Daily Current Affairs Questions Quiz in Hindi – 25th April 2020

Dear Readers, Daily Current Affairs Questions Quiz in Hindi for IBPS, SBI, RRB, SSC Exam 2020 of 25th April 2020. Daily GK quiz online for bank & competitive exam. Here we have given the Daily Current Affairs Quiz in Hindi based on the previous days Daily Current Affairs updates. Candidates preparing for IBPS, SBI, RRB, SSC Exam 2020 & other competitive exams can make use of these Current Affairs Quiz.

Start Quiz

1)  हर साल 25 अप्रैल को मनाया जाने वाला विश्व मलेरिया दिवस का विषय क्या है?

A) Beat Malaria together

B) You vs Malaria

C) Tackling malaria the right way

D) Zero Malaria Starts with Me

E) Managing malaria in times of covid-19

2) पूर्व क्रिकेटर ग्रीम वॉटसन जिनका 75 वर्ष की आयु में निधन हो गया, वे किस देश के लिए खेलते थे?

A) न्यूजीलैंड

B) ऑस्ट्रेलिया

C) श्रीलंका

D) इंग्लैंड

E) दक्षिण अफ्रीका

3) केंद्र सरकार ने 21 अक्टूबर तक छह महीने के लिए किस उद्योग को सार्वजनिक उपयोगिता सेवा घोषित किया है?

A) कपड़ा उद्योग

B) ऑटोमोबाइल उद्योग

C) बिजली उद्योग

D) यात्रा उद्योग

E) बैंकिंग उद्योग

4) वोडाफोन ने प्लेटफॉर्म पर बेचकर अतिरिक्त आय अर्जित करने के लिए व्यक्तियों और छोटे व्यवसायों की मदद करने के लिए किस कंपनी के साथ ‘रिचार्ज साथी’ शुरू की है?

A) मायलैब्स

B) पाइनलैब्स

C) ऑक्सिजन

D) पेयू

E) पेटीम

5) किस बैंक ने कोविद -19 की वजह से जानमाल के नुकसान के मामले में व्यापार संवाददाताओं के अगले सदस्य को 10 लाख रुपये का भुगतान करने की घोषणा की है?

A) एक्सिस

B) एच.डी.एफ.सी.

C) बैंक ऑफ बड़ौदा

D) एसबीआई

E) आईसीआईसीआई

6) कोविद -19 पेंडमिक से निपटने में कौन सी कंपनी तमिलनाडु सरकार को तकनीकी सहायता देगी?

A) डेल

B) माइक्रोसॉफ्ट

C) आईबीएम

D) इन्फोसिस

E) एचसीएल

7) सीएम वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने स्वयं सहायता समूहों को ________ करोड़ के साथ 8.78 लाख से अधिक ऋण उपलब्ध कराने वाली शून्य-ब्याज ऋण योजना शुरू की है।

A) 1500

B) 1400

C) 1000

D) 1200

E) 1300

8) किस अर्धसैनिक बल ने भौतिक स्पर्श की आवश्यकता के बिना फाइलों की आवाजाही के लिए ‘ई-कायालय’ नामक ‘ई-ऑफिस’ एप्लिकेशन लॉन्च किया है?

A) BSF

B) SSB

C) ITBP

D) CRPF

E) CISF

9) राष्ट्रपति भवन में शपथ समारोह के बाद नए मुख्य सतर्कता आयुक्त के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

A) सुंदर शर्मा

B) संजय कोठारी

C) आनंद झा

D) राजेश सिंह

E) अनुज कुमार

10) उस संगठन का नाम बताइए जिसने भारत के छात्रों और शिक्षकों के लिए ‘लॉकडाउन लर्नर्स सीरीज़’ लॉन्च की है।

A) एसओएस बच्चों के गांव

B) बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन

C) यूएनओडीसी

D) यूनिसेफ

E) यूनेस्को

11) उस संस्था का नाम बताइए जिसने एक COVID-19 परीक्षण किट विकसित की है, जिसे रोगियों के परीक्षण के लिए ICMR की मंजूरी मिल गई है।

A) आईआईटी-रोपड़

B) आईआईटी-बॉम्बे

C) आईआईटी-दिल्ली

D) आईआईटी-मद्रास

E) आईआईटी-मंडी

Answers :

1) उत्तर: D

मलेरिया को नियंत्रित करने के वैश्विक प्रयासों को मान्यता देने के लिए हर साल 25 अप्रैल को विश्व मलेरिया दिवस (WMD) मनाया जाता है।

थीम 2020: Zero Malaria Starts with Me है।

इस वर्ष के विश्व मलेरिया दिवस को COVID-19 के प्रकोप के उद्भव से मनाया जाता है, जो लोगों के जीवन और भलाई के लिए खतरा है।

2) उत्तर: B

कैंसर से जूझ रहे पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्रीम वॉटसन का 75 साल की उम्र में निधन हो गया है। मुख्य रूप से मध्यक्रम के बल्लेबाज और मध्यम गति के गेंदबाज हैं, उन्होंने 1967 से 1972 तक 1972 में पांच टेस्ट और 1972 में दो वनडे खेले।

विक्टोरिया में अपना घरेलू करियर शुरू करने के बाद, वॉटसन ने 1966-67 में रोडेशिया और दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर डग वाल्टर के प्रतिस्थापन के रूप में ऑस्ट्रेलिया कॉल-अप अर्जित किया।

3) उत्तर: E

सरकार ने औद्योगिक विवाद अधिनियम के प्रावधानों के तहत बैंकिंग उद्योग को 21 अक्टूबर तक छह महीने के लिए सार्वजनिक उपयोगिता सेवा घोषित किया है।

इस अधिनियम के प्रावधानों के तहत बैंकिंग सेवाओं को लाने का मतलब है कि 21 अप्रैल से शुरू होने वाले कानून के संचालन के दौरान बैंकिंग क्षेत्र को कर्मचारियों या अधिकारियों द्वारा कोई हड़ताल नहीं दिखाई देगी।

एक परिपत्र में, वित्तीय सेवा विभाग ने कहा कि एक अधिसूचना के माध्यम से श्रम और रोजगार मंत्रालय ने छह महीने के लिए “बैंकिंग उद्योग को सार्वजनिक उपयोगिता सेवा” घोषित किया है।

4) उत्तर: E

डिजिटल भुगतान और वित्तीय सेवा मंच, वोडाफोन आइडिया और पेटीएम ने ‘रिचार्ज साथी’ कार्यक्रम शुरू किया है, जो व्यक्तियों और छोटे व्यवसायों को अतिरिक्त आय अर्जित करने में मदद करता है।

कंपनी ने एक बयान में कहा है कि कार्यक्रम किसी भी पेटीएम ग्राहकों (एक पंजीकरण के बाद) को पेटीएम ऐप पर वोडाफोन और आइडिया रिचार्ज की बिक्री शुरू करने में सक्षम करेगा।

वे पेटीएम ऐप पर डाउनलोड और पंजीकरण करके मोबाइल रिचार्ज बेचना शुरू कर सकते हैं। वोडाफोन आइडिया कई रीचार्ज के लिए मर्चेंट पार्टनर्स को एक सुनिश्चित कैशबैक भी देगा।

व्यक्तिगत और छोटे व्यवसाय – जैसे कि फार्मासिस्ट, दूध बूथ संचालक, समाचार पत्र विक्रेता और व्यक्ति – कार्यक्रम के तहत हर महीने 5000 रु तक कमा सकते हैं।

5) उत्तर: C

राज्य के स्वामित्व वाले बैंक ऑफ बड़ौदा ने कहा कि यह COVID-19 की वजह से जानमाल के नुकसान के मामले में व्यापार संवाददाताओं (बीसी) के परिजनों को 10 लाख रुपये का पूर्व-भुगतान प्रदान करेगा। यह बीसी को 60,000 रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर भी प्रदान करेगा।

बैंक ने बीसी की वित्तीय सुरक्षा के लिए कदम उठाए हैं, सीओवीआईडी ​​-19 के कारण जानमाल के नुकसान के मामले में नामांकित व्यक्ति को 10 लाख रुपये और प्रत्येक सक्रिय बीसी को 60,000 रुपये की स्वास्थ्य बीमा सुविधा देने के मामले में, एक बयान में कहा गया है।

पहली किश्त में, अप्रैल 2020 के महीने में प्रत्येक सक्रिय और कार्यात्मक बीसी को 2,000 रुपये प्रदान किए गए थे। मई में, प्रत्येक कार्यात्मक बीसी को स्वच्छता रखरखाव के लिए 1,000 रुपये प्रदान किए जाएंगे, बैंक ने कहा।

6) उत्तर: E

तमिलनाडु सरकार ने शहर में एक आपदा प्रबंधन-डेटा विश्लेषिकी केंद्र स्थापित करके कोविद -19 पेंडमिक पर अपनी प्रतिक्रिया को मजबूत करने के लिए HCL के साथ हाथ मिलाया है।

राज्य का आपदा प्रबंधन केंद्र पूरे राज्य में आपदाओं के समग्र प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है। HCL प्रेस विज्ञप्ति कहती है कि HCL तकनीकी उन्नयन, जनशक्ति सहायता और प्रभावी रिपोर्टिंग तंत्र के माध्यम से राज्य के आपदा प्रबंधन हेल्पलाइन (1070) को बेहतर बनाने और विस्तार करने में मदद करेगी।

आपदा प्रबंधन-डेटा विश्लेषिकी केंद्र, वास्तविक समय में सभी जिलों के डेटा रुझानों को कैप्चर करने में मदद करेगा और उन्हें प्रत्येक जिले के लिए आवश्यक प्रतिक्रिया की डिग्री पर सरकार के भविष्य के निर्णयों को सूचित करने के लिए और वर्तमान लॉकडाउन के फिर से शुरू करने के लिए श्रेणीबद्ध छूट के लिए भी प्रदर्शित करने में मदद करेगा। आर्थिक गतिविधियों, विज्ञप्ति में कहा गया है।

7) उत्तर: B

मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने वाईएसआर शून्य ब्याज ऋण योजना शुरू की, जिसके तहत 1,800 करोड़ रुपये 8.78 लाख स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) के बैंक खातों में जमा किए गए हैं।

योजना के तहत, महिला SHG सदस्य प्रति वर्ष 20,000-40,000 रुपये का ऋण ले सकते हैं। इसका लाभ पूरे राज्य में 91 लाख महिला एसएचजी सदस्यों को मिलेगा। 8.78 लाख एसएचजी में से, 6.95 ग्रामीण क्षेत्रों में हैं।

8) उत्तर: E

अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि एक ई-ऑफिस एप्लिकेशन, जो भौतिक स्पर्श के बिना फ़ाइलों और दस्तावेजों की आवाजाही को सक्षम बनाता है, को 1.62 लाख कर्मियों-मजबूत केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) में उपयोग के लिए लॉन्च किया गया है।

‘ई- कायालय’ (इलेक्ट्रॉनिक कार्यालय) नामक एप्लिकेशन को बल के इन-हाउस तकनीकी टीम द्वारा डिजाइन किया गया है।

ई- कायालय’ की चौबीसों घंटे सेवाओं को बनाए रखने के लिए एक डेटा रिकवरी साइट भी स्थापित की गई है।

9) उत्तर: B

सेवानिवृत्त IAS अधिकारी संजय कोठारी ने राष्ट्रपति भवन में एक समारोह में मुख्य सतर्कता आयुक्त के रूप में शपथ ली।

हरियाणा कैडर के 1978 बैच (सेवानिवृत्त) आईएएस अधिकारी श्री कोठारी को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने इस समारोह में राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

नई भूमिका के लिए नामित होने से पहले संजय कोठारी राष्ट्रपति के सचिव थे।

श्री कोठारी को इस वर्ष फरवरी में केंद्रीय सतर्कता आयुक्त के रूप में शॉर्टलिस्ट किया गया था, जिसकी अध्यक्षता प्रधान मंत्री द्वारा की गई थी।

10) उत्तर: C

संयुक्त राष्ट्र कार्यालय ड्रग्स एंड क्राइम्स (UNODC) ने COVID-19 पर भारत में छात्रों और शिक्षकों के साथ ऑनलाइन संवादों की एक ‘लॉकडाउन लर्नर्स सीरीज़’ शुरू की है और इसका असर सतत विकास लक्ष्यों, शांति और कानून के शासन पर पड़ा है।

कोविद -19 के प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए राष्ट्रव्यापी बंद के कारण भारत में शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिया गया है। इससे 2020 के शैक्षणिक सत्र में रुकावट आई है, जो संगठनों को छात्रों के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म लॉन्च करने जैसे कदम उठाने के लिए प्रेरित कर रहा है।

न्यायिक पहल के लिए संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख शिक्षा के तहत संवाद शुरू किए गए हैं।

11) उत्तर: C

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), दिल्ली ने एक COVID-19 परीक्षण किट विकसित की है, जिसे भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) की मंजूरी मिल गई है।

“परीक्षण सभी मौजूदा उपकरणों की तुलना में सस्ता होगा,” उन्होंने कहा कि यह उपकरण व्यावसायिक उत्पादन के लिए सस्ती है।

ICMR ने COVID-19 के लिए पहचान परख को मंजूरी दी थी, जिसे IIT-Delhi के कुसुमा स्कूल ऑफ बायोलॉजिकल साइंसेज (KSBS) के शोधकर्ताओं ने विकसित किया है।

आईआईटी के एक बयान में पढ़ा गया, “परख को संवेदनशीलता और 100 प्रतिशत की विशिष्टता के साथ आईसीएमआर में मान्य किया गया है। यह आईआईटी-दिल्ली को पहला शैक्षणिक संस्थान बनाता है, जिसने वास्तविक समय पीसीआर-आधारित नैदानिक ​​परख के लिए आईसीएमआर दिल्ली अनुमोदन प्राप्त किया है।”

0 0 votes
Rating
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments