Daily Current Affairs Questions Quiz in Hindi – 10th & 11th May 2020

4.7
(287)

Dear Readers, Daily Current Affairs Questions Quiz in Hindi for IBPS, SBI, RRB, SSC Exam 2020 of 10th & 11th May 2020. Daily GK quiz online for bank & competitive exam. Here we have given the Daily Current Affairs Quiz in Hindi based on the previous days Daily Current Affairs updates. Candidates preparing for IBPS, SBI, RRB, SSC Exam 2020 & other competitive exams can make use of these Current Affairs Quiz.

Start Quiz

1) विश्व प्रवासी पक्षी दिवस वर्ष में दो बार मई में और अक्टूबर में पक्षी संरक्षण पर ध्यान देने के लिए मनाया जाता है। यह पहली बार किस वर्ष में मनाया गया था?

A) 2008

B) 2007

C) 2010

D) 2006

E) 2009

2) हरि शंकर वासुदेवन जिनका 68 वर्ष की आयु में निधन हो गया था, एक प्रसिद्ध ___________ थे।

A) लेखक

B) संगीतकार

C) इतिहासकार

D) निदेशक

E) निर्माता

3) राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस 1998 के पोखरण परमाणु परीक्षणों की वर्षगांठ मनाने के लिए देश भर में _______ मई को मनाया जाता है।

A) 21

B) 11

C) 12

D) 14

E) 17

4) डब्ल्यूएचओ और संयुक्त राष्ट्र की डाक एजेंसी ने किस बीमारी के उन्मूलन की 40 वीं वर्षगांठ पर स्मारक डाक टिकट जारी किया है?

A) रूबेला

B) कण्ठमाला

C) चेचक

D) गिनी कीड़ा

E) खसरा

5) कोविद 19 पेंडमिक के बीच खाद्य पदार्थों और दवाओं को प्रदान करके पूर्वी हिंद महासागर में द्वीप देशों की सहायता करने के लिए भारत द्वारा शुरू किए गए मिशन का नाम बताएं।

A) मिशन सहायता

B) मिशन सेतु

C) मिशन रक्षा

D) मिशन सागर

E) मिशन राहत

6) किस राज्य की सरकार ने कोविद -19 पेंडमिक से उत्पन्न आर्थिक चुनौतियों के मद्देनजर अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के उपायों के लिए आरबीआई के पूर्व गवर्नर आर रंगराजन के तहत एक पैनल का गठन किया है?

A) ओडिशा

B) तमिलनाडु

C) केरल

D) तेलंगाना

E) आंध्र प्रदेश

7) किस ऑटोमोबाइल निर्माता ने बिक्री को बढ़ावा देने के लिए एक डिजिटल कार ख़रीदना प्लेटफ़ॉर्म ‘ओन-ऑनलाइन’ लॉन्च किया है?

A) हुंडई

B) बजाज ऑटो

C) टाटा मोटर्स

D) महिंद्रा एंड महिंद्रा

E) फोर्ड

8) अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ के अध्यक्ष के रूप में नरिंदर बत्रा का कार्यकाल किस वर्ष तक बढ़ाया गया है?

A) 2025

B) 2022

C) 2021

D) 2024

E) 2023

9) पशुपालन और डेयरी विभाग ने पशुपालन और डेयरी क्षेत्र से संबंधित समस्याओं का समाधान करने के लिए अभिनव और व्यावसायिक रूप से व्यवहार्य समाधान के लिए कौन सा चैलेंज लांच किया है?

A) डेयरी सेक्टर चुनौती

B) भारत-पशुपालन ग्रैंड चैलेंज

C) पशुपालन और डेयरी क्षेत्र चुनौती

D) पशुपालन स्टार्टअप ग्रैंड चैलेंज

E) स्टार्टअप इंडिया-पशुपालन चुनौती

10) विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के प्रौद्योगिकी विकास बोर्ड के साथ निम्नलिखित में से कौन विज्ञान, प्रौद्योगिकी और अनुसंधान अनुवाद के माध्यम से अर्थव्यवस्था को फिर से बूट करने पर एक डिजिटल सम्मेलन आयोजित करेगा?

A) नासकॉम

B) निति आयोग

C) CII

D) एसोचैम

E) फिक्की

11) प्रिंस हैरी और मेघन मार्कल की जीवनी ‘फाइंडिंग फ्रीडम’ किसने लिखी है?

A) रसेल मेयर्स

B) ओमीड स्कॉबी और कैरोलिन डूरंड

C) क्लेरेंस हाउस

D) रेबेका इंग्लिश

E) रिचर्ड पामर

12) वडन की नई किताब “फियर ऑफ गॉड” जो भ्रष्टाचार सतर्कता कानून और अदालत के नाटक से संबंधित है का प्रकाशक कौन है?

A) मैकमिलियन

B) हार्परकोलिन्स

C) पेंगुइन

D) ट्रीशेड बुक्स

E) जैको

13) अंतर्राष्ट्रीय मातृ दिवस हर साल किस तारीख को मनाया जाता है?

A) 9 मई

B) 7 मई

C) 8 मई

D) 10 मई

E) 4 मई

14) राष्ट्रीय तालाबंदी के बाद खेल के विषयों में प्रशिक्षण के फिर से शुरू करने के लिए मानक संचालन प्रक्रिया तैयार करने के लिए भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा गठित 6 सदस्य पैनल का प्रमुख कौन होगा?

A) एसएस रॉय

B) बीके नायक

C) रोहित भारद्वाज

D) एसएस सरला

E) राजेश राजगोपालन

15) नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी द्वारा विकसित देश की पहली स्वदेशी एंटीबॉडी-आधारित परीक्षण किट का नाम बताइए।

A) COVID Protect

B) COVID KAVACH ELISA

C) COV ELISA

D) COV KAVACH 19

E) COVID Protect 19

16) निम्नलिखित में से किस संस्थान ने इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, पेपर्स और करेंसी नोटों को सैनिटाइज करने के लिए एक स्वचालित UV सिस्टम DRUVs विकसित की है?

A) जीआरएसई

B) एचएएल

C) DRDO

D) बीईएल

E) इसरो

17) कौन सा प्रोजेक्ट जो मरीजों में SARS-CoV-2 को बेअसर करने के लिए उपयोगी होगा CSIR ने अनुमोदित किया है ?

A) टीकों के मानव परीक्षण

B) रीमेडिसविर का विकास

C) प्रसंस्करण रक्त प्लाज्मा थेरेपी

D) मानव मोनोक्लोनल एंटीबॉडी का विकास

E) रैपिड टेस्ट किट का विकास

18) केंद्र सरकार ने कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के कारण उत्पादन साझाकरण अनुबंधों की समीक्षा के लिए एक __________ सदस्य पैनल की स्थापना की है।

A) 4

B) 6

C) 7

D) 9

E) 5

19) गूगल क्लाउड, भारत के VP इंजीनियरिंग के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

A) राजेश कुमार

B) देवेश बंसल

C) राजेश मेहता

D) अनिल भंसाली

E) सुनील सिंह

20) गायक बेट्टी राइट, जिनका 66 वर्ष की आयु में निधन हो गया, ने किस प्रसिद्ध संगीत पुरस्कार को जीता?

A) एमटीवी म्यूजिक वीडियो अवार्ड

B) अमेरिकी संगीत पुरस्कार

C) ब्रिट पुरस्कार

D) ग्रैमी पुरस्कार

E) बिलबोर्ड पुरस्कार

21) कोविद -19 पेंडमिक के बीच, सरकार ने 2020-21 बाजार उधार सीमा को _________ लाख करोड़ रुपये तक बढ़ा दिया है।

A) 11

B) 12

C) 15

D) 9

E) 10

22) किस शहर ने श्वसन स्वास्थ्य की जांच करने की आवश्यकता पर जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से प्राणवायु कार्यक्रम शुरू किया है?

A) पुणे

B) पटना

C) बेंगलुरु

D) दिल्ली

E) लखनऊ

23) ICMR ने किस कंपनी के साथ मिलकर भारतीय COVID-19 वैक्सीन तैयार की है?

A) सिप्ला

B) भारत बायोटेक

C) फाइजर

D) हिमेरस मेडिकल

E) रैनबैक्सी

Answers :

1) उत्तर: D

विश्व प्रवासी पक्षी दिवस वर्ष में दो बार, मई और अक्टूबर के  दूसरे शनिवार को मनाया जाता है WMBD का लक्ष्य व्यापक दर्शकों तक पहुंचना और पक्षी संरक्षण के लिए अपने संदेश को बढ़ाना है।

यह पहली बार 2006 में मनाया गया था।

प्रवासी प्रजाति सम्मेलन (CMS) और अफ्रीकी-यूरेशियाई प्रवासी वॉटरबर्ड समझौता (AEWA) – संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण द्वारा प्रशासित दो अंतर-सरकारी वन्यजीव संधियाँ – अमेरिका के लिए पर्यावरण (EFTA) के साथ सहयोग में अभियान का आयोजन।

इस वर्ष विश्व प्रवासी पक्षी दिवस की थीम “पक्षी कनेक्ट आवर वर्ल्ड ‘ है।

2) उत्तर: C

प्रख्यात इतिहासकार हरि शंकर वासुदेवन का नोवेल कोरोनवायरस के कारण निधन हो गया। वह 68 वर्ष के थे।

उन्हें रूसी और मध्य एशियाई इतिहास में सबसे अग्रणी नामों में से एक माना जाता था।

3) उत्तर: B

पूरे देश में हर साल 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाया जाता है।

इस दिन 1998 के पोखरण परमाणु परीक्षण और अंतरिक्ष में भारत की तकनीकी प्रगति की वर्षगांठ है।

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाने का उद्देश्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में हमारे वैज्ञानिकों और इंजीनियरों की उपलब्धियों को उजागर करना है।

4) उत्तर: C

डब्ल्यूएचओ और संयुक्त राष्ट्र की डाक एजेंसी ने चेचक के उन्मूलन की 40 वीं वर्षगांठ पर एक स्मारक डाक टिकट जारी किया है, जिसमें वैश्विक स्वास्थ्य निकाय के प्रमुख ने भारतीय मूल के एक शीर्ष संयुक्त राष्ट्र अधिकारी अतुल खरे का आभार व्यक्त किया है।

डब्ल्यूएचओ के सहयोग से संयुक्त राष्ट्र के डाक प्रशासन (UNPA) ने सर्जियो बाराडात द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया था।

मई 1980 में, 33 वीं विश्व स्वास्थ्य सभा ने अपनी आधिकारिक घोषणा जारी की कि “दुनिया और उसके सभी लोगों ने चेचक से मुक्ति पा ली है।”

जब डब्ल्यूएचओ का चेचक उन्मूलन अभियान 1967 में शुरू किया गया था, तो एक तरह से जिन देशों ने चेचक के बारे में जागरूकता बढ़ाई थी, वे डाक टिकटों के माध्यम से थे।

स्टाम्प चेचक से लड़ने में वैश्विक एकजुटता को पहचानता है और विश्व के नेताओं और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों से लेकर ग्रामीण डॉक्टरों और सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं तक, चेचक को मिटाने के लिए एक साथ काम करने वाले लाखों लोगों को सम्मानित करता है।

5) उत्तर: D

भारत ने चल रहे COVID-19 पेंडमिक के बीच हिंद महासागर में पांच द्वीप देशों के लिए सरकार की आउटरीच पहल के भाग के रूप में मिशन सागर का शुभारंभ किया।

भारतीय नौसेना के जहाज केसरी ने मालदीव, मॉरीशस, सेशेल्स, मेडागास्कर और कोमोरोस के लिए प्रस्थान किया है, खाद्य पदार्थों को उपलब्ध कराने के लिए, HCQ टैबलेट और CO आयुर्वेदिक चिकित्सा सहित COVID से संबंधित चिकित्सा सहायता के साथ विशेष आयुर्वेदिक दवाएं तैयार की हैं।

इसके अलावा, मिशन सागर के हिस्से के रूप में, भारतीय नौसेना जहाज केसरी मालदीव गणराज्य में माले के बंदरगाह में प्रवेश करेंगे, ताकि उन्हें 600 टन खाद्य प्रावधान प्रदान किए जा सकें। भारत और मालदीव मजबूत और अत्यंत सौहार्दपूर्ण रक्षा और राजनयिक संबंधों के साथ करीबी समुद्री पड़ोसी हैं।

मार्च 2015 में प्रधानमंत्रियों की सुरक्षा और क्षेत्र में सभी के लिए ग्रोथ ‘SAGAR’ की घोषणा के अनुरूप तैनाती जारी है।

6) उत्तर: B

तमिलनाडु सरकार ने मध्यम स्तर पर राज्य सरकार को सलाह देने के लिए, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के पूर्व गवर्नर और प्रधान मंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के पूर्व अध्यक्ष, आर रंगराजन की अध्यक्षता में अर्थशास्त्रियों और विशेषज्ञों की उच्च-स्तरीय समिति गठित करने का निर्णय लिया। शब्द गंभीर-आर्थिक और राजकोषीय चुनौतियों के कारण कोविद -19 पेंडमिक से उत्पन्न होने वाली नीतिगत प्रतिक्रिया ली है।

समिति में वेणु श्रीनिवासन, चेयरमैन, टीवीएस मोटर कंपनी, एन श्रीनिवासन, उपाध्यक्ष और एमडी, इंडिया सीमेंट्स और मुरुगप्पा समूह के पूर्व अध्यक्ष A वेल्लयन जैसे उद्योग के दिग्गज शामिल होंगे। भारतीय बैंक के एमडी और सीईओ, पद्मजा चंदुरु, पीएन वासुदेवन, एमडी और सीईओ, इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक, एम गोविंदा राव, सदस्य 14 वें वित्त आयोग, और मद्रास स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स के निदेशक केआर शनमुगम, समिति के अन्य प्रमुख सदस्य हैं।

पैनल के संदर्भ की शर्तों में शामिल हैं: तमिलनाडु की अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों पर कोविद -19 पेंडमिक के समग्र तत्काल और मध्यम अवधि के प्रभाव का उपयोग, जिसमें लॉकडाउन का प्रभाव, अतिरिक्त लागत और सामाजिक गड़बड़ी और अन्य एहतियाती उपायों के कारण निहितार्थ शामिल हैं। । यह छोटे और मध्यम शब्दों में अवसरों और खतरों को एक्सेस करेगा।

7) उत्तर: D

(एम एंड एम) ने एक एकीकृत ऑनलाइन प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है जो कोरोनावायरस पेंडमिक के बीच संभावित खरीदारों के लिए एंड-टू-एंड बिक्री का अनुभव प्रदान करेगा। नई पहल ओन-ऑनलाइन के तहत, एक ग्राहक अपने घरों के आराम से चार सरल चरणों में, वित्त, बीमा, विनिमय, सहायक उपकरण और एक कंपनी वाहन का मालिक हो सकता है।

पहल के तहत, ग्राहक अपने वाहनों को निजीकृत कर सकते हैं, तुरंत एक एक्सचेंज उत्पन्न कर सकते हैं, वित्त और बीमा उद्धरण प्राप्त कर सकते हैं और बुकिंग भुगतान कर सकते हैं, जिससे कार का स्वामित्व यात्रा एंड-टू-एंड और सही अर्थों में ऑनलाइन हो जाएगा।

इसके अलावा, कंपनी हाई-हाइजीन मानकों को बनाए रखने के लिए ग्राहक इंटरैक्शन प्रक्रियाओं जैसे टेस्ट ड्राइव, डॉक्यूमेंट कलेक्शन और व्हीकल डिलीवरी पर भी अतिरिक्त सावधानी बरत रही है।

8) उत्तर: C

नरिंदर बत्रा मई 2021 तक अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) के अध्यक्ष बने रहेंगे। अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) के कार्यकारी बोर्ड (EB) ने 47 वीं FIH कांग्रेस को स्थगित करने का फैसला किया है, जिसे शुरू में 28 अक्टूबर -1 नवंबर 2020 को नई दिल्ली, मई 2021 तक, भारत की राजधानी शहर में नियोजित किया गया था। । जल्द ही सही तारीख की पुष्टि की जाएगी।

9) उत्तर: D

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री, श्री गिरिराज सिंह, “स्टार्टअप इंडिया-पशुपालन ग्रैंड चैलेंज” के विजेताओं के लिए पुरस्कार समारोह में मुख्य अतिथि थे। MoS (मत्स्य और AHD) श्री संजीव कुमार बाल्यान और सचिव (AHD) श्री अतुल चतुर्वेदी इस अवसर पर उपस्थित थे।

पशुपालन और डेयरी विभाग ने स्टार्टअप इंडिया के साथ साझेदारी में पशुपालन और डेयरी क्षेत्र में आने वाली समस्याओं का समाधान करने के लिए अभिनव और व्यावसायिक रूप से व्यवहार्य समाधान के लिए स्काउट ‘पशुपालन स्टार्टअप ग्रैंड चैलेंज’ शुरू किया था।

इस चुनौती को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल 11 सितंबर को मथुरा में एक राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम में लॉन्च किया था।

चुनौती छह समस्या बयानों के लिए अद्वितीय समाधान के साथ सभी स्टार्टअप के लिए आवेदन के लिए खुली थी जिन्हें नीचे पहचाना गया था:

मूल्य वर्धित उत्पाद: मूल्य वर्धित डेयरी उत्पाद। पनीर, स्मूदीज, फ्लेवर्ड मिल्क, कस्टर्ड, दही, और अन्य घरेलू उत्पादों के साथ-साथ एक्सपोर्ट मार्केट्स के लिए नवीन तकनीकों का उपयोग करते हुए अन्य जातीय भारतीय उत्पाद है।

एकल उपयोग प्लास्टिक विकल्प: डेयरी क्षेत्र में एकल उपयोग पॉलिथीन को बदलने के लिए पर्यावरण के अनुकूल विकल्प का उपयोग करना।

10) उत्तर: C

प्रौद्योगिकी विकास बोर्ड (टीडीबी) भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) के साथ विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) का एक सांविधिक निकाय है, जो विज्ञान, प्रौद्योगिकी और अनुसंधान अनुवादों के माध्यम से अर्थव्यवस्था को फिर से संगठित करने पर (RESTART) ’11 मई, 2020 को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाने के लिए एक उच्च-स्तरीय डिजिटल सम्मेलन आयोजित करेगा।

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण और पृथ्वी विज्ञान मंत्री, डॉ। हर्षवर्धन इस अवसर के लिए मुख्य अतिथि होंगे।

यह सम्मेलन एक मंच पर वैज्ञानिकों, टेक्नोक्रेट, सरकारी अधिकारियों, राजनयिकों, डब्ल्यूएचओ के अधिकारियों और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय उद्योग, अनुसंधान संस्थानों और शैक्षणिक संस्थानों के गणमान्य लोगों को एक साथ लाएगा, जो वैश्विक स्वास्थ्य सेवा संकट में एस एंड टी द्वारा निभाई गई भूमिका पर अपनी अंतर्दृष्टि साझा करेंगे। और ऐसे समाधान खोजें जो न केवल वर्तमान पेंडमिक को संबोधित करें बल्कि आगे आने वाली चुनौतियों का सामना करने में भी हमारी मदद करेंगे।

11) उत्तर: B

प्रिंस हैरी और मेघन मार्कल के जीवन पर पहली बायोपिक, ‘फाइंडिंग फ्रीडम: हैरी एंड मेघन एंड द मेकिंग ऑफ ए मॉडर्न रॉयल फैमिली’ शीर्षक से प्री-ऑर्डर चार्ट में शीर्ष पर रही है। पुस्तक 11 अगस्त, 2020 को प्रकाशित होगी।

‘फाइंडिंग फ्रीडम ’एक बायोपिक है, जो शाही पत्रकारों ओमिड स्कोबी और कैरोलिन डूरंड द्वारा लिखी गई है। इस पुस्तक में हैरी, ड्यूक ऑफ ससेक्स और मेघन, डचेस ऑफ ससेक्स के आसपास घूमती अफवाहों को खत्म करने का वादा किया गया है। यह हैरी और मेघन की सच्ची कहानी को आगे लाने का वादा करता है।

‘फाइंडिंग फ्रीडम’ एक ईमानदार, प्रभावशाली और आत्मविश्वास से परिपूर्ण, और आगे की सोच रखने वाले दंपत्ति का चित्रण है, जो परंपरा से नाता तोड़ने के लिए बेखौफ़ हैं, सुर्खियों से दूर एक नया रास्ता बनाने के लिए, और एक मानवतावादी विरासत के निर्माण के लिए समर्पित हैं इससे दुनिया में गहरा बदलाव आएगा।

12) उत्तर: D

“फियर ऑफ गॉड” की कहानी तीन केंद्रीय पात्रों का पालन करने के लिए कानून, भ्रष्टाचार, सतर्कता और अदालत के नाटक को बुनती है जो एक ही चीज को प्राप्त करने के लिए देख रहे हैं लेकिन अलग-अलग तरीकों से। इसे वडन ने लिखा है, जिसका असली नाम बोम्मदेवरा साई चंद्रवर्धन है।

यह “अग्निपुत्र: व्हेन अग्नि फर्स्ट स्पोक” और “शत्रु” के बाद वडन का तीसरा उपन्यास है।

ट्रीशैड बुक्स द्वारा प्रकाशित “फियर ऑफ गॉड” ने हाल ही में अपने स्क्रीन अनुकूलन सौदे को बंद कर दिया है। वधान का कहना है कि उनकी पुस्तक सही और गलत के बारे में है, एक विषय जिसे सार्वभौमिक रूप से प्यार किया जाता है। यह धर्म, भ्रष्टाचार, राष्ट्रवाद, देशभक्ति और सेना से संबंधित है।

13) उत्तर: D

अंतर्राष्ट्रीय मातृ दिवस की तारीख हर साल बदलती है और मई के दूसरे रविवार को आती है। इस वर्ष, यह दिवस 10 मई को मनाया जाएगा।

यह परिवार की माँ और उनके बच्चों की भलाई में उनके अथक योगदान का वार्षिक उत्सव है।

14) उत्तर: C

भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) ने कोरोवायरस-जबरन राष्ट्रीय लॉकडाउन हटा लिए जाने के बाद सभी केंद्रों पर खेल विषयों में प्रशिक्षण के फिर से शुरू होने के लिए एक मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) तैयार करने के लिए छह सदस्यीय समिति का गठन किया है।

छह सदस्यीय पैनल की अध्यक्षता एसएआई सचिव रोहित भारद्वाज करेंगे और इसमें सीईओ लक्ष्य ओलंपिक पोडियम स्कीम (TOPS) राजेश राजगोपालन, कार्यकारी निदेशक (परिचालन) एसएस रॉय, एसएस सरला, कर्नल बीके नायक और सहायक निदेशक TOPS सचिन के सदस्य होंगे।

पैनल एक बार फिर से शुरू होने वाले प्रशिक्षुओं, कोचों, तकनीकी और गैर-तकनीकी सहायता कर्मचारियों, एनएसएफ, प्रशासकों, मेस और छात्रावास के कर्मचारियों और आगंतुकों सहित सभी हितधारकों द्वारा देखे जाने वाले प्रोटोकॉल और निवारक उपायों का वर्णन करते हुए एक एसओपी का मसौदा तैयार करेगा।

एसओपी में प्रवेश मानदंडों, स्वच्छता संबंधी दिशानिर्देशों, आम क्षेत्रों में की जाने वाली सावधानियों और केंद्र से यात्रा करते समय और एथलीटों द्वारा लिए जाने वाले दिशानिर्देशों का विस्तार से समावेश होगा।

15) उत्तर: B

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पुणे ने नोवेल कोरोनावायरस के निदान के लिए पहला स्वदेशी एंटीबॉडी-आधारित एलिसा परीक्षण किट – COVID KAVACH ELISA विकसित किया है। इस परीक्षण से देश में COVID-19 परीक्षण की गतिशीलता को बदलने की उम्मीद है।

किट ने विभिन्न स्थलों पर सत्यापन परीक्षणों में उच्च संवेदनशीलता और सटीकता प्रदर्शित की है। यह लगभग 90 नमूनों का परीक्षण लगभग ढाई घंटे में कर सकता है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि एलिसा आधारित परीक्षण को जिला स्तर पर भी आसानी से संचालित किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए प्रौद्योगिकी को दवा निर्माण कंपनियों में स्थानांतरित कर दिया गया है।

16) उत्तर: C

हैदराबाद स्थित रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) की लैब ने इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, पेपर्स और करेंसी नोटों को सैनिटाइज करने के लिए ऑटोमेटेड अल्ट्रावॉयलेट सिस्टम विकसित किया है।

डिफेंस मिनिस्ट्री ने कहा, डिवाइस – डिफेंस रिसर्च अल्ट्रावॉयलेट सैनटिसर (DRUVS) को मोबाइल फोन, आईपैड, लैपटॉप, करेंसी नोट, चेक लीफ, चालान, पासबुक, पेपर और लिफाफों को सैनिटाइज करने के लिए डिजाइन किया गया है। DRUVS का उपयोग करके करंसी नोटों के बंडल को सैनिटाइज किया जा सकता है।

DRUVS में संपर्क रहित ऑपरेशन हो रहा है जो वायरस के प्रसार को रोकने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह कैबिनेट के अंदर रखी वस्तुओं को अल्ट्रा वायलेट का 360 डिग्री एक्सपोजर प्रदान करता है। एक बार जब सैनिटेशन किया जाता है, तो सिस्टम स्लीप मोड में चला जाता है इसलिए ऑपरेटर को डिवाइस के पास इंतजार या खड़े होने की आवश्यकता नहीं होती है।

17) उत्तर: D

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद, सीएसआईआर बहु-आयामी दृष्टिकोण और जुड़ाव के कई मॉडल का उपयोग करके COVID-19 के खिलाफ लड़ाई का नेतृत्व कर रहा है। सीएसआईआर प्रयोगशालाएं खुद प्रौद्योगिकी और उत्पाद विकसित कर रही हैं और तैनाती के लिए उद्योग और पीएसयू भागीदारों के साथ काम कर रही हैं, जबकि सीएसआईआर अपने प्रमुख न्यू मिलेनियम इंडियन टेक्नोलॉजी लीडरशिप इनिशिएटिव, एनएमआईटीएलआई कार्यक्रम के माध्यम से अन्य अकादमिक और उद्योगों के नए विचारों और परियोजनाओं का भी समर्थन कर रही है।

COVID-19 के खिलाफ कई रणनीतियों को तैनात करने के महत्व को देखते हुए, CSITLI कार्यक्रम के माध्यम से CSIR ने मानव मोनोक्लोनल एंटीबॉडी (hmAbs) के विकास की दिशा में एक परियोजना को मंजूरी दी है जो बेअसर कर सकती है|

18) उत्तर: B

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट और कोविद -19 लॉकडाउन के कारण मौजूदा उत्पादन साझाकरण अनुबंधों (पीएससी) की समीक्षा के लिए छह सदस्यीय विशेषज्ञ समिति का गठन किया है।

कम तेल और गैस की कीमत के माहौल के कारण, तेल और गैस की खोज और उत्पादन में निवेश को आकर्षित करने के तरीके खोजने की आवश्यकता है।

समिति के दायरे में उत्पादन में वृद्धि और गतिविधियों के लिए कार्यप्रणाली का सुझाव देना और मौजूदा नीतियों में आवश्यक परिवर्तन शामिल हैं। पैनल में हाइड्रोकार्बन उद्योग के परिचालन पहलुओं में विशेषज्ञता के साथ ओएनजीसी, ओआईएल इंडिया, हाइड्रोकार्बन महानिदेशालय (डीजीएच), पेट्रोलियम मंत्रालय और पूर्व डीजीएच अधिकारियों के सदस्य हैं।

कोविद -19 पेंडमिक ने गतिविधियों पर रोक लगा दी है और वैश्विक ऊर्जा मांग को कम कर दिया है, जिसके परिणामस्वरूप अतिरिक्त आपूर्ति और कम कीमतें हैं। हालांकि, यह कम कीमत की व्यवस्था घरेलू उत्पादकों के मुनाफे में सेंध लगा रही है।

19) उत्तर: D

गूगल क्लाउड ने कहा कि उसने पूर्व माइक्रोसॉफ्ट कार्यकारी अनिल भंसाली को भारत में इंजीनियरिंग के उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है।

वह कंपनी के बयान के अनुसार, देश में गूगल क्लाउड के लिए सभी सॉफ़्टवेयर डेवलपमेंट सपोर्ट प्रयासों का समन्वय करेगा।

यह माइक्रोसॉफ्ट से गूगल क्लाउड में शामिल हो रहा है जहां वह अपने एज़्योर क्लाउड डिवीजन के कॉर्पोरेट उपाध्यक्ष थे और भारत में अपने अनुसंधान और विकास टीम के लिए साइट लीडर थे।

20) उत्तर: D

प्रतिष्ठित आत्मा और आर एंड बी गायक बेट्टी राइट की कैंसर से लड़ाई के बाद मृत्यु हो गई है। वह 66 की थी।

राइट, जिनका असली नाम बेसी रेजिना नॉरिस था, उनका जन्म 1953 में हुआ था।

उन्होंने अपने भाई-बहनों के संगीत समूह के रूप में गाना शुरू किया, जिसे ‘ईकोस ऑफ जॉय’ कहा जाता था, लेकिन वह 1970 के दशक में प्रसिद्धि के लिए बढ़ीं।

उसका पहला एल्बम ‘माई फर्स्ट टाइम अराउंड’ दो साल बाद तक रिलीज़ नहीं हुआ था, जिसमें हिट की विशेषता थी“ गर्ल्स कैन डू डू व्हाट गाईज़ डू ”।

23 साल की उम्र में, वह सर्वश्रेष्ठ गीत के लिए अपना पहला ग्रैमी पुरस्कार जीतने के लिए आगे बढ़ी, “लव कहां है?”

21) उत्तर: B

सरकार ने अर्थव्यवस्था पर COVID-19 संकट के प्रभाव के कारण राजस्व में अपेक्षित कमी से निपटने के लिए चालू वित्त वर्ष के लिए 4.2 लाख करोड़ रुपये से 12 लाख करोड़ रुपये तक बढ़ाकर अपने बाजार उधार अनुमान को बढ़ा दिया।

सरकार अपने राजस्व और व्यय के बीच बेमेल के लिए उधार लेने के लिए बाजार ऋण का समर्थन करती है।

वित्त वर्ष 2020-21 में अनुमानित सकल बाजार ऋण बीई 2020-21 के अनुसार 7.80 लाख करोड़ रुपये के स्थान पर 12 लाख करोड़ रुपये होगा। वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि उपरोक्त संशोधन को COVID-19 पेंडमिक के कारण आवश्यक माना गया है।

सरकार ने 31 मार्च को तय 21,000 करोड़ रुपये से साप्ताहिक उधारी लक्ष्य को बढ़ाकर 30,000 करोड़ रुपये कर दिया है।

22) उत्तर: C

शहर में 21 कंटोनमेंट ज़ोन हैं, जहां ब्रूअट बेंगलुरु महानगर पालिक (बीबीएमपी) को घातक कोरोनोवायरस संक्रमण के शिकार लोगों की पहचान के साथ संगरोध और निगरानी गतिविधियों को करने के लिए अनिवार्य किया गया है। इस संबंध में, नगर निगम ने बंगलौरियों के लिए श्वसन स्वास्थ्य की जांच करने की आवश्यकता पर जागरूकता पैदा करने के लिए प्रणवयु कार्यक्रम शुरू किया है।

बेंगलुरु में सिटी कॉरपोरेशन द्वारा शुरू किया गया प्रणवायु कार्यक्रम मीडिया में विज्ञापनों के माध्यम से जागरूकता पैदा कर रहा है, ताकि किसी भी बीमारी का जल्द पता लगाने के लिए स्वयं की परीक्षा आयोजित करने की आवश्यकता हो, जो वायरल संक्रमण के साथ होने पर स्थिति को बढ़ा सकती है।

कोविद ​​-19 के कारण कई मौतें गंभीर तीव्र श्वसन बीमारी या एसएआरआई के कारण होती हैं। प्रणवयू जागरूकता कार्यक्रम कम ऑक्सीजन स्तर वाले लोगों को उनकी मदद करने का एक प्रयास है|

23) उत्तर: B

इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने COVID-19 वैक्सीन विकसित करने के लिए हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड (BBIL) के साथ एक शोध सहयोग की घोषणा की।

आईसीएमआर ने एक बयान में कहा कि उसने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पुणे (एक आईसीएमआर संस्थान) को बीबीआईएल में पृथक किए गए वायरस स्ट्रेन को स्थानांतरित कर दिया था।

दोनों भागीदारों के बीच वैक्सीन विकास पर काम शुरू किया गया है। ICMR-NIV, टीका विकास के लिए BBIL को निरंतर सहायता प्रदान करेगा।

ICMR के बयान में कहा गया है कि ICMR और BBIL वैक्सीन के विकास, उसके बाद के जानवरों के अध्ययन और उम्मीदवार के वैक्सीन के नैदानिक ​​मूल्यांकन में तेजी लाने के लिए फास्ट-ट्रैक अप्रूवल की मांग करेंगे, जो कि ICMR के अनुसार भारत में पूरी तरह से स्वदेशी होगा।

4.7 / 5. Reviews 287

Be the first to rate this post.

IBPSGuide Recommends Affairs Cloud Current affairs PDF