Daily Current Affairs Questions Quiz in Hindi – 02nd June 2020

Dear Readers, Daily Current Affairs Questions Quiz in Hindi for IBPS, SBI, RRB, SSC Exam 2020 of 02nd June 2020. Daily GK quiz online for bank & competitive exam. Here we have given the Daily Current Affairs Quiz in Hindi based on the previous days Daily Current Affairs updates. Candidates preparing for IBPS, SBI, RRB, SSC Exam 2020 & other competitive exams can make use of these Current Affairs Quiz.

Start Quiz

1) अंतर्राष्ट्रीय सेक्स वर्कर्स डे यौनकर्मियों को सम्मानित करने और उनकी अक्सर काम करने की परिस्थितियों को पहचानने के लिए प्रतिवर्ष किस तिथि को मनाया जाता है?

A) 4 जून

B) 5 जून

C) 2 जून

D) 1 जून

E) 7 जून

2) किस कंपनी ने पीपीई, इलेक्ट्रॉनिक आइटम, कपड़े और अन्य सहित कई प्रकार की सामग्रियों कीटाणुरहित करने के लिए अल्ट्रा स्वच्छ नामक कीटाणुशोधन इकाई विकसित की है?

A) जीआरएसई

B) बीएचईएल

C) बीईएल

D) DRDO

E) इसरो

3) किस राज्य का उद्देश्य दिसंबर 2022 तक सभी ग्रामीण परिवारों को (नल)टैप कनेक्शन प्रदान करना है?

A) पंजाब

B) मेघालय

C) हरियाणा

D) उत्तर प्रदेश

E) असम

4) निम्नलिखित में से किसने MSMEs के लिए तकनीकी मंच ”CHAMPIONS” लॉन्च किया है?

A) स्मृति ईरानी

B) अमित शाह

C) नितिन गडकरी

D) पीयूष गोयल

E) नरेंद्र मोदी

5) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा COVID-19 संकट के बीच सड़क विक्रेताओं को किफायती ऋण प्रदान करने के लिए शुरू की गई योजना का नाम क्या है।

A) प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना

B) पीएम स्वनिधि

C) पीएम निधि

D) पीएम स्ट्रीट वेंडर योजना

E) आत्म निर्भर निधि

6) किस मोबाइल कंपनी ने AI, 5G, बैटरी और इमेज प्रोसेसिंग के क्षेत्रों में भारत के स्टार्टअप इकोसिस्टम और स्केल अप को सपोर्ट करने के लिए T-हब के साथ साझेदारी की है?

A) सैमसंग

B) नोकिया

C) ओप्पो

D) शाओमी

E) विवो

7) भारत के पूर्वी तट पर कौन सा चक्रवात विकसित हुआ है जिसकी 3 जून को महाराष्ट्र और गुजरात से टकराने की संभावना है?

A) गाजा

B) वायु

C) अमफान

D) फीलिन

E) निसर्ग

8) बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए निम्नलिखित में से किसे नामित किया गया है?

A) छोटे लाल यादव और विकास कृष्णन

B) अमित पंघाल और विकास कृष्णन

C) मोहम्मद अली क़मर और छोटे लाल यादव

D) मनीष कौशिक और विकास कृष्णन

E) लोवलिना बोर्गोहिन और सिमरनजीत कौर

9) भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा जमीनी स्तर के लिए एक ऑनलाइन कोचिंग कार्यक्रम प्रदान करने के लिए शुरू किए गए ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म का नाम बताइए।

A) गो इंडिया ऑनलाइन

B) खेलो इंडिया गेम्स

C) खेलो इंडिया ई-पाठशाला

D) खेलो इंडिया लाइब्रेरी

E) खेतो इंडिया ऑनलाइन

10) वाजिद खान जिनका कोविद -19 के कारण 42 वर्ष की आयु में निधन हो गया, वह एक प्रसिद्ध _______ थे।

A) निर्देशक

B) हॉकी खिलाड़ी

C) गायक

D) लेखक

E) म्यूजिक कंपोजर

11) तेलंगाना गठन दिवस हर साल राज्य के गठन को चिह्नित करने के लिए किस तारीख को मनाया जाता है?

A) 4 जून

B) 5 जून

C) 3 जून

D) 2 जून

E) 1 जून

12) हाल ही में पूर्व ओलंपिक स्प्रिंट चैंपियन बॉबी मॉरो का निधन हो गया वह किस देश से सम्बंधित थे ?

A) ब्रिटेन

B) यू.एस.

C) ऑस्ट्रेलिया

D) स्वीडन

E) नीदरलैंड

13) किस राज्य की सरकार ने प्रवासियों का डेटाबेस बनाने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल स्किल रजिस्टर शुरू किया है?

A) तमिलनाडु

B) असम

C) हिमाचल प्रदेश

D) केरल

E) सिक्किम

14) मूडीज ने भारत की संप्रभु रेटिंग को __________ तक सीमित कर दिया है और चेतावनी दी है कि बढ़ते हुए ऋण और वित्तीय प्रणाली के कुछ हिस्सों में लगातार तनाव के बीच भारत की अर्थव्यवस्था धीमी विकास की लंबी अवधि का सामना करेगी।

A) Aa1

B) Aa2

C) Baa3

D) Baa

E) Baa2

15) बीओए प्रतिभूतियों के अनुसार भारत की जीडीपी वित्त वर्ष 21 में ________ प्रतिशत तक अनुबंधित हो सकती है।

A) 7

B) 2

C) 3

D) 4

E) 5

16) किस राज्य की सरकार ने नासकॉम द्वारा निर्मित एक कोविद -19 ट्रैकिंग प्लेटफॉर्म की शुरुआत की है?

A) तेलंगाना

B) असम

C) तमिलनाडु

D) कर्नाटक

E) केरल

17) सेंट्रल मरीन फिशरीज रिसर्च इंस्टीट्यूट (CMFRI) के शोधकर्ताओं ने निम्न में से किस स्थान पर एक दुर्लभ बैंड-पूंछ बिच्छू मछली ढूंढा है?

A) चिल्का झील

B) बंगाल की खाड़ी

C) कच्छ की खाड़ी

D) पश्चिमी घाट

E) मन्नार की खाड़ी

18) मिलिपेड ने दुनिया के सबसे पुराने ज्ञात देश में से किस देश में पृथ्वी के शुष्क भागों में अंततः प्रवेश करने वाले थ्रस्टरों के लिए मार्ग प्रशस्त करने में मदद की है?

A) नीदरलैंड

B) जर्मनी

C) स्कॉटलैंड

D) ऑस्ट्रेलिया

E) आयरलैंड

19) पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा COVID -19 के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए शुरू किए गए मिशन का नाम बताइए।

A) मिशन जागरूकता

B) मिशन राहत

C) मिशन चैलेंज

D) मिशन फतेह

E) मिशन कोविद

20) सेबी ने किस तारीख तक ग्राहकों को ट्रेडिंग सदस्यों द्वारा दी गई पावर ऑफ अटॉर्नी मानदंडों को लागू करने की समय सीमा बढ़ा दी है?

A) 31 सितंबर

B) 31 जून

C) 1 अगस्त

D) 30 मई

E) 1 नवंबर

21) कुवैत में भारत के अगले राजदूत के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

A) नीलाम्बर आचार्य

B) सिबी जॉर्ज

C) गायत्री इस्सर कुमार

D) मनजीव सिंह पुरी

E) दिनकर खुल्लर

Answers :

1) उत्तर: C

यह दिन दुनिया भर में 2 जून को मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय सेक्स वर्कर्स डे 2 जून को मनाया जाता है क्योंकि 2 जून, 1975 को फ्रांस के ल्योन में सेंट-निज़ियर चर्च में लगभग 100 यौनकर्मियों ने अपनी शोषणकारी जीवन स्थितियों और कार्य संस्कृति के बारे में गुस्सा व्यक्त किया।

चर्च पर 10 जून को पुलिस बलों द्वारा क्रूरतापूर्वक हमला किया गया था। यह कार्रवाई एक राष्ट्रीय आंदोलन बन गई और इसलिए, अब यूरोप और दुनिया भर में मनाया जाता है।

2) उत्तर: D

डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) ने अल्ट्रा स्वेछ नामक एक कीटाणुशोधन इकाई विकसित की है, जिसमें व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (PPE), इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम, कपड़े और अन्य सहित कई सामग्रियों कीटाणुरहित किया जा सकता है।

इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड एलाइड साइंसेज, डीआरडीओ की दिल्ली स्थित प्रयोगशाला ने उद्योग साझेदार जेल क्राफ्ट हेल्थ केयर प्राइवेट लिमिटेड के साथ इस उत्पाद को विकसित किया है।

प्रणाली एक उन्नत ऑक्सीडेटिव प्रक्रिया का उपयोग करती है जिसमें कीटाणुशोधन के लिए ओज़ोनेटेड स्पेस टेक्नोलॉजी का उपयोग करके कई अवरोध विघटन दृष्टिकोण शामिल हैं।

अल्ट्रा स्वच्छ डबल-स्तरित है, जिसमें विशेष ओजोन सीलेंट तकनीक है जो आवश्यक कीटाणुशोधन चक्र के लिए ओजोन के फंसने को सुनिश्चित करता है। पर्यावरण के अनुकूल निकास सुनिश्चित करने के लिए इसमें एक उत्प्रेरक कनवर्टर भी है। प्रणाली औद्योगिक, व्यावसायिक, व्यक्तिगत और पर्यावरण सुरक्षा के अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुपालन में है।

अल्ट्रा स्वच्छ दो वेरिएंट में आता है, जिसका नाम ओजोनेटेड स्पेस और त्रिनेत्र टेक्नोलॉजी है। त्रिनेत्र प्रौद्योगिकी ओजोन्टेड स्पेस और रेडिकल डिस्पेंसर का संयोजन है। उपचार एक त्वरित कीटाणुशोधन चक्र के लिए स्वचालन के साथ अनुकूलित है।

3) उत्तर: B

केंद्र सरकार द्वारा पिछले साल शुरू किए गए जल जीवन मिशन (JJM) का लक्ष्य 2024 तक हर ग्रामीण परिवार को “कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन” (FHTC) प्रदान करना है।

मेघालय ने राष्ट्रीय जल जीवन मिशन, जल शक्ति मंत्रालय के अनुमोदन के लिए 100% घरेलू नल कनेक्शन प्राप्त करने के लिए वार्षिक कार्य योजना प्रस्तुत की।

मेघालय ने दिसंबर, 2022 तक सभी घरों में 100% नल कनेक्शन का प्रस्ताव दिया। कुल ग्रामीण परिवारों में से 5.89 लाख राज्य में, 2020-21 में 1.80 लाख नल कनेक्शन देने की योजना है। यह सराहनीय था कि मेघालय 2020-21 में 100% नल कनेक्शन के साथ 1096 गांवों को कवर करने की योजना बना रहा है।

जेजेएम के तहत, राज्यों को प्राप्त अनुदान के आधार पर प्रदर्शन अनुदान के रूप में अतिरिक्त धनराशि दी जाती है, जो हासिल किए गए आउटपुट यानी घरेलू नल कनेक्शन के संदर्भ में उनके प्रदर्शन के आधार पर होती है। भारत सरकार ने 2020-21 में JJM के कार्यान्वयन के लिए 75 करोड़ रु स्वीकृत किए।

4) उत्तर: E

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) को कठिनाइयों का सामना करने में मदद करने के लिए और उन्हें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय चैंपियन बनने के लिए प्रौद्योगिकी मंच ” चैंपियन ” की शुरुआत की।

चैंपियन, जो उत्पादन और राष्ट्रीय शक्ति बढ़ाने के लिए आधुनिक प्रक्रियाओं के निर्माण और सामंजस्यपूर्ण अनुप्रयोग के लिए खड़ा है, उनकी शिकायतों को सुलझाने, प्रोत्साहित करने, समर्थन करने, मदद करने और मदद करने के लिए छोटी इकाइयों को बड़ा बनाने के लिए एक पोर्टल है।

यह आईसीटी (सूचना और संचार प्रौद्योगिकी) आधारित प्रणाली एमएसएमई को वर्तमान कठिन परिस्थितियों में मदद करने और उन्हें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय चैंपियन बनने के लिए संभालने के लिए स्थापित किया गया है।

यह पोर्टल एमएसएमई की समस्याओं को हल करने के लिए एक शिकायत निवारण तंत्र को शामिल करता है, जिसमें वित्त, कच्चे माल, श्रम, विनियामक अनुमतियाँ, विशेष रूप से COVID-19 जैसी कठिन परिस्थितियां पैदा हुई हैं।

यह एमएसएमई को नए अवसरों पर कब्जा करने में मदद करेगा, जिसमें मेडिकल उपकरण और अन्य सामान जैसे पीपीई, मास्क, और अन्य राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में आपूर्ति करना शामिल है।

5) उत्तर: B

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सड़क विक्रेताओं को सस्ती ऋण प्रदान करने के लिए एक विशेष माइक्रो-क्रेडिट सुविधा योजना ‘पीएम स्वनिधि’ शुरू करने का फैसला किया।

उम्मीद है कि COVID-19 संकट के मद्देनजर सड़क विक्रेताओं को काम फिर से शुरू करने और आजीविका कमाने में सक्षम बनाने के लिए एक लंबा रास्ता तय किया जाएगा।

विशेष सूक्ष्म-ऋण सुविधा योजना – पीएम स्वनिधि’ – पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मा निर्भर निधि , सड़क विक्रेताओं को किफायती ऋण प्रदान करने के लिए आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा शुरू की गई।

यह योजना 50 लाख से अधिक स्ट्रीट वेंडर्स को लाभान्वित करने का लक्ष्य रखती है, जो इस साल 24 मार्च से पहले या शहरी इलाकों में घूम रहे थे। योजना की अवधि मार्च 2022 तक है। आसपास के पेरी-शहरी या ग्रामीण क्षेत्रों से संबंधित स्ट्रीट वेंडर को पहली बार शहरी आजीविका कार्यक्रम के तहत लाभार्थियों के रूप में शामिल किया जा रहा है।

6) उत्तर: C

उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी ओप्पो और टी-हब, हैदराबाद में मुख्यालय स्थित एक स्टार्टअप इनक्यूबेटर, ने भारत के स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र का समर्थन करने के लिए एक गठजोड़ की घोषणा की।

सहयोग का उद्देश्य आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, 5 जी, बैटरी, कैमरा और इमेज प्रोसेसिंग, गेमिंग और सिस्टम प्रदर्शन के क्षेत्रों में स्टार्टअप की मदद करना है।

चयनित स्टार्टअप को तकनीकी परामर्श और नए बाजारों तक पहुंच के साथ ओप्पो से ऊष्मायन समर्थन प्राप्त होगा।

टी-हब विभिन्न कार्यक्रमों को चलाने में अपने विशाल अनुभव और विशेषज्ञता लाएगा और घरेलू और वैश्विक ऊष्मायन और नवाचार पारिस्थितिकी प्रणालियों के लिए सही सलाह और जोखिम के साथ स्टार्टअप प्रदान करेगा।

स्टार्टअप का चयन उनके अभिनव प्रोटोटाइप और OPPO उत्पादों के साथ रणनीतिक फिटमेंट के आधार पर किया जाएगा जिसमें तेजी लाने की क्षमता है।

7) उत्तर: E

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, पूर्वी-मध्य अरब सागर और लक्षद्वीप क्षेत्र में भारत के पूर्वी तट पर एक चक्रवाती तूफान विकसित हुआ है।

चक्रवात अमफान के विपरीत, जिसे पश्चिम बंगाल के विनाशकारी चक्रवाती तूफान के रूप में वर्गीकृत किया गया था, चक्रवात निसारग तट से टकराकर कम तीव्र होने की उम्मीद है।

IMD ने अप्रैल में विश्व मौसम विभाग (WMO) पैनल द्वारा अपनाए गए 169 चक्रवात नामों की नई सूची जारी की है।

इस सूची का उपयोग हिंद महासागर के उत्तर में बनने वाले उष्णकटिबंधीय चक्रवातों के नाम के लिए किया जाएगा।

बांग्लादेश द्वारा प्रस्तावित सूची में निसारगा नाम पहला है।

8) उत्तर: B

बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा विश्व रजत-पदक विजेता अमित पंघाल और अनुभवी विकास कृष्णन को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए नामित किया गया था।

बीएफआई ने अर्जुन पुरस्कार के लिए लोवलिना बोर्गोहिन (69 किग्रा), सिमरनजीत कौर (64 किग्रा) और मनीष कौशिक (63 किग्रा) की विश्व कांस्य-विजेता तिकड़ी को नामित किया है।

द्रोणाचार्य पुरस्कारों के लिए, बीएफआई ने राष्ट्रीय महिला कोच मोहम्मद अली क़मर और सहायक कोच छोटे लाल यादव के नामों को अंतिम रूप दिया है।

24 वर्षीय पंगल (52 किग्रा), जो एशियाई खेल चैंपियन भी हैं, ने कोई राष्ट्रीय खेल पुरस्कार नहीं जीता है। उन्हें पिछले तीन वर्षों से अर्जुन पुरस्कार के लिए नामित किया जा रहा था, लेकिन 2012 की “अनजाने” डोप अपराध के कारण चयन समिति द्वारा विचार नहीं किया गया था।

9) उत्तर: C

भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) राष्ट्रीय खेल महासंघों (NSF) के साथ मिलकर Khelo India e-Pathshala को लॉन्च करने के लिए पूरी तरह से तैयार है, जिसका उद्देश्य जमीनी स्तर के एथलीटों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर खुले ऑनलाइन कोचिंग और शिक्षा कार्यक्रम प्रदान करना है।

ई-लर्निंग कार्यक्रम में तकनीकी कौशल का प्रदर्शन करने वाले युवा एथलीटों और उनके समग्र खेल में सुधार के लिए तकनीकों के बारे में युवा एथलीटों के साथ बातचीत की सुविधा होगी।

इस कार्यक्रम का नेतृत्व प्रख्यात प्रशिक्षकों की समिति भी करेगी और खेल वैज्ञानिक, उच्च-प्रदर्शन निदेशक और उच्च-प्रदर्शन प्रबंधक की एक समिति करेगी, जो पाठ्यक्रम के बारे में अपनी जमीनी प्रतिक्रिया देगी।

10) उत्तर: E

संगीतकार जोड़ी साजिद-वाजिद के वाजिद खान का 42 साल की उम्र में निधन हो गया है।

वह कोविद 19 से पीड़ित था।

1998 में सलमान खान-स्टारर प्यार किया तो डरना क्या, साजिद-वाजिद ने अपने करियर की शुरुआत ‘दबंग’ फ्रेंचाइजी, ‘चोरी चोरी’, ‘हैलो ब्रदर’, ‘वांटेड’ और ‘मुझसे शादी करोगी’ सहित सुपरस्टार की कई फिल्मों के लिए संगीत से की। उन्होंने हाल ही में अभिनेता के एकल, ‘भाई भाई’, में भी रचना की थी।

11) उत्तर: D

तेलंगाना गठन दिवस 2014 से हर साल 2 जून को तेलंगाना राज्य के गठन पर मनाया जाता है। राज्य इस अवसर को जिलों में औपचारिक कार्यक्रमों के साथ मनाता है।

12) उत्तर: B

मेलबर्न में 1956 के ओलंपिक खेलों में तीन स्वर्ण पदक जीतने वाले अमेरिकी धावक बॉबी मोरो का 84 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

मोरो ने 100 और 200 मीटर में स्वर्ण जीता और 4×100 मीटर रिले में जीत के लिए अमेरिका में लंगर डाला, जिसमें उन्होंने एक विश्व रिकॉर्ड बनाया। वह जेसी ओवेन्स, कार्ल लुईस और उसेन बोल्ट के साथ एक ही खेलों में इन तीनों घटनाओं को जीतने के लिए चार में  से एक आदमी हैं।

उन्हें 1956 में स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड का “स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर” नामित किया गया था और अपने करियर के दौरान 11 रचित विश्व रिकॉर्ड बनाए।

13) उत्तर: C

हिमाचल प्रदेश में, राज्य सरकार ने प्रवासियों का एक ध्वनि डेटाबेस बनाने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल कौशल रजिस्टर लॉन्च किया, जो हाल ही में कोरोना महामारी के मद्देनजर लॉकडाउन के दौरान राज्य में प्रवेश कर चुके हैं। स्किल रजिस्टर कुशल जनशक्ति के बारे में जानकारी प्राप्त करने में उद्योग प्रदान करेगा।

हाल ही में राज्य में लौटे कुशल प्रवासियों की सेवाओं का उपयोग करने के लिए आईटी विभाग ने एक ऑनलाइन पोर्टल स्किल रजिस्टर बनाया है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शिमला में पोर्टल लॉन्च करते हुए कहा कि यह उद्योगों को उनकी आवश्यकताओं के अनुसार कुशल श्रमिकों की समेकित जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगा। उन्होंने कहा, विभिन्न कंपनियां और औद्योगिक घराने भी इस पोर्टल पर अपनी आवश्यकताओं को दर्ज कर सकते हैं।

14) उत्तर: C

मूडीज ने भारत के लिए अपने FY21 जीडीपी अनुमान को भी संशोधित किया है, जो पहले अनुमानित 0% की वृद्धि के मुकाबले 4% संकुचन था|

मूडीज और फिच रेटिंग्स दोनों ने अप्रैल में चेतावनी दी थी कि कम वृद्धि के परिणामस्वरूप भारत के राजकोषीय दृष्टिकोण में गिरावट इसकी संप्रभु रेटिंग पर दबाव डाल सकती है।

मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस द्वारा नकारात्मक दृष्टिकोण के साथ भारत की संप्रभु क्रेडिट रेटिंग को एक पायदान नीचे सबसे निचले निवेश ग्रेड में काट दिया गया, जिसने बढ़ते जोखिमों का हवाला दिया कि एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बढ़ती कर्ज और वित्तीय प्रणाली भागों में लगातार तनाव के बीच धीमी विकास की लंबी अवधि का सामना करेगी।

एक बयान के अनुसार, देश की क्रेडिट रेटिंग को Baa3 से Baa2 पर डाउनग्रेड कर दिया गया था। आउटलुक अपरिवर्तित रहा।

वित्त वर्ष 2015 में भारत का राजकोषीय घाटा जीडीपी के 3.8% के मुकाबले 4.6% हो गया। 31 मई को टकसाल ने बताया कि वित्त वर्ष 21 में देश का राजकोषीय घाटा जीडीपी के 6.4% के स्तर को तोड़ सकता है, जिसे आखिरी बार वित्त वर्ष 10 में वैश्विक वित्तीय संकट के बाद देखा गया था।

मार्च तिमाही में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 3.1% पर 11 साल के निचले स्तर पर पहुंच गई, जो आंशिक रूप से ताजा आंकड़ों के साथ चल रहे देशव्यापी लॉकडाउन को दर्शाती है, जो वित्त वर्ष 2015 की जून तिमाही में जीडीपी में तेज संकुचन का सुझाव देती है।

15) उत्तर: B

सरकार द्वारा लॉकडाउन के विस्तार का आर्थिक गतिविधि पर गहरा प्रभाव पड़ेगा, एक विदेशी ब्रोकरेज ने कहा, इस वित्तीय वर्ष के लिए भारत के जीडीपी पूर्वानुमान में तेजी से 2 प्रतिशत का संकुचन हो रहा है।

बैंक ऑफ अमेरिका सिक्योरिटीज के विश्लेषकों का कहना है कि अनुमान इस अनुमान के साथ लगाया गया है कि लॉकडाउन जुलाई के मध्य तक बढ़ेगा और अर्थव्यवस्था की दोबारा शुरुआत अगस्त तक हो जाएगी। यह ध्यान दिया जा सकता है कि RBI को भी उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2011 (2020-2021) में अनुबंध होगा, लेकिन उसने इसे एक स्तर नहीं दिया है।

कुछ विश्लेषकों ने संकुचन को 5 प्रतिशत तक बढ़ा दिया है। अब यह उम्मीद करता है कि जीडीपी पिछले अनुमान की तुलना में 2 प्रतिशत, 0.70 प्रतिशत व्यापक हो सकती है।

दलाली यह जोड़ने के लिए जल्दी थी कि अगर एक टीका की कमी सरकार को अर्ध-लॉकडाउन चरण के साथ जारी रखने के लिए मजबूर करती है, तो अर्थव्यवस्था 5 प्रतिशत तक अनुबंध करेगी।

जीडीपी के संकुचन में तेज कमी ने भी ब्रोकरेज को वित्तीय घाटे के अनुमान को 0.50 प्रतिशत से संशोधित करके 6.3 प्रतिशत कर दिया, जबकि वित्त वर्ष 2015 में यह 4.6 प्रतिशत था।

16) उत्तर: D

कर्नाटक सरकार ने तकनीक के उपयोग के साथ और अब नैसकॉम द्वारा विकसित नए डेटा विश्लेषण टूल के साथ कोविद -19 को कुशलता से संभाला है|

नैसकॉम द्वारा विकसित डेटा विश्लेषण उपकरण को एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में लॉन्च करने के बाद मंत्री ने कहा, “यह एक उत्कृष्ट समाधान है जो डेटा और एनालिटिक्स को जोड़ती है। यह अधिकारियों को कोविद -19 के नियंत्रण में सहायता करने के लिए रणनीतिक निर्णय लेने में मदद करता है।

उत्पाद संक्रमण के स्रोत, इसके वर्गीकरण, संक्रमण दर, सांख्यिकीय जानकारी सहित सभी प्रासंगिक कोविद से संबंधित जानकारी प्रदान कर सकता है, संक्रमण का पता लगाने के साथ-साथ उपलब्ध बुनियादी ढांचे और मानव संसाधनों पर वास्तविक समय की जानकारी के साथ उपचार कर सकता है। यह हमारे प्रयासों को और अधिक कुशल बनाने में मददगार होगा।

17) उत्तर: E

सेंट्रल मरीन फिशरीज रिसर्च इंस्टीट्यूट (CMFRI) के शोधकर्ताओं ने मन्नार की खाड़ी में सेथुकराई तट से एक दुर्लभ मछली पाई है।

समुद्री घास के मैदानों के भीतर छलावरण, बैंड-टेल स्कॉर्पियोनफ़िश (स्कोर्पेनोप्सिस नेगलेक्टा), जो कि चुभने वाली ज़हरीली रीढ़ और रंग बदलने की क्षमता के लिए प्रसिद्ध है, को समुद्री घास के पारिस्थितिकी तंत्र के एक खोजपूर्ण सर्वेक्षण के दौरान पाया गया था।

यह पहली बार था जब भारतीय जल में विशेष प्रजाति जीवित पाई गई थी। मछली शिकारियों से बचने और शिकार करते समय बचने के लिए अपने आसपास के वातावरण के साथ रंग बदलने और मिश्रण करने की क्षमता रखती है।

मछली को ‘स्कोर्पियनफ़िश’ कहा जाता है क्योंकि इसकी रीढ़ में न्यूरोटॉक्सिक विष होता है।

18) उत्तर: C

स्कॉटलैंड में खोजा गया एक जीवाश्म मिलीपेड-जैसा प्राणी सबसे पुराना ज्ञात भूमि जानवर का प्रतिनिधित्व कर सकता है, जो 425 मिलियन साल पहले स्थलीय रहने वाले एक विनम्र अग्रणी का प्रतिनिधित्व करता है, जो अंततः उन थ्रोनों के लिए मार्ग प्रशस्त करने में मदद करता है जो अंततः पृथ्वी के शुष्क भागों में निवास करेंगे।

शोधकर्ताओं ने सिल्यूरियन पीरियड जीव के जीवाश्म को काम्परिस कोबेनेंसिस कहा और स्कॉटिश इनर हेब्राइड्स में केरेर के द्वीप पर पता लगाया, एक झील के किनारे के वातावरण में बसे थे और संभवतः पौधों को खा रहे थे। एक तने के साथ सबसे पुराने ज्ञात पौधे के जीवाश्म, जिन्हें कुकसनिया कहा जाता है, समान प्राचीन झील क्षेत्र में कम्पेकारिस के रूप में पाए गए थे।

जबकि कम्पेसेरिस एक जीवाश्म से ज्ञात सबसे प्रारंभिक भूमि का जानवर है, माना जाता है कि मिट्टी के कीड़े इसके पहले थे, शायद 450 मिलियन साल पहले दिखाई देते हैं, टेक्सास विश्वविद्यालय के जीवाश्म विज्ञानी माइकल ब्रुकफील्ड और मैसाचुसेट्स बोस्टन विश्वविद्यालय के अनुसार, अनुसंधान के प्रमुख लेखक इस महीने में ऐतिहासिक जीवविज्ञान पत्रिका में प्रकाशित हुआ।

कम्पेसेरी, एक इंच (2.5 सेंटीमीटर) लंबे खंड वाले शरीर के साथ, आधुनिक मिलीपेड जैसा था, लेकिन एक विलुप्त समूह का सदस्य था और आज जीवित मिलिपेड के लिए पैतृक नहीं है। इसके पैर जीवाश्म में संरक्षित नहीं थे।

19) उत्तर: D

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने COVID-19 के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए ‘मिशन फतेह’ के हिस्से के रूप में एक महीने की लंबी ड्राइव शुरू की है।

उन्होंने पंजाब के लोगों से सामाजिक विकृतियों का पालन करने, हाथों को अच्छी तरह से धोने और चेहरे पर मास्क पहनने का आग्रह किया ताकि राज्य को वायरस के खिलाफ लड़ाई में जीत मिल सके।

अनुशासन, सहयोग और करुणा के माध्यम से नोवेल कोरोनावायरस के प्रसार की जांच करने के पंजाब के लोगों के संकल्प के प्रतीक के रूप में ‘मिशन फतेह’ का वर्णन करते हुए, मुख्यमंत्री ने अनुपालन के माध्यम से सभी सुरक्षा प्रोटोकॉल, राज्य सरकार के साथ सहयोग लॉकडाउन प्रतिबंधों के साथ, और गरीबों के प्रति दया की आवश्यकता पर जोर दिया।

अभियान के हिस्से के रूप में गतिविधियों की एक श्रृंखला शुरू की जाएगी, जो सूचना और जनसंपर्क विभाग के साथ-साथ विभिन्न गैर-सरकारी संगठनों, धर्मार्थ संस्थानों और सामाजिक संगठनों द्वारा सहयोग से संचालित की जाएगी, जिन्हें अपने क्षेत्रों के भीतर इसी तरह के अभियान चलाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार।

20) उत्तर: C

बाजार नियामक सेबी ने 1 अगस्त, 2020 तक ग्राहकों को ट्रेडिंग सदस्यों या क्लियरिंग सदस्यों को दी गई पावर ऑफ अटॉर्नी से संबंधित मानदंडों को लागू करने की तारीख बढ़ा दी है। नियामक ने फरवरी 2020 में डिपॉजिटरी सिस्टम में प्रतिज्ञा और फिर से प्रतिज्ञा के माध्यम से दिए जाने वाले मार्जिन दायित्वों के संबंध में दिशा-निर्देश निर्दिष्ट किए थे। परिपत्र के प्रावधान 1 जून, 2020 से लागू होने थे।

व्यापार सदस्य (टीएम) या क्लियरिंग सदस्य (सीएम) को ग्राहकों द्वारा दी गई पावर ऑफ अटॉर्नी (पीओए) के दुरुपयोग को रोकने के लिए, सेबी ने निर्धारित किया था कि ग्राहक द्वारा प्रतिभूतियों के रूप में दिए जाने वाले मार्जिन दायित्व होंगे डिपॉजिटरी सिस्टम में प्रतिज्ञा या फिर से प्रतिज्ञा के माध्यम से। इसके अलावा, मार्जिन प्रयोजनों के लिए टीएम / सीएम के ग्राहक संपार्श्विक डीमैट खाते में प्रतिभूतियों के शीर्षक हस्तांतरण की अनुमति नहीं होगी।

ऐसे मामलों में जहां एक ग्राहक ने TM / CM के पक्ष में POA दिया है, PO के ऐसे होल्डिंग को ग्राहक के डीमैट खाते में रखी गई प्रतिभूतियों के संबंध में TM / CM द्वारा मार्जिन के संग्रह के बराबर नहीं माना जाएगा। 1 जून से प्रभावी, नियामक ने कहा था।

21) उत्तर: B

1993 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी सिबि जॉर्ज को कुवैत में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है।

वह वर्तमान में स्विट्जरलैंड में भारत के राजदूत हैं।

विदेश मंत्रालय (MEA) की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि जॉर्ज शीघ्र ही अपना नया कार्यभार संभालने की उम्मीद है।

0 0 votes
Rating
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments