Daily Current Affairs Questions Quiz in Hindi – 14th April 2020

Dear Readers, Daily Current Affairs Questions Quiz in Hindi for IBPS, SBI, RRB, SSC Exam 2020 of 14th April 2020. Daily GK quiz online for bank & competitive exam. Here we have given the Daily Current Affairs Quiz in Hindi based on the previous days Daily Current Affairs updates. Candidates preparing for IBPS, SBI, RRB, SSC Exam 2020 & other competitive exams can make use of these Current Affairs Quiz.

Start Quiz

1) बी.आर. अम्बेडकर स्मरण दिवस एक वार्षिक त्यौहार, जिसे डॉ अम्बेडकर के जन्म दिन चिह्नित करने के लिए किस तिथि को मनाया जाता हैं?

A) 13 अप्रैल

B) 21 अप्रैल

C) 17 अप्रैल

D) 15 अप्रैल

E) 14 अप्रैल

2) हाल ही में किस प्रसिद्ध गोल्फर का निधन हो गया, जिसे ‘फेयरवेस के पीकॉक’ के रूप में जाना जाता है?

A) निक फेल्डो

B) बॉबी जोन्स

C) टॉम वॉटसन

D) डौग सैंडर्स

E) बेन होगन

3) पुथांडु का त्यौहार 14 अप्रैल को पड़ता है और यह ________ नव वर्ष पर पहला दिन होता है।

A) नागा

B) शाक्य

C) तमिल

D) असमिया

E) तेलुगु

4) अशोक देसाई जिनका हाल ही में निधन हो गया, वे पूर्व ____________ थे?

A) भारत के सॉलिसिटर जनरल

B) भारत के अटॉर्नी जनरल

C) पंजाब के मुख्य न्यायाधीश

D) मुख्य सूचना आयुक्त

E) हिमाचल प्रदेश के मुख्य न्यायाधीश

5) किस देश के ऊर्जा मंत्री ने हाल ही में जी 20 असाधारण ऊर्जा मंत्रियों की आभासी बैठक की अध्यक्षता की?

A) यू.एस.

B) रूस

C) सऊदी अरब

D) भारत

E) ब्रिटेन

6) अटल इनोवेशन मिशन, NITI आयोग & नेशनल इन्फार्मेटिक्स सेण्टर (NIC) ने संयुक्त रूप से 2 D और 3 D मॉडलिंग पर काम करने के उद्देश्य से कौन सी पहल शुरू की है?

A) Onshape

B) FreeCAD

C) AutoCAD

D) CATIA

E) CollabCAD

7) ग्लेन बेकर्ट जिनका 79 वर्ष की आयु में निधन हो गया, किस देश के लिए बेसबॉल खेलते थे ?

A) न्यूजीलैंड

B) फिलीपींस

C) यू.एस.

D) ऑस्ट्रेलिया

E) कनाडा

8) उस संस्थान का नाम बताइए जिसने संक्रामक वायरस की बूंदों से पहनने वालों को बचाने के लिए व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) के लिए एक एंटीवायरल कोटिंग विकसित की है।

A) IIT दिल्ली

B) IIT मंडी

C) IIT गुवाहाटी

D) IIT मद्रास

E) IIT रुड़की

9) ASEAN ने हाल ही में COVID-19 महामारी के जवाब में एक विशेष शिखर सम्मेलन आयोजित किया। कौन सा देश आसियान का वर्तमान अध्यक्ष रखता है?

A) ब्रुनेई

B) कंबोडिया

C) फिलीपींस

D) थाईलैंड

E) वियतनाम

10) यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में निम्नलिखित में से किसे विशेष ड्यूटी पर अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है?

A) मृत्युंजय महापात्रा

B) रजनीश कुमार

C) आदित्य पुरी

D) जे पैक्रिसैमी

E) सुनील मेहता

11) देश के मौजूदा लॉकडाउन के दौरान किस राज्य की सरकार ने जरूरतमंदों के लिए 1,500 रुपये के साथ लगभग 7.4 मिलियन बैंक खातों को क्रेडिट करने का फैसला किया है?

A) केरल

B) तेलंगाना

C) हरियाणा

D) असम

E) कर्नाटक

12) जफर सरफराज जिनका हाल ही में कोरोनोवायरस के कारण निधन हो गया , किस देश के लिए क्रिकेट खेलते थे?

A) इंग्लैंड

B) श्रीलंका

C) ऑस्ट्रेलिया

D) पाकिस्तान

E) दक्षिण अफ्रीका

13) किस देश ने अपने संस्थापक के जन्मदिन की पूर्व संध्या पर क्रूज मिसाइलों का एक गोला दागा है?

A) थाईलैंड

B) ताइवान

C) चीन

D) जापान

E) उत्तर कोरिया

14) अमेरिका ने भारत को 155 मिलियन अमरीकी डालर मूल्य के हल्के टारपीडो के साथ किस मिसाइल की बिक्री को मंजूरी दी है?

A) LRASM

B) हेलफायर

C) हार्पून ब्लॉक II

D) AIM-7

E) AIM-120

15) अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने ________ गरीब देशों को कोविद -19 महामारी से लड़ने और उनका सामना करने में मदद के लिए तत्काल ऋण राहत की घोषणा की है?

A) 28

B) 35

C) 25

D) 40

E) 30

16) एडीबी ने COVID -19 के खिलाफ लड़ाई को आगे बढ़ाया है और सदस्य देशों को रोग के प्रभाव का सामना करने में मदद करने के लिए अपने प्रतिक्रिया पैकेज को बढ़ाकर ________ बिलियन कर दिया है।

A) 30

B) 20

C) 15

D) 25

E) 40

17) इफको कोरोनोवायरस महामारी की पृष्ठभूमि में आम लोगों द्वारा उठाए जाने वाले निवारक उपायों को उजागर करने के लिए देश भर के विभिन्न राज्यों में ग्राउंड जीरो पर कौन सा अभियान चला रहा है?

A) Dealing with corona

B) Fighting corona together

C) Putting a stop to corona

D) Lets’ put an end to corona

E) Break the CORONA Chain

18) कोविद -19 के प्रकोप से निपटने के लिए डायग्नोस्टिक्स से लेकर नवीन तकनीकों को शामिल करने वाले विषयों पर सहयोग करने के लिए टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च साइंस की पहल का नाम क्या हैं ?

A) कोविदोपोर्टल

B) कोविदशिक्षा

C) कोविदग्यान

D) कोविदशक्ति

E) एडुकॉविड

Answers :

1) उत्तर: E

अम्बेडकर जयंती या भीम जयंती 14 अप्रैल को मनाया जाने वाला एक वार्षिक उत्सव है, जो बी .आर अम्बेडकर की स्मृति में मनाया जाता है।

यह बाबासाहेब डॉ। बी.आर अम्बेडकर के जन्मदिन को चिह्नित करता है जिनका जन्म 14 अप्रैल 1891 को हुआ था।

उन्हें भारतीय संविधान, भारत सरकार के सामाजिक न्याय मंत्रालय के अनुसार एक विश्व-स्तरीय वकील, समाज सुधारक और नंबर एक विश्व-स्तरीय विद्वान के मुख्य वास्तुकार के रूप में जाना जाता है।

2) उत्तर: D

पूर्व अमेरिकी पेशेवर गोल्फर डग सैंडर्स (जॉर्ज डगलस सैंडर्स) का प्राकृतिक कारणों से निधन हो गया है। वह 86 वर्ष के थे।

“‘फेयरवेस के पीकॉक’ के रूप में जाना जाता है, सैंडर्स पीजीए टूर पर सबसे रंगीन व्यक्तित्वों में से एक था, जो 1956 के कनाडाई ओपन सहित 20 खिताबों पर कब्जा कर रहा था।

3) उत्तर: C

पुथांडु, जिसे पुथुवृषम या तमिल नव वर्ष के रूप में भी जाना जाता है, तमिल कैलेंडर पर वर्ष का पहला दिन है और पारंपरिक रूप से एक त्योहार के रूप में मनाया जाता है। यह 14 अप्रैल को पड़ता है।

तमिल नव वर्ष पर लोग जल्दी उठते हैं और स्नान करते हैं। इसके बाद, वे नए कपड़े पहनते हैं और एक ट्रे पर तीन फलों – कटहल, केला और आम की व्यवस्था करते हैं। वे ट्रे पर चांदी या सोने के आभूषण, धन, सुपारी, पान और फूल भी रखते हैं। इस अनुष्ठान को कनि के रूप में जाना जाता है और यह सुख और समृद्धि लाने के लिए माना जाता है।

4) उत्तर: B

भारत के पूर्व अटॉर्नी जनरल और वरिष्ठ अधिवक्ता अशोक देसाई का निधन।

पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित, देसाई ने 9 जुलाई, 1996 से 6 मई, 1998 तक भारत के अटॉर्नी जनरल के रूप में कार्य किया।

इससे पहले, वह 18 दिसंबर, 1989 से 2 दिसंबर, 1990 तक भारत के सॉलिसिटर जनरल थे।

5) उत्तर: C

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री, धर्मेंद्र प्रधान ने जी 20 असाधारण ऊर्जा मंत्रियों की आभासी बैठक में भाग लिया।

बैठक की अध्यक्षता सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री प्रिंस अब्दुलअज़ीज़ ने की थी। बैठक में G20 देशों, अतिथि देशों के ऊर्जा मंत्रियों और OPEC, IEA और IEF सहित अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रमुखों ने भाग लिया।

G20 ऊर्जा मंत्रियों ने स्थिर ऊर्जा बाजारों को सुनिश्चित करने के तरीकों और साधनों पर ध्यान केंद्रित किया, जो COVID-19 महामारी और चल रहे अधिशेष उत्पादन-संबंधी मामलों के परिणामस्वरूप मांग में कमी के कारण प्रभावित हैं।

6) उत्तर: E

अटल इनोवेशन मिशन, NITI आयोग और नेशनल इन्फार्मेटिक्स सेंटर (NIC) ने संयुक्त रूप से CollabCAD, एक सहयोगी नेटवर्क, कंप्यूटर सक्षम सॉफ़्टवेयर सिस्टम लॉन्च किया, जो 2D इंजीनियरिंग से कुल इंजीनियरिंग समाधान प्रदान करता है और 3D उत्पाद डिज़ाइन का विवरण देता है।

इस पहल का उद्देश्य रचनात्मकता और कल्पना के मुक्त प्रवाह के साथ 3 D डिजाइन बनाने और संशोधित करने के लिए देश भर में अटल टिंकरिंग लैब्स (एटीएल) के छात्रों को एक शानदार मंच प्रदान करना है। यह सॉफ्टवेयर छात्रों को पूरे नेटवर्क में डेटा बनाने में सक्षम बनाता है और स्टोरेज और विज़ुअलाइज़ेशन के लिए समान डिज़ाइन डेटा का समवर्ती रूप से उपयोग करता है।

भारत भर में स्थापित ATL, अपने नवीन विचारों और रचनात्मकता को सुधारने के लिए बच्चों को टिंकरिंग स्पेस प्रदान करते हैं। एनआईसी के कोलाबाड के साथ एआईएम का सहयोग 3 D प्रिंटिंग का उपयोग करने के लिए 3 D मॉडलिंग / स्लाइसिंग के लिए स्वदेशी, अत्याधुनिक मेड-इन-इंडिया सॉफ्टवेयर का उपयोग करने के लिए छात्रों के लिए एक बड़ा मंच है।

7) उत्तर: C

अमेरिका के पूर्व पेशेवर बेसबॉल खिलाड़ी ग्लेन अल्फ्रेड बेकर्ट का 79 वर्ष की आयु में निधन हो गया है।

उन्होंने मेजर लीग बेसबॉल में 1975 में सैन डिएगो पादरेस के साथ अपने करियर को समाप्त करने से पहले 1965 से 1973 तक शिकागो शावक के लिए दूसरे बेसमैन के रूप में खेला।

8) उत्तर: C

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IITG) गुवाहाटी के शोधकर्ताओं की एक टीम ने हेल्थकेयर कार्यकर्ताओं द्वारा फेस मास्क के आरामदायक उपयोग के लिए पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (PPE) और 3 D-प्रिंटेड ईयर गार्ड के लिए एंटीमाइक्रोबियल (एंटीवायरल / एंटीबैक्टीरियल) स्प्रे-आधारित कोटिंग विकसित की है।

जबकि PPEs पहनने वालों को संक्रामक रोगाणुओं और वायरस की बूंदों से बचाने के लिए होते हैं, वे आम तौर पर रोगाणुओं को फैलने से रोकने की क्षमता नहीं रखते हैं क्योंकि कपड़े की सतह समय के साथ रोगाणुओं के पालन और संचय की अनुमति देती है। यह पीपीई की लापरवाही से निपटने और गलत निपटान विधियों के कारण रोगाणुओं के आगे प्रसार का कारण बनता है।

IITG, ने धातु के नैनोकणों जैसे तांबे और चांदी के साथ-साथ अन्य सक्रिय अवयवों का उपयोग करके स्प्रे-आधारित कोटिंग विकसित की। कोटिंग लेपित पीपीई सतह के संपर्क में आने के बाद रोगाणुओं को फैलाने या रोकने में सक्षम है।

9) उत्तर: E

स्पेशल एसोसिएशन ऑफ साउथईस्ट एशियन नेशंस (ASEAN) समिट, COVID-19 रिस्पॉन्स पर, वीडियोकांफ्रेंसिंग प्रारूप में, वैश्विक महामारी से निपटने के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करने के लिए, लोगों के शांतिपूर्ण जीवन और क्षेत्र में देशों के सतत विकास को सुनिश्चित करता है।

आसियान अध्यक्ष 2020 के रूप में अपनी क्षमता में, वियतनामी प्रधान मंत्री, गुयेन जुआन फुक, ने आभासी शिखर की अध्यक्षता की, जिसमें 10 आसियान सदस्यों के राज्य या सरकार के प्रमुखों ने भाग लिया, जैसे ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम और आसियान महासचिव थे।

नेताओं से अपेक्षा की जाती है कि वे COVID-19 के प्रसार पर अपनी चर्चाओं को रोकें और इस बीमारी की चपेट में आए लोगों का समर्थन करें, जिनमें आसियान के अन्य देशों या तीसरे देश में रहने, काम करने और अध्ययन करने वाले आसियान नागरिकों को कांसुलर सहायता प्रदान करना शामिल है, और महामारी के सामाजिक आर्थिक प्रभावों को कम करना।

उनसे COVID-19 प्रतिक्रिया पर एक संयुक्त बयान अपनाने की उम्मीद की जा रही है, महामारी के जोखिमों को समाप्त करने में उनकी प्रतिबद्धता और दृढ़ संकल्प की पुष्टि करता है, जिससे लोगों के जीवन और राष्ट्रों के सामाजिक आर्थिक स्थिरीकरण को खतरा है।

10) उत्तर: D

आधिकारिक तौर पर एक आदेश के अनुसार, जे। पैकिरिसामी और और मृत्युंजय महापात्रा आंध्र प्रदेश और सिंडिकेट बैंक के प्रबंध निदेशक सह सीईओ को क्रमशः यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और केनरा बैंक में विशेष कर्तव्य (OSD) पर अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है।

कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि 1 अप्रैल, 2020 या अगले साल फरवरी में उनकी सेवानिवृत्ति की आयु तक पदभार ग्रहण करने की तिथि के साथ, भारत के यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में जे। पैकिरिसामी को एक आधार पर OSD के रूप में नियुक्त किया गया है।

मंत्रालय ने कहा कि इसी तरह, महापात्रा को उसी महीने से केनरा बैंक में ओएसडी के रूप में नियुक्त किया गया है, जब तक कि उनकी सेवानिवृत्ति की उम्र पूरी नहीं हो गई।

11) उत्तर: B

नगरपालिका प्रशासन मंत्री केटी रामाराव ने कहा कि तेलंगाना सरकार ने कोरोवायरस-प्रेरित तालाबंदी के दौरान जरूरतमंदों के समर्थन के लिए 1,500 रुपये के साथ लगभग 7.4 मिलियन बैंक खातों को क्रेडिट किया।

सरकार द्वारा कुल 11.12 अरब रुपये बैंकों को हस्तांतरित किए गए हैं।

राव, जो सत्तारूढ़ पार्टी टीआरएस के कार्यकारी अध्यक्ष भी हैं, ने कहा कि राज्य में 76 लाख लाभार्थियों में से 87 प्रतिशत को तीन लाख टन से अधिक मुफ्त चावल वितरित किया गया है।

राज्य सरकार ने घोषणा की थी कि लॉकडाउन के कारण लोगों को हुई कठिनाइयों के मद्देनजर, राज्य के लगभग 8.8 मिलियन खाद्य सुरक्षा कार्डधारकों में से प्रत्येक को 12 किलोग्राम चावल दिया जाएगा और इनमें से प्रत्येक परिवार को एकमुश्त सहायता दी जाएगी। अन्य आवश्यक वस्तुओं पर खर्च को पूरा करने के लिए 1,500 रु दिए।

12) उत्तर: D

पाकिस्तान के पूर्व प्रथम श्रेणी क्रिकेटर जफर सरफराज की पेशावर के लेडी रीडिंग अस्पताल में कोविद -19 से मौत हो गई है।

सकारात्मक परीक्षण के बाद, 50 वर्षीय, पाकिस्तान के पहले पेशेवर क्रिकेट खिलाड़ी हैं, जो कोरोनोवायरस के शिकार हैं।

बाएं हाथ के बल्लेबाज और धीमी गति से बाएं हाथ के ऑर्थोडॉक्स गेंदबाज जफर ने 1988 से 1994 तक प्रथम श्रेणी क्रिकेट और 1990 से 1992 तक लिस्ट ए क्रिकेट खेला।

13) उत्तर: E

उत्तर कोरिया ने संस्थापक के जन्मदिन की पूर्व संध्या पर क्रूज मिसाइलों के बैराज को आग लगा दी, पूर्वी कंगवोन प्रांत के मुनचोन से दागे गए “कई प्रोजेक्टाइल” को “सतह से जहाज की क्रूज मिसाइल” माना जाता था।

मिसाइलों ने लगभग 150 किलोमीटर (93 मील) की उड़ान भरी, इससे पहले कि वह पूर्वी तट से पानी में जा गिरे।

लॉन्चिंग उत्तर कोरिया के संस्थापक किम II सुंग और दक्षिण कोरिया के आम चुनावों के जन्मदिन की पूर्व संध्या पर होती है।

जेसीएस ने कहा कि दक्षिण कोरिया की सेना उत्तर कोरिया द्वारा संभावित अतिरिक्त प्रक्षेपणों की निगरानी कर रही है।

14) उत्तर: C

ट्रम्प प्रशासन ने हार्पून ब्लॉक II की लॉन्च की गई मिसाइलों और हल्के टारपीडो को USD155 मिलियन मूल्य के भारत में बेचने के अपने कांग्रेस के प्रस्ताव को अधिसूचित किया।

डिफेंस कोऑपरेशन एजेंसी ने कहा कि 10 AGM-84L हार्पून ब्लॉक II की लॉन्च की गई मिसाइलों की कीमत USD92 मिलियन है, जबकि 16 MK 54 ऑल-अप राउंड लाइटवेट टॉरपीडो और तीन MK 54 एक्सरसाइज टॉरपीडो की कीमत USD63 मिलियन है। कांग्रेस को अलग सूचनाएं।

पेंटागन ने कहा कि इस संबंध में हाल ही में अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा भारत सरकार द्वारा किए गए इन दो सैन्य हार्डवेयरों के लिए अनुरोध किया गया था।

जबकि हार्पून मिसाइलों का निर्माण बोइंग द्वारा किया जाएगा, टारपीडो की आपूर्ति रेथियॉन द्वारा की जाएगी, जो अधिसूचना में कहा गया है।

15) उत्तर: C

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने घोषणा की कि इसने 25 गरीब देशों को कोरोनोवायरस महामारी से लड़ने के लिए नि: शुल्क सहायता करने के लिए तत्काल ऋण राहत को मंजूरी दी थी।

आईएमएफ का फिर से बनाया गया तबाही कंटेनर और राहत ट्रस्ट (सीसीआरटी) आईएमएफ को तबाही प्राकृतिक आपदाओं और प्रमुख, तेजी से फैलने वाली सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात स्थितियों के मद्देनजर पात्र कम आय वाले देशों को ऋण राहत के लिए अनुदान देने में सक्षम बनाता है।

जॉर्जीवा के अनुसार, सीसीआरटी वर्तमान में अनुदान आधारित ऋण सेवा राहत में $ 500 मिलियन प्रदान कर सकता है

9 अप्रैल को, आईएमएफ एमडी ने कहा था कि महामारी ने पिछली शताब्दी में किसी भी विपरीत आर्थिक संकट को जन्म दिया और वसूली सुनिश्चित करने के लिए बड़े पैमाने पर प्रतिक्रिया की आवश्यकता होगी। उन्होंने कहा कि दुनिया को “ग्रेट डिप्रेशन के बाद सबसे खराब आर्थिक गिरावट” के लिए गले लगाने की जरूरत है।

16) उत्तर: B

एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) ने नोवेल कोरोनोवायरस रोग (COVID-19) महामारी की प्रतिक्रिया के आकार को 20 बिलियन डॉलर तक तीन गुना कर दिया और सहायता के तेज और अधिक लचीले वितरण के लिए इसके संचालन को कारगर बनाने के उपायों को मंजूरी दे दी।

यह पैकेज 18 मार्च को घोषित एडीबी के 6.5 बिलियन डॉलर प्रारंभिक प्रतिक्रिया का विस्तार करता है, एडीबी के विकासशील सदस्य देशों को सीओवीआईडी ​​-19 के कारण होने वाले गंभीर वृहद आर्थिक और स्वास्थ्य प्रभावों का मुकाबला करने में मदद करने के लिए संसाधनों में 13.5 बिलियन डॉलर जोड़ते हैं।

20 बिलियन डॉलर के पैकेज में रियायती और अनुदान संसाधनों में लगभग 2.5 बिलियन डॉलर शामिल हैं।

17) उत्तर: E

भारतीय किसान उर्वरक सहकारी, इफको, दुनिया का अग्रणी सहकारी समिति है जो ग्राउंड ज़ीरो पर COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए अग्रणी प्रयास कर रहा है। इफको लगातार देशभर के विभिन्न राज्यों में ग्राउंड जीरो पर ‘ब्रेक द कोरोना चेन’ सामाजिक जागरूकता अभियान का आयोजन कर रहा है।

इस सामाजिक जागरूकता अभियान के बैनर तले 60 से अधिक शिविरों का आयोजन किया गया था और लगातार दैनिक आधार पर आयोजित किया जा रहा है, जिससे जनता के बीच निवारक और एहतियाती उपायों को उजागर किया जा सके। महामारी के दौरान भी, इफको के सभी संयंत्र उद्योग के महत्वपूर्ण महत्व को देखते हुए पूरी तरह से चालू हैं।

इस अभियान के तहत, सामाजिक भेद, उचित स्वच्छता, एक स्वस्थ आहार बनाए रखना और मास्क या गमछा द्वारा चेहरे को ढंकना जैसे पहलुओं पर जोर दिया जा रहा है।

18) उत्तर: C

COVID-19 के साथ देश को एक घातीय दर पर आघात करने का डर है, देश में वैज्ञानिक और इंजीनियर महामारी के सभी पहलुओं को समझने के लिए एक अनोखे पैमाने पर सहयोग कर रहे हैं।

नोवेल कोरोनोवायरस (SARS-CoV-2) के सटीक व्यवहार, कोरोना फ्लू के प्रसारण की गतिशीलता और इसके निदान को नवीन तकनीकों से लेकर लड़ाई तक को बढ़ाने के लिए, भौतिक दूरी के साथ मुकाबला करने के साधन, संचार और महत्वपूर्ण मूल्यांकन के विषय शामिल हैं।

इस महामारी के वैज्ञानिक और तथ्यात्मक पहलुओं को सार्वजनिक डोमेन पर लाने के लिए, ‘कोविदज्ञान’ नामक एक बहु-संस्थागत, बहुभाषी विज्ञान संचार पहल बनाई गई है।

यह पहल टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च (TIFR), इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc) और टाटा मेमोरियल सेंटर (TMC) के दिमाग की उपज है। कई अन्य प्रमुख साथी तब से इस महान प्रयास में शामिल हो गए हैं, जिनमें विज्ञान प्रसार, इंडिया बायोसाइंस और बैंगलोर लाइफ साइंस क्लस्टर (BLiSc) शामिल हैं, जिसमें इंस्टीट्यूट फॉर स्टेम सेल साइंस एंड रीजेनरेटिव मेडिसिन (InStem), सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर प्लेटफ़ॉर्म (C-CAMP) शामिल हैं। ), और नेशनल सेंटर फॉर बायोलॉजिकल साइंसेज (NCBS)।

0 0 votes
Rating
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments