स द्वारा कॉल की प्रशंसा की गई है, लेकिन एक दवा उद्योग गठबंधन ने रिपोर्ट के अनुसार, COVID-19 उपचार तक पहुंच बढ़ाने के लिए पूल की क्षमता के बारे में संदेह व्यक्त किया है। इस बीच, जैसा कि COVID-19 संक्रमण जारी है, 100 से अधिक टीके विभिन्न विकास चरणों में हैं, लेकिन बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए अभी तक किसी को भी मंजूरी नहीं दी गई है।

37 देशों ने मूल रूप से मार्च में संसाधन पूलिंग का प्रस्ताव रखा था, जिसका उद्देश्य महामारी और इसके उपचार के बारे में सभी वैज्ञानिक डेटा के लिए एक एकल स्टॉप प्रदान करना था क्योंकि अब दुनिया भर में कम से कम 364,357 लोगों की मौत हो गई है।

5) उत्तर: C

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) ने अगले साल मई तक दक्षिण सूडान में एक हथियार बंदी और लक्षित व्यक्तियों के लिए एक प्रतिबंध और वित्तीय प्रतिबंधों का विस्तार करने का संकल्प लिया है।

संयुक्त राज्य-मसौदा दस्तावेज को रूस, चीन और दक्षिण अफ्रीका के पक्ष में 12 वोट मिले।

प्रस्ताव ने “दक्षिण सूडान की शांति प्रक्रिया में उत्साहजनक विकास” का स्वागत किया, जिसमें एक संक्रमणकालीन सरकार के गठन की शुरुआत भी शामिल थी। लेकिन इसने “दक्षिण सूडान में जारी लड़ाई पर गहरी चिंता” भी व्यक्त की और शांति समझौते के उल्लंघन और शत्रुतापूर्ण समझौते की समाप्ति की निंदा की।

इस प्रस्ताव ने हथियारों की संख्या और लक्षित प्रतिबंधों को 31 मई, 2021 तक बढ़ा दिया, लेकिन 15 दिसंबर, 2020 तक उपायों की मध्यावधि समीक्षा को अधिकृत कर दिया।

ब्रिटेन स्थित अधिकार समूह ने इसे लागू करने के लिए यूएनएससी और संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों को बुलाया।

6) उत्तर: E

दि इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी बोर्ड ऑफ़ इंडिया (IBBI) ने सेवा प्रदाताओं पर अपनी सलाहकार समिति का पुनर्गठन किया है और इसकी अध्यक्षता अब मणिपाल ग्लोबल एजुकेशन सर्विसेज के अध्यक्ष टी। वी। मोहनदास पई करेंगे। 12-सदस्यीय पैनल एक आदेश के अनुसार आईबीबीआई द्वारा निपटाए गए सेवा प्रदाताओं के विनियमन और विकास पर पेशेवर समर्थन की सलाह देगा और प्रदान करेगा।

भारती इंफ्राटेल के अध्यक्ष अखिल गुप्ता, रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय के महानिदेशक बिमल एन पटेल, सीएसबी बैंक के एमडी और सीईओ चिन्ना वीरप्पन राजेंद्रन, पूर्व सेबी ईडी जे रंगनायकुलु, डेलॉइट इंडिया के पूर्व निदेशक पीआर रमेश और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ कॉरपोरेट अफेयर्स के महानिदेशक और सीईओ समीर शर्मा सदस्यों में शामिल हैं।

आईआईएम कलकत्ता बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के अध्यक्ष श्रीकृष्ण कुलकर्णी, आईसीएसआई इंस्टीट्यूट ऑफ इन्सॉल्वेंसी प्रोफेशनल्स के एमडी बिनॉय जे कट्टादिल, पूर्व आईआईएम लखनऊ डीन और प्रोफेसर पूनम सहगल, ट्यूब इनवेस्टमेंट्स ऑफ इंडिया के प्रबंध निदेशक वेल्लयन सुब्बैया मुरुगप्पा और साथ ही कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के एक प्रतिनिधि हैं।

सेवा प्रदाताओं में दिवाला पेशेवर, दिवाला पेशेवरों की एजेंसियां, दिवाला पेशेवर संस्थाएं और सूचना उपयोगिताओं शामिल हैं। इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड लागू करने में आईबीबीआई एक प्रमुख संस्थान है।

7) उत्तर: C

यस बैंक ने मंगलोर और उडुपी में एक सह-ब्रांडेड संपर्क रहित यात्रा कार्ड लॉन्च करने के लिए चलो के साथ साझेदारी की है, जो उपयोगकर्ताओं को बसों में ‘भुगतान करने के लिए टैप’ करने के लिए कार्ड पर पैसे लोड करने में सक्षम करेगा।

जैसा कि राज्य धीरे-धीरे फिर से खोलने वाली सेवाओं को देखता है, एक संपर्क रहित यात्रा कार्ड यात्रियों के लिए नकदी और कागज के टिकटों को संभालने की आवश्यकता को समाप्त कर देगा, जिससे यात्रियों के लिए बस सुरक्षित हो जाएगी। इस लॉन्च के माध्यम से, लगभग 4.5 लाख दैनिक सिटी बस यात्रियों को लाभ होगा, यस बैंक ने कहा।

यात्री को केवल तत्काल टिकट खरीदने के लिए कंडक्टर की टिकटिंग मशीन पर कार्ड टैप करना होगा। इसे किसी भी बस कंडक्टर या नामित चलो कार्ड काउंटर से खरीदा और रिचार्ज किया जा सकता है|

8) उत्तर: D

लघु उद्यम और विकास संस्थान (ISED) ने केरल में कोविद 19 प्रभावित MSMEs के लिए सलाहकार सेवाओं का विस्तार करने के लिए एक अनूठा मंच तैयार किया है।

इस पहल का उद्देश्य उद्यमियों को उनके प्रदर्शन में सुधार के लिए आत्म-मूल्यांकन करने के लिए मुफ्त मार्गदर्शन प्रदान करना है।

ISED के एक प्रभाग ISED सेंटर फॉर फाइनेंशियल एजुकेशन एंड रिसर्च, ने कोविद पर विशेष ध्यान देने के साथ MSMEs से संबंधित मुद्दों को संबोधित करने के लिए एक समर्पित विंडो खोली है। ISED Finance Clinic for Small Enterprises (ISED-FCSE) MSMEs, एंटरप्रेन्योर की आकांक्षाओं जैसे रिटर्न माइग्रेंट्स, स्टार्ट-अप, शिक्षित बेरोजगार और महिला उद्यमियों के हितों की सेवा करेगा।

स्वरोजगार की संख्या के मामले में केरल 31 वें स्थान पर है, और आकस्मिक श्रम के आकार के संबंध में दूसरे स्थान पर है। संस्थान द्वारा लाई गई केरल एंटरप्राइज डेवलपमेंट रिपोर्ट के अनुसार, अपंजीकृत उद्यमों की संख्या बड़ी है, कुल 76.85 प्रतिशत है, पंजीकृत एमएसएमई का संबंधित हिस्सा केवल 9.53 प्रतिशत है।

9) उत्तर: B

हर्षा बंगारी ने एक्सपोर्ट-इंपोर्ट बैंक ऑफ इंडिया (एक्जिम बैंक) में डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर के रूप में पदभार संभाला।

इससे पहले, बंगारी बैंक के मुख्य महाप्रबंधक और मुख्य वित्तीय अधिकारी थे।

बंगारी 1995 में एक्ज़िम बैंक में शामिल हुए। बैंक को 1982 में सरकार द्वारा भारत के अंतरराष्ट्रीय व्यापार को वित्त, सुविधा और बढ़ावा देने के लिए एक विशेष निर्यात ऋण एजेंसी के रूप में जारी किया गया था।

10) उत्तर: D

सीडब्ल्यूआई के शोधकर्ता स्टीफ़न मानेगोल्ड को 2020 SIGMOD योगदान पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार वैज्ञानिक पुनरुत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए डेटा प्रबंधन समुदाय में उनके अभिनव कार्य को मान्यता देता है।

मानेगोल्ड डेटा प्रबंधन में प्रतिलिपि प्रस्तुत करने की क्षमता को प्रोत्साहित करने में अग्रणी अग्रदूतों में से एक था। 2008 SIGMOD सम्मेलन में Reproducibility पेश की गई थी और तब से यह प्रभावित हुआ है कि समुदाय प्रायोगिक मूल्यांकन के लिए कैसे दृष्टिकोण रखता है। मानेगोल्ड ने साथी शोधकर्ताओं फिलिप बोनट, जुलियाना फ्रायर, इयाना मैनोलस्कु, डेनिस शाशा और पूर्व सीडब्ल्यूआई शोधकर्ता स्ट्रैटोस इडरोस के साथ पुरस्कार साझा किया।

मानेगोल्ड एक वरिष्ठ शोधकर्ता और CWI में डेटाबेस आर्किटेक्चर अनुसंधान समूह के प्रमुख और साथ ही लीडेन विश्वविद्यालय में डेटा प्रबंधन के लिए प्रोफेसर हैं। इससे पहले, मानेगोल्ड ने VLDB 2009 10-वर्षीय बेस्ट पेपर अवार्ड (सह-लेखक पीटर बोनकॉज और मार्टिन केर्स्टन के साथ) और साथ ही VLDB 2011 चैलेंज एंड विज़न्स ट्रैक बेस्ट पेपर अवार्ड (सह-लेखक मार्टिन टेंस्टन और अन्य के साथ) जीता है।

11) उत्तर: B

डेयरी सेक्टर को मनाने और वैश्विक भोजन के रूप में दूध के महत्व को पहचानने के लिए 1 जून को विश्व दुग्ध दिवस मनाया जाता है।

इस दिन की स्थापना संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन द्वारा की गई थी। इस वर्ष विश्व दुग्ध दिवस की 20 वीं वर्षगांठ है।

भारत में विश्व दूध दिवस की थीम 2020 “The 20th Anniversary of World Milk Day ” है।

12) उत्तर: C

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बिहार और झारखंड में पान मसाला, गुटखा, ई-सिगरेट और हुक्का पर प्रतिबंध लगाने के प्रयासों के लिए एक गैर सरकारी संगठन, सोसाइटी-इकोनॉमिक एंड एजुकेशनल डेवलपमेंट सोसाइटी (SEEDS) को वर्ल्ड नो टोबैको डे अवार्ड 2020 से सम्मानित किया है।

31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर, डब्ल्यूएचओ तंबाकू नियंत्रण के क्षेत्र में असाधारण योगदान के लिए हर साल अपने छह क्षेत्रों के संगठनों और व्यक्तियों का चयन करता है।

SEEDS दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र से चुने गए तीन पुरस्कारों में से एक है। यह संगठन धुआं रहित तंबाकू के उपयोग को रोकने और नियंत्रण के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के साथ मिलकर काम कर रहा है। मंत्रालय ने एसईईडीएस के कार्यकारी निदेशक दीपक मिश्रा को नशामुक्ति अभियान में टास्क फोर्स के सदस्य के रूप में नामित किया है।

0 0 votes
Rating
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments