Daily Current Affairs Questions Quiz in Hindi – 26th March 2020

Dear Readers, Daily Current Affairs Questions Quiz in Hindi for IBPS, SBI, RRB, SSC Exam 2020 of 26th March 2020. Daily GK quiz online for bank & competitive exam. Here we have given the Daily Current Affairs Quiz in Hindi based on the previous days Daily Current Affairs updates. Candidates preparing for IBPS, SBI, RRB, SSC Exam 2020 & other competitive exams can make use of these Current Affairs Quiz.

Start Quiz

1) सही ढंग से निम्नलिखित का मिलान करें –

1) गोवा                   – A) मो जीबन कार्यक्रम का शुभारंभ

2) तमिलनाडु        – B) कोविद 19 के लिए डिजिटल स्व मूल्यांकन परीक्षण शुरू करने वाला पहला राज्य

3) उत्तर प्रदेश          – C) दैनिक वेतन भोगी श्रमिकों को एक महीने का मुफ्त अनाज

4) ओडिशा               – d) 3280 करोड़ रुपये का राहत पैकेज

A) 1-D, 2-C, 3-B, 4-A

B) 1-B, 2-D, 3-C, 4-A

C) 1-C, 2-B, 3-A, 4-D

D) 1-D, 2-C, 3-B, 4-A

E) 1-A, 2-B, 3-C, 4-D

2) अब्दुल लतीफ जिनका हाल ही में निधन हो गया था, एक प्रसिद्ध ________ थे।

A) गायक

B) संगीतकार

C) निदेशक

D) फुटबॉलर

E) क्रिकेटर

3) माइक्रोसॉफ्ट और US CDC ने COVID-19 के संभावित लक्षणों का आकलन करने में लोगों की मदद करने के लिए _______ नामक AI बॉट बनाने के लिए समझौता किया है।

A) पोलो

B) क्लारा

C) एज़्योर

D) अपोलो

E) नोवा

4) कोरोनावायरस पर G20 वीडियो शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता कौन सा देश करेगा?

A) जर्मनी

B) भारत

C) जापान

D) यू.एस.

E) सऊदी अरब

5) उगादी 2020 जो हिंदू कैलेंडर के अनुसार नया साल है, किस तारीख को मनाया जा रहा है?

A) 27 मार्च

B) 29 मार्च

C) 25 मार्च

D) 20 मार्च

E) 30 मार्च

6) किस संस्था ने कोविद -19 के दौरान दूरसंचार नेटवर्क की सुरक्षा के लिए ग्लोबल नेटवर्क रिसीबिलिटी प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च किया है?

A) अंतर्राष्ट्रीय संचार नेटवर्क

B) टेलीकॉम कंसल्टेंट्स ऑफ इंडिया

C) अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ

D) दूरसंचार संघ दुनिया भर में

E) विश्व दूरसंचार नेटवर्क

7)  केंद्र सरकार ने रेलवे क्षेत्र में तकनीकी सहयोग के लिए किस देश के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?

A) चीन

B) जापान

C) जर्मनी

D) फ्रांस

E) स्वीडन

8) निम्मी जिनका निधन हाल ही में हुआ किस क्षेत्र से संबंधित थे ?

A) स्वास्थ्य

B) निर्देशन

C) खेल

D) अभिनय

E) राजनीति

9)  केंद्र ने अगले वित्तीय वर्ष के लिए क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को पूंजीगत करने और नियामक पूंजी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए ___________ करोड़ को मंजूरी दी है।

  1. A) 1450
  2. B) 1250
  3. C) 1340
  4. D) 1400
  5. E) 1170

10)  संयुक्त राष्ट्र ने दुनिया के सबसे गरीब देशों में कोरोनावायरस से लड़ने के लिए ________ बिलियन डॉलर की प्रतिक्रिया योजना शुरू की है।

A) 6

B) 2

C) 3

D) 5

E) 1

11) किस बैंक ने भारतीय स्टेट बैंक के बाद दूसरा बैंक बनने वाले लॉकडाउन को संबोधित करने के लिए एक विशेष आपातकालीन ऋण योजना की घोषणा की है?

A) यूनाइटेड बैंक

B) आईसीआईसीआई

C) इंडियन बैंक

D) यूको बैंक

E) एचडीएफसी

12)  विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोविद -19 को ठीक करने के लिए ______ होनहार दवाओं का एक मेगा परीक्षण शुरू किया है।

A) 3

B) 7

C) 8

D) 5

E) 4

13) किस बैंक ने कोविद -19 से निपटने के लिए MSMEs, कॉरपोरेट्स, एग्री, बिजनेस एंटिटीज और रिटेल बॉरोअर्स को क्रेडिट सपोर्ट देने का फैसला किया है?

A) एक्सिस बैंक

B) एच.डी.एफ.सी.

C) केनरा बैंक

D) आईसीआईसीआई

E) यूको

14) भारतीय रिजर्व बैंक ने 12-दिवसीय परिवर्तनीय दर शब्द रेपो नीलामी की राशि को कितने करोड़ रुपये कर दिया है?

A) 25,000

B) 40,000

C) 50,000

D) 30,000

E) 20,000

Answers :

1) उत्तर: B

गोवा COVID-19 के लिए डिजिटल सेल्फ-असेसमेंट टेस्ट शुरू करने वाला पहला भारतीय राज्य बन गया, जिससे लोगों को यह पता लगाने में मदद मिल सके कि क्या उन्हें शारीरिक रूप से स्वास्थ्य सुविधा के लिए बिना नोवेल कोरोनवायरस से संक्रमित होने का खतरा है। स्व-मूल्यांकन उपकरण जिसे टेस्ट योरसेल्फ गोवा कहा जाता है।

तमिलनाडु सरकार ने 3,280 करोड़ के कोरोनावायरस राहत पैकेज की घोषणा की है। इसमें सभी राशन कार्ड धारकों को ₹ 1,000 का वित्तीय समर्थन शामिल है; और मुफ्त चावल, खाना पकाने का तेल, चीनी और अन्य आवश्यक वस्तुएं भी।

पलानीस्वामी राज्य पंजीकृत फेरीवालों, ऑटोरिक्शा चालकों और निर्माण श्रमिकों को भी 1,000 की विशेष सहायता मिलेगी। प्रवासी मजदूरों, निर्माण श्रमिकों और ऑटोरिक्शा चालकों को 15 किलो चावल, 1 किलो दाल और खाना पकाने का तेल मुफ्त में मिलेगा|

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मो जीबन प्रोग्राम शुरू किया और लोगों को घर के अंदर रहने का संकल्प लेने का आग्रह किया।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घातक वायरस के प्रकोप के कारण प्रभावित होने वाले दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों को मुआवजे के रूप में 1,000 रुपये के साथ एक महीने का मुफ्त अनाज देने की घोषणा की है।

2) उत्तर: D

देश के बेहतरीन फुटबॉलरों में से एक और व्यापक रूप से सम्मानित कोच अब्दुल लतीफ का निधन हो गया। लतीफ 1970 में बैंकाक एशियाई खेलों की भारत की पदक विजेता फुटबॉल टीम के सदस्य थे। उन्होंने 1970 के बैंकाक खेलों के खेलों में कांस्य पदक जीता।

3) उत्तर: B

अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों ने COVID-19 के संभावित लक्षणों का आकलन करने में लोगों की मदद करने के लिए ‘क्लारा’ नामक एक एआई बॉट शुरू किया है।

सीडीसी ने क्लारा को बनाने के लिए सीडीसी फाउंडेशन और माइक्रोसॉफ्ट एज़्योर की हेल्थकेयर बॉट सेवा के साथ साझेदारी की है, जो “कोरोनावायरस सेल्फ-चेकर” है। बॉट वर्तमान में केवल यूएस में सीडीसी वेबसाइट पर उपलब्ध है।

बॉट संक्रमण के बारे में चिंतित लोगों के लिए लक्षणों और जोखिम कारकों का शीघ्रता से आकलन कर सकता है, जानकारी प्रदान कर सकता है और अगले पाठ्यक्रम का सुझाव दे सकता है जैसे कि चिकित्सा प्रदाता से संपर्क करना या, उन लोगों के लिए, जिन्हें घर में बीमारी का सुरक्षित प्रबंधन करने की आवश्यकता नहीं है। ।

4) उत्तर: E

सऊदी अरब के किंग सलमान प्रधानमंत्री नरेंद्रमोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प सहित जी 20 नेताओं की एक आपातकालीन आभासी शिखर बैठक की अध्यक्षता करेंगे, जिसमें नोवेल कोरोनवायरस महामारी की समन्वित प्रतिक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा, जिसने दुनिया भर में लगभग 19 जीवन और व्यवसायों और जीवन का दावा किया है।

किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सऊद COVID-19 महामारी और इसके मानवीय और आर्थिक प्रभावों के लिए एक समन्वित वैश्विक प्रतिक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

जी 20 देशों के नेताओं को कोरोनोवायरस प्रभावित देशों जैसे इटली, स्पेन, जॉर्डन, सिंगापुर और स्विट्जरलैंड के प्रतिनिधियों द्वारा शामिल किया जाएगा।

5) उत्तर: C

उगादी आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हिंदू कैलेंडर के अनुसार नए साल का प्रतीक है। यह चैत्र (मार्च या अप्रैल) के महीने में ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार आता है। यह तिथि आमतौर पर गुड़ीपड़वा और नवरे – महाराष्ट्रीयन और कश्मीरी नव वर्ष के साथ मेल खाती है।

इस दिन, अपने सर्वश्रेष्ठ वित्तपोषित कपड़े पहने, पुरुष, महिलाएं और बच्चे अपने घरों को सजाते हैं और भव्य उत्सव का आनंद लेते हैं। परिवार के सदस्य, दोस्त और पड़ोसी एक-दूसरे को बधाई देकर और मिठाई और प्रसादम का आदान-प्रदान करके जश्न मनाते हैं।

इस साल उगादि 25 मार्च को है।

6) उत्तर: C

अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ, (ITU) COVID-19 संकट के दौरान दूरसंचार नेटवर्क की सुरक्षा में मदद करने के लिए एक “ग्लोबल नेटवर्क रिसीबिलिटी प्लेटफ़ॉर्म” शुरू कर रहा है।

यह पहल राष्ट्रीय सरकारों और निजी क्षेत्र दोनों को यह सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन की गई है कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि नेटवर्क “सुरक्षित और मजबूत” हैं, “लचीला बने रहे” और यह सुनिश्चित करने के लिए “अधिक जुड़े” हैं कि दूरसंचार सेवाएं “सभी के लिए उपलब्ध रहें।”

नया मंच राष्ट्रीय नीति-निर्माताओं, नियामकों और उद्योग हितधारकों को यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि महामारी के दौरान सबसे अच्छी प्रथाओं और विभिन्न पहलों के साझाकरण के माध्यम से नेटवर्क दक्षता को अधिकतम किया जाए।

7) उत्तर: C

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने रेलवे क्षेत्र में तकनीकी सहयोग के लिए भारत और जर्मनी के बीच हस्ताक्षरित एक ज्ञापन को मंजूरी दी।

सरकार ने एक विज्ञप्ति में कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्रमोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट ने रेलवे में तकनीकी सहयोग के लिए जर्मनी के डीबी इंजीनियरिंग और परामर्श GMBH के साथ रेल मंत्रालय के बीच हस्ताक्षर किए गए।

भारत और जर्मनी ने इस साल फरवरी में रेलवे क्षेत्र में तकनीकी सहयोग के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए थे जो माल ढुलाई कार्यों (सीमा पार परिवहन, मोटर वाहन परिवहन और रसद सहित), यात्री संचालन (उच्च गति और सीमा पार यातायात सहित), बुनियादी ढांचा निर्माण और प्रबंधन (समर्पित माल गलियारों और यात्री स्टेशनों के विकास सहित) में सहयोग को सक्षम करेगा।

8) उत्तर: D

1950 के दशक की स्टार और ‘आन’, ‘बरसात’ और ‘दीदार’ जैसी 60 के दशक की हिंदी फिल्मों की स्टार निमी का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। वह 88 की थीं।

नवाब बानु के रूप में पैदा हुए अभिनेता को उनके स्क्रीन नाम ‘निम्मी’ से जाना जाता था, जो उन्हें फिल्म निर्माता राज कपूर द्वारा दिया गया था, जिन्होंने पहली बार उन्हें अपनी फिल्म ‘राज़’ के सेट पर एक शर्मीले किशोर के रूप में देखा था।

9) उत्तर: C

केंद्र सरकार ने क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (आरआरबी) को अगले वित्तीय वर्ष के लिए विनियामक पूंजी की आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करने के लिए 1,340 करोड़ रुपए की योजना को मंजूरी दे दी, ताकि वे किसानों, लघु उद्योगों, ग्रामीण कारीगरों और उद्यमियों को कोरोनोवायरस के प्रकोप का श्रेय देते रहें।

आरआरबी मुख्य रूप से छोटे और सीमांत किसानों, सूक्ष्म और लघु उद्यमों, ग्रामीण कारीगरों और समाज के कमजोर वर्गों पर ध्यान देने के साथ कृषि क्षेत्र और ग्रामीण क्षेत्रों की क्रेडिट और बैंकिंग आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के दिशानिर्देशों में कहा गया है कि आरआरबी को अपने कुल ऋण का 75 प्रतिशत प्राथमिकता क्षेत्र ऋण के तहत प्रदान करना है। पूंजी का उपयोग उन आरआरबी के लिए किया जाएगा जो रिज़र्व बैंक द्वारा निर्धारित नियामक मानदंडों के अनुसार न्यूनतम पूँजी के जोखिम वाले परिसंपत्ति अनुपात (सीआरएआर) को न्यूनतम पूंजी बनाए रखने में असमर्थ हैं।

कानून के अनुसार, केंद्र की क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जबकि 35 प्रतिशत और 15 प्रतिशत शेयर संबंधित प्रायोजक बैंकों और राज्य सरकारों के पास हैं।

10) उत्तर: B

संयुक्त राष्ट्र ने दुनिया के सबसे गरीब देशों में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए 2 बिलियन डॉलर की वैश्विक मानवीय प्रतिक्रिया योजना शुरू की है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुएटरेस ने चेतावनी दी है कि महामारी पूरी मानव जाति को धमका रही है और हम सभी को वापस लड़ना चाहिए।

जैसा कि सभी राष्ट्र कोरोनोवायरस का मुकाबला करने के लिए संघर्ष करते हैं, संयुक्त राष्ट्र ने वैश्विक प्रतिक्रिया योजना, एक अंतर योजना योजना शुरू की, जो संयुक्त राष्ट्र के कार्यालय द्वारा मानवीय मामलों के समन्वय के लिए समन्वित की जाएगी और विश्व स्वास्थ्य संगठन और अन्य संयुक्त राष्ट्र भागीदारों से मौजूदा अपील को एक साथ लाती है और नए की पहचान करती है साथ ही जरूरत है।

11) उत्तर: C

इंडियन बैंक ने आर्थिक मंदी और लॉकडाउन के प्रभाव को कम करने के लिए सीमा शुल्क के लिए पांच विशेष आपातकालीन ऋण योजनाओं की घोषणा की। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के बाद यह दूसरा बैंक होगा जो इस तरह की योजनाओं के साथ आएगा।

राज्य द्वारा संचालित इंडियन बैंक ने COVID 19 के मद्देनजर बड़े कॉरपोरेट्स (MSME), खुदरा ग्राहकों, पेंशनभोगियों और स्वयं सहायता समूहों (SHG) के लिए अतिरिक्त धन की सुविधा की घोषणा की है।

बैंक ने कहा कि IND-COVID इमरजेंसी क्रेडिट लाइन, 100 करोड़ रुपये की अधिकतम सीमा के साथ फंड आधारित और गैर-फंड आधारित सीमा दोनों की कार्यशील पूंजी सीमा का 10 प्रतिशत तक अतिरिक्त धन मुहैया कराएगा।

लोन टेनर 36 महीने के लिए होगा, जिसमें छह महीने तक की शुरुआती अधिस्थगन होगी और 1 साल की मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स आधारित लेंडिंग रेट की एक निश्चित ब्याज दर लेगी।

12) उत्तर: E

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चार सबसे होनहार दवाओं के एक वैश्विक मेगा परीक्षण की शुरुआत की है जो नोवेल कोरोनवायरस को ठीक कर सकती है। विज्ञान पत्रिका की रिपोर्ट के अनुसार, मेगा ट्रायल को सॉलिडैरिटी कहा जाता है, जिसके तहत कोरोनावायरस के खिलाफ एंटीडोट का अध्ययन, परीक्षण और विकास किया जाएगा।

जबकि कई वैज्ञानिकों ने परीक्षण के लिए दर्जनों मौजूदा यौगिकों की सिफारिश की है, डब्लूएचओ इस बात पर ध्यान केंद्रित कर रहा है कि यह चार सबसे आशाजनक उपचार क्या हैं: एक प्रायोगिक एंटीवायरल यौगिक जिसे रेमेड्सविर कहा जाता है; मलेरिया की दवाएं क्लोरोक्वीन और हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन; दो एचआईवी दवाओं, लोपिनवीर और रटनवीर का संयोजन; और वही संयोजन प्लस इंटरफेरॉन-बीटा, एक प्रतिरक्षा प्रणाली दूत जो क्रिप्पल वायरस की मदद कर सकता है।

13) उत्तर: C

सार्वजनिक क्षेत्र के केनरा बैंक ने कोविद -19 के प्रकोप के कारण व्यवसाय संचालन में व्यवधान के मद्देनजर अपने ग्राहकों को तरलता / नकदी प्रवाह में बाधा डालने के लिए तत्काल प्रभाव से एक नई ऋण योजना – केनरा क्रेडिट सपोर्ट शुरू की है।

नई योजना ‘केनरा क्रेडिट सपोर्ट-कोविद -19’ के तहत, एमएसएमई, कॉरपोरेट्स, एग्री, बिजनेस इकाइयां और खुदरा उधारकर्ता अपनी मौजूदा कार्यशील पूंजी या ऋण सीमा के 10 प्रतिशत से 35 प्रतिशत तक लाभ लेने के लिए पात्र हैं, जो 30 जून तक की शर्तें नरम श्रेणी के उधारकर्ताओं की श्रेणी के आधार पर हैं। बताई गई सुविधा के लिए कोई अतिरिक्त सुरक्षा की आवश्यकता नहीं है।

14) उत्तर: C

रिज़र्व बैंक ने 12-दिवसीय परिवर्तनीय दर सावधि रिपो नीलामी की राशि को दोगुना कर 50,000 करोड़ कर दिया है।

यह नीलामी मूल रूप से 30 मार्च को निर्धारित की गई थी। लेकिन आरबीआई ने इसे 26 मार्च तक आगे बढ़ाने का फैसला किया। यह नीलामी तेजी से विकसित होती वित्तीय स्थितियों और COVID-19 के कारण हुए व्यवधानों के प्रभाव को ध्यान में रखते हुए उन्नत हुई।

RBI तरलता के लिए किसी भी अतिरिक्त मांग को संबोधित करने और साल के अंत में तरलता प्रबंधन में बैंकिंग प्रणाली को लचीलापन प्रदान करने के लिए इन नीलामी का आयोजन कर रहा है।

एक विशेष मामले के रूप में, स्टैंडअलोन प्राइमरी डीलर्स (एसपीडी) को इन नीलामी में अन्य पात्र प्रतिभागियों के साथ भाग लेने की अनुमति दी गई थी।

आरबीआई 31 मार्च को 25,000 करोड़ रु की 3-दिवसीय परिवर्तनीय दर अवधि रेपो नीलामी का आयोजन करेगा।

0 0 votes
Rating
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments