Daily Current Affairs Questions Quiz in Hindi – 31st March 2020

Dear Readers, Daily Current Affairs Questions Quiz in Hindi for IBPS, SBI, RRB, SSC Exam 2020 of 31st March 2020. Daily GK quiz online for bank & competitive exam. Here we have given the Daily Current Affairs Quiz in Hindi based on the previous days Daily Current Affairs updates. Candidates preparing for IBPS, SBI, RRB, SSC Exam 2020 & other competitive exams can make use of these Current Affairs Quiz.

Start Quiz

1) रेलवे के किस विभाग ने कोविद -19 रोगियों के लिए अस्पताल के आइसोलेशन कोच का पहला प्रोटोटाइप बनाया है?

A) दक्षिण पूर्वी

B) पूर्वी

C) उत्तरी

D) दक्षिण मध्य

E) सेंट्रल

2) चंदन सिंह राठौर जिनका हाल ही में निधन हो गया, किस सशस्त्र बल से संबंधित थे?

A) सीआरपीएफ

B) सी.आई.एस.एफ.

C) नौसेना

D) एयरफोर्स

E) सेना

3) किस राज्य की पुलिस ने लॉकडाउन के दौरान व्यक्तियों और कर्मचारियों की आवाजाही के लिए ऐप्स पर अनुमति देना शुरू कर दिया है?

A) तेलंगाना

B) केरल

C) हिमाचल प्रदेश

D) हरियाणा

E) राजस्थान

4) 10 किलोमीटर के दायरे में फूड पार्सल पहुंचाने के लिए प्रतिदिन 500 भोजन परोसने के लिए किस राज्य में ‘मोदी किचन’ स्थापित किया गया है?

A) उत्तर प्रदेश

B) केरल

C) असम

D) तमिलनाडु

E) हरियाणा

5) कौन सी संस्था ने कोरोना पाठकों की जरूरतों के लिए प्रासंगिक पठन सामग्री के दस्तावेज और उपलब्ध कराने के लिए ‘कोरोना स्टडीज सीरीज’ की पुस्तकों को लॉन्च किया है?

A) जैको प्रकाशन

B) रूपा प्रकाशन

C) नेशनल बुक ट्रस्ट

D) धारणा पुस्तक प्रकाशन

E) एलेफ बुक कंपनी

6) पुस्तक “द डेथ ऑफ जीसस” किसने लिखी है और श्रृंखला की तीसरी पुस्तक है?

A) रेमंड ब्राउन

B) गर्ड थिसन

C) अल्बर्ट श्विट्जर

D) रुडोल्फ बुल्टमैन

E) जेएम कोएट्ज़ी

7) किस शैक्षणिक संस्थान ने संगरोध में उन लोगों द्वारा उल्लंघन पर नज़र रखने के लिए दो ऐप विकसित किए हैं?

A) IIT मद्रास

B) IIT गुवाहाटी

C) IIT दिल्ली

D) IIT बॉम्बे

E) IIT रुड़की

8) असम सरकार ने राज्य में प्रत्येक 2.78 लाख निर्माण श्रमिकों को ___________ रुपये प्रदान करने का निर्णय लिया है जो तालाबंदी के कारण पीड़ित हैं।

A) 1200

B) 1000

C) 2000

D) 1800

E) 1500

9) कोविद -19 की चिंताओं के कारण आत्महत्या करने वाले थॉमस शेफर किस देश के राज्य वित्त मंत्री थे?

A) जापान

B) जर्मनी

C) यू.एस.

D) चीन

E) इटली

10) राजस्व विभाग ने स्टाम्प अधिनियम के प्रावधानों के कार्यान्वयन को कितने महीनों के लिए टाल दिया है?

A) 6

B) 5

C) 4

D) 3

E) 9

11) किस राज्य की सरकार ने घर पर क्वारंटाइन लोगों को ट्रैक करने के लिए एक ऐप विकसित किया है और उन्हें निगरानी टीम को सेल्फी या फोटो भेजने का निर्देश दिया है?

A) हरियाणा

B) असम

C) केरल

D) दिल्ली

E) कर्नाटक

12) फिच सॉल्यूशंस के अनुसार वित्त वर्ष 21 के लिए भारत का जीडीपी पूर्वानुमान क्या है?

A) 3.5 प्रतिशत

B) 4 प्रतिशत

C) 5.5 प्रतिशत

D) 5.6 प्रतिशत

E) 4.6 प्रतिशत

13) संयुक्त राष्ट्र ने विकासशील देशों को कोविद 19 महामारी से लड़ने में मदद करने के लिए __________ ट्रिलियन सहायता पैकेज की मांग की है।

A) 5

B) 2.5

C) 3

D) 3.6

E) 4.5

14) कोविद -19 महामारी के बीच किस कंपनी ने पत्रकारिता का समर्थन करने के लिए $ 100 मिलियन का वादा किया है?

A) माइक्रोसॉफ्ट

B) टाटा

C) आईबीएम

D) फेसबुक

E) गूगल

15) किस राज्य की सरकार 1 अप्रैल से शुरू होने वाले COVID 19 रोगियों के लिए सक्रिय केस फाइंडिंग अभियान शुरू करेगी?

A) तमिलनाडु

B) केरल

C) असम

D) उत्तर प्रदेश

E) हिमाचल प्रदेश

16) पश्चिम बंगाल सरकार ने COVID-19 रोगियों के लिए देखभालकर्ता का बीमा कवरेज बढ़ाकर ________ लाख कर दिया है।

A) 30

B) 25

C) 10

D) 15

E) 20

17) किस कंपनी ने कंपनी के अस्तित्व के बारे में संदेह के बीच खुले बाजार से स्पाइसजेट में 5.45 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी है?

A) बीएनपी पारिबास

B) बीओआई एक्सा

C) एचडीएफसी म्यूचुअल फंड

D) एक्सिस सिक्योरिटीज

E) आदित्य बिड़ला सन लाइफ

18) किस संस्था के छात्रों ने कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने के लिए सड़कों, पार्कों और फुटपाथों सहित बड़े क्षेत्रों को साफ करने के लिए एक ड्रोन विकसित किया है?

A) IIT हैदराबाद

B) IIT रुड़की

C) IIT मद्रास

D) IIT गुवाहाटी

E) IIT दिल्ली

Answers :

1) उत्तर: C

उत्तर रेलवे ने COVID-19 रोगियों के लिए अस्पताल के आइसोलेशन कोच का पहला प्रोटोटाइप सफलतापूर्वक बनाया है।

क्लीयरेंस के बाद जब प्रोटोटाइप को अंतिम रूप दिया जाएगा, प्रत्येक ज़ोनल रेलवे द्वारा प्रति सप्ताह 10 रेलवे कोच कोविद -19 रोगियों के लिए आइसोलेशन वार्ड में परिवर्तित किया जाएगा और उसी को COVID -19 के खिलाफ लड़ने के लिए पूरे भारत में रखा जाएगा।

रोगियों के लिए एक अलगाव केबिन प्रोटोटाइप का निर्माण करने के लिए, मध्य बर्थ को कोच के एक तरफ से हटा दिया गया है, जबकि रोगी बर्थ के सामने तीनों बर्थ हटा दिए गए हैं। बर्थ पर चढ़ने के लिए सभी सीढ़ी को भी हटा दिया गया है। बाथरूम, गलियारे क्षेत्रों और अन्य क्षेत्रों को भी अलगाव कोच तैयार करने के लिए संशोधित किया गया है।

2) उत्तर: D

सेवानिवृत्त एयर वाइस मार्शल और महावीर चक्र विजेता चंदन सिंह राठौर का निधन हो गया।

उन्होंने चीन-भारत 1962 के युद्ध और 1971 के भारत-पाक युद्ध के दौरान एक बहादुर युवा वायु योद्धा के रूप में प्रमुख योगदान दिया और एक मजबूत और सुरक्षित भारत के लिए योगदान दिया।

3) उत्तर: E

राजस्थान पुलिस ने राज्य में व्यक्तियों और कंपनी के कर्मचारियों को आवश्यक परिस्थितियों में बाहर निकालने की अनुमति लेने के लिए एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया।

राजकॉप नागरिक ऐप को अंग्रेजी में एंड्रॉइड प्ले स्टोर पर लॉन्च किया गया है लेकिन हर रोज इसे पिरामिड के निचले भाग में लोगों की जरूरतों के अनुरूप संशोधित किया जाएगा।

ऐप इनजीनियस ग्लोबल लिमिटेड के डेवलपर को लॉकडाउन के दौरान लोगों की तत्काल आवश्यकता को संबोधित करने के लिए लॉन्च किया गया है और इसकी टीम घर-घर जाकर काम कर रही है ताकि सरकार द्वारा पूछे जाने वाले परिवर्तन ला सके ।

4) उत्तर: D

कोवेई (कोयम्बटूर) में हर दिन 500 भोजन परोसने की क्षमता वाली एक ‘मोदी किचन’ शुरू हो गई है।

शहर के मुख्य खरीदारी क्षेत्रों में से एक, क्रॉस कट रोड पर स्थित रसोई ने 10 किलोमीटर के दायरे में फूड पार्सल पहुंचाने की व्यवस्था की है।

मिश्रित पार्सल में एक मुख्य पकवान, दो प्रकार के साइड डिश और एक मिठाई शामिल है। पोषण विशेषज्ञों की सलाह के तहत व्यंजन तैयार किए जाते हैं।

कॉमन सर्विस सेंटर के अधिकारी, जिन्होंने रसोई का आयोजन किया है और वे 14 अप्रैल तक सेवा प्रदान करने की योजना बना रहे हैं।

5) उत्तर: C

राष्ट्रीय पुस्तक न्यास, भारत, मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तहत पुस्तक प्रकाशन और पुस्तक संवर्धन के लिए राष्ट्रीय निकाय, भारत सरकार दस्तावेज़ और सभी आयु-समूहों के लिए प्रासंगिक पठन सामग्री प्रदान करने के लिए ‘कोरोना स्टडीज़ सीरीज़’ नामक एक प्रकाशन श्रृंखला शुरू कर रही है। पोस्ट के लिए कोरोना रीडरशिप की जरूरत है।

कोरोना स्टडीज़ सीरीज़, चिन्हित विषय क्षेत्रों में विभिन्न भारतीय भाषाओं में सस्ती पुस्तकें लाकर पाठकों को कोरोना समय के विभिन्न पहलुओं के साथ तैयार और संलग्न करना चाहती है।

6) उत्तर: E

नोबेल पुरस्कार विजेता जे एम कोटिजी द्वारा लिखित पुस्तक “द डेथ ऑफ जीसस” का विमोचन किया गया है। यह श्रृंखला की तीसरी पुस्तक है।

पहले की दो पुस्तकें थीं, “द चाइल्डहुड ऑफ जीसस”, जो 2014 में प्रकाशित हुई थी और 2018 में द स्कॉल्ड्स ऑफ जीसस।

7) उत्तर: D

IIT -बॉम्बे दो ऐसे मोबाइल एप्लिकेशन लेकर आया है जो लोगों के लिए संगरोध में होने वाले उल्लंघन को ट्रैक कर सकते हैं।

कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग द्वारा विकसित, क्षुधा “Corontine” और “SAFE” कहा जाता है।

जबकि कॉन्टोंटाइन स्पर्शोन्मुख वाहक को पंजीकृत कर सकते हैं और यह जांचने के लिए उन्हें ट्रैक कर सकते हैं कि क्या वे अपने संगरोध क्षेत्रों तक ही सीमित हैं, गृह-संगरोध होने के कारण उल्लंघन के लिए सुरक्षित जाँच।

दोनों ऐप के बारे में प्रस्ताव विभिन्न प्राधिकरणों को भेजे गए हैं, जिनमें मानव संसाधन और विकास मंत्रालय में अधिकारी, नीतीयोग, महाराष्ट्र सरकार और बीएमसी शामिल हैं।

यदि संदिग्ध वाहक अपने संगरोध क्षेत्रों में सीमित हैं, तो जांच में अधिकारियों के लिए कोरटाइन मंच और ऐप मददगार हो सकते हैं। यह भू-बाड़ लगाने की अनुमति देता है और यदि उपयोगकर्ता संगरोध क्षेत्र से बाहर निकलते हैं तो स्वचालित रूप से अलर्ट (एसएमएस, ईमेल आदि) उत्पन्न करते हैं।

8) उत्तर: B

असम सरकार ने 2.78 लाख निर्माण श्रमिकों में से प्रत्येक को 1 हजार रुपये प्रदान करने का निर्णय लिया है, जिन्हें तालाबंदी के कारण नुकसान उठाना पड़ा था।

बैठक में अगले महीने की पहली तारीख से लगभग 58 लाख बीपीएल परिवारों को मुफ्त चावल देने का फैसला किया गया। आगे यह तय किया गया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और राशन कार्ड के बिना गरीब परिवारों को 1 हजार रुपये की आर्थिक मदद मिलेगी।

मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य के पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के खातों में लगभग 88 करोड़ रुपये स्थानांतरित किए हैं।

9) उत्तर: B

थॉमस शेफर का निधन आत्महत्या करने से हुआ, उनका शव विस्बाडन के पास ट्रेन की पटरियों पर पाया गया था। COVID -19 को लेकर शेफर को “काफी चिंताएं” थीं

शेफर चांसलर एंजेला मर्केल के केंद्र-सही ईसाई डेमोक्रेट (सीडीयू) के सदस्य थे। वे दो दशक से अधिक समय तक हेसियन राज्य की राजनीति में सक्रिय रहे और लगभग 10 वर्षों तक वित्त मंत्री रहे।

10) उत्तर: D

राजस्व विभाग ने कहा कि संशोधित भारतीय स्टाम्प अधिनियम के प्रावधान, जो 1 अप्रैल से लागू होने थे, अब 1 जुलाई से प्रभावी होंगे।

स्टांप शुल्क लगाने और कर चोरी पर अंकुश लगाने में मदद करने की प्रणाली को तर्कसंगत बनाने और सामंजस्य स्थापित करने के लिए, सरकार ने वित्त अधिनियम 2019 के माध्यम से भारतीय स्टाम्प अधिनियम, 1899 में संशोधन किया था। कुछ परिवर्तन 1 अप्रैल, 2020 से प्रभावी होने थे। एक अधिसूचना के माध्यम से राजस्व विभाग ने कहा। ये संशोधित प्रावधान 1 जुलाई, 2020 से लागू होंगे।

संशोधनों के हिस्से के रूप में, यह तय किया गया था कि महाराष्ट्र द्वारा लगाए गए स्टांप शुल्क दरों को एक बेंचमार्क के रूप में लिया जाएगा क्योंकि यह कुल संग्रह का 70 प्रतिशत है।

11) उत्तर: E

कर्नाटक सरकार ने एक जीपीएस समन्वित-आधारित तंत्र तैयार किया है, जो घरेलू संगरोध के आदेश के तहत व्यक्तियों को ट्रैक करता है और उन्हें निगरानी टीम को सेल्फी या फोटो भेजने के निर्देश दिए हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे अलगाव मानदंडों का पालन कर रहे हैं।

राज्य के चिकित्सा शिक्षा मंत्री के। सुधाकर ने कहा कि सरकार ने मोबाइल ऐप विकसित किया है और घर पर क्वारंटाइन हर व्यक्ति को घर से हर एक घंटे में अपनी सेल्फी भेजने के आदेश के तहत निर्देश दे रही है।

सेल्फी या फोटो में जीपीएस निर्देशांक होता है। तो प्रेषक का स्थान ज्ञात हो जाता है। यदि होम संगरोध व्यक्ति हर घंटे एक सेल्फी भेजने में विफल रहता है (नींद के समय को छोड़कर, रात 10 बजे से सुबह 7 बजे तक), तो सरकार की टीम ऐसे डिफॉल्टरों तक पहुंच जाएगी और वे सरकार द्वारा बनाई गई सामूहिक संगरोध सुविधा में स्थानांतरित होने के लिए उत्तरदायी हैं, उन्होंने कहा।

12) उत्तर: E

फिच सॉल्यूशंस में, हम भारत के वित्त वर्ष 2020/21 (अप्रैल-मार्च) में वास्तविक जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 4.6 प्रतिशत बढ़ा रहे हैं, जो पहले 5.4 प्रतिशत था, जो कि हमारे वित्त वर्ष 2019/20 के अनुमान से 4.9 प्रतिशत के धीमेपन के लिए हमारे विचार को दर्शाता है, ” रेटिंग एजेंसी ने कहा।

पिछले साल घोषित किए गए 1.7 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज के बावजूद यह कहा गया है कि आने वाले महीनों में निजी खपत में बढ़ोतरी होगी।

कम वृद्धि का अनुमान, यह कहा गया है, “कमजोर निजी खपत और निवेश में एक संकुचन के कारण, हालांकि एक उच्च शुद्ध निर्यात योगदान और उच्च सरकारी खपत कोविद -19 से आर्थिक झटका को कुंद करने में मदद करनी चाहिए”।

13) उत्तर: B

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने विकासशील देशों को मौसम को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए एक यूएसडी 2.5 ट्रिलियन सहायता पैकेज का आह्वान किया है, जिसमें ऋण रद्द करना और स्वास्थ्य बीमा “मार्शल प्लान” शामिल है।

व्यापार, निवेश और विकास (UNCTAD) पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि दो-तिहाई वैश्विक आबादी जो विकासशील देशों में रहते हैं (चीन को छोड़कर) संकट से “अभूतपूर्व आर्थिक क्षति” का सामना करते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए यह उचित तात्कालिक आर्थिक बचाव पैकेजों को समन्वित करने के लिए अधिक वैश्विक पहुंच के साथ तात्कालिक वित्तीय अंतर को समन्वित करने की बात है, जो कई विकासशील देश अब आसन्न रूप से सामना कर रहे हैं, रिपोर्ट में कहा गया है।

14) उत्तर: D

फेसबुक ने वैश्विक कोरोनावायरस महामारी के दौरान पत्रकारिता का समर्थन करने के लिए $ 100 मिलियन के निवेश की घोषणा की।

अनुदान में फेसबुक पत्रकारिता परियोजना के माध्यम से स्थानीय समाचारों के लिए आपातकालीन अनुदान निधि में $ 25 मिलियन शामिल थे। इसमें मार्केटिंग में $ 75 मिलियन भी शामिल थे, “दुनिया भर के प्रकाशकों को उस समय पैसा मिलना जब उनका विज्ञापन राजस्व घट रहा हो,” फेसबुक ने कहा था।

अनुदान पत्रकारिता का समर्थन करने के लिए है, विशेष रूप से स्थानीय समाचार जो महामारी के कारण विज्ञापन राजस्व में नुकसान से प्रभावित है।

समाचार उद्योग कोविद -19 महामारी के दौरान लोगों को सूचित रखने के लिए असाधारण परिस्थितियों में काम कर रहा है। ऐसे समय में जब पत्रकारिता को पहले से अधिक जरूरत है, वायरस के आर्थिक प्रभाव के कारण विज्ञापन राजस्व में कमी आ रही है। स्थानीय पत्रकारों को विशेष रूप से कठिन मारा जा रहा है, यहां तक ​​कि जैसे ही लोग महत्वपूर्ण जानकारी के लिए उनकी ओर मुड़ते हैं, फेसबुक ने कहा था।

15) उत्तर: E

हिमाचल प्रदेश सरकार COVID 19 रोगियों के लिए एक सक्रिय केस फाइंडिंग अभियान शुरू करेगी। इस अभियान के तहत, स्वास्थ्य कार्यकर्ता अपने दरवाजे पर लोगों को कोविद -19 के लक्षणों के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान के तहत, दो व्यक्ति की टीम के साथ आशा कार्यकर्ता गाँव के प्रत्येक घर में जाएँगी और प्रत्येक व्यक्ति की स्वास्थ्य जानकारी एकत्र करेंगी और इसे गूगल फ़ॉर्म के माध्यम से विभाग के साथ साझा करेंगी।

जानकारी एकत्र करने का समय हर दिन सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा और संदिग्ध व्यक्तियों की जांच उसी के अनुसार होगी।

16) उत्तर: C

पश्चिम बंगाल सरकार ने COVID-19 रोगियों के लिए देखभालकर्ताओं के बीमा कवरेज को 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये करने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आज दोपहर सचिवालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से डीएम और एसपी के साथ प्रशासनिक समीक्षा बैठक के दौरान इसकी घोषणा की।

पश्चिम बंगाल सरकार ने जिला प्रशासन को कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए अस्पतालों से अलग-अलग स्थानों पर अलगाव और संगरोध वार्ड खोलने का निर्देश दिया है। राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जिला प्रशासन से स्थिति का जायजा लिया।

17) उत्तर: C

ऐसे समय में जब रेटिंग एजेंसियां और निवेशक कई एयरलाइंस के अस्तित्व को लेकर संशय में हैं, HDFC म्यूचुअल फंड की एक सहायक कंपनी HDFC म्यूचुअल फंड ने खुले बाजार से घरेलू वाहक निजी एयरलाइन स्पाइसजेट के 3.4 करोड़ शेयर खरीदे हैं, जिसमें 5.45 प्रतिशत की हिस्सेदारी है।

रेटिंग एजेंसी CRISIL द्वारा कोरोनोवायरस लॉकडाउन के दौरान बिजनेस रिस्क प्रोफाइल की महत्वपूर्ण गिरावट पर स्पाइसजेट के शॉर्ट-टर्म लोन के लिए ‘BB-’ से ’B’ तक रेटिंग डाउनग्रेड करने के बाद खुले बाजार में हिस्सेदारी खरीद के दिन आते हैं।

उद्योग पर्यवेक्षकों का मानना ​​है कि अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू उड़ानों पर प्रतिबंध के कारण गोएयर और स्पाइसजेट को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा है, क्योंकि उनके पास अपेक्षित नकदी प्रवाह नहीं है।

18) उत्तर: D

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), गुवाहाटी में छात्रों के एक समूह ने कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने के लिए सड़कों, पार्कों और फुटपाथों सहित बड़े क्षेत्रों को साफ करने के लिए एक स्वचालित स्प्रेयर के साथ एक ड्रोन विकसित किया है।

छात्र समूह, जिसका “रेसरसाइकल” नाम का स्टार्ट-अप है, ने अपने स्प्रेयर सिस्टम के साथ कोरोनोवायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में शामिल होने की पेशकश करते हुए असम और उत्तराखंड सरकारों से संपर्क किया है, जो दावा करते हैं कि यह कार्य 15 मिनट से कम समय में पूरा कर सकता है जो अन्यथा किसी व्यक्ति को 1.5 दिन का काम दें।

ड्रोन बड़े क्षेत्रों को सिर्फ एक व्यक्ति द्वारा छिड़काव करने और मोबाइल ऐप का उपयोग करके निगरानी करने में मदद करेगा, इसलिए अधिक क्लीनर की आवश्यकता को समाप्त करता है जो मैन्युअल छिड़काव कीटाणुनाशक का उपयोग करते हैं।

0 0 votes
Rating
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments