तैयारी करो आईबीपस पीओ परीक्षा के लिए और पाइये नौकरी बैंक में 6 महीने के अंदर

इंडियन बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन परीक्षा हर साल  प्रबंध किया जाता हैं हर साल. प्रति वर्ष इस बैंक परीक्षा  के द्वारा विद्यार्थी प्रोबेशनरी ऑफिसर , क्लर्क पद के लिए भाग लेते हैं. विद्यार्थियों को बैंक परीक्षा की तैयारी 6  महिने पहले  से कर देनी   चाहिए।  यह ज़रूरी नहीं हैं  कि विद्यार्थी बैंक परीक्षा की तैयारी 6 महीने पहले कर दें पर 6 महीने पहले तैयारी शुरू  करने से सारे विषय   पढ़कर और उनका दुबारा संशोधन भी किया जा सकता हैं.

इस बैंक परीक्षा में कुल  पांच भाग  होंगे। ये  पांच भागों के नाम हैं : मात्रात्मक योग्यता, तार्किक विचार, अंग्रेज़ी , सामान्य जागरूकता  हुए कंप्यूटर जागरूकता। 6 महीने पर्याप्त हैं  बैंक परीक्षा की तैयारी करने के  लिए. तो यहाँ  पर कुछ युक्तियाँ हैं  जो विद्यार्थियों को  बैंक परीक्षा की तैयारी करने मे मदद करेंगे।

  1. यथार्थ योजना

अपनी  पढाई का सही और यथार्थ योजना बनाना ज़रूरी हैं बैंक परीक्षा के लिए।  आप IPBS परीक्षा 2018  के सारे   विषय ,पाठ्य विवरण और  परीक्षा पैटर्न के बारे में पता करलो और समझ लो।  फिर आपको पता  लगाना होगा कि आप के कौन से विषय  हैं और  कौन  से विषयों  में आप कमज़ोर हैं. इस प्रक्रिया के बाद वो विषय जिसमें आप कमज़ोर हैं  ज़्यादा ध्यान दें और पढाई करने की उचित अनुसूची बनाए।

  1. विषय अनुसार संशोधन

बैंक परीक्षा के लिए किसी एक विषय पर ध्यान केंद्रित करें न की सब कुछ एक साथ ख़तम करने  की कोशिश करें। जब एक विषय  खतम कर लो तब बहुत प्रश्नों  का अभ्यास करो उस  विषय से। सारे विषयों और पाठ्य विवरण  का संशोधन  करो प्रतिदिन और जिन विषय पर आप कमज़ोर हो उस पर ध्यान ज़्यादा केंद्रित करो.

  1. स्वयं को सामयिक करो

बैंक परीक्षा में वो भाग जिसमें ज़्यादा  अंक कमा   सकते हैं वो है सामान्य जागरूकता।  तो समाचार पत्र, किताबें, पत्रिका आदि पढ़ने से प्रश्नों के उत्तर देना आसान हो जायेगा. समाचार ऑनलाइन साइट्स से भी पढ़ी जा सकती हैं. ये सब आपकी जानकारी बढ़ाएंगे और प्रश्नों के उत्तर देने में आसानी होंगे. बैंकिंग भाग में भी आपकी जानकारी बढ़ेगी ।

  1. 1 और 2 महीना
  • आपको हर भाग से विषयों की सेक्शन -वाइज सूची बना लेनी चाहिए।
  • सारे मूल विचार और बुनियाद ठीक से समझ लो. अगर बुनियाद नहीं समझोगे तो किसी भी विषय पर आगे बढ़ पाना मुश्किल हो जायेगा.
  • कुछ अल्प मार्ग में कुशल हो जाओ जो गढ़ना गति में आपकी मदद करेगी।
  • उन प्रश्नों पर अभ्यास करें जो आपको आसान लगते हैं क्यूंकि यह आपको आत्मविश्वस देंगे अगला विषय अभ्यास करने के लिए.
  • जो विषय आपको मुश्किल लगते हैं उस पर प्रतिदिन एक से दो घंटे समय बिताए। कंप्यूटर, बैंकिंग आदि विषय पर प्रतिदिन आधा घंटा बिताए।
  1. 3 और 4 महीना
  • अब तक तो आप हर विषय जो आपकी सूची पर हैं उस पर जा चुके होंगे। इस समय पर आपको केंद्रित  तैयारी शुरू कर देनी चाहिए।
  • कोई भी बैंक परीक्षा की किताब खरीद लीजिए और अभ्यास  करना शुरू करो।
  • ज़्यादा अल्प मार्ग सीख लीजिये ताकि आप बड़े प्रश्नों का  उत्तर आप बहुत ही आसानी से दे पाएं।
  • अलग -अलग विषयों के प्रश्न अभ्यास करें प्रतिदिन 1 से 2 घंटे।
  1. 5 और 6 महीना
  • ये आखरी दो महीनों में ऑनलाइन मॉक टेस्ट्स खरीद लें और प्रश्नों का अभ्यास करें दिए हुए समय पर. आप चुन सकते हैं कि प्रश्नों को हल करें विषय -वाइज ताकि आप जान सकें आपको कितना याद हैं।
  • मॉक टेस्ट ख़तम करने के बाद अपने परफॉरमेंस का विश्लेषण करें और अधिक टाइम बिताएं उस पर. ध्यान रखिये कि आप वही गलती न दोहरायें जब दूसरा मॉक टेस्ट लें.
  • मॉक एक्साम देने से आपको बैंक परीक्षा का भय नहीं रहेगा। फिर आप बैंक परीक्षा दे सकते हैं और  ज़्यादा आत्मविश्वास के साथ।

हम उम्मीद करते हैं की हमारी सलाह उपयोगी साबित होगी आपकी IBPS बैंक परीक्षा की तैयारी के लिए. हम आपको खूब सारी बधाई देते हैं आपके बैंक परीक्षा के लिए और आशा करते हैं कि आपको मनचाही नौकरी मिल जाएं।

0 0 votes
Rating
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments