Daily Current Affairs Questions Quiz in Hindi – 16th May 2020

4.8
(256)

Dear Readers, Daily Current Affairs Questions Quiz in Hindi for IBPS, SBI, RRB, SSC Exam 2020 of 16th May 2020. Daily GK quiz online for bank & competitive exam. Here we have given the Daily Current Affairs Quiz in Hindi based on the previous days Daily Current Affairs updates. Candidates preparing for IBPS, SBI, RRB, SSC Exam 2020 & other competitive exams can make use of these Current Affairs Quiz.

Start Quiz

1) 2020 में सशस्त्र सेना दिवस किस तारीख को मनाया जा रहा है?

A) 15 मई

B) 18 मई

C) 16 मई

D) 19 मई

E) 23 मई

2) मानव संसाधन विकास मंत्रालय, सभी विश्वविद्यालयों और संस्थानों में छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए _________ उद्यम संसाधन योजना के साथ आया है।

A) SHIKSHA

B) SAMARTH

C) SAHAYATA

D) SATHI

E) EDUCATE

3) जनजातीय मामलों के मंत्रालय ने किस कंपनी के साथ साझेदारी में देश में जनजातीय यूथ्स के डिजिटल कौशल के लिए ’गोल’ (‘Goal’) कार्यक्रम शुरू किया है?

A) माइक्रोसॉफ्ट

B) आईबीएम

C) गूगल

D) फेसबुक

E) एप्पल

4) सरकार ने डेयरी सेक्टर के लिए वर्किंग कैपिटल लोन पर _______ प्रतिशत का ब्याज सबवेंशन पेश किया है, जिसमें त्वरित पुनर्भुगतान पर 2% ब्याज सबवेंशन का अतिरिक्त प्रोत्साहन है।

A) 5

B) 5

C) 2

D) 3

E) 4

5) वयोवृद्ध बंगाली लेखक देवेश रॉय का हाल ही में निधन हो गया है, वह हाल ही में किस पुरस्कार से सम्मानित थे?

A) व्यास सम्मान

B) हिंदू साहित्यिक पुरस्कार

C) साहित्य अकादमी

D) ज्ञानपीठ पुरस्कार

E) क्रॉसवर्ड पुस्तक पुरस्कार

6) विश्व बैंक ने राज्य में सिंचाई में सुधार के लिए 145 मिलियन अमरीकी डालर के ऋण समझौते के लिए किस राज्य के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?

A) पश्चिम बंगाल

B) पंजाब

C) असम

D) हरियाणा

E) केरल

7) सरकार ने समुद्री और अंतर्देशीय मत्स्य पालन को विकसित करने के लिए _________ करोड़ के लिए प्रधान मंत्री मत्स्य योजना शुरू की है।

A) 30000

B) 40000

C) 20000

D) 50000

E) 60000

8) डिफेंस टेस्टिंग इंफ्रास्ट्रक्चर स्कीम को 400 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ किसने शुरू किया?

A) निर्मला सीतारमण

B) नरेंद्र मोदी

C) स्मृति ईरानी

D) अमित शाह

E) राजनाथ सिंह

9) किस राज्य सरकार ने शिक्षा को पूर्ण रूप से सुलभ बनाने के लिए ई-लर्निंग को बढ़ावा देने और छात्रों की सुविधा के लिए समागम शिक्षा कार्यक्रम शुरू किया है?

A) तेलंगाना

B) जम्मू और कश्मीर

C) केरल

D) उत्तर प्रदेश

E) तमिलनाडु

10) निम्नलिखित में से किस कंपनी ने प्रसिद्ध जीआईएफ बनाने वाली वेबसाइट GIPHY का अधिग्रहण किया है?

A) ओरेकल

B) माइक्रोसॉफ्ट

C) फेसबुक

D) गूगल

E) अमेज़ॅन

11) वित्त मंत्री ने कृषि, मत्स्य पालन और संबद्ध गतिविधियों के लिए _________ लाख करोड़ पैकेज की घोषणा की है।

A) 2.04

B) 1.35

C) 1.54

D) 1.63

E) 2.33

12) किस शैक्षणिक संस्थान ने COVID-19 सामुदायिक संक्रमण पोस्ट लॉकडाउन में मदद करने के लिए एक इंटरैक्टिव डैशबोर्ड विकसित किया है?

A) IIT रुड़की

B) IIT मद्रास

C) IIT दिल्ली

D) IIT हैदराबाद

E) IIT गांधीनगर

13) GLOBALFOUNDRIES ने डिजिटल नेतृत्व कार्यक्रम के लिए डिजिटल परिवर्तन भागीदार के रूप में किसे चुना है?

A) एचसीएल

B) इन्फोसिस

C) माइक्रोसॉफ्ट

D) आईबीएम

E) डेल

14) निम्नलिखित में से किस कंपनी ने चिकित्सा खर्चों को किफायती बनाने के लिए डिजिटल हेल्थ ईएमआई नेटवर्क कार्ड लॉन्च किया है?

A) अपोलो अस्पताल

B) मुथूट फाइनेंस

C) बजाज फाइनेंस लिमिटेड

D) रेलिगेयर

E) मैक्स हेल्थकेयर

Answers :

1) उत्तर: C

सशस्त्र सेना दिवस हर मई के तीसरे शनिवार को मनाया जाता है। इस साल यह 16 मई को पड़ रहा है।

यह दिन उन पुरुषों और महिलाओं को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है जिन्होंने संयुक्त राज्य सशस्त्र बल की सेवा की थी।

2) उत्तर: B

उच्च शिक्षा विभाग, M / o मानव संसाधन विकास, सभी विश्वविद्यालयों और HEI में छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने का एक मिशन है। इसके लिए, M / o HRD ने सूचना और संचार प्रौद्योगिकी योजना (NMEICT) में राष्ट्रीय शिक्षा मिशन के तहत एक ई-गवर्नेंस प्लेटफॉर्म SAMARTH (एंटरप्राइज रिसोर्स प्लानिंग) ERP विकसित किया है।

ERP, SAMARTH, एक ओपन स्टैंडर्ड ओपन सोर्स आर्किटेक्चर, सुरक्षित, स्केलेबल और एवोल्यूशनरी प्रोसेस ऑटोमेशन इंजन है जो विश्वविद्यालयों और उच्च शैक्षणिक संस्थानों के लिए है। यह एक विश्वविद्यालय / उच्च शैक्षिक संस्थानों में संकाय, छात्रों और कर्मचारियों को पूरा करता है।

अब, ERP, SAMARTH, को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कुरुक्षेत्र में कार्यान्वित किया गया है, जो विश्व बैंक द्वारा समर्थित तकनीकी शिक्षा गुणवत्ता सुधार कार्यक्रम (TEQIP) के तहत एक सहभागी इकाई है। इस पहल का उद्देश्य संस्थान की प्रक्रियाओं को स्वचालित करना है।

यह पहल संस्थान में बेहतर सूचना प्रबंधन के माध्यम से सूचना के निर्बाध उपयोग और विभिन्न उद्देश्यों के लिए इसके उपयोग के माध्यम से उत्पादकता में वृद्धि करेगी।

सॉफ्टवेयर SAMARTH टीम द्वारा NIT, कुरुक्षेत्र को निशुल्क प्रदान किया गया था; MHRD में NMEICT और TEQIP टीमों के बीच सहयोग के माध्यम से बिना किसी अतिरिक्त लागत के इन-हाउस टीम के माध्यम से रोलआउट किया गया था।

3) उत्तर: D

जनजातीय मामलों के केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने नई दिल्ली में एक वेबिनार में फेसबुक के साथ साझेदारी में जनजातीय मामलों के मंत्रालय (MoTA) के ‘गोल’ (‘Goal’) (गोइंग ऑनलाइन एस लीडर्स)” कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

GOAL कार्यक्रम डिजिटल मोड के माध्यम से आदिवासी युवाओं को मेंटरशिप प्रदान करने के लिए बनाया गया है। डिजिटल रूप से सक्षम कार्यक्रम आदिवासी युवाओं की छिपी प्रतिभाओं का पता लगाने के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य करने की परिकल्पना करता है, जो उनके व्यक्तिगत विकास में मदद करेगा और साथ ही उनके समाज के सर्वांगीण उत्थान में योगदान देगा।

GOAL “(गोइंग ऑनलाइन एस लीडर्स)” जनजातीय मामलों के मंत्रालय के साथ फेसबुक इंडिया की संयुक्त पहल।

5,000 युवा आदिवासी उद्यमियों, पेशेवरों, कारीगरों और कलाकारों को डिजिटल उद्यमिता कार्यक्रम के तहत डिजिटल कौशल पर प्रशिक्षित किया जाएगा|

4) उत्तर: C

डेयरी-पशुपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय ने कोविद -19 संकट के दौरान डेयरी क्षेत्र को संभालते हुए, डेयरी कार्यकलापों में सहायक डेयरी सहकारी समितियों और किसान उत्पादक संगठनों के लिए एक नई योजना “डेयरी क्षेत्र के लिए कार्यशील पूंजी ऋण पर ब्याज सबवेंशन” ( 2020-21 के दौरान कार्यान्वयन के लिए एसडीसी और एफपीओ) शुरू की है।

सहकारी और किसान स्वामित्व वाली दुग्ध उत्पादक कंपनियों की कार्यशील पूंजी की जरूरतों को पूरा करने के लिए, 1 अप्रैल 2020 से 31 मार्च, 2021 के बीच अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों / आरआरबी / सहकारी बैंकों / वित्तीय संस्थानों संरक्षित वस्तुओं और अन्य दुग्ध उत्पादों में दूध के रूपांतरण के लिए सहकारिता / एफपीओ से लिए गए कार्यशील पूंजी ऋण पर ब्याज उपदान दिया जाएगा।

इस योजना में 2% प्रति वर्ष की दर से ब्याज प्रदान करने का प्रावधान किया गया है, जिसमें शीघ्र और समय पर पुनर्भुगतान / ब्याज सर्विसिंग के मामले में 2% प्रति वर्ष का अतिरिक्त प्रोत्साहन दिया जाना है।

इससे अधिशेष दूध से निपटने के लिए कार्यशील पूंजी संकट को कम करने और किसानों को समय पर भुगतान को सक्षम करने में मदद मिलेगी। इस योजना को राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (NDDB), आनंद के माध्यम से इस विभाग द्वारा कार्यान्वित किया जाएगा।

संशोधित योजना में 2020-21 के दौरान “डेयरी क्षेत्र के लिए कार्यशील पूंजी ऋण पर ब्याज की रोकथाम” घटक के लिए 100 करोड़ रुपये के बजटीय प्रावधान की परिकल्पना की गई है।

यह योजना दुग्ध उत्पादकों को स्थिर बाजार तक पहुँच प्रदान करने में मदद करेगी और दुग्ध उत्पादकों को दूध के बिलों का समय पर भुगतान करने के लिए उत्पादक स्वामित्व वाली संस्थाओं को भी सक्षम बनाएगी।

5) उत्तर: C

वयोवृद्ध बंगाली लेखक देवेश रॉय, जिन्हें उनके उपन्यास ‘टिस्ता पियर ब्रिटैन्टो ’के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था, का निधन हो गया।

तिस्ता पेरेर ब्रिटान्टो ’के अलावा, उन्हें“ बोरिसलर जोगेन मोंडल ”,“ मानुष ख़ुं कोरे केनो ”और“ समै असामेयर ब्रिटैन्टो ”जैसी पुस्तकों के लिए याद किया जाएगा। उनकी पहली पुस्तक ‘जाजति’ थी।

6) उत्तर: A

भारत सरकार, पश्चिम बंगाल सरकार और एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक, AIIB ने पश्चिम बंगाल में दामोदर घाटी कमान क्षेत्र में सिंचाई सेवाओं और बाढ़ प्रबंधन में सुधार के लिए 145 मिलियन डॉलर की परियोजना के लिए एक ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए।

वित्त मंत्रालय ने कहा, पश्चिम बंगाल प्रमुख सिंचाई और बाढ़ प्रबंधन परियोजना से राज्य के पांच जिलों के लगभग 27 लाख किसानों को बेहतर सिंचाई सेवाओं के साथ लाभ मिलेगा और वार्षिक बाढ़ से सुरक्षा में सुधार होगा।

समझौते पर आर्थिक मामलों के विभाग के अतिरिक्त सचिव समीर कुमार खरे और एआईआईबी की ओर से महानिदेशक रजत मिश्रा ने हस्ताक्षर किए।

श्री खरे ने कहा, भारत एक रणनीतिक विकास पथ को अपना रहा है जो अपने जल संसाधनों का अधिक कुशलता से उपयोग और प्रबंधन करता है। उन्होंने कहा, यह परियोजना सतह और भूजल के उपयोग को अनुकूलित करके दामोदर घाटी कमान क्षेत्र में सिंचाई और कृषि को बेहतर बनाने में सहायता करेगी।

7) उत्तर: C

सरकार समुद्री और अंतर्देशीय मत्स्य पालन के विकास के लिए 20,000 करोड़ रुपये की प्रधानमंत्री आवास योजना भी शुरू करेगी। इसमें से 11,000 करोड़ रुपये समुद्री, अंतर्देशीय मत्स्य और जलीय कृषि में गतिविधियों के लिए रखे जाएंगे, जबकि 9,000 करोड़ रुपये बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए जैसे मछली पकड़ने के बंदरगाह, कोल्ड चेन और बाजार। इससे 55 लाख से अधिक व्यक्तियों को रोजगार मिलेगा और एक लाख करोड़ रुपये का दोहरा निर्यात होगा।

वित्त मंत्री ने कहा कि फुट एंड माउथ डिजीज और ब्रुसेलोसिस के लिए चल रहे राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम में मवेशी, भैंस, भेड़, बकरियों के 100 प्रतिशत टीकाकरण और फुट और माउथ डिजीज के खिलाफ 13,343 करोड़ रुपये के खर्च पर टीकाकरण लगेगा।

इसके अलावा, डेयरी प्रसंस्करण, मूल्य संवर्धन और पशु चारा बुनियादी ढांचे में निजी निवेश का समर्थन करने के लिए 15,000 करोड़ रुपये के पशुपालन अवसंरचना विकास कोष की घोषणा की गई।

सरकार ने लगभग 10 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में हर्बल खेती को बढ़ावा देने के लिए 4,000 करोड़ रुपये का फंड लॉन्च किया है। यह योजना किसानों के लिए 5,000 करोड़ रुपये की आय उत्पन्न करने में मदद करेगी। गंगा के किनारे, 800 हेक्टेयर क्षेत्र में औषधीय पौधों का एक गलियारा विकसित किया जाएगा।

8) उत्तर: E

घरेलू रक्षा और एयरोस्पेस विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस क्षेत्र के लिए अत्याधुनिक परीक्षण बुनियादी ढाँचा बनाने के लिए 400 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ रक्षा परीक्षण अवसंरचना योजना (DTIS) शुरू करने को मंजूरी दी है।

यह योजना पांच साल की अवधि के लिए चलेगी और इसमें निजी उद्योग के साथ साझेदारी में छह से आठ नई परीक्षण सुविधाएं स्थापित करने की परिकल्पना की गई है। इससे स्वदेशी रक्षा उत्पादन में सुविधा होगी, फलस्वरूप सैन्य उपकरणों का आयात कम होगा और देश को आत्मनिर्भर बनाने में मदद मिलेगी|

इस योजना के तहत परियोजनाओं को अनुदान के रूप में 75 प्रतिशत तक सरकारी धन मुहैया कराया जाएगा। परियोजना लागत का शेष 25 प्रतिशत विशेष प्रयोजन वाहन द्वारा वहन किया जाएगा, जिसके घटक भारतीय निजी संस्थाएँ और राज्य सरकारें होंगी।

9) उत्तर: B

जम्मू और कश्मीर में, केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन ने COVID-19 लॉकडाउन के मद्देनजर तकनीकी हस्तक्षेप और अन्य व्यवहार्य साधनों के माध्यम से शिक्षा के लिए पूर्ण पहुँच के साथ छात्रों की सुविधा के लिए समागम शिक्षा कार्यक्रम के तहत उपायों की एक शुरुआत की है।

इन उपायों में डीडी काशीर और स्थानीय केबल नेटवर्क पर टेली-कक्षाएं, जेके नॉलेज नेटवर्क का उपयोग करके वीडियो लेक्चर्स रिपॉजिटरी, ऑनलाइन क्लासेस शामिल हैं, जिसमें स्वतंत्र रूप से उपलब्ध अनुप्रयोगों का उपयोग करते हुए ज़ूम, E-पाठशाला और DIKSHA और विशेष रूप से बच्चों के साथ बातचीत के लिए बनाए गए नए व्हाट्सएप ग्रुप शामिल हैं। विशेष शिक्षकों के माध्यम से करना जरुरी है। सभी में, ब्रेल टैक्टाइल रीडर्स के साथ 42 लैपटॉप्स को नेत्रहीन रूप से प्रभावित छात्रों / व्यक्तियों को इंटरनेट का उपयोग करने के लिए वितरित किया गया था।

यूनिसेफ के सहयोग से छात्रों के लिए ऑनलाइन करियर गाइडेंस पोर्टल “मंज़िलेन” शुरू किया गया, जो एक माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा पूरी करने के बाद छात्रों को एक सही कैरियर चुनने में मदद करने के लिए विकसित एक संरचित और अच्छी तरह से प्रोग्राम किया गया पोर्टल है। इसमें 16 देशों के करियर, कॉलेज और 262,000 कार्यक्रमों की पूरी जानकारी होगी। ऑनलाइन कक्षाओं में भाग लेने के लिए छात्रों के बीच लगभग 2,500 टैब वितरित किए गए थे, जो E-पाठशाला / डीआईकेएसए और अन्य गतिविधियों पर उपलब्ध ऑनलाइन सामग्री तक पहुंचते थे।

11) उत्तर: C

फेसबुक ने लोकप्रिय जीआईएफ वेबसाइट GIPHY का अधिग्रहण कर लिया है और अपने फोटो-शेयरिंग ऐप, इंस्टाग्राम पर अपनी जीआईएफ लाइब्रेरी को एकीकृत करने की योजना बना रहा है।

GIPHY रोजमर्रा की बातचीत को अधिक मनोरंजक बनाता है, और इसलिए हम उनकी GIF लाइब्रेरी को Instagram और हमारे अन्य ऐप में और एकीकृत करने की योजना बनाते हैं ताकि लोग खुद को अभिव्यक्त करने का सही तरीका ढूंढ सकें, फेसबुक ने एक आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट में लिखा है।

एक्सियोस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक ने कथित तौर पर $ 400 मिलियन के लिए जीआईएफ-मेकिंग और शेयरिंग वेबसाइट का अधिग्रहण किया।

11) उत्तर: D

छोटे व्यवसायों, छाया बैंकों, प्रवासी मजदूरों, सड़क विक्रेताओं और छोटे किसानों के लिए राहत उपायों के बाद, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कृषि, मत्स्य पालन और संबद्ध गतिविधियों के लिए 1.63 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की और किसानों के लिए व्यापार आवश्यक वस्तु अधिनियम और अंतरराज्यीय संशोधन का मार्ग प्रशस्त किया।

विशेषज्ञों ने बताया कि COVID-19-प्रेरित संकट से बचने के लिए 20 लाख करोड़ रुपये के प्रोत्साहन पैकेज की तीसरी किश्त की कई घोषणाएँ सरकार के पिछले बजट में पहले से ही उपलब्ध कराए गए छह-और के संशोधन का एक विस्तार थीं। -फ्रेम-दशक पुराना आवश्यक वस्तु अधिनियम कृषि क्षेत्र में सुधार के लिए एक लंबा रास्ता तय करेगा।

आवश्यक वस्तु अधिनियम में संशोधन और वित्त मंत्री द्वारा प्रस्तावित कृषि विपणन सुधार वास्तव में हार्दिक हैं। हमें उम्मीद है कि राज्य इन परिवर्तनों के अनुरूप होंगे, ”कहा गया हैं|

12) उत्तर: E

IIT गांधीनगर के शोधकर्ताओं ने एक इंटरैक्टिव COVID-19 डैशबोर्ड विकसित किया है जो कहते हैं कि वे प्रशासक, अस्पतालों के साथ-साथ नोवेल कोरोनवायरस के लिए अनुकूलित परीक्षण की योजना बनाने में जनता की मदद कर सकते हैं, और विभिन्न पोस्ट-लॉकडाउन परिदृश्यों में सामुदायिक संक्रमण से ग्रस्त हैं।

डैशबोर्ड शहर के पैमाने पर विभिन्न महामारी विज्ञान परिदृश्य-विशिष्ट जानकारी प्रदान करता है, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गांधीनगर (IITGN) के शोधकर्ताओं ने कहा।

उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य सामुदायिक संक्रमण को रोकने के लिए अनुकूलित परीक्षण प्रयासों और पोस्ट-लॉकडाउन संचालन में विभिन्न हितधारकों की मदद करना है।

“MIR AHD Covid-19 डैशबोर्ड” नामक डैशबोर्ड, परीक्षण और संगरोध दरों के साथ-साथ अत्याधुनिक महामारी फैलाने वाले मॉडल और संपर्क अनुरेखण दरों के साथ जटिल सामाजिक और परिवहन पैटर्न को एकीकृत करता है।

13) उत्तर: B

अगली पीढ़ी की डिजिटल सेवाओं और परामर्श में एक वैश्विक नेता इंफोसिस को GLOBALFOUNDRIES® (GF®) द्वारा चुना गया है, जो दुनिया की अग्रणी विशेषता फाउंड्री है, जो कंपनी के डिजिटल परिवर्तन कार्यक्रम के लिए अपने भागीदार के रूप में है।

इस साझेदारी के माध्यम से, इन्फोसिस जीएफ के विनिर्माण और व्यावसायिक कार्यों की समग्र दक्षता और चपलता का अनुकूलन करने के लिए विशेषज्ञता और विश्लेषणात्मक समाधान प्रदान करेगी।

यह साझेदारी GF को अपने विरासत समाधानों को मूल रूप से बदलने और मौजूदा वर्कलोड को तर्कसंगत बनाने के लिए उन्नत क्लाउड क्षमताओं को अपनाने में सक्षम बनाएगी, जिससे स्वामित्व की कम लागत प्राप्त करने और अनुपालन आवश्यकताओं को सुनिश्चित करते हुए प्रक्रिया स्वचालन के माध्यम से GF की डिजिटल रणनीति को साकार किया जा सकेगा।

14) उत्तर: C

बजाज फिनसर्व का उधार और निवेश करने वाला बजाज फाइनेंस लिमिटेड मेडिकल खर्चों को सस्ता बनाने के लिए एक डिजिटल हेल्थ ईएमआई नेटवर्क कार्ड प्रदान करता है।

इसका उपयोग करते हुए, ग्राहक न केवल एंडोक्रिनोलॉजी, त्वचाविज्ञान, प्रसूति, स्त्री रोग, कॉस्मेटिक सर्जरी, और अधिक जैसे विषयों की एक सीमा से अधिक सर्वोत्तम उपचार तक पहुँच सकते हैं, बल्कि नो कॉस्ट ईएमआई के लिए अपने स्वास्थ्य देखभाल, नैदानिक ​​और फार्मेसी बिलों का भुगतान भी कर सकते हैं।

कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल्स, अपोलो हॉस्पिटल्स, डॉ.बात्रा और अधिक जैसे भागीदारों के साथ, ग्राहक 5,500 से अधिक स्वास्थ्य देखभाल संस्थानों से 800+ उपचार का लाभ उठा सकते हैं, जैसे कि मल्टी-स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, फ़ार्मेसीज़, डायग्नोस्टिक केयर सेंटर, स्लिमिंग सेंटर, डेंटल केयर क्लीनिक और बहुत कुछ भारत में 1,000 से अधिक शहरों में फैला हुआ है।

4 लाख रुपये तक की पूर्व-अनुमोदित सीमा के साथ कार्ड पर, ग्राहक आसानी से न केवल अपने स्वास्थ्य देखभाल की लागत का भुगतान कर सकते हैं, बल्कि अपने परिवार के लिए भी कर सकते हैं । कार्ड केवल रु. 707 की जॉइनिंग फीस के साथ आता है।

4.8 / 5. Reviews 256

Be the first to rate this post.

IBPSGuide Recommends Affairs Cloud Current affairs PDF