SBI PO Reasoning Questions in Hindi 2019 (Day-35) High Level-New Pattern

SBI PO 2019 Notification is about to come and it is the most awaited exam among the aspirants. We all know that new pattern questions are introducing every year in the SBI PO exam. Further, the questions are getting tougher and beyond the level of the candidate’s expectations.

Our IBPS Guide is providing High-Level New Pattern Reasoning Ability Questions in Hindi for SBI PO 2019 so the aspirants can practice it on a daily basis. These questions are framed by our skilled experts after understanding your needs thoroughly. Aspirants can practice these high-level questions daily to familiarize with the exact exam pattern. We wish that your rigorous preparation leads you to a successful target of becoming SBI PO.

“Be not afraid of growing slowly; be afraid only of standing still”

[WpProQuiz 6264]

Click here to View Video Solution

Click here to View Reasoning Questions in English

दिशा-निर्देश (1-5): दिए गए प्रश्नों के उत्तर देने के लिए निम्नलिखित जानकारी का ध्यानपूर्वक अध्ययन कीजिये।

पांच खिलाड़ी- साइना नेहवाल, पी.वी. सिंधु, सुनील छेत्री, साक्षी मलिक और गगन नारंग पांच अलग-अलग बहु-खेल स्पर्धाओं अर्थात् शीतकालीन ओलंपिक, ग्रीष्मकालीन ओलंपिक, एशियाई खेलों, राष्ट्रमंडल खेलों और विश्व खेलों में भाग लेते हैं। प्रत्येक खिलाड़ी को इन प्रत्येक पांच स्पर्धाओं में 1 से 5 तक एक अलग पद प्राप्त हुआ है और एक ही स्पर्धा में किन्हीं भी दो खिलाडियों का पद समान नहीं था। साथ ही किसी भी व्यक्ति को विभिन्न स्पर्धाओं में समान पद प्राप्त नहीं हुआ। यह ज्ञात है कि

  • साइना नेहवाल को शीतकालीन ओलंपिक में पहला पद और विश्व खेलों में निम्नतम पद प्राप्त हुआ।
  • साक्षी मलिक को राष्ट्रमंडल खेलों में 5 वां पद प्राप्त हुआ, जोकि एशियाई खेलों में गगन नारंग का भी पद था।
  • सुनील छेत्री को एशियाई खेलों में दूसरा पद प्राप्त हुआ और ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में उसका पद एशियाई खेलों में उसके पद से बेहतर था।
  • व्यक्ति जिसने एशियाई खेलों में 4 वां पद प्राप्त किया ने साथ ही शीतकालीन ओलंपिक में तीसरा पद भी  प्राप्त किया था।
  • साक्षी मलिक को विश्व खेलों में तीसरा पद प्राप्त हुआ और साइना नेहवाल ने एशियाई खेलों में अपने पद की तुलना में ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में बेहतर पद प्राप्त किया।
  • गगन नारंग को राष्ट्रमंडल खेलों में पहला पद प्राप्त नहीं हुआ और ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में तीसरा पद प्राप्त हुआ।

1) निम्नलिखिय में से किसमें सुनील छेत्री को सबसे कम पद प्राप्त हुए?

a) ग्रीष्मकालीन ओलंपिक

b) राष्ट्रमंडल खेल

c) शीतकालीन ओलंपिक

d) विश्व खेल

e) निर्धारित नहीं किया जा सकता है

2) राष्ट्रमंडल खेलों में पहला पद किसको प्राप्त हुआ?

a) साक्षी मलिक

b) गगन नारंग

c) साइना नेहवाल

d) पी.वी. सिंधु

e) इनमें से कोई नहीं

3) विश्व खेलों में पी.वी.सिंधु का पद क्या था?

a) दूसरा

b) चौथा

c) पहला

d) पाँचवाँ

e) निर्धारित नहीं किया जा सकता है

4) एशियाई खेलों में साक्षी मलिक और गगन नारंग के बीच कितने व्यक्तियों के पद हैं?

a) कोई नहीं

b) एक

c) दो

d) तीन

e) चार

5) निम्नलिखित में से कौन सा संयोजन सत्य नहीं है?

a) गगन नारंग – 4 – विश्व खेल

b) साइना नेहवाल – 2 – ग्रीष्मकालीन ओलंपिक

c) पी.वी. सिंधु – 3 – शीतकालीन ओलंपिक

d) साक्षी मलिक – 1 – एशियाई खेल

e) इनमें से कोई नहीं

दिशा-निर्देश (6-10): – निम्नलिखित जानकारी का ध्यानपूर्वक अध्ययन कीजिये और नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर दीजिये।

बारह फ़िल्में लगान, अर्थ, दिल से, लॉयर्स डाइस, देवदास, ब्लैक फ्राइडे, आवारा, पाथेर पांचाली, कागज़ के फूल, सलाम बॉम्बे, नायकन और द लंच बॉक्स हैं। प्रत्येक फिल्म को अलग-अलग महीनों जैसे मार्च, मई, जून, सितंबर, अक्टूबर और दिसंबर की 7 वीं या 14 वीं तारीखों पर फिल्म उत्सव में दर्शाया गया है, लेकिन आवश्यक नहीं कि इसी क्रम में हो। प्रत्येक फिल्म को कुछ निश्चित संख्या के दर्शकों के द्वारा दर्शाया गया है (विभिन्न फिल्मों के लिए दर्शकों की समान संख्या भी उपस्थित हो सकती है)। विषम संख्या के दिनों वाले महीने में, फिल्म देखने वाले दर्शको की संख्या विषम है और सम संख्या के दिनों वाले महीने में, फिल्म देखने वाले दर्शको की संख्या सम है।

लगान को 7 सितंबर पर दर्शाया गया है। पाथेर पांचाली को लगान से पहले दर्शाया गया है। पाथेर पांचाली को 49 दर्शकों द्वारा देखा गया है और इसे किसी महीने की 14 वीं तारीख पर दर्शाया गया है। पाथेर पांचाली और सलाम बॉम्बे के बीच केवल एक फिल्म को दर्शाया गया है। सलाम बॉम्बे को देखने वाले दर्शक की संख्या, पाथेर पांचाली को देखने वाले दर्शक की संख्या से आठ कम है। लॉयर्स डाइस और 24 दर्शकों द्वारा देखी गई फिल्म, के बीच केवल तीन फिल्मों को दर्शाया गया है। लॉयर्स डाइस को 24 दर्शकों द्वारा देखी गई फिल्म से पहले दर्शाया गया है। लॉयर्स डाइस को मार्च में नहीं दर्शाया गया है। नायकन और 24 दर्शकों द्वारा देखी गई फिल्म के बीच केवल दो फिल्मों को दर्शाया गया है। नायकन को देखने वाले दर्शकों की संख्या, सलाम बॉम्बे को देखने वाले दर्शकों की संख्या से अधिक परन्तु पाथेर पांचाली को देखने वाले दर्शकों की संख्या से कम है। नायकन को देखने वाले दर्शकों की संख्या 3 की एक गुणक है। देवदास और आवारा को एक ही महीने में लेकिन न तो जून और न ही मार्च के महीने में दर्शाया गया है। देवदास और द लंच बॉक्स के बीच केवल एक फिल्म को दर्शाया गया है। ब्लैक फ्राइडे और 10 दर्शकों द्वारा देखी गई फिल्म के बीच केवल दो फिल्मों को दर्शाया गया है। ब्लैक फ्राइडे को फिल्म जिसे 10 दर्शकों द्वारा देखा गया है, से पहले दर्शाया गया है। द लंच बॉक्स और पाथेर पांचाली को देखने वाले दर्शकों की कुल संख्या का योग, लगान और अर्थ को देखने वाले दर्शकों की कुल संख्या का दोगुना है। दिल से और 12 दर्शकों द्वारा देखा जाने वाली फिल्म को समान महीने में दर्शाया गया है। देवदास और आवारा को देखने वाले दर्शकों की कुल संख्या 16 है। देवदास को देखने वाले दर्शकों की संख्या क्रमशः ब्लैक फ्राइडे और आवारा को देखने वाले दर्शकों की संख्या से अधिक है। नायकन को देखने वाले दर्शकों की संख्या, अर्थ को देखने वाले दर्शकों की संख्या से 20 अधिक है। मई में दर्शायी गयी फिल्मों में से एक को देखने वाले दर्शकों की संख्या एक अभाज्य संख्या है जो अर्थ को देखने वाले दर्शकों की संख्या से अधिक, लेकिन 30 दर्शकों से कम है। कागज़ के फूल और सलाम बॉम्बे के बीच तीन से अधिक फिल्मों को दर्शाया गया है। दिल से, ब्लैक फ्राइडे को देखने वाले दर्शकों की संख्या से दो अधिक दर्शकों द्वारा देखी गयी है। देवदास को देखने वाले दर्शकों की संख्या, 3 की एक गुणक नहीं है।

6) निम्नलिखित में से कौन सा कथन सत्य है?

a) लॉयर्स डाइस और ब्लैक फ्राइडे के बीच केवल दो फिल्मों को दर्शाया गया है

b) लगान और दिल से को एक ही महीने में दर्शाया गया है

c) द लंच बॉक्स को दिसंबर में दर्शाया गया है

d) ब्लैक फ्राइडे और कागज़ के फूल को देखने वाले दर्शकों की कुल संख्या 24 है

e) अर्थ और कागज़ के फूल को देखने वाले दर्शकों की कुल संख्या 35 है

7) निम्नलिखित में से कौन सी फिल्मों की जोड़ी को अक्टूबर में दर्शाया गया है?

a) लॉयर्स डाइस, नायकन

b) आवारा, देवदास

c) द लंच बॉक्स, नायकन

d) लॉयर्स डाइस, ब्लैक फ्राइडे

e) दिल से, लगान

8) निम्नलिखित में से कौन सी फिल्म को 14 सितंबर को दर्शाया गया है?

a) कागज़ के फूल

b) लगान

c) अर्थ

d) सलाम बॉम्बे

e) इनमें से कोई नहीं

9) निम्नलिखित में से कौन सी फिल्मों की जोड़ी को कुल 65 दर्शकों द्वारा दर्शाया गया है?

a) सलाम बॉम्बे, अर्थ

b) लगान, अर्थ

c) लगान, सलाम बॉम्बे

d) नायकन, अर्थ

e) द लंच बॉक्स, कागज़ के फूल

10) फिल्मों की संख्या कितनी है जिनमें अर्थ को देखने वालों की तुलना में दर्शकों की कम संख्या को दर्शाया गया है?

a) कोई नहीं

b) तीन

c) दो

d) चार

e) चार से अधिक

Answers :

दिशा-निर्देश (1-5):

  • साइना नेहवाल को शीतकालीन ओलंपिक में पहला पद और विश्व खेलों में सबसे निम्नतम पद अर्थात् 5 वां पद प्राप्त हुआ। साक्षी मलिक को राष्ट्रमंडल खेलों में 5 वां पद प्राप्त हुआ। गगन नारंग को एशियाई खेलों में 5 वां पद प्राप्त हुआ। सुनील छेत्री को एशियाई खेलों में दूसरा पद  प्राप्त हुआ और ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में उसका पद एशियाई खेलों में उसके पद से बेहतर था।
  • इसीलिए, सुनील छेत्री ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में पहला पद प्राप्त करता है।
  • साक्षी मलिक को विश्व खेलों में तीसरा पद प्राप्त हुआ। गगन नारंग को ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में तीसरा पद प्राप्त हुआ।

  • व्यक्ति जिसने एशियाई खेलों में 4 वां पद प्राप्त किया ने साथ ही शीतकालीन ओलंपिक में तीसरा पद भी  प्राप्त किया था, साक्षी मलिक के रूप में नहीं हो सकता है क्योंकि उसने विश्व खेलों में तीसरा पद प्राप्त किया। इसीलिए व्यक्ति जिसने एशियाई खेलों  में 4 वां पद और शीतकालीन ओलंपिक में तीसरा पद प्राप्त किया, पी.वी. सिंधु है। व्यक्ति जिसने एशियाई खेलों  में पहला पद प्राप्त किया, साइना नेहवाल नहीं हो सकती है क्योंकि शीतकालीन ओलंपिक में पहला पद प्राप्त किया। इसीलिए,साक्षी मलिक को साक्षी मलिक को पहला पद प्राप्त हुआ और साइना नेहवाल एशियाई खेलों  में तीसरा पद प्राप्त हुआ। साइना नेहवाल ने एशियाई खेलों में अपने पद की तुलना में ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में बेहतर पद प्राप्त किया, इसीलिए, साइना नेहवाल को ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में दूसरा पद प्राप्त हुआ और राष्ट्रमंडल खेलों में 4 वां पद प्राप्त हुआ।
  • प्रत्येक खिलाड़ी को इन प्रत्येक पांच स्पर्धाओं में एक अलग-अलग पद प्राप्त हुआ है और एक ही स्पर्धा में किन्हीं भी दो खिलाडियों का पद समान नहीं था। इसीलिए,पी.वी. सिंधु ने ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में 5 वां पद प्राप्त किया। साक्षी मलिक को ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में 4 वां पद और शीतकालीन ओलंपिक में दूसरा पद प्राप्त हुआ।
  • गगन नारंग शीतकालीन ओलंपिक में 5 वां पद प्राप्त नहीं कर सकता था, क्योंकि उसने एशियाई खेलों में 5 वां पद प्राप्त किया था। इसलिए सुनील छेत्री को शीतकालीन ओलंपिक में 5 वां पद प्राप्त हुआ और गगन नारंग को शीतकालीन ओलंपिक में 4 वां पद प्राप्त हुआ।
  • गगन नारंग ने राष्ट्रमंडल खेलों में पहला पद प्राप्त नहीं किया था। इसलिए, उसने विश्व खेलों में पहला पद प्राप्त किया और राष्ट्रमंडल खेलों में दूसरा पद प्राप्त किया।

  • पी.वी. सिंधु राष्ट्रमंडल खेलों में दूसरा पद प्राप्त नहीं कर सकती थी क्योंकि गगन नारंग ने राष्ट्रमंडल खेलों में दूसरा पद प्राप्त किया। इसीलिए,पी.वी. सिंधु ने राष्ट्रमंडल खेलों में पहला पद और विश्व खेलों में दूसरा पद प्राप्त किया। सुनील छेत्री ने राष्ट्रमंडल खेलों में तीसरा पद और विश्व खेलों में 4 वां पद प्राप्त किया।

1) उत्तर: c)

2) उत्तर: d)

3) उत्तर: a)

4) उत्तर: d)

5) उत्तर: a)

दिशा-निर्देश (6-10): 

  • लगान को 7 सितंबर पर दर्शाया गया है। पाथेर पांचाली को लगान से पहले दर्शाया गया है। पाथेर पांचाली को 49 दर्शकों द्वारा देखा गया है और इसे किसी महीने की 14 वीं तारीख पर दर्शाया गया है। इसलिए पाथेर पांचाली को 14 मई या 14 मार्च को दर्शाया जा सकता है।

  • पाथेर पांचाली और सलाम बॉम्बे के बीच केवल एक फिल्म को दर्शाया गया है। सलाम बॉम्बे को देखने वाले दर्शक की संख्या,पाथेर पांचाली को देखने वाले दर्शक की संख्या से आठ कम है। इसलिए, सलाम बॉम्बे को देखने वाले दर्शकों की संख्या (49-8) = 41 है। क्योंकि 41 एक विषम संख्या है, इसलिए सलाम बॉम्बे को या तो मई या मार्च में दर्शाया गया है।लॉयर्स डाइस और 24 दर्शकों द्वारा देखी गई फिल्म, के बीच केवल तीन फिल्मों को दर्शाया गया है।लॉयर्स डाइस को मार्च में नहीं दर्शाया गया है। लॉयर्स डाइस को 24 दर्शकों द्वारा देखी गई फिल्म से पहले दर्शाया गया है। 24 दर्शकों द्वारा देखी गयी फिल्म को 30 दिनों के एक महीने में दर्शाया जाना चाहिए, इसलिए लॉयर्स डाइस को 7 मई को दर्शाया गया है और 24 दर्शकों द्वारा देखी गयी फिल्म को 7 सितंबर में दर्शाया गया है।नायकन और 24 दर्शकों द्वारा देखी गई फिल्म के बीच केवल दो फिल्मों को दर्शाया गया है। इसीलिए, नायकन को 14 अक्टूबर में दर्शाया जाता है।


  • नायकन को देखने वाले दर्शकों की संख्या,सलाम बॉम्बे को देखने वाले दर्शकों की संख्या से अधिक परन्तु पाथेर पांचाली को देखने वाले दर्शकों की संख्या से कम है। नायकन को देखने वाले दर्शकों की संख्या 3 की एक गुणक है। तो यह या तो 45 या 48 में से एक हो सकती है। क्योंकि इसे अक्टूबर जिसमें दिनों की संख्या विषम है, में दर्शाया गया है, इसलिए दर्शकों की संख्या भी एक विषम संख्या है। तो यह 45 होनी चाहिए।देवदास और आवारा को एक ही महीने में लेकिन न तो जून और न ही मार्च के महीने में दर्शाया गया है। देवदास और द लंच बॉक्स के बीच केवल एक फिल्म को दर्शाया गया है। तो देवदास को 7 दिसंबर में दर्शाया गया है, द लंच बॉक्स को 7 अक्टूबर में दर्शाया गया है और आवारा को 14 दिसंबर में दर्शाया गया है।ब्लैक फ्राइडे और 10 दर्शकों द्वारा देखी गई फिल्म के बीच केवल दो फिल्मों को दर्शाया गया है। ब्लैक फ्राइडे को फिल्म जिसे 10 दर्शकों द्वारा देखा गया है,से पहले दर्शाया गया है।फिल्म जिसको दर्शकों की 10 संख्याओं से दर्शाया गया है उसे सम दिनों की संख्या वाले महीने में दर्शाया जाना चाहिए। तो, ब्लैक फ्राइडे को 7 जून में दर्शाया गया है और 14 सितंबर में 10 दर्शकों द्वारा देखी जाने वाली फिल्म को दर्शाया गया है।

  • दिल से और फिल्म जिसे 12 दर्शकों द्वारा देखा गया है,को समान महीने में दर्शाया गया है। 12 दर्शकों की संख्या द्वारा देखी गई फिल्म को एक महीने जिसमें दिनों की संख्या सम है, में दर्शाया जाना चाहिए। इसीलिए, दिल से को 14 जून में दर्शाया गया और 12 दर्शकों की संख्या द्वारा देखी गई फिल्म अर्थात् ब्लैक फ्राइडे को 7 जून में दर्शाया गया है। दिल से, ब्लैक फ्राइडे को देखने वाले दर्शकों की संख्या से दो अधिक दर्शकों द्वारा देखी गयी है। इसलिए दिल से को 14 दर्शकों द्वारा देखा गया है।देवदास और आवारा को देखने वाले दर्शकों की कुल संख्या 16 है। देवदास को देखने वाले दर्शकों की संख्या क्रमशः ब्लैक फ्राइडे और आवारा को देखने वाले दर्शकों की संख्या से अधिक है। देवदास और आवारा दोनों फिल्में को देखने वाले दर्शकों की संख्या विषम हैं, क्योंकि दोनों को विषम संख्या के दिनों वाले किसी महीने में दर्शाया गया हैं।देवदास को देखने वाले दर्शकों की संख्या, 3 की एक गुणक नहीं है। तो देवदास के दर्शक की संख्या 13 है और आवारा के दर्शक की संख्या 3 है।नायकन को देखने वाले दर्शकों की संख्या,अर्थ को देखने वाले दर्शकों की संख्या से 20 अधिक है। इसीलिए, 25 दर्शक अर्थ देखते हैं और इसे 7 मार्च में दर्शया गया है। शेष फिल्म कागज़ के फूल को 14 सितंबर में दर्शाया गया है।

  • कागज़ के फूल और सलाम बॉम्बे के बीच तीन से अधिक फिल्मों को दर्शाया गया है। इसीलिए, स्थिति : 1 को हटा दिया गया है।

  • मई में दर्शायी गयी फिल्मों में से एक को देखने वाले दर्शकों की संख्या एक अभाज्य संख्या है जो अर्थ को देखने वाले दर्शकों की संख्या से अधिक, लेकिन 30 दर्शकों से कम है, इसीलिए, फिल्म को 7 मई को दर्शाया गया है अर्थात् लॉयर्स डाइस को 29 दर्शकों द्वारा देखा गया है।
  • द लंच बॉक्स और पाथेर पांचाली को देखने वाले दर्शकों की कुल संख्या का योग, लगान और अर्थ को देखने वाले दर्शकों की कुल संख्या का दोगुना है।
  • इसीलिए, (लंच बॉक्स + पाथेर पांचाली) = 2(लगान + अर्थ)
  • या, लंच बॉक्स = 2(24 + 25) – 49 = 49
  • इसीलिए, अंतिम व्यवस्था है-

6) उत्तर: e)

7) उत्तर: c)

8) उत्तर: a)

9) उत्तर: c)

10) उत्तर: e)

 

Related Articles:

SBI PO Reasoning Questions in Hindi 2019 (Day-34) High Level-New Pattern

SBI PO Reasoning Questions in Hindi 2019 (Day-33) High Level-New Pattern

SBI PO Reasoning Questions in Hindi 2019 (Day-32) High Level-New Pattern

 

0 0 votes
Rating
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments