Daily Current Affairs Questions Quiz in Hindi – 11th July 2020

Dear Readers, Daily Current Affairs Questions Quiz in Hindi for IBPS, SBI, RRB, SSC Exam 2020 of 11th July 2020. Daily GK quiz online for bank & competitive exam. Here we have given the Daily Current Affairs Quiz in Hindi based on the previous days Daily Current Affairs updates. Candidates preparing for IBPS, SBI, RRB, SSC Exam 2020 & other competitive exams can make use of these Current Affairs Quiz.

Start Quiz

1) वैश्विक जनसंख्या मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व जनसंख्या दिवस किस तारीख को मनाया जाता है?

A) 1 जुलाई

B) 4 जुलाई

C) 11 जुलाई

D) 5 जुलाई

E) 8 जुलाई

2) महाराष्ट्र सरकार ने अटके झोपडपट्टी पुनर्वसन परियोजनाओं के लिए तनाव कोष स्थापित करने के लिए किस बैंक के साथ समझौता किया है?

A) यस बैंक

B) आई. सी. आई. सी. आई.

C) एच. डी. एफ. सी.

D) एस. बी. आई.

E) एक्सिस

3) हार्डवेयर स्टार्ट-अप के लिए निम्नलिखित में से किस संगठन ने MeitY और डिजिटल इंडिया के साथ भागीदारी की है?

A) डीएससीआई

B) टीआईई

C) सीआईआई

D) नासकॉम

E) टी-हब

4) ताइवान के मिसाइल अपग्रेडेशन पैकेज के लिए अमेरिका द्वारा अनुमोदित राशि क्या है?

A) 450 मिलियन

B) 500 मिलियन

C) 620 मिलियन

D) 600 मिलियन

E) 550 मिलियन

5) कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने किस पोर्टल को शुरू किया है ताकि कुशल लोगों को आजीविका के अवसर खोजने में मदद मिल सकें?

A) NITYA

B) VISWHAS

C) ANAND

D) ASEEM

E) SHAKTI

6) किस राज्य की सरकार फसल विविधीकरण और तालाबों के कायाकल्प के लिए केंद्रीय सहायता से 1,500 करोड़ रुपये प्राप्त करने के लिए तैयार है?

A) केरल

B) हरियाणा

C) असम

D) मध्य प्रदेश

E) उत्तर प्रदेश

7) निम्नलिखित में से कौन भारत में ताइवान का नया राजदूत बन गया है?

A) नलिन शर्मा

B) राजेश सिंह

C) जगदीश कुमार

D) आनंद वर्मा

E) बशुअन गेर

8) हॉकी इंडिया के कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में किसे नामांकित किया गया है?

A) आनंद कुमार

B) नलिन वर्मा

C) ज्ञानेंद्रो निंगोबम

D) मुश्ताक अहमद

E) गजल सिंह

9) संयुक्त राष्ट्र अंतरिम सेना के साथ तैनात भारतीय बटालियन ने किस देश के लिए परियोजना का पुरस्कार जीता है जिसका उद्देश्य अपशिष्ट उत्पादन को कम करना है?

A) नाइजीरिया

B) अल्जीरिया

C) इथियोपिया

D) लेबनान

E) फिलिस्तीन

10) निम्नलिखित में से किस संस्थान ने भाषण के लिए एक आई गेज़-कंट्रोल्ड रोबोटिक आर्म, मोटर इम्पेयरमेंट को तैयार किया है?

A) आईआईटी-हैदराबाद

B) आईआईएससी

C) आईआईटी-मद्रास

D) आईआईटी-दिल्ली

E) आईआईटी- मंडी

11) फ्लिपकार्ट ने किस राज्य की सरकार के साथ स्थानीय कला, शिल्प और हथकरघा को बढ़ावा देने के लिए एक MoU पर हस्ताक्षर किए हैं?

A) उत्तर प्रदेश

B) केरल

C) पश्चिम बंगाल

D) कर्नाटक

E) असम

12) IRDAI ने कोरोना कवच हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी को शुरू करने के लिए कितनी बीमा कंपनियों को अपनी अनुमति दी है ।

A) 25

B) 28

C) 30

D) 24

E) 27

13) निम्नलिखित में से किस मंत्रालय ने GOAL परियोजनाओं पर सांसदों के संवेदीकरण के लिए वेबिनार को आयोजित करने के लिए फेसबुक के साथ सहयोग किया है?

A) कार्मिक मंत्रालय

B) गृह मंत्रालय

C) संसदीय कार्य मंत्रालय

D) जनजातीय मामलों का मंत्रालय

E) मानव संसाधन विकास मंत्रालय

14) डन और ब्रैडस्ट्रीट की कंट्री रिस्क एंड ग्लोबल आउटलुक रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक अर्थव्यवस्था 2020 में ________ प्रतिशत तक घटेगी ।

A) 3.5

B) 4

C) 4.5

D) 5

E) 5.2

15) निम्नलिखित में से किसने क्लाइमेट एक्शन पर वर्चुअल मिनिस्ट्रियल के चौथे संस्करण में भारत का प्रतिनिधित्व किया?

A) अनुराग ठाकुर

B) निर्मला सीतारमण

C) नरेंद्र मोदी

D) प्रकाश जावड़ेकर

E) अमित शाह

16) एशिया के सबसे बड़े डेटा सेंटर 210MW का किस शहर में उद्घाटन किया गया है?

A) चंडीगढ़

B) मुंबई

C) दिल्ली

D) हैदराबाद

E) बेंगलुरु

17) हुरुन की द्वारा वर्तमान में दुनिया के सबसे अमीर पुरुषों की सूची में मुकेश अंबानी का रैंक पद क्या है?

A) 7

B) 8

C) 4

D) 6

E) 5

18) निम्नलिखित में से किस बीमा प्रदाता ने कोरोना कवच नीति शुरु की है?

A) एलआईसी

B) मेटलाइफ़

C) एचडीएफसी ईआरजीओ

D) रेलिगेयर

E) अपोलो म्यूनिख

19) निम्न में से किस बैंक ने IEA के साथ ऊर्जा क्षेत्र स्थिरता और लचीलापन पर सहयोग करने के लिए एक समझौता किया है?

A) NDB

B) AIIB

C) ECB

D) ADB

E) WB

20) निम्नलिखित में से कौन 4000 रन बनाने और 150 विकेट लेने वाला दूसरा सबसे तेज ऑलराउंडर बन गया है?

A) जॉनी बेयरस्टो

B) बेन स्टोक्स

C) अल्जाररी जोसेफ

D) जो रूट

E) जेम्स एंडरसन

21) जैक चार्लटन जिनका 85 वर्ष की उम्र में निधन हो गया किस देश के लिए फुटबॉल खेले थे?

A) उरुग्वे

B) यू.एस.

C) फ्रांस

D) जर्मनी

E) इंग्लैंड

22) निम्नलिखित में से कौन-सी भारतीय-अमेरिकी शख़्सियत अमेरिकी कृषि अनुसंधान संगठन का कार्य प्रमुख बनने के लिए निर्धारित है?

A) दीप्ति महेश

B) अरुण वर्मा

C) पराग चिटनिस

D) रतन लाल

E) प्रवीण मेहत

Answers :

1) उत्तर: C

विश्व जनसंख्या दिवस एक वार्षिक कार्यक्रम है, जिसे हर साल 11 जुलाई को मनाया जाता है, जो कि वैश्विक जनसंख्या मुद्दों पर जागरूकता बढ़ाने का प्रयास करता है।

इस आयोजन की स्थापना 1989 में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम की गवर्निंग काउंसिल द्वारा की गई  थी।

COVID-19 पर रोक लगाना: महामारी के बीच अब महिलाओं और लड़कियों के स्वास्थ्य और अधिकारों की रक्षा कैसे करें, इस वर्ष के विश्व जनसंख्या दिवस का प्रसंग है।

2) उत्तर: D

भारतीय स्टेट बैंक के साथ महाराष्ट्र सरकार मुंबई महानगर क्षेत्र (एमएमआर) और राज्य के अन्य शहरी क्षेत्रों में अटके झोपडपट्टी पुनर्वसन परियोजनाओं को फिर से शुरू करने के लिए एक तनाव कोष स्थापित कर रही है।

ऐसी परियोजनाओं को पुनर्जीवित करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से सरकार इस निधि में 700 करोड़ रुपये से 1,000 करोड़ रुपये तक का निवेश करेगी।

SBI बहुत बड़ी राशि लगाएगा और कोष के प्रबंधन के लिए भी जिम्मेदार होगा। झोपडपट्टी पुनर्वसन प्राधिकरण एक प्रमाणित संस्था के रूप में कार्य करेगा।

झोपडपट्टी पुनर्विकास योजना को लागू करने के लिए झोपडपट्टी पुनर्वसन प्राधिकरण (SRA) आवास मंत्रालय के तहत प्रधान संस्था है।

इसने अब तक कुल 1,856 ऐसी परियोजनाओं को मंजूरी दी  है, जिनका लक्ष्य झुग्गीवासियों को 5 लाख से अधिक घर उपलब्ध कराना है । इनमें से लगभग 540 परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं, जबकि 370 वित्तीय कठिनाइयों सहित विभिन्न कारणों से अटकी हुई हैं।

फाइलों की मंजूरी की जांच अब 6 स्तरों की तुलना में 3 स्तरों पर की जाएगी, जिससे सभी चरणों में समयरेखा 50% तक कम हो जाएगी।

3) उत्तर: E

टी-हब, स्टार्टअप के लिए एक राज्य सरकार की पहल ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ( MeitY ) और डिजिटल इंडिया के लिए हार्डवेयर और IoT स्टार्टअप के साथ अपनी भागीदारी की घोषणा की ।

टी-हब पूरे भारत में हार्डवेयर और IoT स्टार्टअप के लिए डिजिटल इंडिया के स्केल अप कार्यक्रम का नेतृत्व करेगा ।

MeitY और डिजिटल इंडिया का उद्देश्य स्टार्टअप्स को बड़े पैमाने पर अवसर प्रदान करना और उन्हें उत्पाद, निवेश और नए बाजार उपयोग के संदर्भ में तैयार करना है।

MeitY और डिजिटल इंडिया ने प्रमुख हितधारकों, जैसे स्टार्टअप, कॉर्पोरेट्स, सरकार, निवेशकों और पारिस्थितिक तंत्र के समर्थकों के लिए विभिन्न कार्यक्रमों को चलाने के अपने समृद्ध और सफल अनुभव के आधार पर टी-हब के साथ भागीदारी की है।

4) उत्तर: C

संयुक्त राज्य अमेरिका ने ताइवान को पैट्रियट सतह से हवा में वार करने वाली मिसाइलों के लिए संभव $ 620 मिलियन के अपग्रेडेशन पैकेज को मंजूरी दी है।

अधिकांश देशों की तरह, संयुक्त राज्य अमेरिका का ताइवान के साथ कोई सरकारी राजनयिक संबंध नहीं है, लेकिन खुद की रक्षा करने के लिए लोकतांत्रिक द्वीप प्रदान करने के लिए कानून द्वारा बाध्य है।

चीन, जो लोकतांत्रिक रूप से शासित द्वीप को अपने क्षेत्र के रूप में का दावा करता है, नियमित रूप से ताइवान को अमेरिकी हथियारों की बिक्री पर धमकाता है।

5) उत्तर: D

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (MSDE) ने कुशल लोगों को आजीविका के अवसरों को खोजने में मदद करने के लिए ‘ आत्मनिर्भर कुशल कर्मचारी नियोक्ता मानचित्रण’ (ASEEM) पोर्टल शुरू किया है।

इस पहल का उद्देश्य कुशल कार्यबल की मैपिंग करके और उनके उन्हें अपने स्थानीय समुदायों में उचित आजीविका के अवसरों से रिकवरी की ओर भारत की यात्रा को तेज करना है ।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-आधारित ASEEM नियोक्ताओं को कुशल कार्यबल की उपलब्धता का आकलन करने और उनकी भर्ती योजनाओं को तैयार करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा। ASEEM से तात्पर्य सभी विवरण, विचारधारा और विश्लेषणों से है जो कार्यबल बाजार का वर्णन करते हैं और आपूर्ति करने के लिए कुशल कार्यबल की मांग का मानचित्रण करेंगे।

6) उत्तर: B

हरियाणा को राज्य में अपनी फसल विविधीकरण योजना और कायाकल्प करने वाले तालाबों के विस्तार के लिए केंद्र से 1,500 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्राप्त होगी ।

राज्य को केन्द्र से मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व वाली सरकार के जल संरक्षण के लिए ‘मेरा पानी मेरी विरासत ‘ योजना के प्रयास के लिए 500 करोड़ रुपए मिलेंगे और 1,000 करोड़ रुपये तालाबों के कायाकल्प और पानी के शुद्धिकरण के लिए मिलेंगे।

मुख्यमंत्री खट्टर के नई दिल्ली में केंद्रीय मंत्री जल शक्ति गजेंद्र सिंह शेखावत से मुलाकात के बाद यह बयान जारी किया गया।

‘मेरा पानी मेरी विरासत’ योजना के तहत किसानों को धान के अलावा अन्य वैकल्पिक फसलों को उगाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

हालाँकि इस योजना के तहत धान के अलावा वैकल्पिक फसलों की खेती के लिए लक्ष्य क्षेत्र शुरू में एक लाख हेक्टेयर तय किया गया था, लेकिन अब इसे निर्धारित लक्ष्य से अधिक के क्षेत्रों में लागू किया जा रहा है।

7) उत्तर: E

ताइवान ने भारत के नए राजनयिक के रूप में वरिष्ठ राजनयिक बशुअन गेर को नामांकित किया है, जबकि उनके पूर्ववर्ती टीएन चुंग- क्वांग को उप विदेश मंत्री के पद पर पदोन्नत किया गया है।

टीएन ने सात साल से अधिक समय तक भारत में ताइवान के प्रतिनिधि के रूप में कार्य किया है।

बशुअन गेर वर्तमान में ताइवान के विदेश मंत्रालय में पूर्वी एशियाई और प्रशांत मामलों के विभाग के महा संचालक हैं एवं अमेरिका और यूके में अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

8) उत्तर: C

हॉकी इंडिया एग्जीक्यूटिव बोर्ड ने एक इमर्जेंट एग्जीक्यूटिव बोर्ड की बैठक आयोजित की जिसमे मणिपुर के ज्ञानेंद्रो निंगोबम का नामकरण करते हुए, उन्हें हॉकी इंडिया के कार्यवाह अध्यक्ष के रूप में चुना गया ।

यह 7 जुलाई 2020 को हॉकी इंडिया द्वारा प्राप्त मोहम्मद मुश्ताक अहमद के त्याग पत्र के बाद उनके निजी और पारिवारिक प्रतिबद्धता के कारण था।

ज्ञानेंद्रो निंगोबम ने मणिपुर के एक दैनिक समाचार पत्र, मेय्यम के संपादक के रूप में कार्य किया है ।

9) उत्तर: D

लेबनान में संयुक्त राष्ट्र अंतरिम बल(UNIFIL) के साथ तैनात एक भारतीय बटालियन ने एक परियोजना के लिए एक पर्यावरण पुरस्कार जीता है जिसका उद्देश्य अपशिष्ट उत्पादन को कम करना, प्लास्टिक का पुन: उपयोग करना, ग्रीनहाउस का निर्माण करना और गड्ढों का निर्माण करना है।

मिशन के सेक्टर पश्चिम मुख्यालय और आयरिश-पोलिश बटालियन(IRISHPOLBATT) ने दूसरे स्थान के लिए पुरस्कार जीता है। सेक्टर वेस्ट इंफ्रास्ट्रक्चर मैनेजमेंट सेंटर (IMC) परियोजना का उद्देश्य खाद्यान्न कचरे को खाद में बदलना और मेजबान समुदायों को दान करना है।

IRISHPOLBATT परियोजना ने अपने जिम्मेदारी के क्षेत्र के अंतर्गत पर्यावरणीय खतरों को कम करके मेजबान समुदायों का समर्थन किया।

पुरस्कार और मान्यता प्राप्त करने वाली अन्य UNIFIL इकाइयों मे फ्रांसीसी नेतृत्व वाली फोर्स कमांडर रिजर्व, इंडोनेशियाई बटालियन, कोरिया गणराज्य बटालियन और इतालवी बटालियन शामिल थीं।

UNIFIL ने मिशन के संचालन क्षेत्र में के अंतर्गत पर्यावरणीय उपलब्धियों को पहचानने मान्यता देने के लिए पिछले वर्ष दिसंबर में “वार्षिक पर्यावरण पुरस्कार” प्रारंभ किया।

10) उत्तर: B

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस ( IISc ) की शोध टीम ने एक ऐसी रोबोटिक आर्म तैयार की है जिसे सीरियस स्पीच और मोटर इम्पेयरमेंट (SSMI) वाले लोगों की मदद करने के लिए कंप्यूटर इंटरफ़ेस का उपयोग करके आंखों की गति से नियंत्रित किया जा सकता है।

यह इंटरफ़ेस गैर-इनवेसिव है क्योंकि यह एक वेब-कैमरा और एक कंप्यूटर के माध्यम से है, जो अन्य आई गेज-ट्रैकिंग उपकरणों के विपरीत है जो सिर पर लगे हुए सिस्टम का उपयोग करते हैं।

आई गेज़-कंट्रोल्ड कंप्यूटर इंटरफेस उन्हें अपने गैर-अक्षम साथियों के साथ सममूल्य पर विभिन्न कार्यों को करने में मदद कर सकते हैं।

इस आंख गेज नियंत्रित रोबोट आर्म के मुख्य अनुप्रयोगों में से एक SSMI के साथ युवा वयस्कों का  कपड़े छपाई जैसे कार्यों के माध्यम से पुनर्वास है।

उन्हें आमतौर पर ऐसे कार्यों को करने में सहायता की आवश्यकता होती है, क्योंकि वे खुद से केवल इसका एक छोटा सा हिस्सा कर सकते हैं।

शोधकर्ताओं द्वारा तैयार किए गए रोबोटिक आर्म का उपयोग करके, SSMI के लोग यांत्रिक कार्यों को करने के लिए अपनी आंख की निगाहों का उपयोग कर सकते हैं जो उन्हें हस्तशिल्प से स्वतंत्र रूप से काम करने में मदद कर सकते हैं

11) उत्तर: D

ई-कॉमर्स पर लाकर राज्य के कला, शिल्प और हथकरघा क्षेत्रों को बढ़ावा देने और बाजार पहुंच प्रदान करने के लिए स्वदेशी  ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट ने कर्नाटक MSME और खान विभाग के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं ।

फ्लिपकार्ट समर्थ कार्यक्रम के तहत भागीदारी से कर्नाटक के स्थानीय कारीगरों, बुनकरों और शिल्पकारों को अपने हॉलमार्क उत्पादों को अखिल भारतीय ग्राहक आधार  के रूप में प्रदर्शित करने में सक्षम बनाया जाएगा ।

कर्नाटक सरकार और फ्लिपकार्ट ग्रुप दोनों ही समाज के इन अछूते वर्गों के लिए व्यापार और व्यापार समावेश के अवसरों को बढ़ाने के लिए रास्ते बनाने पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जिससे मेड इन इंडिया के प्रयासों में और अधिक जोर आएगा।

इस साझेदारी में प्रसिद्ध कर्नाटक आधारित ब्रांड- कावेरी – कर्नाटक हस्तशिल्प विकास निगम और प्रियदर्शनी हथकरघा, फ्लिपकार्ट समर्थ कार्यक्रम में शामिल होने वाले कर्नाटक हथकरघा विकास निगम के हिस्से को देखा जाएगा ।

12) उत्तर: C

भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण, IRDAI, ने 30 सामान्य और स्वास्थ्य बीमाकर्ताओं को अल्पकालिक ‘कोरोना कवच’ स्वास्थ्य बीमा नीतियों को शुरू करने की अनुमति दी है । पॉलिसी कोरोनो वायरस बीमारी के कारण होने वाले चिकित्सा खर्चों को कवर करेगी ।

बीमा नियामक ने कहा कि इसने एक सामान्य कोविद विशिष्ट उत्पाद तैयार किया है जो उद्योग में आम नीतिगत शब्दों के साथ जनता को सुनिश्चित करने के लिए बुनियादी स्वास्थ्य बीमा आवश्यकताओं को संबोधित करता है। पॉलिसी की बीमित राशि पचास हजार रुपये से पांच लाख रुपये के बीच है।

यह पॉलिसी 18 से 65 वर्ष के बीच के व्यक्तियों द्वारा प्राप्त की जा सकती है। लोग स्वयं, पति या पत्नी, माता-पिता, और 25 वर्ष तक के आश्रित बच्चों के लिए कोरोना कवच नीति का लाभ उठा सकते हैं ।

IRDAI ने कहा है कि पॉलिसी अस्पताल में भर्ती होने की अवधि के दौरान COVID-19 के कारण उत्पन्न किसी भी सह-रोगी स्थिति के लिए भी प्रदान करेगी।

इस कोरोना कवच नीति के विपणन के लिए प्राधिकरण ने 30 सामान्य और स्वास्थ्य बीमा कंपनियों को मंजूरी जारी की थी ।

IRDAI के आदेश के बाद, कई बीमाकर्ताओं ने पहले ही साढ़े तीन महीने, साढ़े छह महीने; और साढ़े नौ महीने के लिए ‘कोरोना कवच’ नीतियों को शुरू करने की घोषणा की है।

14 दिनों की अवधि तक होम केयर खर्चों को का लाभ पॉलिसी में शामिल किया जाएगा, जो एक चिकित्सा व्यवसायी

की सलाह पर अपने घरों के में रह कर आराम से उपचार की मांग करते है।

13) उत्तर: D

जनजातीय मामलों के मंत्रालय ने गोईंग ऑनलाइन ऐज लीडर्स (GOAL) योजना पर अनुसूचित जनजाति (ST) मतदाता-क्षेत्र से संसद सदस्यों के संवेदीकरण के लिए नई दिल्ली में फेसबुक इंडिया के साथ एक वेबिनार को आयोजित किया ।

केंद्रीय आदिवासी मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा , जनजातीय मामलों के राज्य मंत्री रेणुका सिंह सरुता, संसद के कई सदस्य और जनजातीय मामलों के मंत्रालय, MyGov और फेसबुक इंडिया के वरिष्ठ अधिकारियों ने वेबिनार में भाग लिया।

श्री मुंडा ने कहा कि गोइंग ऑनलाइन ऐज लीडर्स (GOAL) एक डिजिटल स्किलिंग और मेंटरशिप पहल है, जो अपने डोमेन से व्यवसाय, शिक्षा, स्वास्थ्य, राजनीति, कला और उद्यमिता में प्रसिद्ध नेताओं और विशेषज्ञों को पूरे भारत में डिजिटल तंत्र के माध्यम से व्यक्तिगत रूप से अनुसूचित जनजाति के युवाओं को सलाह देने के लिए शामिल करेगी ।

उन्होंने कहा, यह कार्यक्रम अनुसूचित जनजाति के युवाओं को कल के परिवर्तनकर्ता बनने के लिए सशक्त और सक्षम करेगा। यह पहल मुख्य रूप से जनजातीय क्षेत्रों में रहने वाले युवाओं की क्षमता निर्माण को लक्षित करती है जो उनके आत्मविश्वास स्तर को बढ़ाने के लिए प्रेरित, मार्गदर्शन और प्रोत्साहित करेंगे और उनके बीच उच्च आकांक्षाओं को प्रज्वलित करेंगे।

14) उत्तर: E

रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था 2020 में कॉरोना वायरस के साथ जो अभी भी फैल रही है 5.2 प्रतिशत तक अनुबंधित होने की संभावना है और दुनिया भर के देशों की आर्थिक संभावनाएं मौन हैं।

डन और ब्रैडस्ट्रीट की कंट्री रिस्क एंड ग्लोबल आउटलुक रिपोर्ट के अनुसार, जिसमें 132 देशों को शामिल किया गया है, व्यापक वैश्विक संदर्भ कहीं न कहीं बना हुआ है और वैश्विक अर्थव्यवस्था 2022 से पहले फिर से महामारी के पहले के स्तर तक नहीं पहुंचेगी।

रिपोर्ट में कहा गया है, “डीएंडबी वर्तमान में पूर्वानुमान लगा रहा है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था 2020 में 5.2 प्रतिशत की दर से अनुबंध करेगी -द्वितीय विश्व युद्ध के बाद सबसे बड़ी गिरावट और वैश्विक वित्तीय संकट 2009 में दर्ज 1.7 प्रतिशत की तुलना में कहीं अधिक मजबूत संकुचन होगा ।

डन एंड ब्रैडस्ट्रीट के कंट्री रिस्क इंडिकेटर एक देश में व्यापार करने के जोखिम की तुलनात्मक, सीमा पार मूल्यांकन प्रदान करता है। जोखिम संकेतक को सात बैंड में विभाजित किया गया है, जो DB1 से DB7 तक है, जिसमें DB1 सबसे कम जोखिम है। प्रत्येक बैंड को चतुर्थक (विज्ञापन) में विभाजित किया गया है, जिसमें ‘a ‘ ‘b’ (और इसी तरह) की तुलना में थोड़ा कम जोखिम का प्रतिनिधित्व करता है। केवल डीबी DB7 संकेतक को चतुर्थक में विभाजित नहीं किया गया है।

15) उत्तर: D

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री, प्रकाश जावड़ेकर ने क्लाइमेट एक्शन पर वर्चुअल मिनिस्ट्रियल के चौथे संस्करण में भारत का प्रतिनिधित्व किया और कहा, भारत ने जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए बहुत महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं और भविष्य में भी इसके प्रयास जारी रहेंगे।

जावड़ेकर ने विकासशील देशों को वित्तीय और तकनीकी सहायता प्रदान करने के लिए विकसित देश दलों को एक बार फिर UNFCCC और उसके पेरिस समझौते के तहत परिकल्पित किए जाने का आह्वान किया।

2020 तक USD 1 ट्रिलियन का वादा पूरा नहीं हुआ है, और मुझे आशा है कि 2020 के शेष 5 महीनों में, वादा पूरा किया जायेगा और राशि जुटाई जायेगी और वितरित की जाएगी जिससे विकासशील देशों में जलवायु क्रियाओं को और मजबूत किया जा सके,” पर्यावरण मंत्री पर जोर दिया।

क्लाइमेट एक्शन पर वर्चुअल मिनिस्ट्रियल का चौथा संस्करण इस बात पर विचारों का आदान-प्रदान करता है कि पेरिस समझौते के साथ देशों ने आर्थिक सुधार योजनाओं को कैसे संरेखित किया है और निरंतर जलवायु कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण सक्षम करने वाली स्थितियां हैं।

संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन ऑन क्लाइमेट चेंज (UNFCCC) के तहत पेरिस समझौते के पूर्ण कार्यान्वयन पर चर्चा करने और वैश्विक जलवायु कार्रवाई के लिए जारी राजनीतिक प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करने के लिए यूरोपीय संघ, चीन और कनाडा द्वारा सह-अध्यक्षता में बैठक की सह-अध्यक्षता की गई।

भारत के प्रयासों पर प्रकाश डालते हुए, पर्यावरण मंत्री ने कहा कि भारत ने 2005 और 2014 के बीच अपने सकल घरेलू उत्पाद की उत्सर्जन तीव्रता में 21 प्रतिशत की कमी हासिल की है, जिससे 2020 के पूर्व स्वैच्छिक लक्ष्य को प्राप्त किया गया है।

इसके अलावा, भारत की अक्षय ऊर्जा स्थापित क्षमता पिछले 5 वर्षों में 226 प्रतिशत बढ़ी है और 87 गीगावाट से अधिक है ।

बिजली उत्पादन की स्थापित क्षमता में गैर-जीवाश्म स्रोतों की हिस्सेदारी मार्च 2015 में 30.5 प्रतिशत से बढ़कर मई 2020 में 37.7 प्रतिशत हो गई और हमारे प्रधान मंत्री ने हमारी नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 450 गीगावॉट तक बढ़ाने के आकांक्षी लक्ष्य की घोषणा की ।

बैठक के चौथे संस्करण में लगभग 30 देशों के मंत्रियों और प्रतिनिधियों ने भाग लिया। उद्देश्य यह सुनिश्चित करना था कि जलवायु कार्रवाई पर प्रगति हो।

16) उत्तर: B

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मुंबई के पास एशिया के सबसे बड़े प्रमाणित टीयर IV डेटा सेंटर का ई-उद्घाटन किया। पनवेल में स्थित , योटा NM1 डेटा सेंटर बिल्डिंग, भारत में इस प्रकार का सबसे बड़ा और साथ ही दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा है।

निजी सुविधा हीरानंदानी समूह के पास है, इसकी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, योटा इन्फ्रास्ट्रक्चर ग्रुप है। योटा डाटा सेंटर इंजीनियरिंग और अचल संपत्ति के कारोबार के लिए खानपान के उद्देश्य से है। वर्चुअल उद्घाटन के लिए केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद भी मौजूद थे।

पनवेल में 600 एकड़ के हीरानंदानी फॉर्च्यून सिटी में स्थित , योटा NM1 एकीकृत योटा डेटा सेंटर पार्क में आने वाले पांच डेटा सेंटर भवनों में से एक है । एक बार पूरी तरह से निर्मित होने के बाद, समूह का कहना है कि पार्क की कुल क्षमता 30,000 रैक और 210MW होगी।

योटा NM1 डेटा सेंटर बिल्डिंग, समूह ने कहा कि यह 8.2 लाख वर्ग फुट में फैला है , और 7,200 रैक, 50MW बिजली क्षमता और चार निरर्थक स्व-स्वामित्व वाले फाइबर पथ हैं जो केंद्र को राष्ट्रीय राजमार्गों से जोड़ते हैं।

हीरानंदानी ग्रुप के अनुसार , योटा NM1 खुद ही एक उच्च स्केलेबल डेटा सेंटर इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रदान करता है, जो उद्यमों और सरकारों के नाजुक मिशन अनुप्रयोगों के अलावा, वैश्विक क्लाउड, सामग्री और OTT ऑपरेटरों को आयोजित करने में सक्षम है।

17) उत्तर: E

अरबपति मुकेश अंबानी दुनिया में पांचवें सबसे अमीर आदमी बनने के लिए तीन पायदान आगे बढ़े हैं, यह स्थान वह टेस्ला के संस्थापक एलोन मस्क और पूर्व माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ स्टीव बाल्मर के साथ साझा करते हैं।

पिछले महीने आठवीं स्थिति से अंबानी का उदय रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) द्वारा अपने पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक जियो प्लेटफार्मों के लिए फंड उठाने की श्रृंखला पर भारी था ।

हुरुन रिसर्च के आंकड़ों के अनुसार, RIL के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक की कुल संपत्ति $ 70 बिलियन से अधिक है, जो बर्कशायर हैथवे के CEO वॉरेन बफेट ($ 76 बिलियन) और गूगल के सह-संस्थापक सर्गेई ब्रिन ($ 69 बिलियन) से अधिक है ।

अंबानी की कुल संपत्ति चार महीने के COVID-19 महामारी में 66 बिलियन डॉलर थी।

23 जून को, गूगल के सह-संस्थापक सेर्गेई ब्रिन के साथ, अंबानी दुनिया में आठवें सबसे अमीर आदमी थे, जबकि वैश्विक समृद्ध सूची में अन्य भारतीय 57 वें स्थान पर ‘वैक्सीन किंग’ साइरस पूनावाला थे।

हुरुन रिसर्च के अनुसार , मुकेश अंबानी ने डिजिटल लहर की सवारी करते हुए, उम्मीद की थी कि अगले दो या तीन वर्षों में दुनिया के पांच सबसे अमीर लोगों में से एक के रूप में उभरेंगे।

22 अप्रैल, 2020 के बाद से, जियो प्लेटफार्म (अंबानी-नियंत्रित रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी) ने वैश्विक निवेशकों फेसबुक, सिल्वर लेक, विस्टा इक्विटी पार्टनर्स, जनरल अटलांटिक, केकेआर, मुबादला ADIA, TPG, एल क्लेटरोन , इंटेल कैपिटल से कुल 117,588.45 करोड़ रुपये का फण्ड जुटाया है।

18) उत्तर: C

निजी क्षेत्र में देश की तीसरी सबसे बड़ी गैर-जीवन बीमा प्रदाता HDFC ERGO ने ‘कोरोना कवच’ नीति शुरू करने की घोषणा की ।

यह नई क्षतिपूर्ति स्वास्थ्य नीति सरकार अधिकृत डायग्नोस्टिक सेंटर में वायरस के लिए सकारात्मक निदान पर COVID-19 के लिए उपचार की मांग करने वाले व्यक्तियों के अस्पताल में भर्ती होने के कारण होने वाले चिकित्सा खर्चों के खिलाफ कवर की पेशकश करेगी।

इसके अलावा, नीति COVID-19 के इलाज के साथ-साथ सह-रोग के उपचार पर किए गए खर्चों को भी कवर करेगी।

COVID-19 के कारण अस्पताल में भर्ती होने के लिए सेवा का विकल्प चुनने की स्थिति में पॉलिसी सड़क एम्बुलेंस खर्चों को भी कवर करेगी। होम केयर एक्सपेंसेस बेनिफिट (14 दिनों की अवधि तक) एक चिकित्सा व्यवसायी की सलाह पर अपने स्वयं के घरों में रह कर उपचार की मांग करने वालों के लिए पॉलिसी में शामिल किया जाएगा।

इसके अतिरिक्त, आयुर्वेद , योग, प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी , सिद्ध , और होम्योपैथी (आयुष) प्रणाली के तहत ली जाने वाली इनपेशेंट केयर उपचार के लिए किए गए खर्च को भी पॉलिसी के तहत कवर किया जाएगा।

पॉलिसीधारक अस्पताल की दैनिक नकदी के लिए भी उत्तरदायी होंगे, जो पॉलिसी अवधि के दौरान अधिकतम 15 दिनों के लिए प्रति दिन 0.5 प्रतिशत बीमा राशि होगी।

HDFC ERGO द्वारा कोरोना कवच नीति ग्राहकों को बेहतर ग्राहक सेवा का अनुभव करने में सक्षम बनाएगी जिससे वे विभिन्न डिजिटल प्लेटफार्मों के माध्यम से कंपनी तक पहुंच सकते हैं जो आसानी से सुलभ हैं।

19) उत्तर: D

एशियाई विकास बैंक (ADB) ने अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA) के साथ मिलकर एशिया और प्रशांत क्षेत्र में ऊर्जा क्षेत्र के लचीलेपन पर बढ़ते फोकस के साथ स्थिरता पर सहयोग और अग्रिम प्रगति को बढ़ाने के लिए एक ज्ञापन को नवीनीकृत किया है।

“ऊर्जा क्षेत्र विशेष रूप से (COVID-19) महामारी के दौरान विकास और मानव विकास का एक प्रमुख चालक है।

तीन साल के समझौते के तहत, दोनों संगठन अन्य क्षेत्रों के बीच ऊर्जा क्षेत्र डेटा और विश्लेषण, ऑन-द-ग्राउंड इंगेजमेंट, क्षमता निर्माण, प्रौद्योगिकी और नवाचार में ज्ञान और सर्वोत्तम अभ्यास साझा करेंगे।

यह ADB के विकासशील सदस्य देशों में स्थायी ऊर्जा प्रणालियों के विकास को अवरुद्ध करने वाले महत्वपूर्ण ज्ञान और अंतराल को दूर करने और एशिया और प्रशांत क्षेत्र में IEA के डेटा संग्रह और क्षमता निर्माण के प्रयासों को बढ़ाने में मदद करेगा।

ADB ने पहली बार ADB के विकासशील सदस्य देशों में स्वच्छ ऊर्जा विकास को आगे बढ़ाने के लिए ज्ञान और विश्लेषणात्मक कार्य की सुविधा के लिए IEA के साथ मार्च 2017 में तीन साल के लिए MoU पर हस्ताक्षर किए । इसके हिस्से के रूप में, ADB ने ग्रिड में अधिक सौर और पवन ऊर्जा को एकीकृत करने के लिए भारत में बिजली प्रणाली लचीलेपन का अध्ययन करने के लिए IEA के साथ काम किया।

नवीकरण समझौते पर IEA के स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन शिखर सम्मेलन के अवसर पर हस्ताक्षर किए गए थे, जहां असाकावा ने 50 से अधिक ऊर्जा मंत्रियों और ऊर्जा क्षेत्र के नेताओं के दर्शकों को पूर्ण सभा में एक भाषण दिया था।

पिछले महीने, IEA के कार्यकारी निदेशक फतह बिरोल ने ADB के 15 वें एशिया क्लीन एनर्जी फोरम 2020 में मुख्य रुप से संबोधित दिया। IEA, ADB के प्रमुख वार्षिक ऊर्जा फोरम का एक ज्ञान भागीदार है।

20) उत्तर: B

इंग्लैंड के स्टैंड-इन कप्तान बेन स्टोक्स 4000 रन और 150 विकेट के टेस्ट डबल तक पहुंचने वाले दूसरे सबसे तेज ऑलराउंडर बन गए है।

उन्होंने इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच एगस बाउल में पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन के दौरान उपलब्धि हासिल की ।

अल्जारी जोसेफ के खारिज होने के साथ, स्टोक्स इंग्लैंड के पूर्व ऑलराउंडर इयान बॉथम और खेल के चार अन्य महान खिलाड़ियों के साथ 4000 टेस्ट रन और 150 से अधिक विकेट के क्लब में शामिल हो गए ।

उन्होंने अपने 14 ओवरों में 4-49 के आंकड़े के साथ पांच मेडन ओवरों को पूरा किया ।

29 वर्षीय ऑलराउंडर 64 खेलों में माइलस्टोन तक पहुंचा है । केवल वेस्टइंडीज के महान गैरी सोबर्स ही उनसे आगे हैं, जिन्होंने 63 टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की।

सोबर्स और स्टोक्स के अलावा, दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर जैक्स कैलिस , भारत के कपिल देव और न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान डैनियल विटोरी भी इस सूची में हैं।

21) उत्तर: E

इंग्लैंड के फुटबॉल विश्व कप के नायक और लीड्स यूनाइटेड लीजेंड जैक चार्लटन का 85 वर्ष की आयु में निधन हो गया है।

वह लंबे समय से बीमारी से पीड़ित थे। बॉबी चार्लटन के बड़े भाई, वह 1966 की इंग्लैंड की विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा थे।

उन्होंने 23 साल तक लीड्स यूनाइटेड के लिए खेला और 773 रिकॉर्ड बनाकर प्रदर्शन दिखाया।

चार्लटन, जिन्होंने 35 अंतर्राष्ट्रीय कप जीते, इंग्लैंड की टीम का हिस्सा थे जिन्होंने 1966 में फाइनल में पश्चिम जर्मनी पर 4-2 से जीत दर्ज की।

22) उत्तर: C

प्रमुख भारतीय-अमेरिकी वैज्ञानिक डॉ पराग चिटनिस को प्रतिष्ठित राष्ट्रीय खाद्य और कृषि संस्थान (NIFA) के कार्यवाहक निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है, जो अमेरिका में सभी वित्त पोषित कृषि अनुसंधान को संचालित करता है।

चिटनिस को इस साल के शुरू में कार्यक्रमों के लिए सहयोगी निदेशक नामांकित किया गया था और NIFA के लगभग 1.7 बिलियन डॉलर के अनुसंधान परियोजनाओं के कार्यान्वयन का नेतृत्व करते है।

डॉ चिटनिस ने 31 से अधिक वर्षों के वैज्ञानिक अनुसंधान और अनुभव को निदेशक कार्यालय में में लाते हैं, अमेरिकी कृषि सचिव सन्नी पेरड्यू ने चिटनिस के नाम को NIFA के कार्यवाहक निदेशक के रूप में घोषित करते हुए कहा।

चिटनिस ने डॉ स्कॉट एंगल की जगह ली, जिन्होंने गेन्सविले में फ्लोरिडा विश्वविद्यालय में कृषि और प्राकृतिक संसाधनों के उपाध्यक्ष के रूप में एक पद स्वीकार किया।

चिटनिस ने महाराष्ट्र के कोंकण कृषि विश्वविद्यालय से वनस्पति विज्ञान / वनस्पति विज्ञान में BSc किया और नई दिल्ली स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान से आनुवंशिकी / जैव रसायन में MSc किया। उन्होंने लॉस एंजिल्स में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से जीव विज्ञान में PhD की।

0 0 votes
Rating
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments