Daily Current Affairs Questions Quiz in Hindi – 27th March 2020

Dear Readers, Daily Current Affairs Questions Quiz in Hindi for IBPS, SBI, RRB, SSC Exam 2020 of 27th March 2020. Daily GK quiz online for bank & competitive exam. Here we have given the Daily Current Affairs Quiz in Hindi based on the previous days Daily Current Affairs updates. Candidates preparing for IBPS, SBI, RRB, SSC Exam 2020 & other competitive exams can make use of these Current Affairs Quiz.

Start Quiz

1) विश्व रंगमंच दिवस प्रतिवर्ष किस तिथि को मनाया जाता है?

A) 28 मार्च

B) 29 मार्च

C) 27 मार्च

D) 26 मार्च

E) 24 मार्च

2) वयोवृद्ध फोटोग्राफर नेमाई घोष जिनका निधन हाल ही में हुआ, किस राज्य से सम्बंधित है?

A) कर्नाटक

B) असम

C) महाराष्ट्र

D) पश्चिम बंगाल

E) केरल

3) केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के नए सदस्य के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

A) अमित शंकर

B) धीरज गुप्ता

C) केएम प्रसाद

D) राहुल शर्मा

E) नलिन मेहता

4) एमएचआरडी के नेशनल बुक ट्रस्ट ने कोविद -19 के प्रसार को रोकने के लिए निवारक उपायों के मद्देनजर कौन सी पहल शुरू की है?

A) #PreventCoronaWithBooks

B) #StayHomeIndiaWithBooks

C) #HomeWithBooks

D) #StayHomePreventCorona

E) #StayHomeWithBooks

5) फ्लोयड कार्डोज़ जिनका हाल ही में निधन हो गया था, एक प्रसिद्ध ________ थे।

A) लेखक

B) गायक

C) शेफ

D) डॉक्टर

E) पेंटर

6) किस शहर ने क्षेत्र को साफ करने और कोरोनावायरस के प्रकोप को रोकने के लिए रसायनों को छिड़कने के लिए ड्रोन तैनात करने का फैसला किया है?

A) दिल्ली

B) इंदौर

C) पुणे

D) गुरुग्राम

E) रोहतक

7) किस संस्था ने कोरोनोवायरस के साथ संदिग्ध लोगों के हाथों पर ‘होम क्वारंटाइन्ड’ के लिए अमिट स्याही के उपयोग की अनुमति दी है?

A) लोकतंत्र संस्थान

B) राष्ट्रीय लोकतांत्रिक संस्थान

C) चुनाव निकायों का संघ

D) नीती अयोग

E) चुनाव आयोग

8) किस सरकारी विभाग ने प्रौद्योगिकियों के मानचित्रण के लिए COVID-19 टास्क फोर्स की स्थापना की है?

A) नई और उभरती हुई प्रौद्योगिकी विभाग

B) जैव प्रौद्योगिकी विभाग

C) विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग

D) पृथ्वी विज्ञान विभाग

E) स्वास्थ्य विभाग

9) जी 20 देशों ने कोविद -19 के वित्तीय प्रभाव से निपटने के लिए विश्व अर्थव्यवस्था में _________ ट्रिलियन फंड का वादा किया है।

A) 7

B) 5

C) 3

D) 4

E) 2

10) केंद्र सरकार ने कोविद -19 के मद्देनजर शहरी और ग्रामीण गरीबों के लिए _________ लाख करोड़ के पैकेज की घोषणा की है।

A) 1.6

B) 1.8

C) 1.27

D) 1.57

E) 1.7

11) किस संगठन ने कोविद -19 से उत्पन्न चुनौतियों के समाधान और प्रबंधन के लिए 150 करोड़ रु कोविद आकस्मिक निधि की स्थापना की है?

A) गूगल

B) डेल

C) यूनिलीवर

D) विप्रो

E) आईटीसी

12) RBI ने प्रणाली में तरलता में सुधार के प्रयास में रेपो दर को 75 आधार अंकों से घटाकर ______ प्रतिशत कर दिया है।

A) 4.15

B) 4.40

C) 4

D) 4.20

E) 4.30

13) किस स्वास्थ्य संगठन ने COVID-19 के लिए प्रबंधन प्रोटोकॉल विकसित करने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया है?

A) रोग नियंत्रण केंद्र

B) सीआरडीएफ ग्लोबल

C) यूनिसेफ

D) WHO

E) एम्स

14) भारतीय रिजर्व बैंक ने 12 दिनों के परिवर्तनीय रेपो दर नीलामी के माध्यम से बैंकों को कितने करोड़ की पेशकश की है?

A) 15,772

B) 12,772

C) 13,772

D) 11,772

E) 16,772

15) किस बैंक ने कृषि और एमएसएमई पर ध्यान देने के साथ एक कोविद -19 आपातकालीन क्रेडिट लाइन खोली है?

A) यूको बैंक

B) आईसीआईसीआई

C) आंध्र बैंक

D) एच.डी.एफ.सी.

E) पंजाब नेशनल बैंक

16) मूडीज ने 2019 में 5 प्रतिशत की तुलना में 2020 में भारत की जीडीपी वृद्धि को घटाकर __________ प्रतिशत कर दिया है।

A) 4

B) 4.5

C) 8

D) 3

E) 2.5

17) किस सरकार ने लॉकडाउन के तनाव से पीड़ित बच्चों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है?

A) तेलंगाना

B) केरल

C) हरियाणा

D) पश्चिम बंगाल

E) उत्तर प्रदेश

18) किस बैंक ने COVID -19 से लड़ने के लिए मेडिकल सप्लाई करने वाली MSEs को 50 लाख रुपये तक का ऋण देने पर सहमति व्यक्त की है?

A) एसबीआई

B) आईसीआईसीआई

C) एच.डी.एफ.सी.

D) नाबार्ड

E) सिडबी

19) NTPC ने THDC, NEEPCO में सरकार की हिस्सेदारी का अधिग्रहण कितने करोड़ रुपये में किया है?

A) 16,000

B) 11,500

C) 12,500

D) 14,000

E) 15,500

20) किस संस्था ने अस्पताल में होने वाले संक्रमणों को रोकने के लिए एक संक्रमण-रोधी कपड़ा बनाया है?

A) IIT गुवाहाटी

B) IIT रुड़की

C) IIT हैदराबाद

D) IIT मद्रास

E) IIT दिल्ली

21) भारत ने संयुक्त रूप से कोरोनावायरस से निपटने में मदद करने के लिए किस समूह के लिए एक ऑनलाइन मंच प्रस्तावित किया है?

A) आसियान

B) सार्क

C) जी -20

D) जी -7

E) बिम्सटेक

Answers :

1) उत्तर: C

27 मार्च को विश्व रंगमंच दिवस मनाया जाता है। इसकी शुरुआत 1961 में इंटरनेशनल थिएटर इंस्टीट्यूट ने की थी।

विश्व रंगमंच दिवस हमारे जीवन में रंगमंच के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है। यह एक कला रूप है जिसमें कलाकार, अभिनेता, रंगमंच और बहुत कुछ शामिल है।

अंतर्राष्ट्रीय विश्व रंगमंच संस्थान के लिए विश्व रंगमंच दिवस (27 मार्च) पर एक संदेश प्रस्तुत करने के लिए एक प्रख्यात रंगमंच व्यक्ति को आमंत्रित करना एक परंपरा है।

2) उत्तर: D

वयोवृद्ध फोटोग्राफर नेमाई घोष, जिनका महान सत्यजीत रे के निर्देशन से लंबा जुड़ाव था, का निधन हो गया।

पद्म श्री प्राप्तकर्ता, नेमाई घोष ने “माणिक दा: संस्मरण ऑफ सत्यजीत रे” जैसी पुस्तकों को भी लिखा था।

उन्होंने 2007 के राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में जूरी सदस्य के रूप में भी काम किया।

3) उत्तर: C

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के सदस्यों के रूप में दो भारतीय राजस्व सेवा (IRS) अधिकारियों की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

कृष्ण मोहन प्रसाद और आईआरएस अधिकारी सतीश कुमार गुप्ता को सीबीडीटी सदस्य नियुक्त किया गया।

वर्तमान में, प्रसाद दिल्ली में राष्ट्रीय E-आकलन केंद्र के प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त के रूप में फेसलेस ई-आकलन योजना का संचालन कर रहे हैं, जबकि गुप्ता प्रधान मुख्य आयुक्त मुंबई हैं।

4) उत्तर: B

मानव संसाधन विकास मंत्रालय का नेशनल बुक ट्रस्ट, लोगों को घर पर किताबें पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने के अपने प्रयासों में, #StayHomeIndiaWithBooks की अपनी पहल के तहत मुफ़्त डाउनलोड के लिए अपने चुनिंदा और सबसे ज्यादा बिकने वाले खिताब प्रदान कर रहा है! कोविद -19 के प्रसार को रोकने के लिए, और #StayIn और #StayHome में लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए भारत सरकार के निवारक उपायों के मद्देनजर।

पीडीएफ प्रारूप में 100+ पुस्तकें, एनबीटी की वेबसाइट https://nbtindia.gov.in से डाउनलोड की जा सकती हैं। हिंदी, अंग्रेजी, असामिया, बंगला, गुजराती, मलयालम, ओडिया, मराठी, कोकबोरोक, मिजो, बोडो, नेपाली, तमिल, पंजाबी, तेलुगु, कन्नड़, उर्दू और संस्कृत में उपलब्ध पुस्तकें, सभी उपन्यासों की कथा, जीवनी, लोकप्रिय विज्ञान को कवर करती हैं। , शिक्षक की पुस्तिका, और बच्चों और युवा वयस्कों के लिए प्रमुख पुस्तकें। इसके अलावा, टैगोर की किताबें, प्रेमचंद की किताबें और महात्मा गांधी की किताबें हैं।

5) उत्तर: C

प्रसिद्ध शेफ फ्लॉयड कार्डोज़, जो मुंबई में सफल ‘बॉम्बे कैंटीन’, ‘ओ पेड्रो’ और ‘बॉम्बे स्वीट शॉप’ चलाते थे और न्यूयॉर्क के ‘तबला’ के पीछे जादूगर थे, कोरोवायरस से जटिलताओं के कारण निधन हो गया।

6) उत्तर: B

भारत के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर ने कोरोनोवायरस के प्रकोप के खिलाफ इसे साफ करने के लिए ड्रोन को छिड़काव के लिए तैनात करने का विकल्प चुना है।

इंदौर नगर निगम ने एक निजी कंपनी से दो ड्रोन किराए पर लिए हैं, जिससे यह संभवत: भारत का पहला शहर है, जो इस तरह से वायरस से लड़ने की कोशिश करता है।

7) उत्तर: E

चुनाव आयोग ने स्वास्थ्य कार्मिकों द्वारा अमिट स्याही के उपयोग की अनुमति दी है, जो नए कोरोनोवायरस से संक्रमित होने के संदेह में ‘होम क्वारंटाइन्ड’ पर मुहर लगाते हैं, केवल स्याही के उपयोग की अपनी नीति को मतदान के उद्देश्यों के लिए आसान बनाते हैं।

चुनाव आयोग के सू-मोटो के फैसले को सचिव, स्वास्थ्य मंत्रालय, राज्यों के सभी मुख्य निर्वाचन अधिकारियों और अमिट स्याही, मैसूर पेंट्स एंड वार्निश लिमिटेड, कर्नाटक सरकार के एकमात्र निर्माता को दिया गया था।

यह भी सुझाव दिया गया कि स्वास्थ्य मंत्रालय शरीर पर निशान और उस स्थान को मानकीकृत कर सकता है जहां स्याही को लगाया जाना है। अमिट स्याही का निशान आम तौर पर तीन दिनों तक रहता है जब त्वचा पर लगाया जाता है।

8) उत्तर: C

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) ने अनुसंधान और विकास प्रयोगशालाओं, शैक्षणिक संस्थानों, स्टार्ट-अप्स और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों की प्रौद्योगिकियों के मानचित्रण के लिए एक COVID-19 टास्क फोर्स की स्थापना की है।

इसका उद्देश्य निदान, परीक्षण, स्वास्थ्य देखभाल वितरण समाधान और उपकरण आपूर्ति के क्षेत्र में लगभग बाजार तैयार समाधानों का वित्तपोषण करना है। इनमें से कुछ समाधानों में मास्क, सैनिटाइज़र, स्क्रीनिंग के लिए सस्ती किट, वेंटिलेटर और ऑक्सीजनेटर शामिल हैं।

DST COVID-19 से संबंधित मुद्दों के ढेरों को संबोधित करने के लिए भारत में उपलब्ध उपयुक्त तकनीकों और विनिर्माण को बेहतर बनाने के प्रयास का भी समन्वय कर रहा है।

क्षमता मानचित्रण समूह में डीएसटी, जैव प्रौद्योगिकी विभाग, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद, वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय सहित प्रतिनिधि शामिल हैं।

टास्क फोर्स सबसे होनहार स्टार्ट-अप्स की पहचान करने के लिए है जो बड़े पैमाने के करीब हैं, जिन्हें वित्तीय या अन्य सहायता की आवश्यकता हो सकती है या तेजी से बड़े पैमाने पर मांग को जोड़ने या अनुमानित करने की आवश्यकता है|

9) उत्तर: B

सामाजिक, आर्थिक और साथ ही COVID-19 के वित्तीय प्रभावों से निपटने के लिए, G20 देशों ने विश्व अर्थव्यवस्था में कुल मिलाकर $ 5 ट्रिलियन फंड डालने का फैसला किया है।

नेताओं को एक एक्स्ट्राऑर्डिनरी वर्चुअल जी 20 लीडर्स समिट के लिए एक साथ मिला, जो हाल ही में वीडियो कॉन्फ्रेंस पीएम मोदी की एड़ी के करीब आया था, जिसमें सार्क नेताओं के साथ महामारी पर चर्चा की थी। इसलिए रिपोर्टों के अनुसार, दुनिया भर में लगभग 5, 00,000 लोग संक्रमित हुए हैं और लगभग 30,000 लोगों की मौत हुई है।

10) उत्तर: E

केंद्र सरकार ने उन गरीबों के लिए 1.7 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की है, जिन्हें प्रवासी श्रमिकों और शहरी और ग्रामीण गरीबों जैसे COVID -19 के मद्देनजर तत्काल मदद की आवश्यकता है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि वे प्रवासी और गरीब लोगों की मदद के लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण कल्याण योजना लेकर आई हैं।

उन्होंने COVID-19 योद्धाओं के लिए तीन महीने के लिए प्रति व्यक्ति 50 लाख रुपये के बीमा कवर की घोषणा की, जो खुद को वायरस से उजागर कर रहे हैं। इनमें डॉक्टर, पैरामेडिक्स, हेल्थकेयर वर्कर, सैनिटेशन वर्कर, कोरोवायरस के प्रकोप से निपटने वाले आशा कार्यकर्ता शामिल हैं।

11) उत्तर: E

आईटीसी कोविद -19 महामारी से उत्पन्न चुनौतियों के समाधान और प्रबंधन के लिए 150 करोड़ रुपये का आकस्मिक कोष स्थापित कर रहा है। इस फंड का उपयोग मुख्य रूप से समाज के कमजोर और सबसे जरूरतमंद वर्गों को राहत देने के लिए किया जाएगा जो महामारी से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं और उनकी आजीविका में महत्वपूर्ण व्यवधान का सामना करना पड़ा है।

इसके अलावा, निधि जिला प्राधिकरणों के साथ मिलकर जिला स्वास्थ्य और ग्रामीण स्वास्थ्य सेवा पारिस्थितिकी तंत्र के साथ सहयोग करेगी जो समाज के सबसे कमजोर वर्गों तक पहुंचती है।

12) उत्तर: B

अर्थव्यवस्था को कोविद -19 महामारी से लड़ने में मदद करने के लिए, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने रेपो दर को 5.15 प्रतिशत से 75 आधार अंक घटाकर 4.40 प्रतिशत कर दिया।

इसके साथ ही, रिवर्स रेपो दर में 4.90 प्रतिशत से 90 आधार अंक की तेजी से 4 प्रतिशत की कटौती की गई है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि बैंक आरबीआई के साथ निधियों को पार्क नहीं करते हैं और अर्थव्यवस्था के उत्पादक क्षेत्रों को ऋण देना शुरू करते हैं।

बैंकिंग प्रणाली 3.74 लाख करोड़ की तरलता के साथ फ्लश हो जाएगी क्योंकि भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने दूसरों के बीच नकद आरक्षित अनुपात (CRR) को 4 प्रतिशत से घटाकर 3 प्रतिशत करने का फैसला किया है और अधिक लॉन्ग टर्म रेपो ऑपरेशन (LTRO) का संचालन करने का निर्णय लिया है।

सीआरआर में कटौती, जो एक वर्ष के लिए प्रभावी होगी, परिणामस्वरूप बैंकों के लिए प्राथमिक तरलता के जलसेक के परिणामस्वरूप। 1.37 लाख करोड़ हो जाएंगे।

13) उत्तर: E

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), दिल्ली ने सीओवीआईडी ​​-19 के लिए एक प्रबंधन प्रोटोकॉल विकसित करने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया है। इसने कई समितियों का भी गठन किया है जो आने वाले दिनों में उभरने वाले संक्रमणों की बढ़ती संख्या की चुनौतियों का जवाब दे सकती हैं।

रोगियों के प्रबंधन से संबंधित विभिन्न गतिविधियों के समन्वय के लिए समितियों का गठन किया गया है। एम्स ने यह भी कहा कि सभी स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों को व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों को संभालने और उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

14) उत्तर: D

भारतीय रिज़र्व बैंक ने 12 दिनों की परिवर्तनीय दर रेपो नीलामी के माध्यम से बैंकों को 11,772 करोड़ रुपये की पेशकश की है। नीलामी से पहले, आरबीआई ने पहले घोषित की गई 25,000 करोड़ रुपये से नीलामी की राशि बढ़ाकर 50,000 करोड़ रुपये कर दी।

नीलामी में, केंद्रीय बैंक ने 11,772 करोड़ रुपये की बोली प्राप्त की और पूरी राशि 5.16 प्रतिशत की कटौती दर पर आवंटित की।

आरबीआई ने इस नीलामी को 30 मार्च से विकसित वित्तीय परिस्थितियों के कारण और COVID-19 के कारण हुए व्यवधानों के प्रभाव को ध्यान में रखते हुए आगे बढ़ाया था।

यह 31 मार्च को 25,000 करोड़ रुपये की एक और परिवर्तनीय अवधि की नीलामी आयोजित करेगा।

15) उत्तर: C

आंध्र बैंक ने एक नई अल्पकालिक ऋण सुविधा शुरू करके एक आपातकालीन ऋण रेखा खोली है। Covid-19 इमरजेंसी क्रेडिट लाइन (CECL) कृषि, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) और कॉर्पोरेटों को अस्थायी तरलता बेमेल से मिलने की पेशकश की जा रही है।

यह योजना उद्योग खंड को सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से है, जिसका व्यवसाय संचालन आपूर्ति श्रृंखलाओं में तनाव के कारण प्रभावित हुआ है, उत्पाद की मांग में कमी, प्राप्तियों की वसूली में देरी, इकाइयों की लॉकडाउन, श्रम की अनुपलब्धता और कच्चे माल के कारण कोविद -19, आंध्र बैंक ने कहा।

योजना का विवरण और अन्य तौर-तरीके बैंक शाखाओं से प्राप्त किए जा सकते हैं।

16) उत्तर: E

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने 2020 कैलेंडर वर्ष के दौरान भारत की जीडीपी वृद्धि के अपने अनुमान को घटाकर 2.5 प्रतिशत कर दिया, जो कि पहले के 5.3 प्रतिशत के अनुमान से था और कहा कि कोरोनवायरस महामारी वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए अभूतपूर्व झटका होगा।

2020 के लिए अनुमान 2019 में 5 प्रतिशत आर्थिक वृद्धि की तुलना करता है।

अपने ग्लोबल मैक्रो आउटलुक 2020-21 में, मूडीज ने कहा कि भारत में अनुमानित 2.5 प्रतिशत की विकास दर, घरेलू मांग पर आगे वजन और 2021 में वसूली की गति में तेज गिरावट देखने की संभावना है।

17) उत्तर: D

इस चिंता के बीच कि चल रहे तालाबंदी के कारण बच्चे अवसाद का शिकार हो सकते हैं, पश्चिम बंगाल बाल संरक्षण आयोग (WBCPCR) ने एक हेल्पलाइन नंबर शुरू किया है जिसके माध्यम से मनोचिकित्सक और बाल रोग विशेषज्ञ बच्चों को मुफ्त में परामर्श प्रदान करेंगे।

डब्ल्यूबीसीपीसीआर की अध्यक्ष अनन्या चटर्जी चक्रवर्ती के अनुसार, आयोग ने 17 मनोचिकित्सकों, बाल रोग विशेषज्ञों, परामर्शदाताओं और मनोवैज्ञानिकों की एक टीम के साथ एक हेल्पलाइन शुरू की है जो तालाबंदी के कारण तनाव में चल रहे बच्चों की मदद करने के लिए है।

यह उन बच्चों की मदद करने के लिए किया गया है, जो इस बंद के कारण अपने घरों में बंद होने के लिए बोरियत से पीड़ित हैं, चक्रवर्ती ने कहा।

18) उत्तर: E

भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) ने कहा कि यह सूक्ष्म और लघु उद्यमों (MSE) को 50 लाख रुपये तक का ऋण प्रदान करेगा जो नोवेल कोरोनावायरस (COVID-19) से लड़ने के लिए चिकित्सा आपूर्ति का निर्माण कर रहे हैं।

कोरोनोवायरस स्कीम के खिलाफ इमरजेंसी (एसएएफई) की प्रतिक्रिया के लिए सिडबी सहायता 5 प्रतिशत की निश्चित ब्याज दर पर एमएसई को ऋण की पेशकश करेगी और अधिकतम ऋण चुकौती की अवधि पांच साल होगी।

हाथ सेनिटाइजर, मास्क, दस्ताने, हेड गियर, बॉडीशूट, शू-कवर, वेंटिलेटर, गॉगल्स और टेस्टिंग लैब के निर्माण में लगे एमएसई इस योजना के तहत ऋण के लिए पात्र हैं।

बयान। सिडबी ने कहा कि एमएसई योजना के तहत ऋण लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

19) उत्तर: B

पावर जनरेटिंग फर्म एनटीपीसी ने 11,500 करोड़ रुपये में दो जल विद्युत उत्पादक कंपनियों, टीएचडीसी इंडिया और नॉर्थ ईस्टर्न इलेक्ट्रिक पावर कॉरपोरेशन (NEEPCO) में सेंट की पूरी हिस्सेदारी के अधिग्रहण का निष्कर्ष निकाला।

कंपनी ने एक्सचेंजों को सूचित किया कि उसने 7,500 करोड़ रुपये के कुल विचार के लिए THDC की सरकार की पूरी 74.49 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए एक शेयर खरीद समझौते पर हस्ताक्षर किए।

20) उत्तर: E

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) ने अस्पताल-अधिग्रहित संक्रमण (HAI) को रोकने के लिए अस्पतालों में उपयोग किए जाने वाले “संक्रमण-प्रूफ कपड़े” विकसित किए हैं। आईआईटी-दिल्ली में शुरू किया गया, “फेबियोसिस इनोवेशन” द्वारा विकास, ऐसे समय में आता है जब दुनिया घातक कोरोनोवायरस के प्रकोप से निपट रही है।

हालांकि, टीम सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के समर्थन से परियोजना पर एक साल से काम कर रही है।

टीम का दावा है कि एक सस्ती, उपन्यास कपड़ा-प्रसंस्करण तकनीक विकसित की गई है, जो नियमित सूती कपड़े को संक्रमण-प्रूफ कपड़े में परिवर्तित करती है।

21) उत्तर: B

भारत ने सभी सार्क देशों को संयुक्त रूप से कोरोनावायरस महामारी से निपटने के लिए विशेषज्ञता और सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने के लिए एक आम इलेक्ट्रॉनिक मंच की स्थापना का प्रस्ताव दिया है।

भारत ने दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) देशों के वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारियों के एक वीडियो-सम्मेलन में प्रस्ताव रखा। SAARC एक क्षेत्रीय समूह है जिसमें अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका शामिल हैं।

15 मार्च को सार्क नेताओं के भारत-आरंभ किए गए वीडियो-सम्मेलन में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सुझाव दिया था कि सदस्य राष्ट्रों के स्वास्थ्य पेशेवर संयुक्त रूप से कोरोनावायरस महामारी के खिलाफ लड़ने के लिए एक साथ आ सकते हैं।

0 0 votes
Rating
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments