Daily Current Affairs Questions Quiz in Hindi – 14th May 2020

4.7
(265)

Dear Readers, Daily Current Affairs Questions Quiz in Hindi for IBPS, SBI, RRB, SSC Exam 2020 of 14th May 2020. Daily GK quiz online for bank & competitive exam. Here we have given the Daily Current Affairs Quiz in Hindi based on the previous days Daily Current Affairs updates. Candidates preparing for IBPS, SBI, RRB, SSC Exam 2020 & other competitive exams can make use of these Current Affairs Quiz.

Start Quiz

1) सरकार ने प्रोत्साहन पैकेज की पहली किश्त की घोषणा की है, जो राष्ट्रीय सकल घरेलू उत्पाद के _______ प्रतिशत के बराबर है।

A) 4

B) 2

C) 10

D) 5

E) 7

2) हाल ही में वित मंत्री द्वारा की गई घोषणा में, TDS और TCS दरों में 31 मार्च 2021 तक ________ प्रतिशत कटौती की गई है।

A) 30

B) 25

C) 20

D) 15

E) 18

3) इजरायल ने तेल अवीव में एक सड़क का नाम जन्मदिन के 159 वें पर किस प्रसिद्ध व्यक्तित्व के नाम पर रखा?

A) सुभाष चंद्र बोस

B) जवाहरलाल नेहरू

C) वल्लभाई पटेल

D) महात्मा गांधी

E) रवींद्रनाथ टैगोर

4) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने बेरोजगार युवाओं को नौकरी देने के साथ-साथ कौशल विकास के अवसर प्रदान करने के लिए ________ पोर्टल लॉन्च किया है।

A) LEARN

B) DEVELOP

C) HOPE

D) STUDY

E) EDUCATE

5) किस राज्य की सरकार ने कक्षा 1 से पीएचडी तक गरीब बच्चों की शिक्षा के लिए भुगतान करने का निर्णय लिया है?

A) पंजाब

B) उत्तर प्रदेश

C) हरियाणा

D) मध्य प्रदेश

E) केरल

6) किस राज्य की सरकार ने दिसंबर, 2022 तक सभी ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन देने के लिए कमर कस ली है?

A) छत्तीसगढ़

B) हरियाणा

C) केरल

D) तमिलनाडु

E) पंजाब

7) टीवीएस ग्रुप, सुंदरम मेड और निम्नलिखित में से किस संस्था ने संयुक्त रूप से कम लागत वाली स्वचालित श्वसन सहायता उपकरण विकसित किया है?

A) आईआईटी-खड़गपुर

B) आईआईटी-दिल्ली

C) आईआईटी-मद्रास

D) आईआईटी-बॉम्बे

E) आईआईटी-हैदराबाद

8) झारखंड के निम्नलिखित उत्पादों में से किसे हाल ही में जीआई टैग से सम्मानित किया गया है?

A) मालपुआ

B) रूर्गा

C) पिथा

D) सोहराई खोवर

E) लिट्टी चोखा

9) भारत ने WEF के वैश्विक एनर्जी ट्रांजिशन इंडेक्स पर 51.5% के स्कोर के साथ ______ रैंक तक पहुंचने के लिए दो स्थान बढ़ गया है।

A) 57 वाँ

B) 69 वें

C) 71 वें

D) 60 वाँ

E) 74 वें

10) नवीनतम लांस पेपर के अनुसार, भारत में पांच से कम आयु के कितने प्रतिशत बच्चों की मृत्यु, मातृ और कुपोषण के कारण होती है?

A) 75 प्रतिशत

B) 70 प्रतिशत

C) 65 प्रतिशत

D) 68 प्रतिशत

E) 55 प्रतिशत

11) निम्नलिखित में से कौन सा राज्य पर्यटन मंत्रालय की

‘देखो अपना देश‘ वेबिनार श्रृंखला का मुख्य आकर्षण था?

A) तमिलनाडु

B) मिजोरम

C) ओडिशा

D) हरियाणा

E) पंजाब

12) भारत कोरोनोवायरस पर SCO के विदेश मंत्रियों की आभासी बैठक में भाग लेगा। निम्नलिखित में से कौन सा देश सम्मेलन की मेजबानी करेगा?

A) उज्बेकिस्तान

B) रूस

C) चीन

D) कजाकिस्तान

E) पाकिस्तान

13) संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, भारत की विकास दर 2020 में _______ प्रतिशत तक धीमी होने का अनुमान है।

A) 1.7

B) 1.8

C) 1.6

D) 1.2

E) 1.5

14) वित्त मंत्री ने तनावग्रस्त NBFC के लिए तरलता समर्थन की घोषणा की है। निर्णय में ____________ करोड़ की एक विशेष तरलता योजना शामिल है।

A) 18,000

B) 20,000

C) 15,000

D) 25,000

E) 30,000

15) नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने निम्नलिखित में से किसे खेल रत्न पुरस्कार के लिए नामांकित किया है?

A) एलावेनिल वेलेरियन

B) जसपाल राणा

C) अंजुम मौदगिल

D) सौरभ चौधरी

E) अभिषेक वर्मा

16) कोरोनावायरस पेंडमिक के बीच भारत के कोविद -19 के खिलाफ लड़ने के लिए ‘यूनाइटेड वी फाइट’ एक गीत किसने रिलीज किया है?

A) टीसीएस

B) टाटा कैपिटल

C) रिलायंस इंडस्ट्रीज

D) भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद

E) एचडीएफसी बैंक

17) रोग और नियंत्रण और रोकथाम के लिए अमेरिकी केंद्र ने कोरोनोवायरस पेंडमिक से निपटने में मदद करने के लिए भारत को ________ मिलियन का भुगतान किया है।

A) 2.7

B) 1.5

C) 2.8

D) 5.4

E) 3.6

Answers :

1) उत्तर: C

सरकार ने प्रोत्साहन पैकेजों की पहली किश्त की घोषणा की है, जो कि आत्म निर्भर भारत योजना के तहत है।

ये वित्तीय पैकेज राष्ट्रीय जीडीपी के 10 प्रतिशत के बराबर हैं और 20 लाख करोड़ रुपये हैं।

MSMEs, डिस्कॉम, रियल एस्टेट, मिडिल क्लास, टैक्स पेयर्स और अन्य सहित कई क्षेत्रों में 6 लाख 40 हजार करोड़ रुपये के 15 विशेष वित्तीय पैकेजों का लाभ मिलता है।

2) उत्तर: B

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक बड़ी घोषणा में कहा, टैक्स डिडक्टेड एट सोर्स (टीडीएस) और टैक्स कलेक्टेड एट सोर्स (टीसीएस) को अगले साल के 31 मार्च तक 25 फीसदी घटा दिया गया है। इस निर्णय से आम लोगों को लाभान्वित होने वाले 50 हजार करोड़ रुपये से अधिक के नकदी प्रवाह में वृद्धि होगी। पिछले वित्तीय वर्ष के लिए आयकर रिटर्न भरने की तारीख को भी 30 नवंबर तक बढ़ा दिया गया है, जबकि टैक्स ऑडिट दाखिल करने की अंतिम तारीख को 30 सितंबर से बढ़ाकर 31 अक्टूबर कर दिया गया है।

3) उत्तर: E

भारतीय कवि रवींद्रनाथ टैगोर को उनके 159 वें जन्मदिन पर श्रद्धांजलि के रूप में मनाया जाने के बाद इज़राइल ने तेल अवीव में एक सड़A का नाम रखा है।

7 मई को, भारत में इज़राइली दूतावास ने एक साइनबोर्ड की तस्वीर ट्वीट की जिसमें सड़क का नाम रेहोव टैगोर था; ‘रीहोव’ का अर्थ है सड़क।

टैगोर, जिन्होंने अपनी कविता, उपन्यास, कहानियां और नाटक बंगाली में लिखे थे, 1913 में उन्होंने साहित्य में प्रतिष्ठित नोबेल पुरस्कार जीता और अब तक, वह ऐसा करने वाले भारत के एकमात्र कवि हैं।

कवि ने उस कविता की भी रचना की जो बाद में भारत का राष्ट्रगान बनी। दिलचस्प बात यह है कि बांग्लादेश का राष्ट्रगान,

“अमर सोनार बांग्ला ’भी उसी बंगाली कवि ने लिखा था।

4) उत्तर: C

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रशिक्षित युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने के साथ-साथ उन्हें रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए कौशल विकास के अवसरों की पेशकश करने के उद्देश्य से एक पोर्टल लॉन्च किया।

पोर्टल, ‘HOPE’- हर जगह लोगों की मदद करना, पहले से ही राज्य में रहने वाले युवाओं के साथ-साथ उन प्रवासी युवकों पर भी डेटा एकत्र करना शुरू कर चुका है, जो हाल ही में बाहर से लौटे हैं।

पोर्टल न केवल अपने डेटाबेस के माध्यम से युवाओं को नौकरी शिकार और कौशल विकास के लिए एक मंच प्रदान करेगा, बल्कि संभावित नियोक्ताओं को उनकी आवश्यकताओं के अनुसार मानव संसाधन खोजने में भी मदद करेगा।

एक बार डेटाबेस तैयार हो जाने के बाद, पोर्टल को मुखिया स्वरोजगार योजना से जोड़ा जाएगा, जिसे हाल ही में लॉन्च किया गया था।

एक विशेष गांव से आवेदन करने वाले युवाओं की जानकारी पोर्टल पर आसानी से उपलब्ध होगी और डेटाबेस के ग्राम-आधारित विश्लेषण में मदद करेगी।

5) उत्तर: D

मध्यप्रदेश सरकार संबल योजना के तहत गरीब परिवारों के बच्चों का शिक्षा खर्च वहन करेगी। राज्य कक्षा 1 से पीएचडी तक के बच्चों की शिक्षा के लिए भुगतान करेगा।

उच्च शिक्षा के लिए निजी कॉलेजों की फीस का भुगतान भी राज्य सरकार करेगी।

संबल योजना समाज के सभी वंचित वर्गों के लिए है।

योजना चौहान द्वारा शुरू की गई थी और उन्होंने घोषणा की थी कि पहले दिन इलेक्ट्रॉनिक रूप से 1,863 करोड़ रुपये स्थानांतरित किए गए थे।

उन्होंने यह भी घोषणा की कि सरकार इसके साथ ’सुपर 5000’ योजना का विलय कर रही है, जिसके तहत वंचित वर्ग के छात्र, जो कक्षा 12 में उच्चतम अंक प्राप्त करते हैं, उन्हें 30,000 रुपये की अतिरिक्त राशि दी जाएगी।

6) उत्तर: B

हरियाणा दिसंबर 2022 तक सभी ग्रामीण परिवारों को नल का पानी का कनेक्शन देने के लिए तैयार है। राज्य ने जल जीवन मिशन (JJM) के तहत 2019-20 के दौरान 1.05 लाख नल कनेक्शन प्रदान किए।

अब राज्य सरकार दिसंबर 2022 तक राष्ट्रीय लक्ष्य से 2024-25 आगे बढ़कर 100% कवरेज की योजना बना रही है। ऐसा करने से, हरियाणा प्रत्येक ग्रामीण घर में नल कनेक्शन प्रदान करने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य को पूरा करने के लिए अग्रणी राज्यों में से एक होगा।

मुख्यमंत्री द्वारा हाल ही में सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग विभाग (PHED) का डैशबोर्ड लॉन्च किया गया है। यह एक गतिशील मंच है, जिसमें वास्तविक समय के आधार पर गांवों के विवरण, नल कनेक्शन, वित्तीय प्रगति आदि की निगरानी की जाती है।

7) उत्तर: C

टीवीएस समूह, सुंदरम मेडिकल फाउंडेशन और आईआईटी-मद्रास ने मिलकर एक कम लागत वाली, स्वचालित श्वसन सहायता उपकरण विकसित किया है जिसे द सुंदरम वेंटगो कहा जाता है। यह कावेरी अस्पताल और मद्रास मेडिकल कॉलेज जैसे अस्पतालों के साथ और एमआईटी-बोस्टन जैसे वैश्विक शिक्षण संस्थानों के मार्गदर्शन में किया गया था।

यह एक आत्म-फुलाया या AMBU बैग के नियंत्रित और स्वचालित निचोड़ के माध्यम से रोगियों को श्वसन सहायता प्रदान करता है और इसमें श्वसन दर (सांस प्रति मिनट), ज्वारीय मात्रा, दबाव पैरामीटर और I: E अनुपात शामिल हैं।

इसे अंतरराष्ट्रीय मानकों पर कार्यात्मक रूप से मान्य किया गया है और IIT मद्रास के हेल्थकेयर टेक्नोलॉजी इनोवेशन सेंटर के साथ एक व्यापक जोखिम विश्लेषण किया गया है।

डिवाइस बहुमुखी और मोबाइल है। यह लगातार श्वसन मापदंडों की निगरानी और रिपोर्ट करता है जो कि चिकित्सकों के लिए महत्वपूर्ण हैं और उपयोग करने में बहुत आसान है। यह आवश्यक रोगी सुरक्षा सुविधाएँ भी प्रदान करता है जैसे कि लाइन डिस्कनेक्शन के लिए श्रव्य अलार्म या पीआईपी एक निश्चित सीमा से अधिक है।

8) उत्तर: D

झारखंड की सोहराई खोवर पेंटिंग और तेलंगाना के तेलिया रुमाल को भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग भौगोलिक संकेत रजिस्ट्री द्वारा दिया गया था जिसका मुख्यालय चेन्नई में है।

पेंटिंग के लिए आवेदन सोहराई कला महिला विकास सहयोग समिति लिमिटेड द्वारा किया गया था, जबकि तेलिया रुमाल के लिए आवेदन पुट्टपका हैंडलूम क्लस्टर-आईएचडीएस के कंसोर्टियम द्वारा किया गया था।

सोहराई खोवार पेंटिंग झारखंड के हजारीबाग जिले के क्षेत्र में स्थानीय और प्राकृतिक रूप से उपलब्ध रंगों का उपयोग करते हुए स्थानीय फसल और शादी के मौसम के दौरान स्थानीय आदिवासी महिलाओं द्वारा प्रचलित एक पारंपरिक और अनुष्ठानिक भित्ति कला है।

तेलिया रुमाल कपड़े में कॉटन लूम के साथ जटिल हस्तनिर्मित कार्य शामिल है, जो तीन विशेष रंगों – लाल, काले और सफेद – में विभिन्न प्रकार के डिजाइन और रूपांकनों को प्रदर्शित करता है।

9) उत्तर: E

विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) के अनुसार, आर्थिक वृद्धि, ऊर्जा सुरक्षा और पर्यावरणीय स्थिरता के सभी प्रमुख मापदंडों में सुधार के साथ वैश्विक ‘एनर्जी ट्रांजिशन इंडेक्स’ पर 51.5% के स्कोर के साथ भारत 74 वें स्थान पर आ गया है।

अपनी रिपोर्ट में, 115 अर्थव्यवस्थाओं में स्वच्छ ऊर्जा संक्रमण के लिए WEF के अध्ययन ने तत्परता को दर्शाया है कि 2015 के बाद से 94 ने प्रगति की है, लेकिन पर्यावरणीय स्थिरता जारी है।

स्वीडन (74.2%) ने लगातार तीसरे वर्ष ऊर्जा संक्रमण सूचकांक (ETI) में शीर्ष स्थान हासिल किया है और उसके बाद शीर्ष तीन में स्विट्जरलैंड (73.4%) और फिनलैंड (72.4%) हैं।

आश्चर्यजनक रूप से, फ्रांस (8 वें स्थान पर) और यूके (7 वें) शीर्ष दस में एकमात्र जी 20 देश हैं।

भारत के लिए, लाभ एक सरकारी अनिवार्य नवीकरणीय ऊर्जा विस्तार कार्यक्रम से आया है, जिसे अब 2027 तक बढ़ाकर 275 GW कर दिया गया है। भारत ने एलईडी बल्ब, स्मार्ट मीटर और उपकरणों की लेबलिंग के कार्यक्रमों की थोक खरीद के माध्यम से ऊर्जा दक्षता में महत्वपूर्ण प्रगति की है। इलेक्ट्रिक वाहनों की लागत को कम करने के लिए इसी तरह के उपायों का प्रयोग किया जा रहा है।

10) उत्तर: D

सरकार ने भोजन और पोषण पहुंच को बेहतर बनाने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं, विशेष रूप से महिलाओं और बच्चों के लिए, भारत में अंडर-पाँच मौतों में से 68% बच्चे और मातृ कुपोषण के कारण होते हैं, एक लैंसेट पेपर का खुलासा हुआ।

जन्म के कम वजन और कम गर्भपात के कारण नवजात की मृत्यु का 83% हो जाता है।

लैंसेट रिपोर्ट में 2000 के बाद से भारत में बाल मृत्यु दर के जिला-स्तरीय रुझानों का पहला व्यापक अनुमान है और बाल विकास विफलता के जिला-स्तर के पैटर्न का विवरण है।

इंडिया स्टेट-लेवल डिसीज बर्डन इनिशिएटिव के निष्कर्षों से पता चलता है कि यद्यपि बाल मृत्यु दर और बाल विकास विफलता संकेतक 2000 से 2017 तक पूरे भारत में काफी हद तक सुधरे हैं, लेकिन जिलों में असमानता और विविधताएं बढ़ी हैं।

U5MR और NMR भारत के लगभग सभी जिलों में घटते जा रहे हैं, इस गिरावट में प्रगति भिन्न है क्योंकि इन दरों में असमानता कई राज्यों के जिलों में बढ़ी है और सबसे ज्यादा नुकसान उत्तर प्रदेश, बिहार और असम में हुए हैं।

उत्तर प्रदेश में, 48% जिले उच्च एनएमआर की सर्वोच्च प्राथमिकता वाली श्रेणी में गिरे और जिला स्तर की दरों के राष्ट्रव्यापी वितरण के लिए कमी की दर कम हुई। उत्तर प्रदेश में, जो 2017 में राज्यों में सबसे अधिक बाल मृत्यु दर थी।

असम में, जो 2017 में दूसरी उच्चतम बाल मृत्यु दर थी, उच्च U5MR और NMR की उच्चतम प्राथमिकता श्रेणी और कमी की कम वार्षिक दर राज्य के दक्षिणी भाग में केंद्रित थी।

11) उत्तर: C

पर्यटन मंत्रालय की “देखो अपना देश” वेबिनार श्रृंखला, जिसका शीर्षक है, ‘ओडिशा-इंडियाज बेस्ट बेस्ट सीक्रेट’ प्रतिभागियों को ओडिशा में एक आभासी यात्रा पर ले गया। देखो अपना देश वेबिनार सीरीज के तहत वेबिनार 18 वां वेबिनार था।

ओडिशा के पर्यटन सचिव विशाल देव ने ओडिशा राज्य का संक्षिप्त परिचय देते हुए अपनी परिचयात्मक टिप्पणी के साथ प्रस्तुति के लिए स्वर निर्धारित किया और ओडिशा के प्रमुख विक्रय प्रस्ताव पर प्रकाश डाला जैसे कि इसकी प्राचीन सभ्यता, वास्तुकला की कलिंग शैली के साथ प्रसिद्ध मंदिर, लंबी समुद्र तट संपन्न सुंदर समुद्र तटों, कला और हस्तशिल्प, संस्कृति, ओडिसी, गोटीपुआ, जंगलों जैसे लोकप्रिय नृत्य रूपों के साथ। उन्होंने इको पर्यटन स्थलों को बढ़ावा देने में राज्य की पहल के बारे में भी बताया।

12) उत्तर: B

भारत कोविद -19 पर शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेगा। वीडियो कॉन्फ्रेंस की मेजबानी रूस कर रहा है। प्रारंभिक टिप्पणी रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव द्वारा वितरित की जाएगी।

विदेश मंत्री एस जयशंकर वैश्विक चुनौतियों, तैयारियों और कोरोनावायरस पेंडमिक की प्रतिक्रिया पर चर्चा करने के लिए सम्मेलन में भाग लेंगे।

मंत्री सामयिक क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे और विशेष रूप से नोवेल कोरोनोवायरस (कोविद -19) के प्रसार के संदर्भ में एससीओ के भीतर सहयोग विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जो WWII में विजय की 75 वीं वर्षगांठ और संयुक्त राज्य अमेरिका की 75 वीं वर्षगांठ है। “रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा।

एजेंडा में अन्य मुद्दों में सेंट पीटर्सबर्ग में एससीओ शिखर सम्मेलन की तैयारी और रूस के एससीओ प्रेसीडेंसी के हिस्से के रूप में अन्य कार्यक्रम शामिल हैं।

यह समूह विशेष रूप से चिकित्सा, चिकित्सा उपकरण और दवा क्षेत्र में काम करने के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं और सहयोग के क्षेत्रों के बारे में जानकारी साझा करेगा, इस तथ्य को देखते हुए कि दुनिया के सबसे बड़े फार्मा निर्माताओं में से तीन – भारत, चीन, रूस – एससीपी की भाग हैं ।

13) उत्तर: D

संयुक्त राष्ट्र ने 2020 में भारत की अनुमानित विकास दर को 1.2 प्रतिशत तक घटा दिया और पूर्वानुमान लगाया कि वैश्विक अर्थव्यवस्था 3.2 प्रतिशत की तेजी से अनुबंध करेगी क्योंकि COVID-19 पेंडमिक दुनिया को पंगु बना देती है, आर्थिक गतिविधियों को तेजी से रोकती है, 1930 के दशक की महान अवसाद अनिश्चितताओं को बढ़ाती है और एक मंदी को अनदेखा करती है।

संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी 2020 के मध्य तक विश्व आर्थिक स्थिति और संभावनाएं बताती हैं कि वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद 2020 में, केवल 2021 के लिए खोए गए उत्पादन की क्रमिक वसूली के साथ 3.2 प्रतिशत घटने का अनुमान है।

संचयी रूप से, विश्व अर्थव्यवस्था से 2020 और 2021 में उत्पादन में लगभग USD 8.5 ट्रिलियन की कमी की उम्मीद है, पिछले चार वर्षों के संचयी उत्पादन लाभ को लगभग मिटा दिया है, ”यह कहा।

भारत की आर्थिक वृद्धि 2020 में धीमी गति से 1.2 प्रतिशत रहने का अनुमान है, 2019 में पहले से धीमी विकास दर से 4.1 प्रतिशत की गिरावट है।

14) उत्तर: E

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC), हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों (HFC) और माइक्रोफाइनेंस संस्थानों (MFI) के लिए एक बूस्टर शॉट की घोषणा की।

निर्णयों में 30,000 करोड़ रुपये की विशेष तरलता योजना शामिल है, जो जरूरतमंद NBFC, HFC और पूंजी के साथ MFI को मदद करेगी, अगर वे पारंपरिक ऋण बाजार मार्गों के माध्यम से धन जुटाने में विफल रहते हैं।

इसके अलावा, केंद्र ने एनबीएफसी के लिए 45,000 करोड़ रुपये की आंशिक क्रेडिट गारंटी योजना 2.0 की भी घोषणा की, उम्मीद है कि वे इसे एमएसएमई और खुदरा उधारकर्ताओं को उधार देंगे।

15) उत्तर: C

नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (NRAI) ने राइफल ऐस अंजुम मौदगिल को खेल रत्न के लिए नामांकित किया है – देश का सर्वोच्च खेल सम्मान – जबकि लगातार दूसरे वर्ष द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए जसपाल राणा की सिफारिश की।

फेडरेशन के सूत्रों के अनुसार, NRAI ने प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार के लिए चैंपियन पिस्टल शूटर सौरभ चौधरी और अभिषेक वर्मा के नाम भेजे हैं।

2008 में शूटिंग शुरू करने वाले 26 वर्षीय मौदगिल पहले दो भारतीयों में से हैं जिन्होंने टोक्यो ओलंपिक के लिए खेल में कोटा स्थान हासिल किया है।

चंडीगढ़ की शूटर ने 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में कोटा अर्जित किया जब उसने 2008 में कोरिया में आईएसएसएफ विश्व कप में रजत पदक जीता।

राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए एक पदक, एक प्रमाण पत्र और 7.5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाता है।

द्रोणाचार्य पुरस्कार प्रतिष्ठित प्रशिक्षकों को सम्मानित करने के लिए दिए जाते हैं जिन्होंने खिलाड़ियों या टीमों को सफलतापूर्वक प्रशिक्षित किया है और उन्हें अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त करने में सक्षम बनाया है।

16) उत्तर: D

इंडियन काउंसिल फॉर कल्चरल रिलेशंस (ICCR) भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद ने लोगों को एकजुट रहने में मदद करने के लिए एक नया गाना लॉन्च किया है और उन्हें दुनिया भर में तबाही मचाने वाले कोरोनावायरस पेंडमिक के खिलाफ सकारात्मक सोचने के लिए प्रोत्साहित किया है।

गीत ‘यूनाइटेड वी फाइट’ जो अल्वारस द्वारा लिखा और संगीतबद्ध किया गया है, जिसे उषा उथुप, सलीम मर्चेंट, शेफाली अल्वारेस राशिद, बेनी दयाल, सोनम कालरा, चंदन बाल कल्याण, जो अल्वारेस, सैलोम और समीरा ने गाया है। संगीत को ट्यूबबी, पंडित रवि चारी, पंडित राकेश चौरसिया और उस्ताद फैसल कुरैशी ने बनाया है।

युनाइटेड वी फाइट भारतीय शास्त्रीय संगीत के नोट्स और बीट्स में अंग्रेजी गीतों की एक प्रस्तुति है, जो कि वसुधैव कुटुम्बकम का सार है, ICCR ने कहा

17)  उत्तर: E

वैश्विक पेंडमिक COVID-19 के प्रसार से लड़ने में मदद करने के लिए, यूएस सेंटर फॉर डिसीज़ कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने भारत सरकार को $ 3.6 मिलियन का भुगतान किया है।

नई दिल्ली में अमेरिकी दूतावास के एक आधिकारिक बयान के अनुसार, फंड की पहली किश्त SARS-COV-2 परीक्षण के लिए प्रयोगशाला क्षमता बढ़ाने के लिए भारत के प्रयासों को और मजबूत बनाने में मदद करने जा रही है, और आणविक निदान और सीरोलॉजी में भी मदद करती है।

निधियों का उपयोग संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण (IPC) उत्कृष्टता केंद्रों के विकास का समर्थन करने के लिए किया जाता है। इन केंद्रों से COVID-19 का पता लगाने के लिए अस्पताल के नेटवर्क की क्षमता में सुधार करने और बढ़ी हुई निगरानी और निगरानी प्रणालियों के माध्यम से स्थानीय स्वास्थ्य प्रणालियों को मजबूत करने में मदद करने की उम्मीद है।

साथ ही, सीडीसी स्थानीय साझेदारों के साथ काम करेगा और एक मजबूत सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यबल विकसित करने में उनकी सहायता करेगा जो भविष्य के खतरों का भी जवाब देने में मदद करेगा। और चल रहे संकट और जोखिम संचार प्रयासों में सरकार को तकनीकी सहायता प्रदान करने में मदद करने की योजना है। इसके अलावा, सीडीसी इंडिया कार्यक्रम भारत सरकार के चल रहे संकटकालीन आपातकाल और जोखिम संचार प्रयासों के लिए तकनीकी सहायता प्रदान करेगा।

4.7 / 5. Reviews 265

Be the first to rate this post.

IBPSGuide Recommends Affairs Cloud Current affairs PDF