Daily Current Affairs Questions Quiz in Hindi – 28th May 2020

Dear Readers, Daily Current Affairs Questions Quiz in Hindi for IBPS, SBI, RRB, SSC Exam 2020 of 27th May 2020. Daily GK quiz online for bank & competitive exam. Here we have given the Daily Current Affairs Quiz in Hindi based on the previous days Daily Current Affairs updates. Candidates preparing for IBPS, SBI, RRB, SSC Exam 2020 & other competitive exams can make use of these Current Affairs Quiz.

Start Quiz

1) ट्राइफेड और डीएसटी के साथ निम्नलिखित में से किस राज्य ने “वन धन योजना” पर एक वेबिनार शुरू किया?

A) मध्य प्रदेश

B) राजस्थान

C) पंजाब

D) केरल

E) हरियाणा

2) जेपी मॉर्गन का अगला अध्यक्ष कौन बनाने जा है?

A) स्टीफन बर्क

B) लियो पुरी

C) लिंडा बम्मन

D) कल्पना मोरपारिया

E) टॉड कॉम्ब्स

3) पीएफसी ने नर्मदा बेसिन प्रोजेक्ट्स कंपनी लिमिटेड के साथ 225 मेगावाट जलविद्युत परियोजनाओं और किस राज्य में बहुउद्देशीय परियोजनाओं के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?

A) असम

B) मध्य प्रदेश

C) तमिलनाडु

D) उत्तराखंड

E) हरियाणा

4) एस एंड पी ग्लोबल रेटिंग्स के अनुमान के मुताबिक, भारतीय अर्थव्यवस्था में वित्त वर्ष 21 के दौरान _____ प्रतिशत की कमी होगी।

A) 15

B) 7

C) 8

D) 10

E) 5

5) कौन सी राज्य सरकार 800 किलोमीटर सड़कों को हर्बल सड़कों के रूप में विकसित करने के लिए काम कर रही है जिसमें दोनों तरफ औषधीय और हर्बल पेड़ होंगे?

A) केरल

B) हरियाणा

C) उत्तर प्रदेश

D) तमिलनाडु

E) असम

6) किस राज्य की सरकार अपने सभी नागरिकों के स्वास्थ्य डेटाबेस को बनाए रखने के लिए एक परियोजना शुरू करने जा रही है?

A) केरल

B) कर्नाटक

C) आंध्र प्रदेश

D) तमिलनाडु

E) तेलंगाना

7) दूसरे कार्यकाल के लिए ताइवान के राष्ट्रपति के रूप में किसने शपथ ली है?

A) चेन शुई-बियान

B) हो मेई-युह

C) त्साई इंग-वेन

D) चेंग ली-चून

E) क्रिस्टीन त्सुंग

8) IL&FS को गुजरात सरकार को गिफ्ट सिटी में ______ प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने के लिए एनएलसीटी से मंजूरी मिल गई है।

A) 30

B) 20

C) 50

D) 10

E) 15

9) अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के पहले मुख्य खगोल विज्ञानी ‘मदर ऑफ हबल’ नैन्सी ग्रेस रोमन के बाद नासा ने अपने वाइड फील्ड इन्फ्रारेड सर्वे टेलिस्कोप का नाम बदल दिया है। इसे किस वर्ष में लॉन्च करने की तैयारी है?

A) 2026

B) 2025

C) 2023

D) 2024

E) 2027

10) शोधकर्ताओं ने किस संस्थान में कारों और एयरोस्पेस घटकों में स्टील और एल्यूमीनियम को बदलने के लिए एक हल्के वजन वाले मिश्र धातु का विकास किया है?

A) IIT मंडी

B) IIT दिल्ली

C) IIT हैदराबाद

D) IIT रुड़की

E) IIT मद्रास

11) फेसबुक ने किस नए ऐप को लॉन्च किया है जिससे दोस्तों और परिवार के लिए फोन कॉल समन्वय करना और 8 लोगों के साथ समूह कॉल सेट करना आसान हो गया है?

A) लेट्सचैट

B) कॉलनाउ

C) टॉकनाउ

D) कैचअप

E) रेडी टू टॉक

12) किस कंपनी ने कर्नाटक मैंगो बोर्ड के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं ताकि किसानों ऑनलाइन उपज बेच सकें?

A) स्नैपडील

B) फ्लिपकार्ट

C) अमेज़न

D) आर-मार्ट

E) ईबे

13) तमिलनाडु ने मुख्यमंत्री एडप्पाडी के पलानीस्वामी और बाकी लोगों की उपस्थिति में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से 15,128 करोड़ रुपये के निवेश के साथ फर्मों के साथ ______ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

A) 12

B) 15

C) 17

D) 13

E) 14

14) फीफा ने कोरोनोवायरस लॉकडाउन के बीच घरेलू हिंसा पीड़ितों की मदद के लिए एक अभियान शुरू करने के लिए किस संगठन के साथ सहयोग किया है?

A) विश्व बैंक

B) यूनेस्को

C) UNIDO

D) WHO

E) यूनिसेफ

15) निम्नलिखित में से कौन सी कंपनी भारत में एक शहर में मुफ्त में लगभग 10,000 कैम लगाने की योजना के साथ एक निगरानी अभियान शुरू करने जा रहा है?

A) सीएसऑनलाइन

B) सामवेद ई- सॉल्यूशंस

C) सिटेलॉक सॉल्यूशंस

D) सिक्योर कैम आईटी सॉल्यूशंस

E) एलांयस सिक्योरिटी

16) आरोग्य सेतु, भारत का कोविद -19 संपर्क अनुरेखण, सिंड्रोमिक मैपिंग और आत्म मूल्यांकन मोबाइल ऐप अब खुला स्रोत है। निम्नलिखित में से किस तारीख को ऐप लॉन्च किया गया था?

A) 11 अप्रैल

B) 10 अप्रैल

C) 6 अप्रैल

D) 2 अप्रैल

E) 7 अप्रैल

17) प्रख्यात उर्दू लेखक और व्यंग्यकार मुजतबा हुसैन, जिनका हाल ही में निधन हो गया, निम्नलिखित में से कौन सा पुरस्कार जीता?

A) पद्म विभूषण पुरस्कार

B) शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार

C) पद्म श्री पुरस्कार

D) साहित्य अकादमी पुरस्कार

E) पद्म भूषण पुरस्कार

Answers:

1) उत्तर: B

“वन धन योजना: लर्निंग फॉर पोस्ट कोविद -19” पर अपनी योजना-व्याख्यान श्रृंखला के तहत एक वेबिनार का आयोजन विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, राजस्थान सरकार द्वारा ट्राइफेड, जनजातीय मामलों के मंत्रालय, भारत सरकार के सहयोग से किया गया था।

कोविद -19 के कारण मौजूदा संकट की स्थिति ने पूरे देश में एक अभूतपूर्व खतरा पैदा कर दिया है। भारत में लगभग सभी राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश अलग-अलग डिग्री से प्रभावित हैं। स्थिति ने गरीब और हाशिए के समुदायों की आजीविका के लिए भी एक झटका दिया है। इन क्षेत्रों में आदिवासी एकत्रितकर्ता सबसे अधिक प्रभावित हो सकते हैं, क्योंकि यह कई क्षेत्रों में नॉन टिम्बर फॉरेस्ट प्रोडक्शन (NTFP) की कटाई का चरम मौसम है।

हालांकि, आदिवासी कारीगरों के लिए सबसे बड़ी चुनौती अपने उत्पादों को प्रभावी ढंग से बाजार में लाना है और अधिक लोगों को उनके द्वारा विकसित की जाने वाली शीर्ष गुणवत्ता की वस्तुओं के बारे में जागरूक करना है। TRIFED (जनजातीय मामलों के मंत्रालय के तहत) आदिवासी निर्मित उत्पादों की खरीद और उन्हें TRIBES भारत के बैनर तले भारत और दुनिया भर में आम जनता को बेचकर इस संबंध में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

2) उत्तर: B

दिग्गज बैंकर कल्पना मोरपारिया, जेपी मॉर्गन के दक्षिण और दक्षिण-पूर्व एशिया के अध्यक्ष, निवेश बैंकिंग फर्म के साथ लगभग 12 वर्षों के बाद सेवानिवृत्त होने की योजना बना रहे हैं। वह लियो पुरी द्वारा सफल होगी।

बैंक ने कहा कि मोरपारिया ने संन्यास लेने की इच्छा व्यक्त की है। इसने दक्षिण एशिया और दक्षिण-पूर्व एशिया के लिए संगठनात्मक बदलावों की भी घोषणा की और कहा कि मोरपेरिया 2021 की पहली तिमाही तक फर्म के साथ रहने के लिए सहमत हो गया है, और अपनी जिम्मेदारियों के निर्बाध परिवर्तन की देखरेख करेगा।

यूटीआई एसेट मैनेजमेंट कंपनी के पूर्व प्रबंध निदेशक पुरी, दक्षिण और दक्षिण-पूर्व एशिया के अध्यक्ष बन जाएंगे, जब वह 2021 की पहली तिमाही में फर्म में शामिल हो जाएंगे।

इस बीच, मुरली मैया अगले साल की पहली तिमाही में दक्षिण और दक्षिण-पूर्व एशिया के लिए सीईओ का पद संभालेंगे। वह एशिया-प्रशांत क्षेत्र के लिए हाल ही में निवेश बैंकिंग कवरेज के सह-प्रमुख थे।

कल्याण जेपी मॉर्गन चेस बैंक, भारत के सीईओ के रूप में जारी रहेगा, और श्रीलंका और बांग्लादेश में प्रतिनिधि कार्यालयों की देखरेख भी करेगा।

70 वर्षीय, मोरपारिया को 2008 में सीईओ, जेपी मॉर्गन इंडिया के रूप में नियुक्त किया गया था और 2016 में, उन्हें एक क्षेत्रीय भूमिका दी गई थी।

3) उत्तर: B

पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन (PFC), ऊर्जा मंत्रालय और भारत के प्रमुख NBFC के तहत केंद्रीय PSU, ने मध्य प्रदेश सरकार की पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी नर्मदा बेसिन प्रोजेक्ट्स कंपनी लिमिटेड (NBPCL) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

इस कदम का उद्देश्य मध्य प्रदेश राज्य में 225 मेगावाट जलविद्युत परियोजनाओं और बहुउद्देशीय परियोजनाओं के लिए 22,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का वित्तपोषण करना है।

समझौते के अनुसार, एनबीपीसीएल द्वारा मध्य प्रदेश में 225 मेगावाट और 12 प्रमुख बहुउद्देशीय परियोजनाओं के बिजली घटकों की पनबिजली परियोजनाओं की स्थापना के लिए धन तैनात किया जाएगा।

मध्य प्रदेश सरकार ने इन परियोजनाओं का पूर्व-व्यवहार्यता अध्ययन किया है और उनके निष्पादन के लिए स्वीकृति प्रदान की है।

राशि के वितरण को परियोजनाओं के निष्पादन से जोड़ा जाएगा।

एमओयू के तहत, पीएफसी एनबीपीसीएल के साथ सक्रिय रूप से साझेदारी करेगा और राज्य सरकार के बारह प्रमुख बहुउद्देशीय परियोजनाओं को लागू करने के प्रयास के तहत बहुउद्देशीय परियोजनाओं के बिजली घटकों के साथ 225 मेगावाट के कुल जल-विद्युत संयंत्रों के लिए वित्त प्रदान करेगा।

4) उत्तर: E

विभिन्न एजेंसियों के साथ, एस एंड पी ग्लोबल रेटिंग्स ने अनुमान लगाया कि भारतीय अर्थव्यवस्था वित्त वर्ष 2020-21 (वित्त वर्ष 21) जो 31 मार्च को समाप्त होगी के दौरान 5 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करेगी। हालांकि, अगले तीन वर्षों के लिए 8.5 प्रतिशत तक, यह 6.5 के बीच वृद्धि दर का अनुमान लगाता है।

अपनी शोध रिपोर्ट में, एसबीआई ने कहा कि FY21 जीडीपी (डी) की वृद्धि अब नकारात्मक 6.8 प्रतिशत के आसपास होगी। Ind-Ra का पूर्वानुमान वित्त वर्ष 21 के 2.1 प्रतिशत के संकुचन के 1.9 प्रतिशत की वृद्धि से भिन्न होता है। CRISIL ने अपनी नवीनतम रिपोर्ट में,

भारत की जीडीपी वृद्धि को एक चट्टान से गिरने, और वित्त वर्ष 2021 में 5 प्रतिशत अनुबंधित करने की उम्मीद की।

5) उत्तर: C

उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में 800 किलोमीटर सड़कों को हर्बल सड़कों के रूप में विकसित करेगी। इन हर्बल सड़कों पर दोनों तरफ औषधीय और हर्बल पेड़ होंगे।

उपमुख्यमंत्री और राज्य के पीडब्ल्यूडी राज्य मंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने बताया कि इन हर्बल सड़कों में पीपल, नीम, सहजन के साथ-साथ ब्राह्मी, अश्वगंधा और जटरोफा जैसी अन्य जड़ी-बूटियों की किस्में होंगी।

6) उत्तर: B

कर्नाटक सरकार जल्द ही अपने सभी नागरिकों के स्वास्थ्य डेटाबेस को बनाए रखने के लिए एक परियोजना शुरू करेगी। अपनी तरह की पहली पहल राज्य स्वास्थ्य रजिस्टर सभी नागरिकों के लिए एक मजबूत और मानकीकृत स्वास्थ्य भंडार होगा।

डॉ सुधाकर ने कहा कि कोविद -19 अनुभव ने मजबूत, वास्तविक समय के सार्वजनिक स्वास्थ्य डेटा की आवश्यकता का प्रदर्शन किया है और इसलिए, प्रत्येक नागरिक के स्वास्थ्य डेटा के भंडार को बनाए रखने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि सरकार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के अधिकारियों, राजस्व अधिकारियों, शिक्षा विभाग के कर्मचारियों और आशा कार्यकारियों की एक टीम का उपयोग करके राज्य के सभी 6.5 करोड़ लोगों का सर्वेक्षण करेगी। वे प्रत्येक घर का दौरा करेंगे और परिवार के सभी सदस्यों का स्वास्थ्य डेटा एकत्र करेंगे।

यह न केवल सरकार को बेहतर स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने में मदद करेगा, बल्कि कुशल संसाधन आवंटन, प्रबंधन और राज्य में विभिन्न नागरिक केंद्रित योजनाओं के बेहतर कार्यान्वयन में भी मदद करेगा, मंत्री ने कहा।

7) उत्तर: C

ताइवान के राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन ने अपने दूसरे चार साल के कार्यकाल के लिए शपथ ली, जो रिकॉर्ड-उच्च लोकप्रियता से प्रसन्न है क्योंकि देश COVID-19 महामारी के लिए अपनी सफल प्रतिक्रिया जारी रखता है।

त्साई ने बीजिंग के साथ बातचीत में शामिल होने का भी वादा किया, बशर्ते वह ताइवान की संप्रभुता का सम्मान करता है और उसके “एक देश, दो सिस्टम” फार्मूले को खारिज करता है, जिससे क्रॉस-स्ट्रेट रुख दोहराता है जिसने उसे भूस्खलन से फिर से चुनाव जीत दिलाई।

8) उत्तर: C

ऋण से लदे आईएल एंड एफएस गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी लिमिटेड (GIFTCL) में अपनी पूरी हिस्सेदारी गुजरात सरकार को बेचेगी।

IL & FS की GIFTCL में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जिसमें एक बहु-सेवा विशेष आर्थिक क्षेत्र (SEZ) और अंतर्राष्ट्रीय वित्त सेवा केंद्र (IFSC) शामिल हैं, जिनकी कुल संख्या लगभग 6 लाख वर्ग फुट है।

गुजरात सरकार GIFTCL में IL & FS की 100 प्रतिशत हिस्सेदारी के सकारात्मक इक्विटी मूल्य का भुगतान करने के लिए सहमत हो गई है। यह रु। 3.7 करोड़ होगा। पहले एक स्वतंत्र एजेंसी द्वारा मूल्यांकन इक्विटी हिस्सेदारी के लिए एक नकारात्मक मूल्य था। IL और FS बोर्ड ने कंपनी की गंभीर स्थिति को देखते हुए उच्च मूल्य की मांग की थी।

NCLT ने अब हिस्सेदारी बिक्री के लिए रु .2.7 करोड़ की स्वीकृति दे दी है। पिछले साल, गुजरात सरकार ने इस परियोजना को संभालने की इच्छा व्यक्त की थी। आईएल एंड एफएस ग्रुप ने 4.85 लाख वर्ग फुट के कुल रियल एस्टेट स्पेस के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (ईओआई) आमंत्रित किया, क्योंकि यह अपनी संपत्ति का मुद्रीकरण करने के लिए देखता है।

9) उत्तर: B

नासा ने 2025 में लॉन्च करने के लिए अगली पीढ़ी के स्पेस टेलीस्कोप (डब्ल्यूएफआईआरएसटी) का नाम बदलकर अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के पहले मुख्य खगोल विज्ञानी नैन्सी ग्रेस रोमन के सम्मान में रखा, जिसने व्यापक ब्रह्मांड अंतरिक्ष दूरबीनों पर ध्यान केंद्रित किया।

नए नाम नैन्सी ग्रेस रोमन स्पेस टेलीस्कोप – या रोमन स्पेस टेलीस्कोप, संक्षेप में – लंबे समय तक खगोलीय रहस्यों की जांच करेगा, जैसे कि ब्रह्मांड के विस्तार के पीछे बल, और हमारे सौर मंडल से परे दूर के ग्रहों की खोज।

डॉ नैन्सी रोमन को नासा के हबल स्पेस टेलीस्कोप की माँ के रूप में माना जाता है, जिसे 30 साल पहले लॉन्च किया गया था। नैन्सी ग्रेस रोमन के नेतृत्व और दृष्टि के कारण यह था कि नासा खगोल भौतिकी में अग्रणी बन गया और हबल को लॉन्च किया, जो दुनिया का सबसे शक्तिशाली और उत्पादक अंतरिक्ष दूरबीन है, यह नासा के हबल और वेबसाइड टेलीस्कोप का उत्तराधिकारी होगा।

10) उत्तर: E

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास (IITM) के शोधकर्ताओं ने यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ टेक्सास और यूएस आर्मी रिसर्च लेबोरेटरी के साथ मिलकर एक मैग्नीशियम मिश्र धातु को काफी बेहतर गुणों के साथ विकसित किया है जो ऑटोमोटिव और एयरोस्पेस घटकों में स्टील और एल्यूमीनियम की जगह ले सकता है।

संरचनात्मक घटकों में गढ़ा मैग्नीशियम मिश्र धातुओं का वर्तमान औद्योगिक अनुप्रयोग उनके खराब मध्यम या कम ताकत के कारण सीमित है।

अपने शरीर में हल्के वजन की सामग्री का उपयोग करके वाहनों के कार्बन पदचिह्न को कम करने पर बहुत ध्यान दिया गया है। लाइटर वाहन चलाने के लिए कम ईंधन की खपत करते हैं और इसलिए ऊर्जा-दक्षता बढ़ाने में एक रणनीतिक भूमिका निभाते हैं। वर्तमान में वाहनों के उत्सर्जन में कुल कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन का 27 प्रतिशत योगदान है।

सबसे हल्के और ऊर्जा-कुशल संरचनात्मक सामग्रियों में से एक होने के नाते, मैग्नीशियम मिश्र धातुएं ऑटोमोटिव और एयरोस्पेस घटकों में स्टील और एल्यूमीनियम मिश्र धातुओं को बदलने के लिए संभावित उम्मीदवार हैं क्योंकि उनका घनत्व दो-तिहाई एल्यूमीनियम और एक-चौथाई स्टील है।

टीम बेहतर प्रदर्शन के साथ अत्यधिक कुशल मजबूत सामग्री प्राप्त करने के इरादे से अन्य ज्ञात मैग्नीशियम मिश्र धातुओं और धातु मिश्र धातुओं के प्रसंस्करण की एक ही रणनीति को लागू करने के लिए बिल्कुल तैयार है।

11) उत्तर: D

फेसबुक के आंतरिक आर एंड डी समूह, एनपीई टीम, ने कैचअप नामक एक नया ऐप लॉन्च किया है, जो यू.एस. में दोस्तों और परिवार के लिए फोन कॉल को समन्वित करने या 8 लोगों के साथ समूह कॉल सेट करने में आसान बनाता है।

हालांकि आज उपयोगकर्ताओं के लिए कई समूह चैट ऐप्स उपलब्ध हैं, जो कैचअप को अद्वितीय बनाता है, वह यह है कि जो कॉल सक्षम करता है वह ऑडियो-ओनली है, न कि वीडियो, और जब उपयोगकर्ता उपलब्ध होते हैं तो यह झंडे गाड़ देता है। इसके अलावा, कैचअप को सेवा का उपयोग करने के लिए फेसबुक खाते की आवश्यकता नहीं है – ऐप आपके फोन की संपर्क सूची के साथ काम करता है।

इसी तरह, कैचअप उपयोगकर्ताओं को अपनी होम स्क्रीन के शीर्ष भाग में “रेडी टू टॉक” के रूप में दिखाता है, जिसमें ऑफ़लाइन उपयोगकर्ता और नीचे सूचीबद्ध अन्य संपर्क हैं।

फेसबुक बताता है कि ऐप का उद्देश्य उन प्रमुख कारणों में से एक है जिन पर लोग अब फोन कॉल नहीं करते हैं – वे नहीं जानते कि किसी के पास बात करने का समय है और वे उन्हें बाधित नहीं करना चाहते हैं।

12) उत्तर: B

भारत के प्रमुख ईकॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट ने कर्नाटक राज्य आम विभाग और विपणन निगम के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) दर्ज किया है, जिससे आम किसानों को अपनी उपज ऑनलाइन बेचने के लिए सक्षम किया जा सके।

फ्लिपकार्ट के अनुसार, यह साझेदारी किसानों को उपभोक्ताओं के लिए आवश्यक बाजार तक पहुंच प्रदान करेगी, जिससे कोरोनोवायरस के इन परीक्षण समय के दौरान एक संभावित राजस्व स्ट्रीम तैयार की जाएगी।

एमओयू के एक हिस्से के रूप में, फ्लिपकार्ट मैंगो बोर्ड के किसान उत्पादक संगठनों / विक्रेताओं, उत्पादकों और व्यापारियों को मंच पर नामांकित करके अपना बाज़ार मंच प्रदान करेगा।

फ्लिपकार्ट ऐप और अन्य उपयोगकर्ता इंटरफेस का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण भी प्रदान करेगा। मैंगो बोर्ड के साथ, भारतीय डाकघर इस सीज़न के दौरान अंतिम-मील वितरण संचालन भागीदारों के रूप में कार्य करेंगे।

पिछले कुछ महीनों में, फ्लिपकार्ट ने विभिन्न एफएमसीजी और खुदरा कंपनियों के साथ भागीदारी की है ताकि अपने प्लेटफॉर्म पर आवश्यक रेंज की व्यापक रेंज ला सके। इस साझेदारी के साथ, कंपनी किसान उत्पादक संगठन के समुदाय में आगे बढ़ती है और आम उत्पादकों और किसान समुदाय की आजीविका का समर्थन करने में योगदान देती है।

13) उत्तर: C

तमिलनाडु ने विभिन्न कंपनियों के साथ 17 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए, जिसमें कुल 1,5,128 करोड़ रुपये का निवेश शामिल था।

मुख्यमंत्री एडप्पडी के पलानीस्वामी और बाकी की उपस्थिति में नौ एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। इससे 47,150 से अधिक नौकरियां उत्पन्न होने की संभावना है।

एमओयू पर उषा ककरला, प्रबंध निदेशक और सीईओ, मार्गदर्शन, और अनीश शेखर, कार्यकारी निदेशक, विभिन्न कंपनी अधिकारियों के साथ मार्गदर्शन द्वारा हस्ताक्षर किए गए थे।

डेमलर इंडिया कमर्शियल व्हीकल Rs.2,277 करोड़ (400 का रोजगार उत्पन्न करने की उम्मीद) में निवेश करेंगे, जबकि फिनलैंड स्थित मोबाइल फोन चार्जर निर्माता कंपनी Salcomp, चेन्नई में 1,300 करोड़ रुपये का निवेश कर रही है (10,000 के लिए रोजगार पैदा करने की उम्मीद)

एश्टन शूज़ प्राइवेट लिमिटेड ने ताइवान की कंपनी चुंग जेई शूज़ के साथ 300 करोड़ रुपये (25,000 के लिए रोज़गार पैदा करने के लिए) 300 करोड़ रुपये के निवेश पर जूते बनाने का एक संयुक्त उद्यम बनाया है।

सिंगापुर स्थित एसटी टेली मीडिया सिरसेरी के एक डेटा सेंटर में 1500 करोड़ रुपये का निवेश कर रहा है, जबकि एचडीसीआई डेटा सेंटर होल्डिंग्स एक डेटा सेंटर में 2,800 करोड़ रुपये का निवेश कर रहा है। जापानी कंपनी पॉलीमेटेक इलेक्ट्रॉनिक्स सेमीकंडक्टर चिप निर्माण सुविधा में निवेश करेगी, जिसमें 600 लोगों को रोजगार मिलेगा।

विविड सोलेर प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से फ्रांसीसी अक्षय ऊर्जा कंपनी ENGIE ग्रुप, तूतिकोरिन में 20,000 करोड़ रुपये (600 के लिए रोजगार पैदा करने की उम्मीद) के साथ एक पवन फार्म विकसित करेगा।

14) उत्तर: D

फीफा, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और यूरोपीय आयोग ने कोरोनोवायरस महामारी के दौरान घरेलू हिंसा के जोखिम में महिलाओं और बच्चों का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किए गए #SafeHome अभियान की घोषणा की है।

महामारी के दौरान पूरी दुनिया में फैले कई परिवारों के साथ, घरेलू हिंसा की हालिया रिपोर्टों में स्पाइक्स आया है क्योंकि जोखिम वाली महिलाओं और बच्चों को घर में खतरनाक परिस्थितियों में मजबूर किया जाता है।

तीन संगठनों ने जागरूकता बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया पांच-भाग का वीडियो अभियान शुरू किया है, जिसमें कई अतीत और वर्तमान फुटबॉल सितारे भाग ले रहे हैं।

चित्रित किए गए खिलाड़ियों में अल्वारो अर्बेलोआ, रोसाना ऑगस्टो, विटोर बाया, खलीलौ फदीगा, मथायस गेन्टर, डेविड जेम्स, एनीके क्राहन, मार्को मातेराज़ी, मिलाग्रोस मेनजेज़, नूमी पास्कटॉप, ग्राहम पॉटर, मिकेल सिलवेस्टर, केली स्मिथ, ओलीवर टोनी, ओलीवर टोली शामिल हैं।

15) उत्तर: D

यूएई स्थित सिक्योरिटी सर्विलांस और आईटी सॉल्यूशंस के सिक्योर कैम आईटी सॉल्यूशंस की योजना पिछले साल अक्टूबर में घोषित 1.5 बिलियन डॉलर के अभियान के तहत 2025 तक लगभग 150 देशों के एक शहर में मुफ्त में लगभग 10,000 कैमरे लगाने की है।

कंपनी ने भारत में परियोजना के लिए लगभग 200 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

वैश्विक अभियान ‘सिक्योर अवर सिटी’ कोविद -19 महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया था। अभियान 20 अप्रैल को निर्धारित किया गया था, और सितंबर तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

‘सिक्योर अवर सिटी’ अभियान भारत में पाँच शहरों में चरणबद्ध तरीके से शुरू किया जाएगा।

प्रत्येक सीसीटीवी इकाई, जिसे कंपनी प्रदान करती है, में 30 दिनों की रिकॉर्डिंग क्षमता के साथ एक आठ-चैनल एचडी आईपी कैमरा प्रणाली शामिल है। ‘सिक्योर कैम’ अभियान के हिस्से के रूप में स्थापना, दो साल की वारंटी और मुफ्त में एक साल की सेवा भी प्रदान कर रहा है।

कंपनी ने पहले ही ‘सिक्योर कैम इंडिया’ नाम से कोच्चि में अपना परिचालन शुरू कर दिया था। उन्होंने कहा कि कोच्चि के अलावा, कंपनी ने बेंगलुरु में भी परिचालन शुरू किया है।

16) उत्तर: D

आरोग्य सेतु, भारत का कोविद -19 संपर्क अनुरेखण, सिंड्रोमिक मैपिंग और आत्म मूल्यांकन मोबाइल ऐप अब खुला स्रोत है। NITI आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा, पारदर्शिता, गोपनीयता और सुरक्षा अरोग्या सेट के मूल डिजाइन सिद्धांत रहे हैं क्योंकि इसकी स्थापना और स्रोत कोड खुलने तक डेवलपर समुदाय इस सिद्धांत के लिए भारत की निरंतर प्रतिबद्धता के संकेत देता है। उन्होंने कहा, यह एक अनोखी बात है क्योंकि दुनिया में कहीं भी कोई अन्य सरकारी उत्पाद इस पैमाने पर खुला नहीं है।

श्री कांत ने कहा, आरोग्य सेतु का पैमाना और आकार 115 मिलियन है और यह 12 भाषाओं में प्रत्येक स्मार्ट फोन और आईवीआरएस में सेट करता है। उन्होंने कहा, केवल 41 दिनों में मोबाइल ऐप 100 मिलियन को पार कर गया। किसी ऐप के कोड को खोलने वाले संवाददाता का मतलब है कि सरकार इसे सार्वजनिक कोड रिपॉजिटरी पर प्रकाशित करेगी।

2 अप्रैल को, सरकार ने ब्लूटूथ आधारित संपर्क ट्रेसिंग को सक्षम करने, संभावित हॉटस्पॉट्स की मैपिंग और प्रासंगिक जानकारी के प्रसार के उद्देश्य से COVID19 के प्रसार को सीमित करने के प्रयासों में मदद करने के लिए आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप लॉन्च किया।

17) उत्तर: C

प्रसिद्ध उर्दू लेखक और व्यंग्यकार मुजतबा हुसैन, जिन्होंने पिछले साल केंद्र सरकार को पद्म श्री पुरस्कार लौटाया था, उनका निधन हो गया।

हुसैन को उर्दू साहित्य में उनके योगदान के लिए 2007 में चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

0 0 votes
Rating
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments