Daily Current Affairs Questions Quiz in Hindi – 06th June 2020

Dear Readers, Daily Current Affairs Questions Quiz in Hindi for IBPS, SBI, RRB, SSC Exam 2020 of 06th June 2020. Daily GK quiz online for bank & competitive exam. Here we have given the Daily Current Affairs Quiz in Hindi based on the previous days Daily Current Affairs updates. Candidates preparing for IBPS, SBI, RRB, SSC Exam 2020 & other competitive exams can make use of these Current Affairs Quiz.

Start Quiz

1) प्रजातिवाद के विरुद्ध विश्व दिवस जो लोगों को यह याद दिलाता है कि जातिवाद या लिंगवाद की तरह प्रजातिवाद का सभ्य समाज में कोई स्थान नहीं है, प्रतिवर्ष किस दिन मनाया जाता है?

A) 1 जून

B) 4 जून

C) 5 जून

D) 3 जून

E) 2 जून

2) अबू धाबी का मुबाडाला, जिओ प्लेटफॉर्म में 9,093.6 करोड़ रुपये में __________ प्रतिशत की हिस्सेदारी खरीदने जा रहा है।

A) 1.56

B) 1.85

C) 2.16

D) 2.32

E) 1.46

3) निम्नलिखित में से किस राज्य ने इच्छुक निवेशकों के माध्यम से निवेश प्रस्तावों के कुशल कार्यान्वयन के लिए समझौता ज्ञापन निगरानी तंत्र और हस्ताक्षर किए गए एमओयू के लिए बेहतर ट्रैकिंग पेश किया है?

A) हरियाणा

B) असम

C) पंजाब

D) उत्तर प्रदेश

E) हिमाचल प्रदेश

4) नाबार्ड (NABARD) असम ग्रामीण विकास बैंक को किसानों की कृषि गतिविधियों का समर्थन करने के लिए _______ करोड़ की राशि प्रदान करेगा।

A) 260

B) 300

C) 270

D) 280

E) 350

5) विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक के वरिष्ठ सलाहकार के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

A) अनवर शेख

B) राजीव टोपनो

C) एच अथेली

D) लेखन ठक्कर

E) एन अशोक कुमार

6) वर्ष 2020 के EY विश्व उद्यमी के रूप में किसे नामित किया गया है?

A) कुलदीप ढींगरा

B) यशीश दहिया

C) किरण मजूमदार शॉ

D) पीयूष बंसल

E) उदय कोटक

7) काइली जेनर और कान्ये वेस्ट ने सबसे ज्यादा भुगतान पाने वाले मशहूर हस्तियों की वार्षिक फोर्ब्स सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया है। सूची में शामिल होने वाला एकमात्र भारतीय कौन है?

A) आमिर खान

B) एमएस धोनी

C) रोहित शर्मा

D) अक्षय कुमार

E) विराट कोहली

8) प्रथम श्रेणी क्रिकेटर रियाज़ शेख जिनकी हाल ही में कोरोनोवायरस से मृत्यु हो गई, वह किस देश से सम्बंधित थे?

A) इंग्लैंड

B) वेस्ट इंडीज

C) पाकिस्तान

D) श्रीलंका

E) बांग्लादेश

9) विश्व पर्यावरण दिवस पर ऊर्जा मंत्री द्वारा शुरू की गई अभियान का नाम बताएं, ताकि भविष्य में एक मजबूत और लचीला ऊर्जा प्रणाली बनाने के लिए ऊर्जा दक्षता, नवीकरणीय ऊर्जा और स्थिरता की दिशा में आगे बढ़ सकें।

A) iSolar

B) iPower

C) iEnergy

D) iSustain

E) iCommit

10) अनवर सागर जिनका हाल ही में निधन हो गया था, एक प्रसिद्ध _______ थे।

A) अभिनेता

B) निदेशक

C) गायक

D) गीतकार

E) लेखक

11) निम्नलिखित में से किस संगठन ने देश के विभिन्न क्षेत्रों में नवाचार और उद्यमिता की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए अटल इनोवेशन मिशन के साथ हाथ मिलाया है?

A) जीआरएसई

B) एचएएल

C) सी.एस.आई.आर.

D) इसरो

E) DRDO

12) हाल ही में किस टीम ने 2019/20 सीजन की समाप्ति के बाद महिला सुपर लीग चैंपियन का खिताब जीता है?

A) बार्सिलोना एफसी महिलाएं

B) आर्सेनल एफसी महिलाएं

C) मैनचेस्टर सिटी महिला

D) एस्टन विला महिलाएं

E) चेल्सी एफसी महिला

13) एम नेत्रा, __________ की एक तेरह वर्षीय लड़की को UNADAP द्वारा ‘गुडविल एंबेसडर फॉर द पुअर’ घोषित किया गया है।

A) तेलंगाना

B) आंध्र प्रदेश

C) केरल

D) मध्य प्रदेश

E) तमिलनाडु

14) फिट इंडिया, एक भारत श्रेष्ठ भारत पहल के तहत भारत के ______ स्वदेशी खेल को बढ़ावा देने के लिए विशेष फिल्में लॉन्च करने जा रही है।

A) 12

B) 10

C) 7

D) 5

E) 8

15) EESL और USAID ने _______________ पहल के तहत “स्वस्थ और ऊर्जा कुशल भवन” पहल शुरू करने की घोषणा की है।

A) SEVA

B) SAMPADA

C) PRAKRITI

D) MAITREE

E) SURAKSHA

16) RBI के नवीनतम सर्वेक्षण के अनुसार, भारत की जीडीपी FY21 में _______ प्रतिशत तक अनुबंध कर सकती है।

A) 3

B) 3.5

C) 1.5

D) 2

E) 2.5

17) निम्नलिखित में से किस बैंक ने व्यापारियों और, वेतनभोगियों और स्वरोजगार वाले दोनों ग्राहकों के लिए ग्रीष्मकालीन उपचार अभियान शुरू किया है?

A) कोटक

B) एसबीआई

C) आईसीआईसीआई

D) बंधन

E) एच.डी.एफ.सी.

18) निम्नलिखित में से किस बीमा प्रदाता ने निजी कारों के लिए टेलीमैटिक्स-आधारित ‘पे-अस-यू-ड्राइव’ कवर लॉन्च किया है?

A) फ्यूचर जेनरली

B) अपोलो म्यूनिख

C) टाटा ए.आई.जी.

D) एचडीएफसी एर्गो

E) अवीवा

19) प्रीतम सिंह जिनका हाल ही में हृदय गति रुकने से निधन हो गया था, एक प्रसिद्ध _________ थे।

A) गायक

B) दार्शनिक

C) कलाकार

D) प्रबंधन गुरु

E) विज्ञापन गुरु

20) निम्नलिखित में से किस हवाई अड्डे को 15-35 मिलियन यात्रियों की प्रतिवर्ष (MPPA) श्रेणी में ग्रीन प्रेक्टिस के लिए ACI मान्यता प्राप्त हुई है?

A) कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, कोच्चि

B) राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, हैदराबाद

C) जॉली ग्रांट एयरपोर्ट, देहरादून

D) इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, दिल्ली

E) छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, मुंबई

21) किस राज्य के मुख्यमंत्री ने राज्य में अपशिष्ट संग्रह और निपटान के प्रबंधन के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है?

A) पंजाब

B) हरियाणा

C) आंध्र प्रदेश

D) असम

E) हिमाचल प्रदेश

22) रोमानिया में भारत के अगले राजदूत के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

A) सुकर्ती गर्ग

B) आनंद सिंह

C) रमेश मेहता

D) राहुल श्रीवास्तव

E) गुरप्रीत अल्हुवालिया

Answers :

1) उत्तर: C

विश्व दिवस के खिलाफ प्रजातिवाद एक वार्षिक अवलोकन है जो 5 जून को आयोजित किया जाता है। पशु अधिकारों के पैरोकारों द्वारा शुरू किया गया, इसका मुख्य लक्ष्य लोगों को यह याद दिलाना है कि नस्लवाद या लिंगवाद की तरह प्रजातिवाद का सभ्य समाज में कोई स्थान नहीं है।

आम जनता के बीच इस विचार को बढ़ावा देने के लिए वर्ल्ड डे अगेंस्ट स्पेसिज़्म बनाया गया था। यह पीपल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (PETA), फार्म एनिमल राइट्स मूवमेंट (FARM), और अन्य पशु अधिकार समूहों द्वारा समर्थित है।

2) उत्तर: B

अबू धाबी स्थित अबु धाबी स्थित संप्रभु निवेशक मुबाडाला निवेश कंपनी 9,093.60 करोड़ रुपये में जियो प्लेटफार्मों में 4.91 लाख करोड़ रुपये के इक्विटी मूल्य और 5.16 लाख करोड़ रुपये के उद्यम मूल्य पर निवेश करेगी।

मुबाडाला का निवेश जियो प्लेटफार्मों में 1.85 प्रतिशत इक्विटी हिस्सेदारी में पूरी तरह से पतला आधार पर अनुवाद करेगा। इस निवेश के साथ, जियो प्लेटफार्म ने छह सप्ताह के भीतर प्रमुख वैश्विक प्रौद्योगिकी और विकास निवेशकों से 87,655.35 करोड़ रुपये जुटाए।

अप्रैल 2020 में अमेरिकी सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक, इंक ने 5.7 बिलियन डॉलर (43,574 करोड़ रुपये) में जियो में 9.9% हिस्सेदारी खरीदी हैं|

अमेरिकी निजी इक्विटी फर्म सिल्वर लेक पार्टनर्स ने जियो प्लेटफार्मों में 5,655.75 करोड़ ($ 750 मिलियन) में 1.15% हिस्सेदारी खरीदी।

3) उत्तर: D

उत्तर प्रदेश ने एक कदम में एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) निगरानी तंत्र पेश किया है, जिसका उद्देश्य इच्छुक निवेशकों को निवेश के माध्यम से निवेश प्रस्तावों को बेहतर तरीके से लागू करना और हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापनों की बेहतर ट्रैकिंग करना है।

एक नया एमओयू ट्रैकिंग पोर्टल जो अपने सिंगल विंडो सिस्टम नीव मित्र के साथ एकीकृत किया जाएगा। इसके अलावा, सभी संबंधित विभागों को समझौता ज्ञापनों के कार्यान्वयन के लिए नोडल अधिकारियों को नियुक्त करना होगा और बहु-स्तरीय समीक्षा बैठकें हर महीने समझौता ज्ञापन विभाग द्वारा आयोजित की जाएंगी।

इस तंत्र की शुरूआत के साथ दो महत्वपूर्ण बदलाव आएंगे- पहला, सभी इच्छुक निवेशकों के पास एक समर्पित अधिकारी होगा, जिसे बाहर तक पहुंचने के लिए और दूसरी बात, संबंधित विभाग को स्वामित्व लेना होगा जो जवाबदेही तय करने में मदद करेगा।

तंत्र के हिस्से के रूप में, कृषि और संबद्ध क्षेत्रों के 2,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश प्रस्तावों के साथ समझौता ज्ञापनों की समीक्षा की अध्यक्षता कृषि उत्पादन आयुक्त द्वारा की जाएगी जबकि अन्य विभागों के लिए 2,000 करोड़ रुपये से अधिक के प्रस्तावों की अध्यक्षता IICC द्वारा की जाएगी।

4) उत्तर: C

राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD) ने असम ग्रामीण विकास बैंक को किसानों की कृषि गतिविधियों का समर्थन करने के लिए 270 करोड़ रुपये की विशेष तरलता सुविधा (SLF) उपलब्ध कराई है।

NABARD ने COVID- के दौरान किसानों को उनके कृषि कार्यों को सुचारू रूप से जारी रखने के लिए ऋण का प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए 2020-21 के दौरान सहकारी बैंकों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों और माइक्रोफाइनेंस संस्थानों (MFI) को तरलता सहायता प्रदान करने के लिए 25,000 करोड़ रुपये प्रदान किए हैं।

यह फंड एक फ्रंट लोडेड लिक्विडिटी सपोर्ट है और क्रेडिट की यह अलग लाइन इस कठिन समय पर राज्य के कृषि ऋण के लिए एक वरदान साबित होगी और हमारे किसान मित्रों को पर्याप्त और समय पर क्रेडिट प्राप्त करके उनकी फसल का उत्पादन तेज करने में सक्षम होगी।

5) उत्तर: B

प्रधानमंत्री के निजी सचिव, वरिष्ठ नौकरशाह राजीव टोपनो को कार्यकारी निदेशक (ईडी), विश्व बैंक के वरिष्ठ सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है।

उनके अलावा, ब्रजेंद्र नवनीत जिन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में सेवा की, उन्हें भारत के विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ), जिनेवा, स्विट्जरलैंड के राजदूत और स्थायी प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया गया है।

केंद्रीय सचिवालय सेवा (सीएसएस) के अधिकारी लेखन ठक्कर को बीजिंग, चीन में भारतीय दूतावास में काउंसलर (आर्थिक) नियुक्त किया गया है।

एच अथेली, ईडी, एशियाई विकास बैंक, मनीला, फिलीपींस के सलाहकार (निदेशक स्तर) होंगे।

अनवर हुसैन शेख को WTO में भारत का स्थायी मिशन का काउंसलर नियुक्त किया गया है।

एन अशोक कुमार सलाहकार (उद्योग और इंजीनियरिंग), भारत के दूतावास, ब्रुसेल्स, बेल्जियम होंगे।

6) उत्तर: C

किरण मजूमदार शॉ, बायोकॉन लिमिटेड के संस्थापक और वर्तमान अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, को 2020 के लिए ईवाई वर्ल्ड एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर नामित किया गया है।

शॉ, भारत के फार्मास्यूटिकल उद्योग में एक आधिकारिक आवाज़ है, जो इस प्रतिष्ठित पुरस्कार को प्राप्त करने वाले केवल तीसरे भारतीय बन गए, जो सीआईआई के नए अध्यक्ष उदय कोटक की लीग में शामिल हुए, जिन्होंने 2014 में पुरस्कार जीता और नारायणमूर्ति – भारत के आईटी इन्फोसिस के सह-संस्थापक।

2011 में सिंगापुर से हायफ्लक्स लिमिटेड के ओलिविया लुम के बाद शॉ यह पुरस्कार पाने वाली केवल दूसरी महिला बनीं।

7) उत्तर: D

काइली जेनर और कान्ये वेस्ट ने सबसे ज्यादा भुगतान पाने वाली मशहूर हस्तियों की वार्षिक फोर्ब्स की सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया, लेकिन रोजर फेडरर और लियोनेल मेसी सहित खेल सितारों ने शीर्ष 10 में अपना दबदबा बनाया।

फोर्ब्स ने अनुमान लगाया कि जेनर ने पिछले 12 महीनों में $ 590 मिलियन कमाए, 2019 में अपनी काइली कॉस्मेटिक्स लाइन से कॉटी में 51% हिस्सेदारी की बिक्री से।

बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार फोर्ब्स 2020 में विश्व की सबसे ऊंची हस्तियों की सूची में शामिल होने वाले एकमात्र भारतीय हैं।

अभिनेता ने $ 48.5 मिलियन कमाई (लगभग 366 करोड़) के साथ 52 वें स्थान पर रखा; वह पिछले साल $ 65 मिलियन की कमाई के साथ 33 वें स्थान पर थे।

8) उत्तर: C

पाकिस्तान के पूर्व प्रथम श्रेणी क्रिकेटर रियाज़ शेख संदिग्ध कोरोनावायरस के कारण मरने वाले देश के दूसरे पेशेवर खिलाड़ी बन गए।

पाकिस्तान के घरेलू सर्किट में एक लोकप्रिय व्यक्ति शेख, मोइन खान अकादमी में एक कोच था।

पूर्व पाकिस्तानी 50 वर्षीय क्रिकेटर जफर सरफराज, अप्रैल में पेशावर में नोवेल कोरोनवायरस के अनुबंध के बाद मरने वाले देश के पहले पेशेवर खिलाड़ी थे।

9) उत्तर: E

बिजली और नई और नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री (IC) श्री आर के सिंह ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर ‘#iCommit’ अभियान की शुरुआत की।

यह पहल सभी हितधारकों और व्यक्तियों के लिए है कि वे भविष्य में एक मजबूत और लचीला ऊर्जा प्रणाली बनाने के लिए ऊर्जा दक्षता, नवीकरणीय ऊर्जा और स्थिरता की दिशा में आगे बढ़ें।

ऊर्जा मंत्रालय के प्रशासन के तहत एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (EESL) द्वारा संचालित ‘#iCommit’ पहल, भारत सरकार, कॉर्पोरेट्स, बहुपक्षीय और द्विपक्षीय संगठनों, थिंक टैंक और जैसे खिलाड़ियों के विविध सेट को एकजुट कर रही है।

Ed #iCommit की पहल एक ऊर्जा लचीला भविष्य के निर्माण के विचार के आसपास केंद्रित है। उस लक्ष्य के लिए पूर्वापेक्षा एक लचीली और फुर्तीली बिजली व्यवस्था बनाना है।

एक स्वस्थ बिजली क्षेत्र सभी के लिए ऊर्जा पहुंच और सुरक्षा के उद्देश्य को पूरा करने में राष्ट्र की मदद कर सकता है। विद्युत प्रणाली में आसन्न परिवर्तन के साथ, जैसे कि विकेन्द्रीकृत सौर और इलेक्ट्रिक वाहनों के रूप में नवाचार के बारे में लाया गया, सभी हितधारकों के बीच सहयोग आगे बढ़ने का रास्ता होगा और i #iCommit ‘अभियान के मूल में है।

10) उत्तर: D

वयोवृद्ध गीतकार अनवर सागर का निधन। वह 70 वर्ष के थे।

अब्बास-मस्तान की 1992 की रिलीज़ “खिलाडी” में अक्षय कुमार अभिनीत “खिलाडी” और 1992 की रिलीज़ में “ये दुआ है मेरी रब से”, “सपने साजन के” उनकी उल्लेखनीय हिट्स में से एक है। उन्होंने 1992 के दिव्या भारती-स्टारर, “दिल का क्या कसूर” का शीर्षक गीत भी लिखा था।

उन्होंने 1994 में अजय देवगन-तब्बू स्टारर “विजयपथ” और डेविड धवन की 1995 में रिलीज़ “याराना”, ऋषि कपूर, माधुरी दीक्षित और राज बब्बर द्वारा अभिनीत फिल्मों में गीत लिखे।

11) उत्तर: C

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद, सीएसआईआर विभिन्न क्षेत्रों में नवाचार और उद्यमशीलता की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए अटल इनोवेशन मिशन, एआईएम के साथ आया है। इस संबंध में, CSIR और Niti Aayog के बीच एक लेटर ऑफ इंटेंट पर हस्ताक्षर किए गए थे। इन दोनों संगठनों ने अटल इनोवेशन मिशन पहल के तहत सीएसआईआर इनक्यूबेटरों के माध्यम से विश्व स्तर के स्टार्ट-अप का समर्थन करने के लिए हाथ मिलाया और सीएसआईआर इनोवेशन पार्क की स्थापना सहित नवाचार के नए मॉडल पर काम किया।

दोनों संगठन AIM के ARISE पहल के सहयोग से सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम उद्योग में नवाचार और अनुसंधान को प्रोत्साहित करने के लिए मिलकर काम करेंगे। यह पहल एमएसएमई उद्योग में नवाचार और अनुसंधान को प्रोत्साहित करने के लिए काम करती है। CSIR उद्योगों को तकनीकी समाधान प्रदान करने के लिए MSMEs के साथ काम कर रहा है। ये दोनों संगठन अटल टिंकरिंग लैब्स और जिग्गासा के बीच घनिष्ठ सहयोग के माध्यम से भारत के स्कूलों में समस्या को हल करने में सहयोग करेंगे।

12) उत्तर: E

चेल्सी एफसी महिलाओं को पिछले महीने 2019/20 सीज़न की समाप्ति के बाद पॉइंट-प्रति-गेम रिकॉर्ड पर मैनचेस्टर सिटी से आगे निकलने के लिए महिला सुपर लीग चैंपियन नामित किया गया था।

ब्लूज़ दूसरे स्थान पर थे, लेकिन मैनचेस्टर सिटी के हाथों में एक खेल था जो एक बिंदु से आगे था जब यह फैसला किया गया था कि कोविद ​​-19 पेंडमिकके कारण समय से पहले खत्म होना है।

बुनियादी बिंदु-प्रति-गेम प्रणाली पर, एस्टन विला महिलाओं को विमेंस चैंपियनशिप के चैंपियन के रूप में घोषित किया गया था।

इसके अलावा, चेल्सी और मैनचेस्टर सिटी को 2020/21 यूईएफए महिला चैंपियंस लीग प्रतियोगिता के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए दो अंग्रेजी क्लबों के रूप में नामित किया जाएगा, 2019/20 महिला सुपर लीग सीज़न के शीर्ष दो स्थानों में समाप्त ।

13) उत्तर: E

तमिलनाडु में, एक तेरह वर्षीय मदुरै लड़की नेत्रा को संयुक्त राष्ट्र संघ के विकास और शांति, UNADAP के सद्भावना राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। यह अपने पिता द्वारा COVID -19 लॉकडाउन के दौरान गरीबों को खिलाने में उसकी भूमिका की मान्यता थी।

संयुक्त राष्ट्र की एसोसिएशन फॉर डेवलपमेंट एंड पीस (UNADAP) द्वारा 13 वर्षीय लड़की को ‘गुडविल एंबेसडर (GWA) फॉर द पुअर’ के रूप में नियुक्त किए जाने के बाद अंतर्राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त हुई। नेत्रा का यह कारनामा उनके परिवार के लिए दोहरी खुशी के रूप में आया, जब उनके पिता, सी मोहन, मेलमादाई निवासी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उनके ‘मन की बात’ कार्यक्रम में प्रसारित किए गए।

UNADAP मान्यता लड़की को न्यूयॉर्क और जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र सम्मेलनों में आगामी सिविल सोसाइटी मंचों को संबोधित करने का अवसर प्रदान करती है। यह पद दुनिया के नेताओं, शिक्षाविदों, राजनेताओं और नागरिकों से बात करने और उन्हें गरीब से गरीब लोगों तक पहुंचाने के लिए प्रोत्साहित करने का अवसर भी लाता है, 4 जून को एक यूनाडैप संचार पढ़ता है, इस अवसर के अलावा, लड़की को भी सम्मानित किया गया है। एजेंसी की ‘DIXON छात्रवृत्ति’ की कीमत 1 लाख रुपये है।

14) उत्तर: B

खेल मंत्रालय का प्रमुख कार्यक्रम फिट इंडिया एक भारत, श्रेष्ठ भारत पहल के तहत भारत के 10 स्वदेशी खेलों को बढ़ावा देने वाली विशेष फिल्मों की एक श्रृंखला शुरू करने के लिए स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग के साथ हाथ मिला रहा है।

इस श्रृंखला का उद्देश्य न केवल स्वदेशी खेलों बल्कि उन राज्यों की संस्कृति और विरासत के बारे में जागरूकता पैदा करना है, जिनसे वे संबंधित हैं। एक भारत श्रेष्ठ भारत का उद्देश्य पूरे भारत के राज्यों की संस्कृति और विरासत के बारे में युवाओं में जागरूकता पैदा करना है। इस पहल का उद्देश्य उस प्रयास को आगे बढ़ाना है।

इन विशेष फिल्मों को स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए राज्य के इतिहास और विरासत से अवगत कराने के लिए अनुकूलित किया गया है जिसमें से एक खेल निकलता है, विशेष खेल के साथ-साथ यह कैसे खेला जाता है,यह जानकारी प्रधान करता हैं|

लघु फिल्मों को प्रत्येक खेल के मूल, प्रगति और अन्य प्रमुख पहलुओं को उजागर करने और सामने लाने के लिए एक तरीके से क्यूरेट किया गया है। श्रृंखला में शामिल किए जाने वाले 10 खेल खो-खो, गतका, कलारीपयट्टु, मल्लखंभ, थांग-ता, स्काय, कबड्डी, रोल बॉल, टग ऑफ वॉर और शूटिंग बॉल हैं। भारत के स्वदेशी खेल बहुत पुराने खेलों का मिश्रण हैं, उदाहरण के लिए, कलारीपयट्टु, और हाल ही में रोल बॉल के रूप में, जिसने बहुत लोकप्रियता हासिल की है और अब 5 महाद्वीपों में फैले कम से कम 50 देशों में खेला जाता है।

15) उत्तर: D

ऊर्जा विकास सेवा लिमिटेड (EESL), ऊर्जा मंत्रालय के तहत सार्वजनिक उपक्रमों के संयुक्त उपक्रम, इंटरनेशनल डेवलपमेंट्स (USAID) MAITREE कार्यक्रम के लिए अमेरिकी एजेंसी के साथ साझेदारी में, “स्वस्थ और ऊर्जा कुशल भवन” लॉन्च किया, जो स्वस्थ और हरियाली कार्यस्थलों को बनाने के लिए अग्रणी मार्ग होगा।

ऊर्जा दक्षता (MAITREE) के लिए बाजार एकीकरण और परिवर्तन कार्यक्रम, जिसके तहत यह पहल शुरू की गई है, विद्युत मंत्रालय और USAID के बीच US-India द्विपक्षीय साझेदारी का एक हिस्सा है और इसका उद्देश्य लागत प्रभावी ऊर्जा को अपनाना है। इमारतों के भीतर एक मानक अभ्यास के रूप में दक्षता, और विशेष रूप से शीतलन पर केंद्रित है।

काफी समय से भारत में खराब वायु गुणवत्ता एक चिंता का विषय है और COVID पेंडमिकके प्रकाश में अधिक महत्वपूर्ण हो गया है। जैसे ही लोग अपने कार्यालयों और सार्वजनिक स्थानों पर लौटते हैं, रहने वाले आराम, कल्याण, उत्पादकता और समग्र सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए अच्छी इनडोर वायु गुणवत्ता बनाए रखना आवश्यक है। भारत में अधिकांश इमारतों को स्वस्थ इनडोर वायु गुणवत्ता को स्थापित करने और बनाए रखने के लिए सुसज्जित नहीं किया गया है और इसे उन्नत करने की आवश्यकता है। इस तरह के रेट्रोफिट उपाय, जैसे बाहर की हवा में वृद्धि और एयर कंडीशनिंग सिस्टम में अतिरिक्त निस्पंदन, आमतौर पर रहने वाले आराम और बढ़ी हुई ऊर्जा के उपयोग की लागत पर आते हैं। न ही रेट्रोफिटिंग के लिए मानकीकृत दृष्टिकोण हैं।

16) उत्तर: C

रिजर्व बैंक द्वारा जारी एक सर्वेक्षण से पता चला है कि भारतीय अर्थव्यवस्था वित्त वर्ष 21 में 1.5 प्रतिशत तक अनुबंध कर सकती है, हालांकि अगले वित्त वर्ष बेहतर होने की उम्मीद है।

सर्वे ऑफ प्रोफेशनल फोरकास्टर्स (एसपीएफ) ने कहा कि वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 2020-21 में 1.5 प्रतिशत तक बढ़ने की संभावना है, लेकिन अगले साल विकास क्षेत्र में वापस आने की संभावना है। RBI द्वारा प्रायोजित।

इसमें कहा गया है कि वास्तविक सकल नियत पूंजी निर्माण (जीएफसीएफ) 2020-21 में 6.4 प्रतिशत की नकारात्मक वृद्धि दर्ज करने की संभावना है, लेकिन 2021-22 में 5.6 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है।

वास्तविक सकल मूल्य वर्धित (जीवीए) में इस वित्त वर्ष में 1.7 प्रतिशत की गिरावट की उम्मीद है लेकिन 2021-22 में 6.8 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है, जो औद्योगिक और सेवा क्षेत्र की गतिविधियों में तेजी के समर्थन में है, 24 पैनेलिस्टों की प्रतिक्रिया के आधार पर एसपीएफ़ सर्वेक्षण में कहा गया है।

अध्ययन में कहा गया है कि वास्तविक निजी अंतिम खपत व्यय (PFCE) में 2020-21 के दौरान 0.5 प्रतिशत की गिरावट की उम्मीद है, लेकिन 2021-22 के दौरान 6.9 प्रतिशत वृद्धि दर्ज करने की संभावना है|

अध्ययन में कहा गया है कि हेडलाइन कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (सीपीआई) मुद्रास्फीति Q1: 2020-21 में 5.6 प्रतिशत रहने की उम्मीद है, लेकिन इसके बाद मध्यम स्तर 2.8 प्रतिशत है।

17) उत्तर: E

लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील के साथ, निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक ने व्यापारियों और, वेतनभोगी और स्वरोजगार वाले दोनों ग्राहकों के लिए विशेष ग्रीष्मकालीन उपचार अभियान की घोषणा की।

अभियान के भाग के रूप में, बैंक क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके ऑनलाइन खर्च करने वाले चुनिंदा ब्रांडों पर बड़े उपकरणों, छूट और कैशबैक के लिए नो कॉस्ट ईएमआई और नो डाउन पेमेंट की पेशकश करेगा।

इसमें बैंक के ऋण देने वाले उत्पादों के साथ-साथ डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड या पेज़ैप के माध्यम से ऑनलाइन खर्चों पर अतिरिक्त पुरस्कार भी होंगे।

18) उत्तर: C

टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस निजी कार मालिकों को उपयोग-आधारित बीमा कवर की पेशकश करने के लिए कुछ चुनिंदा बीमा कंपनियों की सूची में शामिल हो गया है, जो समग्र प्रीमियम ब्रेकआउट को कम करता है।

ऑटोसेफ़ ’नामक नई नीति कार के उपयोग को ट्रैक करने और प्रीमियम पर निर्णय लेने के लिए टेलीमैटिक्स-आधारित अगली-जेन एप्लिकेशन और डिवाइस का उपयोग करती है। ऐप पॉलिसीधारकों को किलोमीटर-चालित का चयन करके प्रीमियम पर बचत करने में मदद करता है, सुरक्षित ड्राइविंग को बढ़ावा देता है, एंटी-थेफ्ट डिवाइस के रूप में काम करता है क्योंकि यह जीपीएस-आधारित ट्रैकिंग सुविधा के साथ आता है।

मालिक और ड्राइवर के लिए 15 लाख रुपये के व्यक्तिगत दुर्घटना कवर की पेशकश करने वाली सभी नीतियों पर उपलब्ध, यह ऐप वाहन को कवर की गई दूरी, लाइव स्पीड और अन्य ड्राइविंग पैटर्न को ट्रैक करता है और नवीकरण के समय अच्छी ड्राइविंग के लिए बोनस किलोमीटर प्रदान करता है। कंपनी ने कहा।

ऑटोसैफ़ डिवाइस जीपीएस-सक्षम है और एक मोबाइल ऐप से जुड़ा हुआ है जो सभी सूचनाओं को रिकॉर्ड करता है, यात्रा की गई दूरी को ट्रैक करता है और पॉलिसीधारक के वाहन स्वास्थ्य या ड्राइविंग पैटर्न के बारे में रिपोर्ट उत्पन्न करता है। यह टेलीमैटिक्स डिवाइस फिट या कार से जुड़ा हुआ है क्योंकि बीमा पॉलिसी सक्रिय हो जाती है और इसे पूरे पॉलिसी अवधि में रखा जाना चाहिए।

यह उपकरण एक मोशन सेंसर के साथ भी आता है और ईंधन की कमी और खतरनाक ड्राइविंग आदतों के खिलाफ सुरक्षा के अलावा हार्ड-ब्रेकिंग, नाइटटाइम ड्राइविंग और त्वरण की निगरानी के अलावा ईंधन की बचत रिपोर्ट भी उत्पन्न करता है।

19) उत्तर: D

प्रशंसित प्रबंधन गुरु और पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित प्रीतम सिंह का निधन कार्डियक अरेस्ट के बाद हो गया। वह 78 वर्ष के थे।

उन्होंने कई निजी कंपनियों में स्वतंत्र निदेशक के रूप में कार्य किया।

सिंह, लखनऊ में भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) के पूर्व निदेशक और गुड़गांव में प्रबंधन विकास संस्थान (MDI) और नई दिल्ली में RP- संजीव गोयनका समूह-प्रवर्तित अंतर्राष्ट्रीय प्रबंधन संस्थान (IMI) में महानिदेशक थे। वह आईआईएम-बैंगलोर के पूर्व प्रोफेसर और डीन भी थे।

20) उत्तर: B

जीएमआर के नेतृत्व वाले हैदराबाद स्थित राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (आरजीआईए) अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) एशिया-पैसिफिक ग्रीन एयरपोर्ट्स रिकॉग्निशन 2020 में प्रति वर्ष 15-35 मिलियन यात्रियों (एमपीपीए) श्रेणी में सर्वोच्च प्लेटिनम मान्यता प्राप्त हुई।

एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (ACI) एशिया-पैसिफिक ने कुशल जल प्रबंधन प्रथाओं के लिए क्षेत्र की वार्षिक ग्रीन एयरपोर्ट्स रिकॉग्निशन 2020 के परिणामों की घोषणा की है।

मान्यता थी कि जल प्रबंधन, अपशिष्ट जल उपचार, जल संचयन, पुनर्चक्रण और कटौती के लिए जल प्रबंधन संबंधी दस्तावेजों पर इस वर्ष साझा किए गए सबमिशन के परिणाम।

ACI का ग्रीन एयरपोर्ट्स मान्यता कार्यक्रम पर्यावरण पर विमानन क्षेत्र के प्रभाव को कम करने के लिए सर्वोत्तम पर्यावरण प्रथाओं को बढ़ावा देता है और अपनी पर्यावरणीय परियोजनाओं में उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए ACI एशिया-प्रशांत के सदस्यों को मान्यता देता है।

स्टेफानो बरोनीसी, महानिदेशक, एसीआई एशिया-प्रशांत, ने एक बयान में कहा, राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (आरजीआईए) को एसीआई एशिया-पैसिफिक ग्रीन एयरपोर्ट्स रिकॉग्निशन 2020 में उनकी उत्कृष्ट पर्यावरणीय उपलब्धियों के लिए मान्यता दी गई है। RGIA में स्थिरता परियोजना को कम करने, पुन: उपयोग, पुनर्चक्रण और पुनःपूर्ति की 4Rs अवधारणा का उपयोग करके। न्यायाधीशों के पैनल ने जल स्थिरता परियोजना की बहुत प्रशंसा की।

हवाई अड्डे के परिसर और आसपास के क्षेत्रों में जल संरक्षण उपायों को तैनात करने के अलावा, इसने कुशल सीवेज उपचार संयंत्रों की स्थापना की है।

21) उत्तर: C

आंध्र प्रदेश सरकार ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर एक ऑनलाइन कचरा प्रबंधन मंच शुरू किया। मंच तरल अपशिष्ट, वायु प्रदूषकों के संग्रह और निपटान, और व्यापक तरीके से खतरनाक और गैर-खतरनाक ठोस कचरे के बाद दिखेगा।

राज्य सरकार ने उत्पन्न कचरे के प्रबंधन और अपशिष्ट प्रबंधन क्षेत्र या बाजार को और अधिक संगठित करने के लिए मौजूदा अपर्याप्तता को हल करने के लिए APEMC की स्थापना करने का निर्णय लिया है।

APEMC को औद्योगिक कचरे को संभालने के लिए एक सरकारी कंपनी के रूप में स्थापित किया गया है, APEMC आंध्र प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (APPCB) के साथ घनिष्ठ समन्वय के साथ काम करेगा, ताकि कचरे से कब्र तक कचरे को संभालने के लिए एक मजबूत नियामक ढांचा तैयार हो सके।

अधिकारियों ने कहा कि APPCB उद्योगों / संगठनों द्वारा अपनी इकाइयों द्वारा उत्पन्न कचरे को सौंपने के लिए आवश्यक प्रावधान पर विचार करेगा और उनका प्रबंधन नहीं करेगा, जो पर्यावरण के नियमों और विनियमों के अनुसार APEMC को उनके परिसर के भीतर इलाज नहीं कर सकता है।

APEMC “भारत का पहला ऑनलाइन अपशिष्ट विनिमय मंच” है जो विषाक्त अपशिष्टों के 100 प्रतिशत सुरक्षित निपटान प्रदान कर सकता है। यह कचरे की ट्रैकिंग, जांच और ऑडिट को ठीक से करेगा।

22) उत्तर: D

वरिष्ठ राजनयिक राहुल श्रीवास्तव को रोमानिया में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है।

श्री श्रीवास्तव, 1999 बैच के IFS अधिकारी वर्तमान में मंत्रालय में संयुक्त सचिव हैं।

0 0 votes
Rating
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments