Daily Current Affairs Questions Quiz in Hindi – 04th April 2020

Dear Readers, Daily Current Affairs Questions Quiz in Hindi for IBPS, SBI, RRB, SSC Exam 2020 of 02nd April 2020. Daily GK quiz online for bank & competitive exam. Here we have given the Daily Current Affairs Quiz in Hindi based on the previous days Daily Current Affairs updates. Candidates preparing for IBPS, SBI, RRB, SSC Exam 2020 & other competitive exams can make use of these Current Affairs Quiz.

Start Quiz

1) हर साल 4 अप्रैल को मनाया जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय जागरूकता दिवस का थीम क्या है?

A) More than Mines

B) Clearing minefields

C) Together for mine action

D) Safe Ground safe home

E) Mine awareness & assistance

2) पासंग वांगचुक सोना जिनका हाल ही में निधन हो गया, वह किस राज्य के पूर्व मंत्री थे?

A) मेघालय

B) मिजोरम

C) त्रिपुरा

D) अरुणाचल प्रदेश

E) असम

3) सरकार ने मोबाइल एप्लीकेशन में _____________ तकनीक का उपयोग करना शुरू कर दिया है, जो संगरोध उल्लान्घंकर्ताओ का पता लगाने के लिए और साथ ही ईमेल या एसएमएस द्वारा सूचना भेजने के लिए है?

A) सीडीएमए

B) एनएफसी

C) जियो-फेंसिंग

D) जियो-टैगिंग

E) आरएफआईडी

4) आईबीएम ने-वाटसन असिस्टेंट फॉर सिटिजन्स ’की पेशकश को कोविद -19 संबंधित प्रश्नों को जल्दी से संबोधित करने के लिए की है। नागरिकों के लिए वाटसन सहायक कुल कितनी भाषाओं में उपलब्ध है?

A) 9

B) 13

C) 12

D) 11

E) 10

5) तालाबंदी के दौरान छात्रों की सहायता के लिए किस संस्था ने एक अनोखा हेल्पलाइन पोर्टल बनाया है?

A) NTA

B) UGC

C) CBSE

D) AICTE

E) ICSE

6) किस राज्य की सरकार ने COVID -19 के बीच लॉकडाउन के दौरान बच्चों को संलग्न करने के लिए ‘मो प्रतिवा’  शुरू करने के लिए यूनिसेफ के साथ भागीदारी की है?

A) तमिलनाडु

B) ओडिशा

C) मिजोरम

D) केरल

E) महाराष्ट्र

7) NCLT के कार्यवाहक राष्ट्रपति का नाम बताइए जिनका कार्यकाल सरकार द्वारा तीन महीने के लिए बढ़ा दिया गया है?

A) सुनील सिंह

B) पवन मेहता

C) राजेश अग्रवाल

D) आनंद कुमार

E) बीएसवी प्रकाश कुमार

8) किस संस्था ने COVID -19 से लड़ने वाली फर्स्ट लाइन हेल्थ प्रोफेशनल्स की सुरक्षा के लिए कम लागत वाले फेस शील्ड विकसित किए हैं?

A) IIT दिल्ली

B) IIT बॉम्बे

C) IIT हैदराबाद

D) IIT रुड़की

E) IIT मद्रास

9) चीन अपने दो संचार उपग्रहों में से पहला अंतरिक्ष आधारित ‘इंटरनेट ऑफ थिंग्स’ परियोजना के लिए लॉन्च करेगा, जिसमें से एक का नाम ________ शहर के नाम पर रखा जाएगा।

A) तिआनजिन

B) वुहान

C) शेन्ज़ेन

D) शंघाई

E) हॉन्ग-कॉन्ग

10) विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) ने कोविद -19 चुनौतियों का समाधान करने वाले स्टार्टअप का मूल्यांकन और मूल्यांकन करने के लिए किस संस्थान में एक तीव्र प्रतिक्रिया केंद्र स्थापित किया है?

A) IIT रुड़की

B) IIT मंडी

C) IIT बॉम्बे

D) IIT दिल्ली

E) IIT हैदराबाद

11) विश्व बैंक के निर्णय के अनुसार राष्ट्रों को कोविद -19 से निपटने में मदद करने के लिए आपातकालीन सहायता राशि कितनी है?

A) 100 बिलियन

B) 120 बिलियन

C) 200 बिलियन

D) 150 बिलियन

E) 160 बिलियन

12) UNGA ने COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में वैश्विक एकजुटता का आह्वान करते हुए एक संकल्प अपनाया है। कितने सदस्यों ने कोरोनवायरस 2019 से लड़ने के लिए वैश्विक एकजुटता शीर्षक संकल्प का सह-प्रायोजित किया?

A) 185

B) 175

C) 170

D) 188

E) 190

13) फीफा अंडर -17 महिला विश्व कप को जारी कोविद -19 महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया है। यह कार्यक्रम किस देश में आयोजित होने वाला था?

A) स्पेन

B) इटली

C) जापान

D) चीन

E) भारत

14) निम्नलिखित में से कौन 19 वें एशियाई खेलों के तीन आधिकारिक शुभंकरों में से एक है जिसका, चीन के हांग्जो में अनावरण किया गया?

A) लियो III

B) लील रेड

C) कांगकॉन्ग

D) मिराटोवा

E) ड्रैगन

15) भारत ने COVID -19 का मुकाबला करने के लिए ADB, AIIB सहित बहुपक्षीय संस्थानों से ऋण में _______ बिलियन की मांग की है।

A) 8

B) 5

C) 3

D) 6

E) 5

16) कोविद -19 के प्रकोप से लड़ने के लिए वित्त मंत्रालय ने राज्य आपदा प्रतिक्रिया शमन निधि के खाते में कितनी राशि जारी की है?

A) 14,000 करोड़

B) 15,590 करोड़

C) 16,784 करोड़

D) 18,500 करोड़

E) 17,287 करोड़

17) कोविद -19 महामारी को दूर करने के लिए कार्य समाधान खोजने के लिए ‘हैक द क्राइसिस-इंडिया’ हैकथॉन का शुभारंभ किसने किया?

A) प्रकाश जावड़ेकर

B) स्मृति ईरानी

C) संजय धोत्रे

D) नरेंद्र मोदी

E) राम नाथ कोविंद

18) RBI ने कर्मचारियों की कमी और आंदोलनों पर प्रतिबंध के कारण मुद्रा और ऋण बाजारों के कामकाज के समय को कम कर दिया है। नए समय की शुरुआत किस तारीख से होगी?

A) 15 अप्रैल

B) 7 अप्रैल

C) 9 अप्रैल

D) 11 अप्रैल

E) 12 अप्रैल

19) फिच रेटिंग्स ने वित्त वर्ष 21 के लिए भारत के विकास के अनुमान को 5.1 से 30 साल के निचले स्तर _______ प्रतिशत तक घटा दिया है।

A) 3.1

B) 3

C) 3.4

D) 2.3

E) 2

Answers :

1) उत्तर: C

नागरिक आबादी की सुरक्षा, स्वास्थ्य और जीवन के लिए बारूदी सुरंगों के कारण होने वाले खतरों और खतरों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 4 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस साल की थीम ” Together for mine action ” है|

2) उत्तर: D

अरुणाचल प्रदेश के पूर्व मंत्री पासंग वांगचुक सोना का निधन हो गया।

वे अरुणाचल प्रदेश मंत्रिमंडल में 1995 से 1999 तक खाद्य और नागरिक आपूर्ति के अलावा खानों और खनिजों और सहयोग के मंत्री थे।

3) उत्तर: C

जियो-फेंसिंग एक स्थान-आधारित सेवा है जिसमें एक ऐप या अन्य सॉफ़्टवेयर जीपीएस, आरएफआईडी, वाई-फाई या सेल्युलर डेटा का उपयोग करता है, जब एक मोबाइल डिवाइस या आरएफआईडी टैग एक आभासी सीमा जो एक भौगोलिक क्षेत्र के चारों ओर प्रवेश या बाहर निकलता है।

केंद्र देश भर में COVID-19 मामलों को ट्रैक करने के लिए हर 15 मिनट में दूरसंचार कंपनियों से “सूचना प्राप्त” करने के लिए भारतीय टेलीग्राफ अधिनियम के तहत शक्तियों का उपयोग कर रहा है।

मोबाइल एप्लिकेशन जियो-फेंसिंग सुविधा के माध्यम से काम करता है। आवेदन सरकारी अधिकारियों को स्पर्शोन्मुख वाहक पंजीकृत करने और उन्हें प्रभावी ढंग से अपने आंदोलन की निगरानी करने के लिए ट्रैक करने की अनुमति देगा।

4) उत्तर: B

आईबीएम कम से कम 90 दिनों के लिए अपने एआई प्लेटफॉर्म ‘वाटसन असिस्टेंट फॉर सिटिजन्स’ की मुफ्त पेशकश कर रहा है, जो कोविद -19 संबंधित प्रश्नों पर विश्वसनीय जानकारी प्रदान करेगा।

नागरिकों के लिए वाटसन असिस्टेंट अंग्रेजी और स्पेनिश और 11 अन्य भाषाओं में उपलब्ध है।

भारत में, वॉटसन असिस्टेंट अंग्रेजी और हिंदी में प्रश्नों का उत्तर देगा।

प्लेटफ़ॉर्म वॉटसन असिस्टेंट, नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग और एआई सर्च क्षमताओं को एक साथ लाता है, जो कोरोनोवायरस के बारे में आम सवालों को समझने और उनका जवाब देने में मदद करते हैं।

‘वाटसन असिस्टेंट फॉर सिटिजन्स’ वर्तमान में बाहरी स्रोतों से उपलब्ध डेटा का लाभ उठाता है जिसमें स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और अन्य सरकारी स्रोतों से संबंधित रोकथाम और उपचार संबंधी मार्गदर्शन, भारत में नागरिक कल्याण योजनाएं और साथ ही वैश्विक संसाधन जैसे विश्व स्वास्थ्य संगठन ( डब्ल्यूएचओ) और यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) है।

5) उत्तर: D

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद, AICTE मुद्दों को संबोधित करने के लिए एक अद्वितीय MHRD AICTE COVID-19 छात्र हेल्पलाइन पोर्टल लेकर आई है। URL https://helpline.aicte-india.org और वेबसाइट को मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक द्वारा लॉन्च किया गया था।

पोर्टल अनिवार्य रूप से उन लोगों को जोड़ने के लिए है जो मदद की आवश्यकता वाले लोगों को सहायता प्रदान करने के लिए तैयार हैं। समर्थन की प्रकृति में आवास, भोजन, ऑनलाइन क्लासेज, उपस्थिति, परीक्षाएं, छात्रवृत्ति, स्वास्थ्य, परिवहन, उत्पीड़न आदि शामिल हैं।

6) उत्तर: B

ओडिशा सरकार ने यूनिसेफ के साथ मिलकर लॉकडाउन के दौरान घर पर रह रहे बच्चों और युवाओं को जोड़ने के लिए एक ऑनलाइन प्रतियोगिता कार्यक्रम ‘मो प्रतिवा’ शुरू किया है।

दो थीम, ‘लॉकडाउन के दौरान घर पर रहना’ और ‘कोविद -19 के दौरान एक युवा नागरिक के रूप में मेरी जिम्मेदारी’ है। 5 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के लोग कला, नारा लेखन, लघु कथा लेखन (500 शब्दों के भीतर), कविता लेखन और पोस्टर मेकिंग में भाग ले सकते हैं, जीतने वाली प्रविष्टियों को प्रमाण पत्र मिलेंगे और आईईसी सामग्री में उपयोग किया जा सकता है।

7) उत्तर: E

सरकार ने नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल के कार्यकारी अध्यक्ष बीएसवी प्रकाश कुमार का कार्यकाल तीन महीने के लिए बढ़ा दिया है।

कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय (MCA) ने NCLT को कार्यकाल को अगले तीन महीने तक बढ़ाने या नए राष्ट्रपति के शामिल होने तक, जो भी पहले हो, के बारे में सूचित किया है।

इससे पहले, कुमार को NCLT अध्यक्ष के रूप में न्यायमूर्ति एमएम कुमार की सेवानिवृत्ति के बाद 5 जनवरी से तीन महीने के लिए कार्यवाहक राष्ट्रपति नियुक्त किया गया था।

8) उत्तर: D

IIT रुड़की ने COVID -19 से सुरक्षा के लिए AIIMS ऋषिकेश में फर्स्ट लाइन हेल्थ प्रोफेशनल्स के लिए कम लागत वाले फेस शील्ड विकसित किए हैं।

फेस शील्ड का फ्रेम 3 D प्रिंटेड है। वार्ड जिनमे COVID-19 रोगियों को रखा गया है, में प्रवेश करते समय स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा सुरक्षा गियर के साथ ढाल का उपयोग किया जा सकता है।

सुरक्षा कवच चश्में जैसा डिजाइन प्रतिस्थापन की आसानी प्रदान करता है क्योंकि पारदर्शी शीट पुन: प्रयोज्य फ्रेम से बंधी नहीं होती है। शीट की लागत रू 5 से कम है। प्रति ढाल विनिर्माण लागत लगभग 45 रु है। बड़े पैमाने पर निर्माण लागत रु25 से कम होगी।

9) उत्तर: B

अधिकारियों ने कहा कि चीन इस महीने अपने अंतरिक्ष-आधारित इंटरनेट-ऑफ-थिंग्स परियोजना के लिए पहले दो संचार उपग्रहों को लॉन्च करेगा, जिनमें से एक उसके जन्मस्थान वुहान के नाम पर है, कोरोनोवायरस का उपरिकेंद्र।

चीन के एयरोस्पेस साइंस एंड इंडस्ट्री कॉरपोरेशन (CASIC) के तहत वुहान स्थित Sanjiang समूह द्वारा उपग्रहों को भेजने के लिए रॉकेट, Kuaizhou-1A को विकसित किया गया था।

दो उपग्रहों, ज़िंगयुन -2 01 और 02, “ज़िंग्युन इंजीनियरिंग” परियोजना के पहले सितारे हैं, जो 80 कम-कक्षा संचार उपग्रहों के साथ नेटवर्क को पूरा करने के लिए निर्धारित है।

वे Sanjiang Group.Xingyun-2 01 की एक सहायक कंपनी, जियानगुन सैटेलाइट कंपनी द्वारा डिजाइन और विकसित किए गए, जिसका नाम “वुहान” रखा गया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह इंटरनेट-ऑफ-थिंग्स (IoT) संचार के लिए एक चीनी कम-ऑर्बिट नक्षत्र के लिए काम करेगा और समुद्री, वानिकी और इंजीनियरिंग मशीनरी से संबंधित उद्योगों में परीक्षण किया जाएगा।

10) उत्तर: C

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार ने COVID-19 वैश्विक महामारी से निपटने के लिए एक त्वरित प्रतिक्रिया में, COVID-19 हेल्थ क्राइसिस (CAWACH) WAR को संवर्धित करने के लिए 56 करोड़ रुपये की कुल लागत पर केंद्र ने स्थापित करने का मूल्यांकन किया, जो मूल्यांकन और नवाचारों और स्टार्ट-अप का समर्थन करते हैं जो COVID-19 चुनौतियों का समाधान करते हैं। सोसाइटी फॉर इनोवेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप (SINE), DIT द्वारा समर्थित IIT बॉम्बे में एक प्रौद्योगिकी व्यवसाय इनक्यूबेटर को CAWACH की कार्यान्वयन एजेंसी के रूप में पहचाना गया है।

विश्व भर में एक महामारी के रूप में कोविद -19 के प्रभाव को देखते हुए, जिसने दुनिया भर के देशों को तत्काल कार्रवाई करने और लोगों के जीवन को बचाने के लिए ट्रांसमिशन का पता लगाने, उपचार करने और कम करने के लिए प्रतिक्रियाओं को बढ़ावा दिया है, डीएसटी भारत के प्रयासों को गति देने के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

जबकि राष्ट्र एक स्वास्थ्य आपातकाल के तहत है, महामारी को संबोधित करने के लिए विभिन्न समाधान, अनुसंधान संस्थानों और प्रयोगशालाओं में किए जा रहे हैं।

11) उत्तर: E

विश्व बैंक ने 15 महीनों में आपातकालीन सहायता में 160 बिलियन अमरीकी डालर निकालने की योजना को मंजूरी दे दी है ताकि देशों को वैश्विक कोरोनोवायरस महामारी के प्रभाव से निपटने में मदद मिल सके।

बैंक ने एक बयान में कहा कि वाशिंगटन स्थित विकास ऋणदाता बोर्ड ने फास्ट-ट्रैक संकट वित्त पोषण के पहले सेट की घोषणा की, जिसमें 25 देशों में $ 1.9 बिलियन की परियोजनाएं चल रही हैं, और संचालन 40 अन्य देशों में आगे बढ़ रहा है।

बैंक एक प्रकार के आपातकालीन क्रेडिट लाइन के “कैटस्त्रोफिक ड्राडाउन” के उपयोग सहित मौजूदा फंडिंग के 1.7 बिलियन अमरीकी डालर का पुनर्निधारण करने के लिए भी काम कर रहा है।

भारत 1 बिलियन अमरीकी डालर की सुविधा के साथ कार्यक्रमों की पहली लहर का सबसे बड़ा लाभार्थी होगा, इसके बाद पाकिस्तान में 200 मिलियन अमरीकी डालर और अफ़गानिस्तान में 100 मिलियन अमरीकी डालर से थोड़ा अधिक होगा, लेकिन लगभग सभी महाद्वीपों के देशों को धन दिया जा रहा है, बैंक का कहना है।

इसके अलावा, विश्व बैंक का निजी क्षेत्र का हाथ, अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम, “महामारी से प्रभावित निजी कंपनियों की मदद करने और नौकरियों को संरक्षित करने के लिए” वित्तपोषण में $ 8 बिलियन प्रदान कर रहा है।

12) उत्तर: D

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने सर्वसम्मति से COVID -19 पर एक प्रस्ताव को अपनाया है, महामारी को हराने के लिए गहन अंतर्राष्ट्रीय सहयोग का आह्वान किया है।

भारत सहित 188 देशों द्वारा सह-प्रायोजित, कोरोनवायरस 2019 (COVID-19) से लड़ने के लिए वैश्विक एकजुटता शीर्षक संकल्प विश्व संगठन द्वारा अपनाया जाने वाला वैश्विक महामारी पर इस तरह का पहला दस्तावेज है।

प्रस्ताव में कहा गया है कि महासभा ने बड़ी चिंता के साथ मानव स्वास्थ्य, सुरक्षा और बीमारी के कारण होने वाले खतरे के बारे में बताया। इसने महामारी के अभूतपूर्व प्रभावों को उजागर किया, जिसमें समाजों, अर्थव्यवस्थाओं, वैश्विक यात्रा और वाणिज्य में गंभीर व्यवधान और लोगों की आजीविका पर विनाशकारी प्रभाव शामिल हैं।

13) उत्तर: E

फीफा अंडर -17 महिला विश्व कप, जो 2 नवंबर से 21 नवंबर के बीच भारत में खेला जाना था, को कोरोनोवायरस महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया है। फीफा ने एक बयान में कहा, टूर्नामेंट के लिए नई तारीखों की पहचान बाद में की जाएगी।

निर्णय पहली बैठक में फीफा-कन्फेडरेशन वर्किंग ग्रुप द्वारा लिया गया था। कार्य समूह ने फीफा अंडर -20 महिला विश्व कप को भी स्थगित कर दिया, जो पनामा और कोस्टा रिका में अगस्त और सितंबर के बीच निर्धारित किया गया था। कोविद ​​-19 महामारी के परिणामों को संबोधित करने के लिए फीफा परिषद द्वारा हाल ही में कार्यदल की स्थापना की गई है।

14) उत्तर: C

19 वें एशियाई खेलों के आधिकारिक शुभंकरों का चीन के हांगझोऊ में एक डिजिटल लॉन्च समारोह में अनावरण किया गया। तीनों रोबोट, जो 2022 हांगझोऊ एशियाई खेलों के लिए शुभंकर बनने जा रहे हैं, को सामूहिक रूप से स्मार्ट त्रिप्लेट्स के रूप में जाना जाता है।

मेस्कॉट्स – कांगकांग, लियानिलियन और चेनचेन, जो हांग्जो शहर और झेजियांग प्रांत के इंटरनेट कौशल को दर्शाते हैं, कोविद -19 महामारी के मद्देनजर एक डिजिटल समारोह में अनावरण किया गया था जिसने पूरी दुनिया को अभी भी एक ठहराव पर ला दिया है|

15) उत्तर: D

भारत COVID -19 का मुकाबला करने के लिए एशियाई विकास बैंक सहित बहुपक्षीय संस्थानों से $ 6 बिलियन का ऋण मांग रहा है।

केंद्र सरकार देश में परीक्षण और बुनियादी सुविधाओं को आगे बढ़ाने के लिए इन ऋणों को सुरक्षित करने के लिए एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB) और ADB के साथ बातचीत कर रही है।

पिछली रिपोर्टों के अनुसार कोरोनोवायरस महामारी से लड़ने के लिए भारत ने पहले ही अपने स्वास्थ्य क्षेत्र को बेहतर बनाने के लिए विश्व बैंक से $ 1 बिलियन का वित्तपोषण प्राप्त कर लिया है।

विश्व बैंक ने भारत को रोकने, पता लगाने और महामारी का जवाब देने और अपनी सार्वजनिक स्वास्थ्य तैयारियों को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए एक $ 1 बिलियन “भारत COVID आपातकालीन प्रतिक्रिया और स्वास्थ्य प्रणाली तैयारी परियोजना” को मंजूरी दी। यह विश्व बैंक का अब तक का सबसे बड़ा स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र का समर्थन था।

16) उत्तर: E

वित्त मंत्रालय ने कोविद -19 प्रकोप से लड़ने के लिए राज्यों के वित्तीय संसाधनों को बढ़ाने के लिए राज्य आपदा प्रतिक्रिया शमन निधि (एसडीआरएमएफ) के साथ-साथ राजस्व घाटा अनुदान के हिस्से के आधार पर विभिन्न राज्यों को 1,7,287 करोड़ रुपये जारी किए।

जबकि एसडीआरएमएफ की पहली किस्त 11,092 करोड़ रुपये है, 15 वें वित्त आयोग (एफएफसी) द्वारा अनुशंसित 14 राज्यों के लिए पोस्ट-डिवेलपमेंट रेवेन्यू डेफिसिट ग्रांट की प्रारंभिक संवितरण 6,195 करोड़ रुपये है।

एसडीआरएमएफ के तहत, महाराष्ट्र को सबसे अधिक 1,611 करोड़ रुपये मिले, इसके बाद मध्य प्रदेश (910 करोड़) और ओडिशा (802 करोड़) मिले, जबकि राजस्व घाटा अनुदान के तहत, केरल को 1277 करोड़ मिले, जिसके बाद हिमाचल प्रदेश (953 करोड़) ) और पंजाब (638 करोड़) मिले।

17) उत्तर: C

राज्य के मानव संसाधन विकास मंत्री और आईटी संजय धोत्रे ने COVID-19 महामारी पर काबू पाने के लिए काम के समाधान खोजने के लिए हैक द क्राइसिस – इंडिया, एक ऑनलाइन हैकथॉन लॉन्च किया।

यह हैकाथॉन एक वैश्विक पहल का हिस्सा है और इसका आयोजन हैक अ कॉज – इंडिया ’और FICCI लेडीज संगठन पुणे’ द्वारा किया जा रहा है और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा समर्थित है। इस हैकथॉन का उद्देश्य COVID-19 के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करना है।

18) उत्तर: B

कोविद-19 के प्रकोप के मद्देनजर भारतीय रिजर्व बैंक ने बाजार समय में बदलाव को अधिसूचित किया है। 7 अप्रैल से, सरकारी प्रतिभूतियों, कॉल / नोटिस / टर्म मनी, कॉरपोरेट बॉन्ड, विदेशी मुद्रा, भारतीय रुपया ट्रेडों, वाणिज्यिक पत्र और जमा प्रमाणपत्रों के साथ काम करने वाले बाजार सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक काम करेंगे।

आरबीआई ने कहा है कि लॉकडाउन, सामाजिक गड़बड़ी, कर्मचारियों की आवाजाही पर प्रतिबंध, घरेलू व्यवस्था से काम और व्यवसाय की निरंतरता की योजनाएं परिचालन और लॉजिस्टिक जोखिम पैदा कर रही हैं|और कहा कि गतिविधि का कम होना बाजार की तरलता को प्रभावित कर रहा है और वित्तीय कीमतों की अस्थिरता को बढ़ा रहा है।

आरबीआई ने कहा है कि ये संशोधित समय 17 अप्रैल तक लागू रहेगा। शीर्ष बैंक ने स्पष्ट किया है कि आरटीजीएस, एनईएफटी, E-कुबेर और अन्य खुदरा भुगतान प्रणाली सहित ग्राहकों के लिए सभी नियमित बैंकिंग सेवाएं मौजूदा समय के अनुसार उपलब्ध रहेंगी। यह भी ध्यान दिया जा सकता है कि इक्विटी बाजारों के लिए समय को संशोधित नहीं किया गया है।

19) उत्तर: E

फिच रेटिंग्स ने कहा कि इसने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के विकास के अनुमान को 30 प्रतिशत कम करके 2 प्रतिशत कर दिया है, जो पहले के अनुमान के अनुसार 5.1 प्रतिशत था, क्योंकि आर्थिक मंदी ने वैश्विक अर्थव्यवस्था को लॉक-डाउन के कारण COVID-19 महामारी के कारण जकड़ लिया था।

चीन में एक लॉकडाउन से क्षेत्रीय विनिर्माण आपूर्ति श्रृंखलाओं के लिए प्रारंभिक अवरोधों के रूप में कोरोनावायरस प्रसार अब स्थानीय विवेकाधीन खर्च और निर्यात को भी चीन के काम पर लौटने के रूप में शामिल करने के लिए व्यापक हो गया है।

फिच को अब इस साल एक वैश्विक मंदी की उम्मीद है और हाल ही में मार्च 2021 को समाप्त होने वाले वित्त वर्ष के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि दर को 2 प्रतिशत तक घटाकर इसे पहले 5.1 प्रतिशत करने के बाद, जो इसे पिछले 30 वर्षों में भारत में सबसे धीमी वृद्धि बना देगा, यह एक बयान में कहा गया है।

0 0 votes
Rating
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments